/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, December 22, 2011

Breaking News/ Latest News - Bihar TET - BHTET- Teacher Eligibility Test , exam result will be declared in February 2012

बिहार टीईटी : 29 लाख लोगों ने दी टीईटी परीक्षा, 7 गिरफ्तार
(Bihar TET - BHTET : 29 Lakh Candidates appeared in Exam, 7 arrested)

 बिहार में सात फर्जी अभ्यर्थियों की गिरफ्तारी सहित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) का दूसरा दिन शांतिपूर्वक गुजरने के साथ दो दिनों तक आयोजित महापरीक्षा बुधवार को संपन्न हो गयी.
पुलिस सूत्रों ने बताया बिहार विद्यालय परीक्षा समिति और राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित टीईटी में नालंदा जिले में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे पांच, नवादा में एक और भागलपुर में एक सहित सात फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया.
राज्य सरकार ने इस परीक्षा को विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा करार दिया है, जिसमें राज्य भर से करीब 29 लाख परीक्षार्थी योग्य थे. 20 और 21 दिसंबर की परीक्षा संपन्न होने के साथ राज्य सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती दूर हुई है.
मानव संसाधन विकास विभाग में संयुक्त सचिव शिवनाथ प्रसाद ने बताया कि दो पालियों में आयोजित हुई परीक्षा में क्रमश: 91 फीसदी और 90 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया.
उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र किसी कारण से नहीं बंट पाया और आयोजन से संबंधित किसी गड़बड़ी के कारण वंचित तथा तकनीकी कारण से आवेदन रद्द होने वाले अभ्यर्थियों को आगामी जनवरी माह में आयोजित होने वाली टीईटी में भाग लेने का मौका मिलेगा.
प्रसाद ने बताया कि जो अभ्यर्थी प्रवेश पत्र मिलने के बावजूद परीक्षा में भाग नहीं ले पाये उन्हें दोबारा परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी.
उन्होंने बताया कि आज हुई परीक्षा में प्रथम पाली में पांच लाख 76 हजार 182 और दूसरी पाली में सात लाख 83 हजार 763 परीक्षार्थी योग्य थे. 20 दिसंबर की परीक्षा में दोनों पालियों में करीब 16 लाख अभ्यर्थियों में से 92 फीसदी ने भाग लिया था.
उल्लेखनीय है कि शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद प्राथमिक और मध्य स्कूलों के शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया है.
 News : Aaj Tak (aajtak.intoday.in )

No comments:

Post a Comment

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।