/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 29, 2011

Problem comes again & again in UPTET 2011 Exam

टीईटी के परिणाम में गड़बड़झाला

(Problem comes again & again in UPTET 2011 Exam)
UPTET many times update its result but no end to Candidates complaint,
UPTET2011.com again change updated Primary Level teacher result, and displayed it -> Coming soon (display on 29-11-2011)
(As per news finally corrected result displayed by this Friday, 2-12-2011), updated result was announced on 28-11-2011)

See -
वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : सैकड़ों अभ्यर्थियों का शिक्षक बनने का सपना चकनाचूर होता दिख रहा है। इसके पीछे कारण है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कई प्रश्नों के उत्तर संशोधित किए बिना ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसके अलावा सैकड़ों अभ्यर्थियों को खुद जोड़ने पर उनके किए गए सही उत्तरों से कम अंक मिले हैं। इन्हीं बातों के लेकर सैकड़ों अभ्यर्थियों ने सोमवार को सचिव कार्यालय का घेराव किया और समस्या का समाधान करने का अनुरोध किया।
माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में कमियों को लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार को सचिव कक्ष के सामने प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने सचिव से मिलकर समस्याएं बताई और उन्हें जल्द दूर करने का अनुरोध किया। शिकायत करने वालों में ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या अधिक थी जिनको अधिक प्रश्न हल करने के बाद भी कम अंक मिले हैं। इसके अलावा ओएमआर शीट भरने के दौरान की गई गलतियों कारण जिन अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम रोके गए हैं वे भी प्रदर्शन में शामिल थे। दिनभर में बोर्ड को 500 से अधिक प्रार्थना पत्र दिए गए
दरअसल, फैजाबाद व झांसी मंडल के कुछ परीक्षा केंद्रों पर शाम की पाली की ओएमआर शीट सुबह और सुबह की शाम को बांट दी गई थी। मूल्यांकन के दौरान इसका ख्याल नहीं रखा गया। ऐसे में कम्प्यूटर ने सभी कॉपियों को एक ही तरीके से जांच दिया। इससे अभ्यर्थियों के विकल्प गलत हो गए और उन्हें अप्रत्याशित रूप से कम अंक मिले। यह बात तब सामने आई जब अभ्यर्थियों ने उत्तर माला से अपने द्वारा किए गए विकल्पों की जांच की।
विकल्प सही किए पर नंबर वही
यूपी बोर्ड ने गुपचुप उत्तर माला चार बार संशोधित कर दी। गलत आप्शन को भी सही कर दिया गया, पर इसका फायदा अभ्यर्थियों को नहीं हुआ। कई अभ्यर्थियों को इसका नुकसान उठाना पड़ा है। इसके अलावा नाम, अनुक्रमांक व वर्ग आदि में संशोधन के लिए मांगे गए आवेदन पत्रों पर भी विचार नहीं किया गया।
दिनभर जमावड़ा
संशोधन कराने को लेकर बोर्ड दफ्तर पर सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी जमा रहे। सचिव, प्रभा त्रिपाठी से भी जाकर मिले। सचिव ने अभ्यर्थियों से कहा कि जिसमें बोर्ड की गलती है उन्हें तो बोर्ड ठीक कर लेगा पर अभ्यर्थियों द्वारा की गई गलती पर बोर्ड कोई विचार नहीं करेगा
..तो फिर आपत्तियां ही क्यों लीं
अभ्यर्थियों का कहना है कि बोर्ड को जब प्रार्थना पत्रों पर विचार नहीं करना था तो प्रार्थना पत्र क्यों जमा किए गए। बोर्ड को साफ-साफ मना कर देना चाहिए था। कम से कम अभ्यर्थियों का समय तो जाया नहीं जाता। अभ्यर्थियों में इस बात को लेकर गहरा आक्रोश है।
News : Jagran (28.11.11)
*****************************************
See another news -

हजारों के भविष्य पर संकट
(Dark future for thousands - UPTET 2011)

- नाराज अभ्यर्थियों ने यूपी बोर्ड कार्यालय पर की जमकर नारेबाजी
- आक्रोशित अभ्यर्थियों को नियंत्रित करने को बुलाई गई फोर्स
- प्रार्थनापत्र की रिसीविंग न देने के विरोध के बाद खुला काउंटर
इलाहाबाद। यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की लापरवाही से हजारों अभ्यर्थियों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। उत्तरमाला पर सवाल उठने के बाद अब परीक्षा की शुचिता पर ही प्रश्न चिन्ह लग गया है। आनन फानन में टीईटी परिणाम जिस तरह से घोषित किए गए हैं, उसको लेकर अभ्यर्थियों में आक्रोश है। टीईटी के रिजल्ट से परेशान फैजाबाद, बनारस, अलीगढ़, गाजीपुर के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने सोमवार को बोर्ड कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। नाराज अभ्यर्थियों को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों को फोर्स बुलानी पड़ी, तब जाकर वे शांत हुए। अभ्यर्थियों ने टीईटी का पुनर्मूल्यांकन कराने और इसकी मेरिट के आधार पर नियुक्ति न करने की मांग की है। अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर उनकी समस्याओं का निदान नहीं किया तो वो कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।
गलत ओएमआर शीट मिलने से बढ़ी मुसीबत
टीईटी परीक्षा में प्रदेश के कई केंद्रों में गलत ओएमआर शीट दे दी गई थी। फैजाबाद की प्रीति जायसवाल ने बताया कि उनके कालेज में पहली परीक्षा में दूसरी पाली की ओएमआर शीट दे दी गई थी। जिससे प्रथम प्रश्न पत्र में उन्हें 110 की जगह महज 29 नंबर दिए गए थे। गलत ओएमआर शीट मिलने की वजह से सैकड़ों अभ्यर्थियों के नंबर वेबसाइट पर कम दिखा रहे हैं। अभ्यर्थियों के मुताबिक उन्हें आश्वासन दिया गया था कि इनकी मैनुअल जांच की जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
मंडल बदलने वालों को दिखाया अनुपस्थित
टीईटी के प्रवेश पत्र पर गलत मंडल मिल जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्था की गई थी कि वे पहली परीक्षा केंद्र में ही दूसरी परीक्षा दे सकते हैं। अभ्यर्थियों के मुताबिक ऐसे सभी अभ्यर्थियों के दूसरी परीक्षा के परिणाम की जगह उन्हें अनुपस्थित दिखाया जा रहा है।
निरस्त परीक्षा के अभ्यर्थियों के परिणाम गायब
टीईटी की परीक्षा में प्रदेश के कुछ केंद्रों की परीक्षाएं निरस्त की गई थीं। दुबारा इनकी परीक्षा 20 मई को कराई गई। ऐसे सभी अभ्यर्थियों के परिणाम इंटरनेट पर प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं। अभ्यर्थियों के मुताबिक पूरे केंद्र में बैठे अभ्यर्थियों के साथ यही समस्या है। फैजाबाद के रामजी चौरसिया ने बताया कि जीजीआईसी रुदौैली, फैजाबाद केंद्र के 400 अभ्यर्थियों की भी यही परेशानी है।
एक रोल नंबर पर कई अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
टीईटी की परीक्षा में एक ही रोल नंबर पर दो से तीन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है। इसमें उन अभ्यर्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है जिन्होंने नेट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए थे। नेट से डाउनलोड प्रवेशपत्र में अभ्यर्थियों को खुद से ही फोटो, नाम और पता लिखना था। पिता और अभ्यर्थी का नाम समान होने की वजह से अभ्यर्थियों को एक ही रोल नंबर मिल गया। जिस अभ्यर्थी को स्पीड पोस्ट से प्रवेशपत्र मिला, उनके रिजल्ट तो जारी कर दिए गए लेकिन डाउनलोड प्रवेशपत्र वाले अभ्यर्थियों के परिणाम रोक दिए गए। वहीं दूसरी ओर गलत विकल्प पर आपत्ति जताने वाले उर्दू अभ्यर्थियों को भी कोई आश्वासन नहीं दिया गया।
शुक्रवार तक होगा समस्या का समाधान
बोर्ड कार्यालय पहुंचे सैकड़ों अभ्यर्थियों के प्रार्थनापत्र लेने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव प्रभा त्रिपाठी ने उन्हें शुक्रवार तक समस्या के समाधान का आश्वासन दिया है। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि लगातार वेबसाइट चेक करते रहें, क्योंकि परिणाम अभी भी घोषित किए जा रहे हैं। इसी प्रकार गलत रोल नंबर भरने वाले अभ्यर्थियों के परिणामों पर विचार नहीं किया जाएगा।
News : Amar Ujala (29.11.11)
**************************************
UPTET (UP Madhymik Shiksha Parishad) secratary Prabha Tripathi assured candidates check updates on website and by Friday there problem is to be solved.

12 comments:

  1. please jaldi kejiye ya future ka matter hai..........................................................................

    ReplyDelete
  2. Kewal Tet merit ko selection ka adhar na banaya jaye,kyo ki tet ki merit par ungliya uth rahi hai aur logon me asantos badh raha hai....
    Selection ke liye tet% +b.ed.% ko rakha ja sakta hai....jisse achche students ko thodi rahat milegi....

    ReplyDelete
  3. TET khilwad hai B Ed Berojgaron ke saath, Age/Employment registration ko variyata de kar naukri deni chaiye. Jindgi bar padai karte rahen kya. TET ek majak hai.
    Age limit katam kar, jiski age sabse jyada ho uski merit sabse jyda ka adhar banana chaiye. B Ed apne aap mein shiksha dene ka adhikar hai, to sarkar kitne aur naye exam banayegi.

    ReplyDelete
  4. Teacher selection ke liye TET ka % + B.ed ka % lena thik hoga kyoki negetive marking nahi hone ke karan adhiktar logon ka tukka sahi baith jata hai. Aage board ki marzi.

    ReplyDelete
  5. Teacher selection ke liye TET ka % + B.ed ka % lena thik hoga kyoki negetive marking nahi hone ke karan adhiktar logon ka tukka sahi baith jata hai. Aage board ki marzi.

    ReplyDelete
  6. TET is a good option for getting intelligent teachers ....it will keep the those people away from this noble profession who has got good marks through back door....% of BEd or graduation should not be considered at all!!

    ReplyDelete
  7. Hello mr.ialam....apko lagta hai ki tet se kewal achche students hi aayenge to aap puri tarah se galat hai,kyoki ye exam puri tarah se fair nahi hua hai...aur kya aap ye kah rah rahe hai ki sabhi students marks back door se hi pate hai ?
    Sirf ek 1.30 hours ke exam se aap kisi ke knowledge ki complete evaluation nai kar sakte......ye puri tarah se galat hoga agar kewal tet ki merit par selection kiya jata hai to.....

    ReplyDelete
  8. http://in.jagran.yahoo.com/epaper/index.php?location=37&edition=2011-11-30&pageno=15
    संशोधन को आए हजार प्रार्थनापत्र

    इलाहाबाद, 29 नवंबर (जाका) : शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम आए चार दिन हो गए हैं, इसके बावजूद प्रदेशभर से आपत्तियों का आना कम नहीं हो रहा है। मंगलवार को भी माध्यमिक शिक्षा परिषद को एक हजार से अधिक आपत्तियां मिलीं। इनमें सर्वाधिक आपत्तियां परिणाम में गड़बड़ी को लेकर हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि ओएमआर शीट और आंसर-की से मिलान के बाद जिन्हें 125 प्रश्न सही हैं, उन्हें महज 36 अंक दिए गए हैं। इसके अलावा अभी भी गलत प्रश्नों और उनके विकल्पों को लेकर आपत्तियां आ रही हैं। इन्हीं सब बातों को लेकर बोर्ड दफ्तर पर दिनभर अभ्यर्थियों का जमावड़ा रहा। चार संशोधन के बाद भी सभी आपत्तियों का निस्तारण नहीं हो सका है। अभी भी कई प्रश्नों के विकल्प गलत हैं। जैसे किसकी सलाह पर राज्य मंत्रिपरिषद का गठन होता है, बोर्ड इसका उत्तर राज्यपाल को मान रहा है, जबकि सही विकल्प मुख्यमंत्री है, जो दिए गए विकल्पों में है ही नहीं। ऐसे ही कई और भी गलत प्रश्न और विकल्प हैं। इसके अलावा कई अभ्यर्थियों को अधिक प्रश्न हल करने के बाद आधे से भी कम अंक दिए गए हैं। ऐसा फैजाबाद और झांसी मंडलों के कई परीक्षा केंद्रों पर शाम की ओएमआर शीट सुबह की पाली में और सुबह की शाम को बंट जाने के कारण हुआ है।

    ReplyDelete
  9. फिर संशोधित होगा टीईटी का परिणाम
    इलाहाबाद, 29 नवंबर (जासं) : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 13 नवंबर को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम फिर संशोधित होगा। इस आशय के संकेत यूपीटीईटी की वेबसाइट पर दिए गए हैं। वेबसाइट पर प्राथमिक स्तर के परिणाम को कमिंग सून दिखाया जा रहा है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति संजय मोहन ने दावा किया है कि प्राथमिक स्तर का पूरा परिणाम संशोधित नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थियों द्वारा दी गई आपत्तियों और प्रार्थना पत्रों को देखते हुए प्राथमिक का संशोधित परिणाम घोषित करने का निर्णय किया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी की गई उत्तर माला में कई प्रश्नों के विकल्प गलत बताए जा रहे थे। बोर्ड ने दो प्रश्नों को गलत मानते हुए उन्हें हटा भी दिया था। इस दौरान अभ्यर्थियों की आपत्तियां आती रहीं और बोर्ड ने उत्तर माला में एक के बाद एक चार संशोधन कर दिए। विडंबना यह है कि इसके बाद भी आपत्तियों का निस्तारण नहीं हो सका है।
    http://in.jagran.yahoo.com/epaper/index.php?location=37&edition=2011-11-30
    (Again UPTET result going to change)

    ReplyDelete
  10. tet paas ho gaye ,inka phase to phase interview liya jaye,kuch ko to tet ki full form ka pta nahi hoga aise teacher bhavishya me kya nya karenge, aisi jagah par technical student select ho jo all time active rahe kuch nya kare goverment ke paas faltu paisa hai jo in faltu logo ko de rahi hai,

    ReplyDelete
  11. Aaj 2/12/2011 ko UPTET ka result sansodhit kiya gya hai or mai es k bilkul khilaf hoon. UP board kise faida pahuchana chah rha hai. Lgta hai Board Paise leker bachcho ko pass krne k mood me hai tabhi to result ane k bad bhi result sansodhit kiya ja rha hai. Maine bhi ab inke khilaf court me jane ka mun bna lia hai. Aaj samuj me aa rha hai ki kyu U.P. pichada hai jb itne Bhrasta Board yha hoga to ho hi kya skta hai.

    ReplyDelete
  12. you shall be make merit of gratuation and b.ed and tet also please tell me are the other state condidate who pass the up tet can apply the post of teacher

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।