/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, November 6, 2011

500 new employees are going to be recruited in NIA (National Investigation Agency)

एनआईए में 500  कर्मचारियों की  भर्ती होंगी 500 new employees are going to be recruited in NIA (National Investigation Agency)


नई दिल्ली।। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अपनी स्थापना के तीन साल बाद विस्तार की तैयारी कर रही है और न सिर्फ वह तीन नए कार्यालय खोलेगी बल्कि संगठन के कर्मचारियों की संख्या 400 से बढाकर लगभग 900 करेगी।

मुंबई आतंकी हमले के बाद एनआईए बनाई गई थी। उसे आतंकवाद से जुडे मामलों की जांच का दायित्व सौंपा गया था। सरकार ने 500 और पदों का सृजन करने का फैसला किया है। इस प्रकार आतंकवाद रोधी संगठन की क्षमता बढकर 900 हो जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि एनआईए लखनऊ, कोच्चि और मुंबई में अपने कार्यालय खोलेगी। गृह मंत्रालय के इस संबंध में प्रस्ताव को कैबिनेट ने हाल ही में मंजूरी दी है।

नए कर्मचारियों की नियुक्ति सीधी भर्ती और प्रतिनियुक्ति दोनों ही आधार पर होगी और यह प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। अधिकारियों ने कहा कि हमें तीन नए कार्यालय खोलने और नए पदों पर नियुक्ति के लिए मंजूरी हासिल हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में एनआईए का कार्यालय खोलने की आवश्यकता इसलिए महसूस की गयी क्योंकि इसकी सीमा नेपाल से लगती है और इसका इस्तेमाल आतंकवादी भारत में घुसपैठ के लिए करते हैं। उत्तर प्रदेश-नेपाल सीमा का इस्तेमाल भारत में नकली नोटों की तस्करी के लिए भी होता है।

देश की वाणिज्यिक राजधानी होने की वजह से मुंबई अकसर आतंकवादियों के निशाने पर रहती है। केरल में कुछ आतंकवादी संगठन भर्ती प्रक्रिया संचालित कर रहे हैं, जो हवाला कारोबार में लिप्त हैं।

एनआईए में इस समय 400 कर्मचारी कार्यरत हैं, जिनमें एक डीजी, एक स्पेशल डीजी, दो आईजी, आठ डेप्युटी आईजी और 14 पुलिस सुपरिंटेंडेंट शामिल हैं। नए में आईजी, डेप्युटी आईजी और पुलिस सुपरिटेंडेंट के पद शामिल हैं और इससे एनआईए को संगठन मजबूत करने में मदद मिलेगी जो स्टाफ की कमी की वजह से अकसर कई तरह की समस्याओं का सामना करता है।

एनआईए का मुख्यालय नई दिल्ली में है और उसकी दो शाखा कार्यालय गुवाहाटी और हैदराबाद में हैं जबकि एक उप कार्यालय मुंबई में है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्णकालिक तीन नए कार्यालय एनआईए को विभिन्न जांचों में मदद करेंगे। साथ ही केन्द्रीय एजेंसियों और राज्य एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित हो सकेगा।

स्थापना के बाद से एनआईए के हिस्से अब तक 28 से अधिक मामले आए हैं, जिनमें से आठ मामले 2011 के हैं। एनआईए जिन बडे़ मामलों की जांच कर रही है, उनमें सात सितंबर 2011 को दिल्ली उच्च न्यायालय के बाहर हुआ बम विस्फोट और 2007 में मालेगांव तथा अजमेर शरीफ दरगाह पर हुए विस्फोट शामिल हैं।
News source : http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/10627831.cms
------------------------------------------------------