/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, December 1, 2011

Bihar TET Exam on 20-21 December 2011, Question Paper pattern

बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी)
( Bihar TET Exam on 20-21 December 2011, Question Paper pattern)

2,00,000 के आवेदन रद्द

प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा
पटना : बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) के दो लाख अभ्यर्थियों के आवेदनों को रद्द कर दिया गया है. जिनका आवेदन रद्द किया गया है, वे टीइटी देने से वंचित रह जायेंगे.
रद्द होनेवाले आवेदनों को वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जायेगा. साथ ही संबंधित जिले में भी इन आवेदनों को भेजा जायेगा, ताकि जिनका आवेदन रद्द हुआ है, उन्हें इस बात की जानकारी हो जाये कि किस कारण ऐसा किया गया.
20-21 दिसंबर को टीइटी होना है. 12 से 15 दिसंबर के बीच अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दे दिया जायेगा. जिन 26 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाये गये हैं, उन्हीं को एडमिट कार्ड दिया जायेगा. जो अभ्यर्थी जहां पर आवेदनपत्र जमा किये थे, उन्हें उसी जगह एडमिट कार्ड दिया जायेगा.
तीन को बैठक
मानव संसाधन विकास विभाग ने टीइटी की तैयारियों को लेकर तीन दिसंबर को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक बुलायी है. इसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति व राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के पदाधिकारी भी रहेंगे.
बैठक में टीइटी के आयोजन को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगे. बिहार माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) जनवरी, 2012 में होगी. इसकी तिथि अब तक तय नहीं है.
टीइटी व एसटीइटी दोनों के रिजल्ट आने के बाद ही शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. मालूम हो कि इन परीक्षाओं में पास होने पर ही अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति का पात्र माना जायेगा.
- क्या है कारण
* आवेदनपत्र में सही-सही जानकारी नहीं लिखना
* पहले लिखे गये शब्दों को काट देना अथवा ओवरराइटिंग
- कितने आये आवेदन
* 28 लाख
- कितने देंगे परीक्षा
* 26 लाख
- कितने परीक्षा केंद्र
* लगभग 1400
- परीक्षा कब
* 20-21 दिसंबर, 2011
- क्या होगा परीक्षा का स्वरूप
* हर पाली में भी प्रश्नपत्र के पांच-छह सेट होंगे. अभ्यर्थियों को 150 प्रश्नों के जवाब 90 मिनट में देने हैं. सभी प्रश्न एक अंक का होगा.
हर प्रश्न के चार विकल्प दिये रहेंगे. इनमें एक सही उत्तर होगा. पेपर वन की तीनों पालियों के लिए प्रश्नपत्र के अलग-अलग सेट होंगे. 21 दिसंबर को दूसरी पाली में पेपर टू की परीक्षा होगी.
कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक अभ्यर्थियों को पेपर वन और छह से आठ कक्षा तक के अभ्यर्थियों को पेपर टू की परीक्षा देनी है.
News : Prbhat Khabar