/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, February 19, 2012

UPTET : Police reaches UP Board office for evidence

साक्ष्य जुटाने यूपी बोर्ड आई पुलिस
(UPTET : Police reaches UP Board office for evidence)

 बोर्ड के कई कर्मचारियों से भी हुई पूछताछ
साक्षरता निदेशालय में रखी गई ओएमआर शीट

इलाहाबाद। टीईटी मामले में माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन की गिरफ्तारी के बाद रमाबाई नगर की पुलिस शनिवार को यूपी बोर्ड कार्यालय पहुंच गई। बोर्ड के दो कर्मचारियों से टीईटी के संदर्भ में पूछताछ की गई और परीक्षा से संबंधित रजिस्टर खंगाले गए। पुलिस के पहुंचने के बाद से बोर्ड कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। जिस वक्त कर्मचारियों से पूछताछ हो रही थी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीपी तिवारी अफसरों के साथ बोर्ड परीक्षा तैयारी को लेकर बैठक कर रहे थे।
पुलिस को पता चला है कि टीईटी की बी शीट को साक्षरता कार्यालय में रखा गया था। जबकि इसे यूपी बोर्ड में जमा कराया जाना था। संजय मोहन के पास ही साक्षरता का भी काम था। इसी कार्यालय के एक अफसर के पकड़े जाने के बाद मामला खुला। कई और महत्वपूर्ण दस्तावेज भी पुलिस के हाथ लगे हैं। एजेंसी को अचानक बदले जाने का कारण भी पुलिस पता लगा रही है। परीक्षा के दौरान संजय मोहन बोर्ड के जिन अफसरों के संपर्क में रहे, उनके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। संजय मोहन की गिरफ्तारी के बाद से ही यूपी बोर्ड की सचिव प्रभा त्रिपाठी भी ‘गायब’ हैं। पुलिस उनसे भी पूछताछ करना चाहती थी। कर्मचारियों से पूछताछ में पुलिस को खास सफलता नहीं मिली। शासन को पत्र लिखकर परीक्षा से संबंधित सारे दस्तावेज मांगे गए हैं। सूत्रों का कहना है कि एक अपर सचिव स्तर के अधिकारी से भी पुलिस ने पूछताछ की।


पंचम तल का अब वह खौफ नहीं!

चुनावी महासमर के दौर में जब सत्तारुढ़ दल भारी दबाव में दिख रहा हो, तो आईएएस-आईपीएस अफसरों ने भी हिम्मत दिखानी श्ुारू कर दी है। अब वे खुद बड़े फैसले लेने लगे हैं। इसके लिए अब वे अब ‘पंचम तल’ की मर्जी की भी परवाह नहीं करते दिखते हैं। कुछ समय पहले तक ऐसा सोच पाना भी मुमिकन नहीं था। तब शासन में कोई पत्ता पंचम तल की मर्जी के बिना खड़कता नहीं था।

हाल ही में प्रदेश के नए डीजीपी के इशारे पर जिस तरह टीईटी परीक्षा में हुए घपले पर कार्रवाई की गई उससे नौकरशाही में खासी हलचल है।


कई अफसर अचरज में हैं आखिर इतनी बड़ी कार्रवाई हो कैसे गई। सत्ता प्रतिष्ठान के खासे नजदीक माने जाने वाले तत्कालीन निदेशक संजय मोहन पर गाज गिरना-इस बात का संकेत है कि अब बदलाव की बयार का अहसास कम से कम ब्यूरोक्रेसी को तो कुछ कुछ होने ही लगा है। संजय मोहन को पुलिस रिमांड पर लिए जाने के बाद अब इस मामले की आंच कुछ बड़े नौकरशाहों तक भी पहुंच सकती है। लोग यह कयास लगा रहे हैं कि इस मामले में इस तरह का कदम उठाना साहसिक कदम माना जा रहा है।

News : Amar Ujala (19.2.12)

**********************

पूर्व निदेशक के दफ्तर की तलाशी

लखनऊ, 18 फरवरी (जाब्यू) : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में धांधली के आरोप में गिरफ्तार पूर्व निदेशक माध्यमिक शिक्षा संजय मोहन के दफ्तर में शनिवार को रमाबाई नगर की पुलिस ने तलाशी ली। पुलिस ने टीईटी परीक्षा से संबंधित कई दस्तावेज तलाशे और उन्हें देर शाम उन्हें वापस रमाबाईनगर ले जाया गया। रविवार को उन्हें फिर जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। संजय मोहन को पूछताछ के लिए रिमांड पर लेने के बाद शुक्रवार की रात रमाबाई नगर के पुलिस अधिकारी लखनऊ लेकर आए थे। इससे पहले रमाबाई नगर पुलिस की एक और टीम दिन में ही यहां पहुंच चुकी थी। पुलिस संजय मोहन के जरिए टीईटी धांधली से जुड़े साक्ष्य लखनऊ में बरामद करने के लिए उनके दफ्तर सहित यहां चार स्थानों पर तलाशी ली। उनसे यह पता लगाने का प्रयास किया गया कि टीईटी परीक्षा परिणाम में धांधली करने में उनके साथ कौन अन्य लोग शामिल थे। किसके इशारे पर धांधली की जा रही थी? किस-किस को कितना लाभ मिल रहा था? कुछ कितनी रकम अभ्यर्थियों से वसूली गई और इस मामले में लाभ पाने वालों में उनसे ऊपर के कौन-कौन लोग शामिल थे। पुलिस के अधिकारियों के अनुसार पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिविर कार्यालय में करीब दो घंटे तक टीईटी परीक्षा से जुड़े कई दस्तावेज तलाशे गए। पुलिस टीम इस कार्यालय में कार्य करने वाले कई अन्य लोगों से भी पूछताछ करना चाहती थी पर छुट्टी होने के कारण इन लोगों से पूछताछ नहीं की जा सकी। संजय मोहन के निजी सचिव संतोष से जरूर पुलिस ने कई लोगों के नाम पते और मोबाइल फोन नंबर लिए हैं। संजय मोहन के परिवार के लोगों भी पुलिस ने पूछताछ की है, इन लोगों से क्या जानकारी पुलिस ने हासिल की, इस बारे में पुलिस अधिकारी अभी कुछ बताने को तैयार नहीं है। इनका कहना है कि रविवार के संजय मोहन को जेल भेजने के बाद ही लखनऊ में की गई पड़ताल के बारे में बताएंगे
News : Jagran (19.2.12)




UP-TET 2011, 72825 Teacher Recruitment,Teacher Eligibility Test (TET), 72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET , SARKARI NAUKRI NEWS, SARKARI NAUKRI
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/
http://joinuptet.blogspot.com/
 

9 comments:

  1. STAR News
    Breaking News- Breaking News- Breaking News
    STAR News - Kaun Banega Mukhiyamantri
    DEEPAK CHAURASIA K SATH
    AAJ 19-2-2012 8.00PM
    EK PROGRAMME HAI JIS ME AP MATHURA WALE SATHI
    APNE SAWAL CAMERA PE LIVE KAR SAKTE HAI
    PLZ EK PAGE PE AAP UPTET/PRT-72825 STATUS? SHOW KARE
    DATE-19-2-2012
    TIME-8.00PM
    PLACE- MATHURA, Uttar Pradesh
    TO ALL

    T.E.T UTTERIN EKTA SANGRASH MORCHA
    AP SAB SE ANURODH HAI KI AP BAAT TV PE LIVE KAHE
    PLZ….PLZ..PLZ….
    EK PAGE PE AAP UPTET/PRT-72825 STATUS? SHOW KARE
    ARUN KUMAR (MATHURA )-97594778809

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. mera to bheja fry ho chuka hai ab aap hi bataye ka kare

      Delete
  3. For UPTET - TET Uttarn Sangarsh Morcha Candidates
    .....
    Aap Sabhee Log Apne Email IDs de Sakte hain
    Yeh Girls ke liye bhee SAFE hai aur sabhee ke liye bhee
    ......

    I can PUBLISH email IDs of yours on my BLOG
    in My Blog Post
    You people can Share information through that also for MEETINGS, PLANING etc.

    ReplyDelete
  4. Mr. Rajesh row(allahabad), Devendra km.(delhi),Varun raj sharma(Mawana),Manoj km.gupta(saharanpur),Rajeev kumar(bulendsahar), Shiv Kumar(modi nagar), Dharamnder panwar(meerut),Vivekanand(allahabad),Nirbhai kumar(lucknow).....Pls. provide your E-mail id urgently on blog

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।