/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, January 2, 2012

UPTET : 2500 Vishist BTC Primary Teacher applied for Transfer

ढाई हजार शिक्षकों ने किया तबादले को आवेदन

(UPTET : 2500 Vishist BTC Primary Teacher applied for Transfer )

फतेहपुर। बेसिक शिक्षा विभाग की नए साल में दुश्वारियां बढ़ेंगी। विशिष्ट बीटीसी के तहत चयनित ढाई हजार शिक्षकों में डेढ़ हजार ने गैर जनपदों में स्थानांतरण के लिए आनलाइन आवेदन कर दिए हैं। अगर आवेदकों का तबादला हो गया, तो जिले के परिषदीय विद्यालयों में एक बार फिर ताले झूलने लगेंगे
जिले में कुल 2546 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें पढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के पास कुल 52 सौ शिक्षक हैं। इनमें 25 सौ शिक्षक चार साल के दौरान विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती किए गए हैंमैरिट के आधार पर चयनित इन शिक्षकों में ज्यादातर ने सीबीएससी बोर्ड से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की है। जिले में सीबीएससी बोर्ड से संबद्ध गिने- चुने ही विद्यालय हैं। ऐसी हालत में ज्यादातर जिले के अभ्यर्थी शिक्षक बन पाए हैं।हाल ही में शासन ने गैर जिलों के लिए शिक्षकों के तबादले को मंजूरी दे दी है। इसके लिए आनलाइन आवेदनपत्र मांगे गए हैं। अबतक डेढ़ हजार शिक्षकों ने तबादले के लिए आनलाइन आवेदन किया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने आवेदनों का सत्यापन कराना शुरू कर दिया है। अगर आवेदक डेढ़ हजार शिक्षकों के तबादले गैर जिले के लिए हो जाते हैं, तो जिले में कुल शिक्षकों की संख्या 37 सौ बचेगी। ऐसी हालत में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में एक बार फिर शिक्षकों की कमी हो जाएगी। विभाग की शिक्षक भर्ती की कवायद बेकार साबित होगी। पहले से ही जिले में बेसिक शिक्षकों की कमी चली आ रही है। जब 15 सौ शिक्षक तबादले पर चले जाएंगे, तब परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई की व्यवस्था क्या होगी, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।
पटल प्रभारी दिनेश मिश्रा ने बताया गैर जिलों में तबादले के लिए जिले के पंद्रह सौ शिक्षकों के आनलाइन आवेदनों का सत्यापन शुरू करा दिया गया है। सत्यापन के बाद रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। उधर, बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार पंडित का कहना है स्थानांतरण सेवा शर्तो में शामिल है। इसमें विभाग कुछ नहीं कर सकता है।
News : Amar Ujala (02.01.2012)
********************************************
Important Point is : Through Acadmic Merit most of the Candidates are from CBSE Board, Made  good score in HighSchool and Intermediate.