/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, October 8, 2011

टीईटी: सेवायोजन पंजीकरण के छुटकारे से आवेदकों में खुशी

टीईटी के लिए पंजीकरण, डिग्री जरूरी नहीं 
(UPTET : Degree, Employment Exchange Registration is not necessary for TET- Teacher Eligibility Test -Examination Uttar pradesh)

UP TET Revised eligibility  ( uptet 2011 latest changes in enclosure like employment exchange regis
tration, requirement of Degree Certificate )

Now there is no requirement of Degree, Employement Registration for TET examination in UP on 13-Nov-2011.

see news -
बुलंदशहर : यूपी टीईटी परीक्षा के आवेदन फॉर्म में सेवायोजन कार्यालय का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य था। इसका फायदा उठाकर विभाग ने अभ्यर्थियों की जेब खूब ढीली की है। मगर, टीईटी के लिए डिग्री और पंजीकरण जरूरी नहीं रह गया है। यूपी बोर्ड सचिव ने आवेदन-पत्र के क्रम संख्या को 16 को निरस्त कर दिया है। इससे आवेदकों में खुशी है।
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में शामिल होने के लिए आवेदकों को कई मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है। सेवायोजन कार्यालय पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अभ्यर्थियों का जबर्दस्त तांता लगा रहता है, जिसका विभागीय कर्मचारियों ने खूब फायदा उठाया। आवेदकों का आरोप है कि 300 से 500 रुपये प्रति रजिस्ट्रेशन तक वसूले गए। आवेदकों ने मजबूरन पैसे खर्च किए हैं। मगर, यूपी बोर्ड सचिव प्रभा त्रिपाठी ने आवेदन-पत्र के क्रम संख्या 16 को निरस्त कर दिया है। इससे आवेदक सेवायोजन कार्यालय और विवि में डिग्री के लिए अतिरिक्त चक्कर से बच सकेंगे। बोर्ड के इस फैसले से आवेदकों में खुशी की लहर देखी जा सकती है।
संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ, मंजू सिंह ने कहा कि टीईटी के लिए डिग्री और सेवायोजन कार्यालय के रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। बिना इसके भी आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। वह बाद में भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

News source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8308434.html
(3 oct 2011)
------------------------------------------------------------------------

टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन, डिग्री की बाध्यता समाप्त

उन्नाव। टीईटी फार्म आवेदकों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कुछ राहत दी गई है। अब टीईटी फार्म को डालने में सेवायोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन नही कराना होगा। साथ ही फार्म के साथ किसी डिग्री की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया गया है।
मंगलवार से टीईटी फार्म के लिए इच्छुक आवेदकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। स्नातक और बीएड की डिग्री न मिलने से आवेदकों को संबंधित यूनिवर्सिटी के चक्कर काटने पड़ रहे थे तो दूसरी तरफ सेवायोजन कार्यालय से पंजीकरण कराने की अनिवार्यता ने आवेदकों के लिए कोढ़ में खाज का काम किया था। मंगलवार से फार्म वितरण के साथ ही आवेदकों की लंबी लंबी कतारें सेवायोजन कार्यालय में लगना शुरू हो गई थी। इतना ही नही कई स्नातक आवेदकों के पास डिग्री न होना काफी जटिल समस्या बन गया था। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव प्रभा त्रिपाठी ने इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए इस बदलाव के निर्देश दिए हैं।
मालूम हो कि अभी तक आवेदकों को टीईटी फार्मों के साथ आवेदकों को स्नातक और बीएड की डिग्री भी फार्म के साथ जमा करनी थी। लेकिन कानपुर और लखनऊ यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाले आवेदकों के पास स्नातक की डिग्री नहीं थी जिससे उनका भविष्य अधर में था। वर्ष 2005 में सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाली प्रेरणा सिंह ने बताया कि कई बार यूनिवर्सिटी के चक्कर काटने के बाद भी उन्हें डिग्री नहीं मिल सकी थी लेकिन बोर्ड के निर्देशों के बाद उनका भविष्य गर्त में जाने से बच गया। इसी तरह वर्ष 2007 में स्नातक करने वाले प्रभात सोनी ने बताया कि डिग्री की बाध्यता खत्म न होने पर फार्म डालना ही संभव नही था। सचिव के निर्देशों के बाद हजारों की संख्या में आवेदकों को राहत मिली है। श्रीमती त्रिपाठी ने दूरभाष पर जानकारी दी कि र्टीईटी फार्म के आवेदन के लिए सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण की बाध्यता का समाप्त करने के साथ साथ डिग्री को भी जमा करने की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है। अब आवेदक केवल प्रमाणित मार्कशीट लगाकर फार्म जमा कर सकते हैं।
Source : http://www.amarujala.com/city/Unnao/Unnao-44437-40.html

--------------------------------------------------------------------------------------------------

UP TET How To Fill Form -  Latest Update : - Now candidates can apply with certified/attested marksheets,