/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, October 19, 2011

ड्राइवर भर्ती में धांधली!

ड्राइवर भर्ती में धांधली! (Bungling / Corruptions in Driver Recruitment)


चंडीगढ़. शिक्षक भर्ती घोटाले के बाद अब चंडीगढ़ प्रशासन पर ड्राइवरों की भर्ती में बड़े स्तर पर धांधली के आरोप लगे हैं। पंजाब के कुछ आवेदकों ने ड्राइवरों की हाल ही में की गई भर्ती को सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) में चुनौती दी है। इस पर कैट ने चंडीगढ़ के होम सेक्रेटरी और ट्रांसपोर्ट विभाग के डायरेक्टर को 25 जून के लिए नोटिस जारी किया है। इससे पहले इन आवेदकों ने भर्ती में हेराफेरी होने की शिकायत करते हुए पंजाब के गवर्नर व नगर प्रशासक को ज्ञापन भी दिया था।

प्रशासन ने 104 ड्राइवरों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए पंजाब और हरियाणा के लगभग 4,000 युवाओं ने एप्लाई किया। भर्ती के लिए सीटीयू ने पहले ड्राइविंग टेस्ट लिया। पंजाब के इन आवेदकों का आरोप है कि सीटीयू ने साजिश के तहत ड्राइविंग टेस्ट के लिए उन्हें खस्ता हाल बसें दीं। अमृतपाल सिंह और जरनैल सिंह के मुताबिक टेस्ट में कई समस्याएं आने के बावजूद उन्होंने इसे पास कर लिया। ड्राइविंग टेस्ट पास करने वाले आवेदकों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। उनका आरोप है कि इंटरव्यू में ऐसे प्रश्न पूछे गए जिनका ड्राइवर के कामकाज या जनरल नॉलेज से कोई लेना देना नहीं था।
आरोप है कि ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने के बावजूद हरियाणा के राजेश (रोल नंबर 1118) का नाम जनरल कैटेगरी की वेटिंग लिस्ट में है। एक भूतपूर्व सैनिक ने जनरल कैटेगरी से ड्राइविंग टेस्ट दिया था, लेकिन उसे वेटिंग लिस्ट में पिछड़ा वर्ग में डाल दिया गया है। इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट 26 मई को घोषित किया जाना था, लेकिन 31 मई को रात साढ़े 10 बजे के बाद रिजल्ट घोषित किया गया। अगले ही दिन इसे बोर्ड और वेबसाइट से हटा लिया गया। कैट के दी शिकायत में कहा गया है कि भर्ती किए गए ड्राइवरों में 80 से 85 फीसदी हरियाणा से हैं, पंजाब के आवेदकों के हिस्से महज 15 से 20 फीसदी पद आए हैं।

भर्ती प्रक्रिया में नियमों के तहत योग्य उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें पंजाब या हरियाणा के लिए सीटें निर्धारित नहीं थी। भर्ती के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की अपनी प्रक्रिया थी, जिसमें पूरी पारदर्शिता रखी गई। यदि भर्ती प्रक्रिया में किसी भी तरह की कोताही पाई गई तो मैं सजा भुगतने को तैयार हूं।

News Source : http://bollywood.bhaskar.com/article/CHD-driver-in-the-rigged-hiring-1060001.html
--------------------------------------------------------------