/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 8, 2011

Written Examiniation of Army going to be Online

ऑनलाइन होगी सेना भर्ती की लिखित परीक्षा

(Written Examiniation of Army going to be Online)

अंबाला सेना का भर्ती मुख्यालय कर रहा है इसकी तैयारियां परीक्षा का मूल्यांकन भी ऑनलाइन होगा
पहले चेकिंग और रिजल्ट के लिए लग जाता था समय
मोहित धुपड़
अंबाला। सेना में भर्ती प्रक्रिया को अपग्रेड करने, लिखित परीक्षा और उसके मूल्यांकन की प्रक्रिया को अधिक सहज तथा कम समय में करने के लिए सेना प्रयासरत है। अब सेना में विभिन्न पदों की भर्ती के दौरान होने वाली लिखित परीक्षा ऑनलाइन हुआ करेगी। इसके लिए दो-ढाई महीने का समय लगेगा। परीक्षा का मूल्यांकन यानी चेकिंग का सारा काम भी ऑनलाइन ही होगा। इस नई व्यवस्था की तैयारियां यहां सेना के भर्ती मुख्यालय द्वारा की जा रही हैं। इसके लिए खास साफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है, वहीं नए कंप्यूटर सेट और अन्य उपकरणों का भी इंतजाम किया जा रहा है।
मालूम हो कि अंबाला में सेना के भर्ती मुख्यालय के जरिये ही पूरे हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ में भर्ती का काम किया जाता है। सेना में कई पदों पर भर्ती के लिए परीक्षार्थियों को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है। ‘सोल्जर टेक्निकल’, ‘सोल्जर जीडी’, ‘नर्सिगिं’ और अन्य तरह के तकनीकी पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षाएं होती हैं।
इन परीक्षाआें के लिए सेंटर बनाए जाते हैं और लिखित परीक्षा लेने और फिर उनके मूल्यांकन में स्टाफ और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता रहती है और समय भी लगता है। प्रक्रिया को अब सहज करने के लिए भर्ती मुख्यालय ने लिखित परीक्षा को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। परीक्षार्थियों को इससे काफी लाभ मिलेगा और सेना का वर्कलोड भी कम हो जाएगा।
महाराष्ट्र से तैयार करवाया साफ्टवेयर
सैन्य सूत्रों ने बताया कि अंबाला भर्ती मुख्यालय ने महाराष्ट्र की एक सॉफ्टवेयर कंपनी से ऑनलाइन टेस्ट देने और उसके मूल्यांकन का साफ्टवेयर तैयार करवा लिया है। इसके लिए करीब 60 नए कंप्यूटर और उनके सर्वर समेत अन्य उपकरण का इंतजाम किया जा रहा है। अब परीक्षार्थियों के लिए लिखित परीक्षा का झंझट खत्म हो जाएगा। जल्द ही परीक्षार्थी अपनी लिखित परीक्षा कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन ही दिया करेंगे। ऑनलाइन ही पेपर का मूल्यांकन होगा और फिर एक-दो दिन में ही परिणाम आउट भी हो जाएगा, जबकि पहले रिजल्ट घोषित करने में दस दिन से ज्यादा समय लग जाता था।