/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, October 2, 2011

टीईटी के लिए 45 % अंक वाले भी होंगे पात्र

टीईटी  उत्तर प्रदेश (TET - Teacher Eligibility Test -Examination Uttar pradesh)

टीईटी के लिए 45 % अंक वाले भी होंगे पात्र ( Candidate who are geting 45% marks are eligible for TET Exam UP)

प्रदेश में पहली बार होने वाले शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में 45 फीसदी अंकों के साथ स्नातक करने वाले भी पात्र होंगे। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा अनिल संत ने शनिवार को संशोधित शासनादेश जारी कर दिया है। इसके अलावा पात्रता में बीए, बीकॉम और बीएसी को संशोधित करते हुए इसके स्थान पर स्नातक कर दिया गया है। इससे प्रोफेशनल कोर्स के बाद बीएड करने वाले भी टीईटी में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। आरक्षित वर्ग के लोगों को पांच प्रतिशत की छूट होगी।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा आठ तक के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी अनिवार्य कर दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने सात सितंबर को जारी शासनादेश में स्नातक में 50 फीसदी अंक के साथ बीएड करने वालों को ही पात्र माना था। इसके बाद बीएड, बीपीएड संघर्ष समिति ने सचिव बेसिक शिक्षा से मिलकर स्नातक में 50 फीसदी अंक की अनिवार्यता पर आपत्ति उठाई थी। समिति ने 29 जुलाई 2011 को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से जारी संशोधित अधिसूचना का हवाला देते हुए कहा था कि इसमें स्नातक में 45 फीसदी अंक की अनिवार्यता की गई है

इसके बाद सचिव बेसिक शिक्षा ने संशोधित शासनादेश जारी करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया था। उधर, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने टीईटी की तैयारी शुरू कर दी हैं। परिषद निदेशालय में शनिवार को अधिकारियों की बैठक हुई, इसमें आवेदन फार्म और विवरणिका प्रकाशित करने पर विचार-विमर्श किया गया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन ने कहा है कि एक सप्ताह में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

Source : http://www.amarujala.com/national/nat-45-percent-marks-are-also-eligible-for-TET-16025.html
---------------------------------------------------