/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 29, 2011

Rajasthan : Commercial assistant recruitment exam - manipulation/cheating

कॉमर्शियल असिस्टेंट परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी (Rajasthan : Commercial assistant recruitment exam - manipulation/cheating)


जयपुर। विद्युत वितरण निगमों में कॉमर्शियल असिस्टेंट की लिखित परीक्षा का परिणाम भले ही सोमवार को जारी कर दिया गया हो लेकिन परिणाम जारी होते ही इस पर शंकाओं के बादल खड़े हो गए हैं। एक तरफ तो निगम अधिकारियों ने एक ही परिणाम की दो सूचियां जारी कीं, वहीं माना जा रहा है कि परिणाम तैयार करने वाली मुंबई की निजी फर्म ने दस दिन पहले ही रिजल्ट की सीडी निगम को सौंप दी थी।

बावजूद इसके निगम ने सोमवार को रिजल्ट जारी किया। देरी से जारी परिणाम में भी हड़बड़ी की मिसाल देखने को मिली, जिसके बाद अभ्यर्थी खुद को मुसीबत में पा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, विद्युत निगमों में पहली बार कॉमर्शियल असिस्टेंट की परीक्षा बड़े स्तर पर हुई और इसमें चयन केवल लिखित परीक्षा के अनुसार ही करना तय किया गया। लिखित परीक्षा का परिणाम तैयार करने का जिम्मा मुंबई की एक निजी फर्म को दिया गया।

सोमवार को जारी हुए रिजल्ट में भारी गड़बडियां मिलने पर अभ्यर्थियों में आक्रोश फैल गया। सूत्रों की मानें, तो निजी फर्म ने करीब दस दिन पहले ही लिखित परीक्षा के प्रोविजनल रिजल्ट की सीडी निगम अधिकारियों को भिजवाई थी और नियमानुसार निगम को उसी वक्त रिजल्ट की घोष्ाणा करनी थी। बावजूद इसके निगम अधिकारियों ने रिजल्ट घोçष्ात करने में कोताही बरती।

कुछ अभ्यर्थियों ने निगम अधिकारियों पर रिजल्ट में हेरफेर करने का तक का आरोप लगाया है। माना जा रहा है कि निगम क्रमानुसार सूची जारी करने की तैयारी कर रहा था लेकिन कार्मिक शाखा के कुछ अधिकारियों ने जल्दबाजी दिखाते हुए आधी-अधूरी सूची ही निगम की वेबसाइट पर अपलोड कर दी, जिसके चलते रिजल्ट को लेकर गफलत खड़ी हो गई। अब निगम सूचियां दुरूस्त कर प्रोविजनल सूची में सफल रहे अभ्यर्थियों के मूल दस्तावेज की जांच की प्रक्रिया दिसंबर के प्रथम सप्ताह में शुरू करेगा।

रिजल्ट में कोई हेरफेर नहीं हुआ है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने आधी-अधूरी जानकारी निगम को दी है, जिन्हे ठीक किया जा रहा है। दिसंबर के पहले सप्ताह में मूल दस्तावेजों की जांच के बाद फाइनल रिजल्ट की सूची जारी की जाएगी। आरके शर्मा, मुख्य कार्मिक अधिकारी, जेवीवीएनएल
News : Rajasthan Patrika (29.11.11)