/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, December 27, 2011

Number of Constable Posts increased from 48000 to 90000 in Central Security Forces - CISF,ITBP,BSF etc

अब 90 हजार पदों पर केंद्रीय सिपाहियों की भर्ती
(Number of Constable Posts increased from 48000 to 90000 in Central Security Forces - CISF,ITBP,BSF etc. , Exam conducted through SSC)

For exam notification details Visit - http://sarkari-damad.blogspot.com/2011/12/42422-constable-vacancy-ssc-last-date.html ( Last Date to Apply 02-Jan-2011 for Part-I which is MUST, Last Date to Apply 07-Jan-2011 for Part-2)

इलाहाबाद। केन्द्रीय सुरक्षा बलों में सिपाही भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग की ओर से पूर्व में घोषित 48 हजार पदों को बढ़ाकर 90 हजार कर दिया गया है। इसके साथ ही आयोग ने सिपाही भर्ती परीक्षा को अब हिन्दी, अंग्रेजी के साथ एक क्षेत्रीय भाषा में कराने का फैसला किया है।
 आयोग की ओर से तीन दिसंबर को घोषित सिपाही भर्ती के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि सात जनवरी है।
कर्मचारी चयन आयोग ने बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और असम राइफल्स में राइफलमैन के पदों पर भर्ती के लिए पूर्व में घोषित पदों की संख्या बढ़ा दी है। आयोग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह संख्या अभी बढ़ सकती है। घोषित पदों में राज्यवार आरक्षण के साथ सीमावर्ती जिलों के लिए भी आरक्षण की व्यवस्था है। एसएससी की ओर से पूर्व में घोषित सिपाही भर्ती के पदों पर आरक्षण की व्यवस्था को लेकर हुए विवाद के बाद इस बार पहले से ही आरक्षण का नियम तय कर दिया गया है। एसएससी की ओर से पहले यह परीक्षा मात्र हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में ही हुई थी।
इस बार अभ्यर्थियों की मांग पर आयोग ने परीक्षा त्रिभाषा फार्मूले के आधार पर कराने का फैसला किया है। इसमें क्षेत्रीय भाषाओं में असमी, बंग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, उर्दू, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलगू, उर्दू के साथ संबंधित राज्यों मिजोरम, अरुणांचल प्रदेश, नागालैंड तथा मेघालय की ओर से मिले सुझाव के आधार भाषा का चुनाव किया जाएगा।

हिन्दी, अंग्रेजी के साथ क्षेत्रीय भाषा में होगी परीक्षा
सिपाही भर्ती के पदों पर आवेदन अब सात जनवरी तक
पीसीएस इंटरव्यू और लोवर मेंस साथ-साथ, परीक्षार्थी परेशान
इलाहाबाद। लोवर सबार्डिनेट मेंस 2008 और पीसीएस-2009 का इंटरव्यू एक साथ पड़ने से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के सामने किसी एक के छूटने का संकट खड़ा हो गया है। अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से साक्षात्कार की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है। लोवर मेंस 15 जनवरी से और पीसीएस इंटरव्यू की तिथि 18 जनवरी से प्रस्तावित है। साल भर के इंतजार के बाद आयोग ने पीसीएस-2009 मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद इंटरव्यू की तिथि लोवर सबार्डिनेट मुख्य परीक्षा के साथ घोषित कर दी। आयोग ने पूर्व में विज्ञप्ति जारी करके कहा था कि अब व्यक्तिगत आग्रह पर कोई भी साक्षात्कार तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। आयोग का कहना है कि पूर्व में अभ्यर्थियों ने ही आरोप लगाए थे कि परीक्षा तिथि बदलवाकर कुछ लोग साक्षात्कार में लाभ उठाते हैं। इधर, प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. राजेश सिंह ने आयोग के परीक्षा अध्यक्ष और परीक्षा नियंत्रक से मिलकर साक्षात्कार की तिथि आगे बढ़ाने की मांग करने का फैसला किया है।
News : Amar Ujala ( 27.12.11)

3 comments:

  1. please give a link for information, how to apply for constable in CISF,ITBP & BSF

    ReplyDelete
  2. Muskan ji pls.. Hame ye btaye ki is bharti me obc ko hight me chaut hai ki nhi

    ReplyDelete
  3. Bhaiya advt. pad lo apne aap samajh jaoge, Ha Ha Ha

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।