/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, October 29, 2011

शहर में टीइटी के कोचिंग की बहार

शहर में टीइटी के कोचिंग की बहार
(Mushrooming of TET coachings )

मेरठ : टीइटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) 13 नवंबर को होने वाली है। परीक्षा में करीब 17 दिन शेष है जिसे भुनाने में कोचिंग संस्थान जुटे हैं। सभी शतप्रतिशत सफलता के दावे कर रहे हैं।

शहर में पीएल शर्मा रोड, बेगमपुल रोड, लालकुर्ती, शास्त्रीनगर, न्यूमोहनपुरी, सदर, वेस्टर्न कचहरी रोड सहित कई जगह टीइटी के कोचिंग संस्थान खुल गए हैं। टीइटी के अधिकांश कोचिंग संस्थान पुराने हैं। जो अभी तक बैंक पीओ, एसएससी, रेलवे, पुलिस सहित अन्य तैयारियां करा रहे थे। वे अपने बोर्ड पर टीइटी लिखकर उसकी भी कोचिंग देने लगे हैं। अधिकांश संस्थाओं का दावा है कि वे पंद्रह दिन के शार्ट कोर्स में ही सफल बना देंगे। जबकि विशेषज्ञों की सलाह है कि कोचिंग में पढ़ाई हुई चीज जरूरी नहीं है कि परीक्षा में आ जाए। इसलिए कोचिंग से दिशा-निर्देश लेकर सिलेबस के आधार पर तैयारी जरूरी है।
दो स्तर की टीइटी परीक्षा
प्रदेश में पहली बार हो रही टीइटी की परीक्षा दो स्तर पर होगी। इसमें कक्षा एक से पांचवीं तक के शिक्षक बनने के लिए प्राथमिक स्तर और कक्षा छह से आठवीं तक के शिक्षक बनने के लिए उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। 90 मिनट की परीक्षा में अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

प्राथमिक स्तर का सिलेबस
बाल विकास एवं अभिज्ञान, हिंदी भाषा, अंग्रेजी या उर्दू भाषा, गणित, पर्यावरणीय शिक्षा
उच्च प्राथमिक का सिलेबस
बाल विकास एवं अभिज्ञान, हिंदी भाषा, अंग्रेजी या उर्दू भाषा, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन एवं सभी विषय
31 अक्टूबर को होगा सेंटर फाइनल
31 अक्टूबर को मुख्यालय स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसके बाद एडमिट कार्ड भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि कई मंडलों में एडमिट कार्ड दीपावली के बाद से भेजे जा सकते हैं।
News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8405338.html
----------------------------------------------------------------