/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, February 21, 2012

UPMSSCB / UPSESSB - Another Scam in TGT : Candidate Failed in Written Exam But Passed in Interview

टीजीटी लिखित परीक्षा में फेल, इंटरव्यू में पास - माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के नतीजों में फर्जीवाड़ा
(UPMSSCB / UPSESSB - Another Scam in TGT : Candidate Failed in Written Exam But Passed in Interview)

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के नतीजों में फर्जीवाड़ा -
इलाहाबाद। टीईटी घोटाले की आंच अभी धीमी नहीं पड़ी और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के चयन परिणाम में फर्जीवाड़ा सामने आ गया। तीन दिन पहले जारी टीजीटी सामाजिक विज्ञान के परिणाम में कई ऐसे अभ्यर्थियों को चयनित घोषित कर दिया गया है जो लिखित परीक्षा में फेल हैं। फेल होने के बाद न सिर्फ उन्हें इंटरव्यू में शामिल दिखाया गया बल्कि सफल अभ्यर्थियों की सूची में उनके रोलनंबर, नाम अंकित हैं। लिखित परीक्षा में फेल होने के बाद इंटरव्यू में चयनित होने वालों में एक सदस्य का बेटा भी है। परिणाम जारी होने के बाद दूसरे दिन ही अभ्यर्थियों ने आपत्ति की लेकिन अधिकारियों ने उसे अनसुना कर दिया। परिणाम में गड़बड़ी के खिलाफ अभ्यर्थियों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर ली है।

चयन बोर्ड के नतीजों में गड़बड़ी करने वालों में कई बड़े अधिकारियों का नाम भी सामने आ रहा है। आरोप है कि दो सदस्यों पर दबाव बनाकर अधिकारियों ने परिणाम में गड़बड़ी कराई। गड़बड़ी केवल सामाजिक विज्ञान के नतीजों में ही नहीं है। कला और जीवविज्ञान विषयों के नतीजों में भी घालमेल है।

चयन बोर्ड की तरफ से पूर्व में जारी तीन और परिणामों को लेकर गड़बड़ी की शिकायतें हो चुकी हैं, जिसकी जांच के बाद कुछ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। दो नतीजों में भारी फर्जीवाड़े का मामला कोर्ट तक पहुंचा था। कोर्ट के हस्तक्षेप पर पास हो चुके कई अभ्यर्थियों को फेल माना गया जबकि कई फेल अभ्यर्थी पास हो गए। इस बार जो गड़बड़ियां दिख रही हैं, उससे साफ है कि सामाजिक विज्ञान के परिणाम में सामान्य श्रेणी में छह और पिछड़ी जाति में चयनित कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं,
 जिनके अनुक्रमांक आयोग की ओर से जारी लिखित परीक्षा केपरिणाम में शामिल नहीं हैं। मसलन चयन बोर्ड की ओर से सामान्य श्रेणी के परिणाम में क्रम संख्या 11, 30, 101, 118, 155, 176 के साथ पिछड़ी जाति में से क्रम संख्या 100 पर चयनित अभ्यर्थी का अनुक्रमांक चयन बोर्ड की ओर से जारी लिखित परीक्षा के परिणाम में नहीं है। साक्षात्कार में शामिल संजय, अनिल, मनीषा सहित कई अभ्यर्थियों का आरोप लगाया है कि यह फर्जीवाड़ा तो सामान्य जांच में सामने आ गया है। अन्य विषयाें के परिणाम की भी जांच होनी चाहिए। फर्जीवाड़े पर टिप्पणी के लिए चयन बोर्ड के अध्यक्ष और सचिव से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनके मोबाइल ऑफ मिले।

News : Amar Ujala (21.2.12)

3 comments:

  1. Interviews can be source/make Corruption in India.
    It happens everywhere,
    What happens in Inteview -
    1. Bribes can affect
    2. Pressure / Partiality can affect
    3.Caste/Religion/Regionalism/Language (Hindi, English, Gujarati, Marathi ,Tamil.. etc.)

    4. Habits etc., Some interviewer not like particular habit, and some like particular habit. Which have no concern with the work activity.

    I felt,
    Even if Interview is required, it
    should not be taken by the concerned dept., But it should be done by some other board (And each time it should be changed)

    ReplyDelete
  2. टीईटी घोटाले पर सरकार दे जवाब : हाईकोर्ट
    Feb 21, 01:04 am
    बताएं
    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टीईटी घोटाले में आरोपी बनी प्रभा त्रिपाठी की गिरफ्तारी पर रोक के लिए दाखिल याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है। इस मामले में 24 फरवरी को अगली सुनवाई होगी।
    यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव प्रभा त्रिपाठी की गिरफ्तारी से रोक के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस डीपी सिंह व जस्टिस वीपी पाठक की खंडपीठ ने यह आदेश दिया है। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि टीईटी घोटाले में अभी तक जो जांच की प्रगति है, इसके बारे में राज्य सरकार बताए। इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख 24 फरवरी कोर्ट मुकर्रर की हैं। उल्लेखनीय हैं कि रमाबाई नगर की पुलिस ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन को शिक्षक पात्रता परीक्षा में घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसके बाद रमाबाई नगर के एसपी द्वारा डीजीपी अतुल कुमार को मामले से अवगत कराया गया था। संदेह के आधार पर पुलिस ने पूछताछ के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव प्रभा त्रिपाठी को भी आरोपी बनाकर पूछताछ के लिए बुलाया था। इस मामले में गिरफ्तारी पर रोक से बचने के लिए सचिव ने हाईकोर्ट की शरण ली।

    ReplyDelete
  3. Uptet pass candidate ka mansik utpedan kab thamega,gandi rajniti ka shikar candidate kyu ho rahe hai,up k lea sharm ki baat hai ki aaj k samay me koi bi bharti bina ghaple k nai ho pati hai,agar ye nispaksh bharti nahi kara pate hai to enhe kendr ki madad lene chahiye,santosh 9807894234

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।