/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, November 6, 2011

Questions in Uttrakhand TET (Teacher Eligibility Test) Examination having ambiguity/confusion

टीईटी के पांच सवालों पर स्थिति साफ उत्तराखंड बोर्ड ( 5 Questions in Uttrakhand TET Examination having ambiguity/confusion, and now matter is cleared)

प्रश्नपत्र में पांच सवालों के जवाब में खामियां

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) के प्रश्नपत्र में खामियों के चलते पांच सवालों के सही जवाब में बनी अनिर्णय की स्थिति अब दूर हो गई है। परीक्षा आयोजक संस्था उत्तराखंड बोर्ड ने अपनी विषय विशेषज्ञों की सिफारिश के साथ शासन से दिशा-निर्देश मांगे। शासन ने आज आदेश जारी कर स्थिति साफ कर दी है। इससे टीईटी रिजल्ट की घोषणा की एक बड़ी अड़चन दूर हो गई है।
टीईटी की बीते अगस्त माह में आयोजित परीक्षा में तकरीबन 40 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा प्रश्नपत्र में खामियों के चलते तकरीबन तीन माह से रिजल्ट घोषित नहीं हो पाया है। शिक्षा मंत्री मातबर सिंह कंडारी के रिजल्ट जल्द घोषित करने के निर्देशों के बाद खामियों का शासन ने निराकरण कर दिया है। प्रश्नपत्र में पांच सवालों के जवाब में खामियां रहीं। एक सवाल त्रुटिपूर्ण रहा तो चार सवालों के सही उत्तर के लिए एक से ज्यादा सही विकल्प होने से परीक्षार्थियों में भ्रम की स्थिति रही। बोर्ड ने इस बारे में शिक्षा निदेशालय और शासन से दिशा-निर्देश मांगे थे। इस बारे में शासन ने आज स्थिति साफ कर दी।
शिक्षा अपर सचिव (स्वतंत्र प्रभार) सुब‌र्द्धन के मुताबिक उत्तरपुस्तिका सेट-ए के आधार पर अब प्रथम भाषा हिंदी प्रश्नसंख्या-39 के जवाब में ए, प्रश्नसंख्या-40 के ए और सी, द्वितीय भाषा संस्कृत में प्रश्नसंख्या-79 के बी व डी और पर्यावरण अध्ययन के प्रश्नसंख्या-123 में बी विकल्प पर टिक करने वालों को ही अंक लाभ मिलेगा। द्वितीय भाषा उर्दू का प्रश्नसंख्या-64 त्रुटिपूर्ण मुद्रित पाया गया। इसमें द्वितीय भाषा उर्दू का चयन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को अंक लाभ मिलेगा। इसी आधार पर उत्तरपुस्तिकाओं के अन्य सेट बी, सी और डी में भी प्रावधान किए गए हैं। शासन ने शिक्षा निदेशक और बोर्ड सभापति को उक्त निर्देशों के मुताबिक अंक देने की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

News Source: http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_8434390_1.html
-------------------------------------------------