/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, March 4, 2012

RTET - Rajasthan Grade 3rd - III Teacher Recruitment : Candidates confused over 3 Problems while Applying for Exam


ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती : तीन सवालों में उलझे अभ्यर्थी



(RTET - Rajasthan Grade 3rd - III Teacher Recruitment : Candidates confused over 3 Problems while Applying for Exam )


सीकर.ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा के आवेदनों का इंतजार खत्म हुआ तो हजारों अभ्यर्थी तीन सवालों की गुत्थी में उलझ गए। ये तीन सवाल ऐसे हैं, जिनमें करीब 10 हजार अभ्यर्थी उलझे हुए है। सीकर जिले में कुल 727 पदों के मुकाबले 20 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। दो मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने वाले है। अभ्यर्थी जिला परिषद में लगातार चक्कर लगा रहे हैं। इनके सवालों के जवाब न तो जिला परिषद के पास है और न ही कोचिंग संचालकों के पास। हालात यह है कि कोचिंगों में पढ़ रहे करीब 15 हजार अभ्यर्थी नियम स्पष्ट नहीं होने से मायूस है। अभ्यर्थियों का कहना है कि अब तक कई जिलों की परिषदों ने विज्ञप्तियां जारी की है लेकिन कई पर भी नियम स्पष्ट नहीं हो पा रहे हैं।

इन सवालों में उलझे 10 हजार अभ्यर्थी

1. 10 हजार से अधिक अभ्यर्थी विषय चयन को लेकर उलझे हुए हैं। उदाहरण के लिए, आरटेट में जिन अभ्यर्थियों ने सामाजिक, गणित व विज्ञान विषय को चुना था। वे तृतीय श्रेणी में हिंदी व अंग्रेजी को कैसे चुन सकते हैं? जबकि ग्रेड थर्ड में इन विषयों के चुनाव की ही जानकारी दी गई है।

2. जिन अभ्यर्थियों ने आरटेट लेवल फस्र्ट पास की है और बीएडधारी है। अब क्या वे ग्रेड थर्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट नहीं किया गया है

3. विषयों के पाठ्यक्रम को लेकर सिलेबस बिंदुबार अभी तक जारी नहीं किया गया है। जबकि अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए बेहद कम समय शेष है। इसके अलावा अभ्यर्थियों का कहना है कि आरक्षण की कई सीटें भी हटाई जा रही है। बसंत विहार के महावीरसिंह ने बताया कि विभिन्न वर्गो के लिए आरक्षित सीटों को लेकर स्पष्ट नियम ही जारी नहीं किए जा रहे हैं।



वेबसाइट पर न तो नियम और ही अन्य जानकारी




पंचायतराज विभाग ने परीक्षा की संभावित महीना मई रखा है। दो मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे। बावजूद अभी तक पंचायत राज विभाग की वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है। सिलेबस के बारे में भी अभ्यर्थी असमंजस में है।


News : Bhaskar (28.2.12)