/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 15, 2011

After declaring of TET Exam Result notification will be issued for recruitment of teachers

इस साल के आखिर तक 2200 नये शिक्षकों की नियुक्ति संभव


देहरादून (हिमवार्ता संवाददाता)। बीएड प्रशिक्षित बेरोजगारों को साल के अंत तक नौकरी का तोहफा मिलने जा रहा है। प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 2200 युवाओं को नियुक्ति दी जाएगी। शिक्षा मंत्री मातबर सिंह कंडारी के मुताबिक टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (टीईटी) का रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद ही नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। दिसंबर अंत तक संपूर्ण प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।
टीईटी का परिणाम न आने से प्रदेश के हजारों बीएड प्रशिक्षित बेरोजगारों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। टीईटी के बाद ही प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का रास्ता खुलने वाला है। दरअसल नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की नई गाइडलाइंस के मुताबिक बीएड प्रशिक्षितों के लिए प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का यह अंतिम मौका है। एक जनवरी 2012 के बाद बीएड प्रशिक्षित केवल एलटी के लिए ही भागीदारी कर सकेंगे। ऐसे में सालों से प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी का सपना पाले युवाओं के लिए काफी कम समय बचा है। सरकार को जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी करनी है।
शिक्षा मंत्री मातबर सिंह कंडारी के मुताबिक सरकार को पूरी स्थिति की जानकारी है। टीईटी का रिजल्ट घोषित होने के बाद विज्ञप्ति जारी की जाएगी  (After declaring of TET Exam Result notification will be issued for recruitment of teachers)। उन्होंने कहा है कि लगभग 2200 युवा प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बन सकेंगे।

News : Himwarta (14.11.11)