/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 21, 2011

UPTET Board corrected there mistakes in Answersheet

UPTET 2011 - यूपी बोर्ड  / यूपी टीईटी  ने अंतत: सुधार ली बड़ी भूल,शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तरमाला में अपनी बड़ी भूल का गुपचुप तरीके से सुधार
 
Some news source suggets UPTET wrong answers are corrected silently and uploaded on uptet2011.com website
 
इलाहाबाद माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तरमाला में अपनी बड़ी भूल को गुपचुप तरीके से सुधार लिया है। परिषद द्वारा जारी उच्च प्राथमिक की उत्तर माला (आंसर-की) में बी, सी व डी बुकलेट में पूछे गए एक ही प्रश्न के तीन अलग-अलग उत्तरों को सही बताया गया था। इसके अलावा बुकलेट बी व डी में एक ही प्रश्न के दो अलग-अलग उत्तर बताए गए, जिसे बाद में बिना किसी सूचना के सुधार लिया गया। वेबसाइट पर संशोधित आंसर-की जारी कर दी गई है, पर इसे कब अपडेट किया गया, इसकी सूचना नहीं है। उच्च प्राथमिक के अंग्रेजी के 13 प्रश्नों का परिषद अलग-अलग उत्तर बता रहा था। पहली बार जारी आंसर-की में एक ही प्रश्न के बी और डी बुकलेट के विकल्पों में भिन्नता थी। परिषद की इस भयंकर भूल से अभ्यर्थी न सिर्फ हतप्रभ हैं, बल्कि बेचैन भी हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि चारों बुकलेट के हर खंड और उनकी आंसर-की से क्रॉस चेकिंग किया जाए तो अभी और बड़ी गलतियां निकल सकती हैं। ये है गड़बड़झाला -उच्च प्राथमिक के अंग्रेजी की बुकलेट कोड सी के प्रश्न नंबर 89 को ही ले लीजिए। प्रश्न है, चूज द करेक्ट स्पेलिंग। सी कोड की आंसर-की में बोर्ड ने इस प्रश्न का सही उत्तर बी को माना था। कोड बी के 84 नंबर पर पूछे गए इसी प्रश्न का सही उत्तर सी माना गया, जबकि कोड डी में 64 नंबर पर पूछे गए इसी प्रश्न का सही विकल्प ए को माना गया, जिसे बाद में बदलकर ए कर दिया गया। -उच्च प्राथमिक के अंग्रेजी की बुकलेट कोड बी में 83 नंबर पर पूछे गए प्रश्न का बी कोड की आंसर-की में ए विकल्प को सही माना गया है, जबकि डी कोड की बुकलेट में 63 नंबर पर पूछे गए इसी प्रश्न का सही विकल्प डी को माना गया था, जिसे बाद में ए कर दिया गया। -बी कोड की बुकलेट में 85 नंबर पर पूछे गए प्रश्न को सी कोड की बुकलेट में 65 नंबर पर पूछा गया है। बी कोड की आंसर-की में सही विकल्प डी व डी कोड की बुकलेट में बी को सही विकल्प माना जा रहा है। इसे भी बाद में सुधार कर डी ही कर दिया गया। -बुकलेट बी में 72 नंबर पर पूछे गए प्रश्न का सही विकल्प सी, डी बुकलेट मे 67 नंबर पर पूछे गए इसी प्रश्न का सही उत्तर पहले ए और फिर सी को सही माना गया है। -बी बुकलेट में 73 नंबर पर पूछे गए प्रश्न का सही विकल्प डी को व डी बुकलेट में 68 नंबर पर पूछे गए उसी प्रश्न का सही विकल्प पहले बी फिर बाद में डी को माना गया।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति संजय मोहन ने टीईटी का परीक्षा परिणाम 25 नवंबर को निकालने की घोषणा की है। बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक रूप से यह नहीं बताया कि गलत प्रश्नों व उनके विकल्पों की समस्या बोर्ड किस रूप में हल करेगा। अभ्यर्थी इसको लेकर परेशान हैं कि कहीं उनके साथ नाइंसाफी न हो जाए। अभ्यर्थियों का दावा है कि प्राथमिक की बुकलेट सी में 149 क्रमांक पर पूछे गए प्रश्न का विकल्प बोर्ड ने सी को सही माना है, जबकि सही विकल्प बी है। इसी तरह 134 नंबर पर पूछे गए प्रश्न का बोर्ड ने सही विकल्प बी है। ऐसे में यदि इन प्रश्नों का बोर्ड ने संज्ञान नहीं लिया तो अभ्यर्थियों का अहित होगा।