/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 15, 2011

UPTET 2011 Answer Key Declared (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2011 Answer Key)

 Amazing Information - http://amazing-info.blogspot.com
Good Humour , Entertainment, Jokes http://7joke.blogspot.com/ / /
Updated Sarkari Naukri http://sarkari-damad.blogspot.com/  /

 Updated Admission Notice India http://admission-query.blogspot.com/ , Latest Naukri Recruitment Results - http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/, Competition Exam Papers / Syllabus - http://syllabus123.blogspot.com/
****************************************
UPTET 2011 Answer Key Declared (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2011 Answer Key)

TET Result (टीईटी का परिणाम  ) Come Out on 25th Nov 2011

Answer key dispalyed on following link :
http://uptet2011.com/answerkeys.htm

Paper 1 English Language
Paper 1 Urdu Language
Paper 2 English-Maths Language
Paper 2 English-Social Studies Language
Paper 2 Urdu-Maths Language
Paper 2 Urdu-Social Studies Language


अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में प्रश्नों के जिन उत्तरों पर गोला बनाया है वो सही भी हैं या नहीं। अभ्यर्थियों में इसे जानने के लिए दिन भर बेचैनी वाली स्थिति रही। चौबीस घंटे के अंदर उत्तरों को वेबसाइट पर डाले जाने की सूचना उन्हें दी गई थी। जिसके सबब अभ्यर्थियों ने सोमवार को दिन में कई बार साइट खंगाली। उत्तर देखकर पता चल जाएगा कि परीक्षा में सफल होने की कितनी उम्मीद है। इसी सोच के साथ अभ्यर्थी साइट बार बार साइट चेक करने में लगे रहे। देर शाम तक यूपी टीईटी 2011 के प्रश्नों का हल साइट पर आ जाने की चर्चा अभ्यर्थियों में फैली। टीईटी का आयोजन रविवार को महानगर के पचहत्तर केंद्रों पर किया गया था। उधर, कई अभ्यर्थियों पर ओएमआर की दो दो कार्बन कापी लेकर भाग जाने का आरोप है। उनके खिलाफ एफआईआर कराने की तैयारी की जा रही है। वहीं, कुछ अभ्यर्थियों का कहना है कि वे बेकसूर हैं। उनके पास तो एक ही कार्बन कापी है। परीक्षकों की तरफ से कार्बन कापी इकट्ठा करने में लापरवाही हुई है। टीईटी का परिणाम एक सप्ताह में आएगा।

**********************************
शिक्षक पात्रता परीक्षा के सही उत्तर जारी -
इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) में पूछे गए प्रश्नों के अंग्रेजी व उर्दू माध्यम के सही उत्तर सोमवार को जारी कर दिए गए। अभी हिंदी माध्यम के सही उत्तर नहीं जारी किए गए हैं।
शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर टीईटी की वेबसाइट यूपीटीईटी 2011.कॉम पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी सही उत्तर से अपने उत्तरों का मिलान कर अपने प्राप्तांक आसानी से जान सकते हैं।
परिषद द्वारा 13 नवंबर को प्रदेशभर में एक साथ ली गई परीक्षा में लगभग 12 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शासन के निर्देश पर परिषद ने परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर जारी करने की घोषणा की थी।
इसी कड़ी में परिषद ने सोमवार को देर रात अंग्रेजी और उर्दू भाषा के ए, बी, सी व डी कोड की बुकलेट के सही उत्तर जारी कर दिए हैं। देर रात तक हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के सही उत्तर नहीं जारी किए गए थे। हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के सही उत्तर संभवत: बुधवार को जारी किए जाएंगे।
News : jagran (14.11.11)
*******************
टीईटी के साल्व पेपर पर उठ रहे प्रश्न (People questioning on TET solved paper)

 आगरा। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने जारी कर दिया है। साल्व पेपर को देखकर टीईटी की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों पसोपेश में पड़ गए है। कई ने साल्व पेपर में दिए गए कई प्रश्नों के उत्तर पर ही प्रश्न चिह्न लगाया है। 13 नवंबर को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने इंटरनेट पर जारी कर दिया है। उसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परीक्षा के प्रश्नों के आंसर दिए गए है। जानकारी होने पर टीईटी की परीक्षा देने वाले कई छात्रों ने इंटरनेट पर जारी साल्व पेपर से अपने आंसर मिलाए तो कई उत्तरों पर वह हैरान रह गए। प्रथम प्रश्न पत्र में करीब आठ और दूसरे प्रश्नपत्र में करीब 15 प्रश्नों के उत्तर को लेकर स्थिति साफ नहीं हो रही है। टीईटी की परीक्षा देने वाले छात्र विपिन कुमार ने बताया कि बोर्ड की तरफ से जारी साल्व पेपर में कई प्रश्नों के सही उत्तर नहीं दिए गए है। अगर इन्हीं उत्तरों के अनुसार कापियां जांची गई तो अभ्यार्थियों को नुकसान हो सकता है।
 http://www.amarujala.com/city/Agra/Agra

******************
यूपी टीईटी एग्जाम के जवाब ऑनलाइन हुए (Answers are Online now - UP TET Examination 2011)

नगर संवाददाता  नोएडा ||
रविवार को हुए यूपी टीईटी के सवालों के जवाब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरनेट पर जारी कर दिए हैं। जिन्होंने एग्जाम दिए हैं www.uptet2011.com वेबसाइट पर अपने जवाबों को मिला सकते हैं। सूत्रों की माने तो 25 नवंबर तक यूपी टीईटी एग्जाम का रिजल्ट आउट होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में ढाई लाख रिक्तियों के लिए भर्तियां निकाली गई थी। इनके लिए 13 नवंबर को यूपी टीईटी एग्जाम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर से 11 लाख उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई। इंटरनेट पर जवाब जारी होने से उम्मीदवारों अपन रिजल्ट का सही अनुमान लगा पाएंगे। परिषद ने इस परीक्षा में 60 पर्सेंट से ज्यादा अंक पाने वाले उम्मीदवारों को पास करने की घोषणा की है। जबकि एससी-एसटी के लिए यह अंक सीमा 55 पर्सेंट हैं। प्रदेश में निकाली गई रिक्तियां इस एग्जाम की मेरिट के आधार पर भरे जाने की घोषणा की गई है। http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/10745841.cms

*****************
रिजल्ट जान सकेंगे 25 को

मुरादाबाद, कासं : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सामने आए सवालों का सही हल जानने के लिए मंगलवार को अभ्यर्थियों को नेट ने सहयोग दिया। इसके चलते परीक्षार्थी टीईटी की वेबसाइट पर उत्तर का मिलान करते रहे और दिनभर साइबर कैफे पर भीड़ रही। काबिलेगौर है कि मुरादाबाद में राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा की पहली शिफ्ट में 31769 और दूसरी शिफ्ट में 27533 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के 24 घंटे बाद नेट पर परीक्षा परिणाम देखने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन सोमवार को नेट पर घंटों जूझने के बाद भी परिणाम की जानकारी नहीं मिल सकी। मंगलवार को दोपहर से परिणाम नेट पर जारी कर दिए गए। दिन भर अभ्यर्थी नेट से सवालों को हल देख अपने काम का मूल्यांकन करते रहे। जेडी डा.महेंद्र देव के मुताबिक विधिवत परिणाम 25 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। See news http://in.jagran.yahoo.com/news/local/moradabadcity/4_55_8495085. html
****************

Approximate cut-off merit may be for General Category is 77 % for primary teacher selection as 36122 Vcacancies may available to them out 72244 vacancies ( as 50% vacancies are reserved)

As there is No-negative marking merit may be very high as per news sources,  And for General Category
it can vary from 77 percent to 98 percent. (This assumption is based on Paper pattern, No. of candidates appeared in Exam, and response from some candidates)


Search Terms :
UPTET Answer Key, UPTET Series A, B, C, D Complete Solution, UPTET Written Test Answer Key, UPTET 2011 CUT OFF Marks, TET, uptet, UPTET 2011 ANSWER KEY, UPTET 2011 CUT OFF Marks, uptet2011.com , UPTET solved paper
*******************************************
JOIN UPTET ONLY BLOG - http://joinuptet.blogspot.com/

17 comments:

  1. muje internally pata chala hai ki 1st paper mein ,100 se upar no wale sabhi girls ka 110 % sure hoga , Aur 110 marks se male candidate ka confirm selection hai ,

    ReplyDelete
  2. Dear All,
    Give your comments how many marks you obtained after checking your booklet with answer key sheet (solved).
    I got 77 percent, 115 answers are correct out of 150. I felt result may be declared obetween 22 to 25th November 2011

    ReplyDelete
  3. रिजल्ट जान सकेंगे 25 को

    मुरादाबाद, कासं : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सामने आए सवालों का सही हल जानने के लिए मंगलवार को अभ्यर्थियों को नेट ने सहयोग दिया। इसके चलते परीक्षार्थी टीईटी की वेबसाइट पर उत्तर का मिलान करते रहे और दिनभर साइबर कैफे पर भीड़ रही।

    काबिलेगौर है कि मुरादाबाद में राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा की पहली शिफ्ट में 31769 और दूसरी शिफ्ट में 27533 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के 24 घंटे बाद नेट पर परीक्षा परिणाम देखने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन सोमवार को नेट पर घंटों जूझने के बाद भी परिणाम की जानकारी नहीं मिल सकी। मंगलवार को दोपहर से परिणाम नेट पर जारी कर दिए गए। दिन भर अभ्यर्थी नेट से सवालों को हल देख अपने काम का मूल्यांकन करते रहे। जेडी डा.महेंद्र देव के मुताबिक विधिवत परिणाम 25 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।
    See news http://in.jagran.yahoo.com/news/local/moradabadcity/4_55_8495085. html

    ReplyDelete
  4. यूपी टीईटी एग्जाम के जवाब ऑनलाइन हुए

    नगर संवाददाता॥ नोएडा

    रविवार को हुए यूपी टीईटी के सवालों के जवाब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरनेट पर जारी कर दिए हैं। जिन्होंने एग्जाम दिए हैं www.uptet2011.com वेबसाइट पर अपने जवाबों को मिला सकते हैं। सूत्रों की माने तो 25 नवंबर तक यूपी टीईटी एग्जाम का रिजल्ट आउट होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में ढाई लाख रिक्तियों के लिए भर्तियां निकाली गई थी। इनके लिए 13 नवंबर को यूपी टीईटी एग्जाम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर से 11 लाख उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई।

    इंटरनेट पर जवाब जारी होने से उम्मीदवारों अपन रिजल्ट का सही अनुमान लगा पाएंगे। परिषद ने इस परीक्षा में 60 पर्सेंट से ज्यादा अंक पाने वाले उम्मीदवारों को पास करने की घोषणा की है। जबकि एससी-एसटी के लिए यह अंक सीमा 55 पर्सेंट हैं। प्रदेश में निकाली गई रिक्तियां इस एग्जाम की मेरिट के आधार पर भरे जाने की घोषणा की गई है।
    http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/10745841.cms

    ReplyDelete
  5. टीईटी के साल्व पेपर पर उठ रहे प्रश्न (People questioning on TET solved paper)

    आगरा। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने जारी कर दिया है। साल्व पेपर को देखकर टीईटी की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों पसोपेश में पड़ गए है। कई ने साल्व पेपर में दिए गए कई प्रश्नों के उत्तर पर ही प्रश्न चिह्न लगाया है।
    13 नवंबर को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने इंटरनेट पर जारी कर दिया है। उसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परीक्षा के प्रश्नों के आंसर दिए गए है। जानकारी होने पर टीईटी की परीक्षा देने वाले कई छात्रों ने इंटरनेट पर जारी साल्व पेपर से अपने आंसर मिलाए तो कई उत्तरों पर वह हैरान रह गए। प्रथम प्रश्न पत्र में करीब आठ और दूसरे प्रश्नपत्र में करीब 15 प्रश्नों के उत्तर को लेकर स्थिति साफ नहीं हो रही है। टीईटी की परीक्षा देने वाले छात्र विपिन कुमार ने बताया कि बोर्ड की तरफ से जारी साल्व पेपर में कई प्रश्नों के सही उत्तर नहीं दिए गए है। अगर इन्हीं उत्तरों के अनुसार कापियां जांची गई तो अभ्यार्थियों को नुकसान हो सकता है।

    http://www.amarujala.com/city/Agra/Agra-28852-3.html

    ReplyDelete
  6. टीईटी: परीक्षार्थियों ने लगाया पेपर में लापरवाही बरतने का आरोप

    गुलावठी (बुलंदशहर) : हाल ही में संपन्न हुई टीईटी की द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए दिया गया प्रश्न पत्र त्रुटि से भरा रहा। 150 प्रश्नों के उत्तर के लिए 90 मिनट का निर्धारित समय परीक्षार्थियों का अधिकांश इन त्रुटि में निकल गया। परीक्षार्थियों ने परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में अनेक गड़बड़ी व प्रश्न पत्र में लापरवाही बरते जाने का आरोप लगाया है।

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित टीईटी 2011 की परीक्षा में आए प्रश्नों के उत्तर इंटरनेट पर मंगलवार को जारी कर दिए गए। जब परीक्षार्थियों ने इन उत्तरों से अपने उत्तरों का मिलान किया तो इनमें काफी भिन्नता पायी गई। परीक्षार्थी संजीव यादव, प्रमोद शर्मा, पीयूष गर्ग, भूपेंद्र सिंह, ललित बंसल, जितेंद्र शर्मा आदि परीक्षार्थियों ने रोष भरे शब्दों में बताया कि उनके सामने जब पेपर आया तो इस दौरान काफी गलतियां सामने आई जिसके चलते काफी देर तक उन्हीं के जवाब देने में उलझे रहे। प्रश्न पत्र में दिए गए प्रश्नों के उत्तर में अनेक गलती उजागर हो रही है। इन गलतियों के कारण हजारों छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो गया है क्योंकि टीईटी परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्ति होगी। अत: इस परीक्षा में प्रत्येक अंक का महत्व है। उन्होंने बताया कि पेपर के डी सेट के प्रश्न नंबर 130 में अंग्रेजी में एक्सेंट्रल दे रखा है जबकि हिंदी में आतंरिक दे रखा है। ऐसी काफी त्रुटियों से परीक्षार्थियों को जूझना पड़ा।

    परीक्षार्थियों का कहना है कि इसी तरह अन्य कई प्रश्नों में गलती की गई है जो इस परीक्षा की न केवल विश्वसनीयता को प्रभावित करती है अपितु परीक्षा के नाम पर एक मजाक बनकर रह गई है। उक्त विसंगतियों को ध्यान में रखकर शासन को संबंधित बोर्ड को पुन: मूल्यांकन करने का आदेश जारी करे ताकि परीक्षा न्याय संगत बन सके।

    http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8500239.html

    ReplyDelete
  7. टीईटी अभ्यर्थियों ने बोर्ड को भेजी शिकायत -
    लखनऊ। टीईटी आंसर-की से अभ्यर्थी जैसे-जैसे अपने ओएमआर शीट का मिलान कर रहे हैं वैसे-वैसे उनकी शिकायतें एवं संशय बढ़ता जा रहा है। दोनों पालियों को मिलाकर दो दर्जन से अधिक सवालों के जवाब पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति उठाई है। उनका कहना है कि इन सवालों के जवाब पर बना संशय उनके रिजल्ट को प्रभावित कर रहा है। अभ्यर्थियों ने बोर्ड को लिखित प्रत्यावेदन भी भेजना शुरू कर दिए हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा 13 नवंबर को हुई थी। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भर्ती के लिए आयोजित इस परीक्षा की आंसर-की 14 नवंबर की रात जारी कर दी गई थी। अभ्यर्थियों ने शैक्षिक मनोविज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित के दोनों पालियों को मिलाकर दो दर्जन से अधिक सवालों के जवाब पर आपत्ति की है। टीईटी के लिए 60 फीसदी क्वालीफाइंग मार्क है। खास बात यह है कि पेपर आसान आया था इसलिए मेरिट ऊंची जाने की संभावना है। ऐसे में एक-एक गलत सवाल और एक-एक नंबर अभ्यर्थियों पर भारी पड़ सकता है और उनको मेरिट में सैकड़ों स्थान नीचे खिसका सकता है। चूंकि नियुक्ति में टीईटी की मेरिट को ही पूरा वेटेज मिलना है इसलिए अभ्यर्थियों की चिंता और बढ़ गई है। उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए विज्ञान वर्ग से परीक्षा देने वाले आलोक कुमार ने बताया कि उन्होंने जिन सवालों के जवाब गलत है उनके सही जवाब के प्रमाण के साथ बोर्ड को अपना प्रत्यावेदन भेज दिया है। आपत्तियों में सुधार होने से बहुत से अभ्यर्थियों को काफी फायदा होगा। उम्मीद है कि 25 नवंबर तक रिजल्ट घोषित होने के पहले करेक्शन करा दिया जाएगा।
    http://www2.amarujala.com/city/Lucknow/Lucknow-23248-124.html

    ReplyDelete
  8. TET paper is easy, therefore Merit will be very high, Only 85 % plus candidates gets selected in teacher recruitment in UP.

    ReplyDelete
  9. शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसरशीट में तमाम गलतियों के मद्देनज़र माध्यमिक शिक्षा विभाग ने नई आंसरशीट जारी करने का फैसला लिया है. अब विशेषज्ञ कमेटी सवालो के जवाब में दिए गए विकल्पों की नए सिरे से जांच करेगी. अफसरों का कहना है कि केवल आपत्ति वाले ही नहीं बल्कि सारे सवालों के विकल्पों की पड़ताल की जा रही है. जल्द ही नए सिरे से आंसरशीट तैयार होगी और उसी के आधार पर छात्रों को अंक दिए जायेंगे. बैठक में तय किया गया कि कमेटी यूपी बोर्ड की तरफ से जारी प्राथमिक आंसरशीट के सभी विकल्पों का अध्ययन करेगी |
    लखनऊ में हुई बैठक में अफसरों ने कहा कि परिणाम के बाद भी कोई विवाद उत्पन्न न हो, इस लिए बेहतर है कि पहले ही नई कमेटी से जांच करा ली जाए. नई कमेटी में हिंदी, अंग्रेजी, मैथ्स, सामाजिक अध्ययन, पर्यांवरण और बाल मनोविज्ञान के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है .
    उन्हें भी ध्यान में रखा जायेगा. अभ्यर्थियों ने सभी कोड के पेपर मिलाकर कुल ४५ विकल्पों पर आपत्तियां जताई है.

    ReplyDelete
  10. http://vtnewsindia.com/view_newsss.php?nn_id=579

    ReplyDelete
  11. सवालों के घेेरे में टीईटी की आंसर-की : -
    लखनऊ। प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्यता परखने वाले विशेषज्ञों का ज्ञान खुद सवालों के घेरे में है। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जो आंसर की जारी की गयी है उसमें कुछ सवालों के गलत जवाब को सही बता दिया गया है। इन पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति उठायी है। खास बात यह है कि विषय विशेषज्ञ भी छात्रों की आपत्ति को सही ठहरा रहे हैं। उन्होंने भी आंसर की में दिए गए जवाब को गलत बताया है।
    माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा टीईटी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भर्ती के लिए रविवार को दो पालियों में आयोजित की गयी थी। सोमवार की शाम को टीईटी की वेबसाइट पर इसका आंसर की जारी किया गया है। इसमें कुछ सवालों के जो उत्तर बताए गए हैं वह सही जवाब से मेल नहीं खा रहे हैं। गणित, हिंदी, शैक्षिक मनोविज्ञान, अंग्रेजी के जिन सवालों के जवाब पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति की है उन पर विषय विशेषज्ञों से भी जब तसदीक की गयी तो उन्होंने भी अभ्यर्थियों की बात का समर्थन किया है। डीएवी इंटर कॉलेज में गणित के प्रवक्ता नरेन्द्र कुमार वर्मा, अंग्रेजी के प्रवक्ता डा. अखिलेश शुक्ल, लविवि में शिक्षाशास्त्र की एसोसिएट प्रोफेसर डा. किरन डंगवाल ने अपने विषय से संबंधित उन सवाल पर जिन पर आपत्ति है उस पर बोर्ड की आंसर की के उत्तर को गलत बताया है। मसलन अंग्रेजी में उच्च प्राथमिक के लिए मिले प्रश्नपत्र में बी बुकलेट में पूछा गया है कि what is the positive degree of least? इसका सही जवाब आंसर की के हिसाब से little है जबकि विशेषज्ञ इसे गलत ठहरा रहे हैं उनका कहना है कि सही जवाब less होगा। कुछ गलत सवाल उदाहरण के तौर पर यहां दिए जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि यदि आंसर की में दिए गए किसी जवाब पर अभ्यर्थियों को आपत्ति है तो वह सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद को पत्र भेजकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। विशेषज्ञों से जांच कराकर जो भी कमी होगी उसको दुरुस्त करा दिया जाएगा।
    इन पर है आपत्ति
    प्राथमिक
    यूपी टीईटी एस-2-2011, बी सिरीज
    26. सवाल : आप एक अति सक्रिय बालक को कैसे सही दिशा में लाएंगे?
    उत्तर :
    ए- पहली पंक्ति में बैठाएंगे और उस पर कड़ी नजर रखेंगे।
    बी - उसे कक्षा के कोने में बैठने की जगह निर्धारित करेंगे।
    सी - उसे श्यामपट आदि साफ कराने का काम देंगे।
    डी - उपरोक्त में कोई नहीं।
    उत्तर सी दिया है जबकि विशेषज्ञ इससे सहमत नहीं है। उनका मानना है कि यह नकारात्मक प्रभाव डालेगा जो कि शिक्षक के लिए उचित नहीं है।
    77. ॥he deals ............ rice.
    उत्तर: बी है
    a. in
    b. with
    c. at
    d. on
    उत्तर ए दिया हुआ है जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि डील के साथ विद का प्रयोग होता है इसलिए सही जवाब बी होगा।

    उच्च प्राथमिक
    पेपर कोड यूपी टीईटी एस-2-2011 बुकलेट कोड बी
    36. वर्तनी के अनुसार शुद्ध शब्द का चयन कीजिए
    ए- पूज्यनीय
    बी- पूजनीय
    सी- पुज्यनीय
    डी- पुजनीय
    उत्तर बी दिया हुआ है जो कि ठीक नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार सही उत्तर: ए है।
    52.निम्नलिखित शब्द का समास बताइए
    यथाशीघ्र-
    ए-अव्ययीभाव
    बी- द्वन्द्व
    सी-कर्मधारय
    डी-तत्पुरुष
    उत्तर: आंसर की में डी उत्तर बताया गया है जबकि किताबों में इसका जवाब ए है।
    147. एक खंभे की लंबाई का 1/5 भाग कीचड़ में आधा पानी में तथा 10 फीट की लंबाई पानी के बाहर है। खंभे की पूरी लंबाई क्या है?
    उत्तर
    ए- 26 फीट 8 इंच
    बी- 33 फीट 4 इंच
    सी- 36 फीट
    डी- 36 फीट 4 इंच
    आंसर की में डी उत्तर बताया गया है जबकि सही आंसर बी है।
    http://www.amarujala.com/city/lucknow/Lucknow-23192-124.html

    ReplyDelete
  12. बाहर होंगे टीईटी के गलत प्रश्न! -
    माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के अभ्यर्थियों को एक और राहत दी है। अभ्यर्थियों द्वारा कई प्रश्नों के उत्तरों पर असहमति जताने के बाद परिषद ने अभी तक लिखित रूप में आई 9 आपत्तियों को विशेषज्ञों की टीम से जांच कराने का काम शुरू कर दिया है। बोर्ड ने गलत प्रश्नों को हटाने का फैसला किया है। उधर, अभ्यर्थियों ने आपत्तियों पर विचार न किए जाने की दशा में हाईकोर्ट जाने का मन बनाया है। 13 नवंबर को प्रदेशभर में एक साथ आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के सही उत्तर जारी होने के बाद अभी तक अभ्यर्थियों ने 9 प्रश्नों पर अपनी आपत्तियां जताई हैं। अभ्यर्थियों ने इन प्रश्नों को हटाकर मूल्यांकन करने का अनुरोध किया है। इस संबंध में अभ्यर्थियों की तरफ से लगातार आपत्तियां आ रही हैं। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक अभ्यर्थियों द्वारा दी गई 9 आपत्तियों की विशेषज्ञों से जांच कराई गई, जिसमें से चार आपत्तियों को विशेषज्ञों द्वारा खारिज कर दिया गया है। इनमें से दो प्रश्न अंग्रेजी और दो प्रश्न बाल विकास व अभिज्ञान पर आधारित हैं। बाकी पांच प्रश्नों पर अभ्यर्थियों द्वारा की गई आपत्तियों पर बोर्ड के विशेषज्ञ मंथन कर रहे हैं
    http://www.dailycampusnews.com/hindi/campus_news_single_details.php?id=1407

    ReplyDelete
  13. टीईटी मेरिट में 50 फीसदी की छूट की मांग (TET Merit, 50 % relaxation demanded) -
    अनुसूचित जाति/ जनजाति प्रशिक्षित बेरोजगारों का कलक्ट्रेट में प्रदर्शन
    - मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एडीएम को सौंपा
    सिटी रिपोर्टर
    शाहजहांपुर। अनुसूचित जाति/ जनजाति प्रशिक्षित बेरोजगार एसोसिएशन ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अनुसूचित जाति के के आवेदकों को मेरिट में 50 फीसदी छूट देने की मांग को लेकर कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। बाद में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एडीएम प्रशासन ओपी राय को सौंपा।
    ज्ञापन में कहा गया कि प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 60 फीसदी और अनुसूचित जाति/ जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के लिए 55 फीसदी मेरिट रखी गई है, जो कि संविधान में निहित आरक्षण व्यवस्था के विपरीत है। इसलिए इस वर्ग के लिए मेरिट में न्यूनतम 50 फीसदी की छूट प्रदान करने, पात्रता परीक्षा में विशिष्ट बीटीसी के चयन में आधार नही बनाने, विशिष्ट बीटीसी सामान्य चयन 2007-08 की चयन सूची को जारी करने के लिए सभी जिला एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को निर्देश दिया जाने, पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों के लिए विशेष चयन के आधार पर प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अतिशीघ्र रिक्तियां निकाले जाने और प्रदेश में सर्वशिक्षा अभियान के मानक 1:40 में तत्काल अध्यापकों की भर्ती किए जाने की मांग की है। ज्ञापन में चेतावनी दी यदि पात्रता परीक्षा की मेरिट में पांच फीसदी छूट नही दी गई तो प्रदेश के सभी दलित प्रशिक्षित बेरोजगार युवक 20 नवम्बर को जिला मुख्यालय पर आमरण अनशन करेंगे।
    http://www2.amarujala.com/city/Shahjahanpur/Shahjahanpur-28775-123.html
    -----------
    This is India

    ReplyDelete
  14. UP TET 2011 Merit cut-off ended at 130 (very high):-
    परीक्षार्थी कयास लगा रहे हैं कि टीईटी की मेरिट न्यूनतम 130 अंकों के कटआफ पर सिमट जाएगी। वहीं गलत आंसर सीट हल होने से लाखों परीक्षार्थी 90 अंक भी नहीं ला पाएंगे। सही उत्तर भी काट दिए जाएंगे। वहीं परीक्षार्थियों से कहा गया कि अगर किसी परीक्षार्थी को आंसर सीट के उत्तर गलत लग रहे हैं तो अपने प्रपत्र बोर्ड को भेज दें। उत्तर की जांच कराई जाएगी। बुधवार को प्रपत्र लेकर जेडी कार्यालय पहुंचे कई परीक्षार्थियों ने बोर्ड को प्रार्थना भेजा है। उधर शिक्षकों (कक्ष निरीक्षक) के मानदेय के लिए बजट उपलब्ध नहीं है। इनका भुगतान केंद्र व्यवस्थापक द्वारा उपलब्ध कराये गये उपभोग प्रमाणपत्र के आधार पर किया जाएगा।
    http://www.amarujala.com/state/Uttar-pradesh/42043-1.html

    ReplyDelete
  15. Objection over TET Merit for selection of Teachers.Candidates are having fear to not come on UP TET Cut-off merit.

    चित्रकूट। कुछ बीएड डिग्रीधारकों को अध्यापक पात्रता परीक्षा की मेरिट के आधार पर शिक्षक चयन पर आपत्ति है। अरविंद कुमार, पुनीत सिंह, विनय कुमार आदि बीएड डिग्रीधारकों ने कहा कि टीईटी को केवल पात्रता परीक्षा तक ही सीमित रखा जाए। इसके आधार पर चयन करना न्यायहित में नहीं है। चेतावनी दी कि न्याय न मिलने पर वे लोग हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे।
    गौरतलब है कि टीईटी की परीक्षा का आयोजन योग्य उम्मीदवारों के चयन और अपात्रों की छटनी के लिए किया गया है। इससे उन लोगों को गहरा धक्का लगा है जिन्हाेंने येन केन प्रकारेण हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर लिए हैं और बीएड की डिग्री भी प्राप्त करके शिक्षक बनने को प्रयासरत हैं।
    http://www.amarujala.com/city/Chitrakoot/Chitrakoot-50223-42.html

    ReplyDelete
  16. Hi Friends -
    UPTET 2011, corrected there answer sheets and uploaded new answersheet today (23/11/11)- See it here : http://uptet2011.com/answerkeys.htm

    ReplyDelete
  17. Some candidates asaying on facebook - माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 13 नवंबर को ली गई शिक्षक पात्रता परीक्षा ( टीईटी) के 25 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाने को लेकर संशय है। इसके पीछे पर्याप्त कारण भी हैं। परिषद को प्रदेशभर से हजारों की संख्या में विभिन्न संशोधनों को लेकर प्रार्थना पत्र मिले थे। हालात यह हैं कि बोर्ड द्वारा मंगलवार को भी संशोधन के लिए प्रार्थना पत्र संबंधित एजेंसी को भेजा गया है। इसके अलावा परिषद द्वारा अभी तक आपत्तियों पर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव प्रभा त्रिपाठी द्वारा सोमवार को कहा गया था कि सभी आपत्तियों का निस्तारण कर लिया गया है। मंगलवार को संशोधित उत्तरमाला टीईटी की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी, पर ऐसा नहीं हो सका। बोर्ड ने देर रात तक संशोधित उत्तरमाला नहीं जारी की। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि हजारों की संख्या में आवेदन पत्रों में संशोधन के लिए मिले प्रार्थना पत्र व परीक्षा से पूर्व दिए गए नए अनुक्रमांकों की जांच में ही काफी समय लग रहा है। परीक्षा से पहले कई हजार ऐसे अभ्यर्थी भी नए अनुक्रमांक हासिल कर लिए हैं जिनके आवेदन पत्र ही बोर्ड के पास नहीं पहुंचे। ऐसे में उनके आवेदन पत्रों को भी अलग करना बड़ा काम है। लिहाजा तय तिथि पर परीक्षा परिणाम निकालने को लेकर संशय है, हालांकि परिषद की सचिव व निदेशक तय समय पर ही परीक्षा परिणाम निकालने की बात कह रहे हैं।
    UPTET result should not be delayed

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।