/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, December 1, 2011

Allahabad TET Candidates may left Allahabad for UPTET teaching posts if there merit may below 115 marks

टूट जाएगा इलाहाबाद से नाता
(Allahabad TET Candidates may left Allahabad for UPTET teaching posts if there merit may below 115 marks)


0 शिक्षक बनने के लिए टीईटी अभ्यर्थियों को छोड़ना होगा इलाहाबाद
0 1500 पद ही आए जिले के खाते में
0 छोटे-छोटे जिलों में भरे जाएंगे छह-छह हजार पद
इलाहाबाद। टीईटी अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनना है तो इलाहाबाद का मोह छोड़ना होगा। उनका शिक्षक बनने का सपना तभी पूरा होगा जब वे छोटे जिलों की राह पकड़ेंगे। इलाहाबाद में उनके लिए संभावनाएं काफी कम बची हैं लेकिन दूसरे जिलों में नौकरी उनका इंतजार कर रही है। इलाहाबाद की तुलना में कई जिलों में सीटें तो चार गुना अधिक हैं ही, वहां की कटऑफ भी काफी कम रहने की संभावना है।
इलाहाबाद में प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के मात्र 1500 पद ही भरे जाने हैं। आधे पद महिलाओं के खाते में जाएंगे। 750 में से आधे पद आरक्षण से भरे जाएंगे। सामान्य वर्ग के खाते में आएंगी 375 सीटें। इनमें से आधी सीटें विज्ञान तथा आधी कला वर्ग के लिए होंगी। इलाहाबाद में सामान्य वर्ग के वही अभ्यर्थी शिक्षक बन पाएंगे जिनको टीईटी में 115 से 120 के बीच मिले होेंगे। कौशांबी में एक हजार पद भरे जाने हैं लेकिन वहां की कटऑफ भी इलाहाबाद के आसपास रहने की संभावना है। प्रतापगढ़ में मात्र 500 पद हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को दूरदराज के छोटे जिलों का रुख करना होगा। लखीमपुर खीरी और सीतापुर जैसे जिलों में शिक्षकों के छह-छह हजार पद टीईटी मेरिट के आधार पर भरे जाएंगे। शाहजहांपुर में 2800, गाजीपुर में 2400, हरदोई में 3000, कुशीनगर में 3600, महाराजगंज में 2500, गोंडा में 4000, बहराइच में 3600 तथा आजमगढ़ में 2500 पद सीटें हैं। जानकारों का कहना है कि छोटे जिलों में ही इलाहाबादियों को ठिकाना तलाशना होगा। जिले में 115 से अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या अच्छी खासी है। ऐसे में यहां एक-एक सीट के लिए जबरदस्त संघर्ष होगा।

पांच जिलों से कर सकेंगे आवेदन
टीईटी के सफल अभ्यर्थी पांच जिलों से भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र 19 दिसंबर तक संबंधित डायट में जमा करने होंगे।

छह माह का होगा प्रशिक्षण
टीइटी अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने में कम से कम छह महीने का समय लगेगा। नियुक्ति से पहले उनको छह माह का प्रशिक्षण लेना होगा। तीन माह की उनकी ट्रेनिंग डायट में होगी तथा अगले तीन माह उनको क्रियात्मक प्रशिक्षण उस विद्यालय में लेना होगा, जहां उनकी तैनाती होगी।
प्रशिक्षण अवधि में मिलेंगे 7300 रुपये
छह माह की प्रशिक्षण अवधि में प्राइमरी शिक्षकों को 7300 रुपये हर महीने मिलेंगे। नियुक्ति के बाद उनको प्राइमरी शिक्षकों के लिए निर्धारित वेतनमान दिया जाएगा।

शिक्षा मित्रों के लिए 10 फीसदी सीटें -

टीईटी में शामिल हुए शिक्षा मित्रों के लिए अच्छी खबर है। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के 10 फीसदी पद बीएड डिग्री धारी शिक्षा मित्रों से भरे जाएंगे। शिक्षा मित्रों की मेरिट अलग से बनेगी। जिन अभ्यर्थियों ने टीईटी में 90 अंक हासिल किए हैं, वे पांच जिलों से आवेदन कर सकेंगे। जिले में प्राइमरी शिक्षकों की 150 सीटें शिक्षा मित्रों से भरी जाएंगी।
शासन के इस फैसले से उन शिक्षा मित्रों को तगड़ा झटका लगा है जो टीइटी में शामिल नहीं हुए। शिक्षा मित्रों की मेरिट अलग से बनेगी। अगर शिक्षा मित्र नहीं मिलते हैं तो उनके कोटे की सीटें दूसरे वर्ग के अभ्यर्थियों से भरी जाएंगी। टीइटी में शामिल शिक्षा मित्रों की संख्या काफी कम बताई जा रही है। ऐसे में दूसरे जिले के शिक्षा मित्रों का फायदा हो सकता है।
News : Amar Ujala (01.12.11)
***********************************
Important Points :-
1.Allahabad TET merit cut-off may be 115
2.Salary during 6 month training period is Rs. 7300/-. After this candidate gets full pay scale.
As per sixth pay commission Primary teacher scale is Rs. 9300-34800 + Grade Pay Rs. 4200 + DA (58% and likely to increase)+ HRA+Other Allolwance + Provident Fund+Leaves (CL,EL,HPL,Child Care Leave, Maternity Leave, Paternity Leave etc. + Public Holidays)+ Insurance+ Medical benefits etc.
+ ACP (Assured Career Progression Guranteed as per Govt. norms)
Salary in full pay scale is approx. Rs. 21000/- in Allahabad for PRT.

3. 10% Kota is for Shiksha Mitra.
Nos. Shiksha Mitra  who cleared TET are less in numbers, and if they are not available then seats are filled by other candidates.
Primary Teacher (PRT):
Previous Scale: 4500-7000 Upgraded to 6500-10500
New Applicable Scale : PB2 (9300-34800)
Grade Pay : 4200