/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, March 30, 2012

UP Board : In Entire UP Cheating Continued


यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल का धंधा जोरों पर 
 (UP Board : In Entire UP Cheating Continued )
 
राजकीय विद्यालय तोड़ रहे वित्तविहीन का मिथक , मंडलीय सचल दस्ते ने पकड़ा 11 मोबाइल
जिले के 16 परीक्षार्थी अनुचित साधन के प्रयोग में रस्टीकेट

वाराणसी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा में नकल का धंधा जोरों पर है। अब तक वित्त विहीन विद्यालयों पर लगने वाले आरोप को राजकीय विद्यालयों ने पीछे छोड़ दिया है। जिले के चोलापुर राजकीय बालिका इंटर कालेज में हफ्ते भर में दूसरी बार विभागीय उड़ाका दल ने छह परीक्षार्थियों को अनुचित साधन का प्रयोग करते पकड़ा। साथ ही जिन चार कमरों से इन परीक्षार्थियों को पकड़ा गया उसमें ड्यूटी देने वाले कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया। यह कार्रवाई गुरुवार की सुबह हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सूर्यभान ने की। उनकी मानें तो केंद्र पर परीक्षा का माहौल नहीं था। जिले में आज 16 परीक्षार्थी रस्टीकेट किए गए।
एक सेंटर से छह परीक्षार्थियों को नकल के आरोप में पकड़े जाने के मामले को जिला विद्यालय निरीक्षक विजय शंकर मिश्र ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने बताया कि केंद्र व्यवस्थापिका से स्पष्टीकरण मांगा गया है, जवाब मिलने के बाद कार्रवाई होगी। बतादें कि पिछले सप्ताह ही मंडलीय पर्यवेक्षक ओपी द्विवेदी के नेतृत्व में इसी केंद्र से एक शिक्षक को नकल कराने के आरोप में पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था। इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय शिवपूजन द्विवेदी ने जनता इंटर कालेज छतेरी से एक छात्र को नकल के आरोप में पकड़ा। एक अन्य छात्र को डीआईओएस ने पकड़ा।

उपनिरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं पुष्पा सिंह ने हनुमत इंटर कालेज महुआतर केंद्र के पांच कक्ष निरीक्षकों के पास से मोबाइल बरामद कर उसे केंद्र व्यवस्थापक के हवाले कर दिया। यहां का मौहाल ठीक नहीं मिलने पर उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक को परीक्षा की शुचिता बनाए रखने की हिदायत दी। उन्होंने रामसूरत छेदी बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से एक छात्रा को पकड़ा। सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) सतीश सिंह ने बखरिया से दो छात्रों को रस्टीकेट किया। वित्त एवं लेखाधिकारी मनीष कुशवाहा ने आश्रम कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केंद्र पर अव्यवस्था का बोलबाला पाया। इस पर केंद्र व्यवस्थापक को चेतावनी दी। इस परीक्षा केंद्र से छह मोबाइल बरामद किए गए। उन्होंने युगल बिहारी इंटर कालेज से तीन छात्रों को नकल करते पकड़ा।

फर्जी परिचय पत्र प्रकरण की चल रही जांच
वाराणसी। आयर क्षेत्र के दो परीक्षा कें द्रों पर ड्ूयूटी देने वाले आठ कक्ष निरीक्षकों के फर्जी फोटो पहचान पत्र की जांच कराई जा रही है। इस मामले में संयुक्त शिक्षा निदेशक अखिलेश पांडेय ने संबंधित विद्यालय के अभिलेख तलब किए हैं। उन्हंोंने बताया कि प्रथम दृष्टया तो गड़बड़ी प्रतीत हो ही रही है पर जांच करा कर उसकी पुष्टि क रा कर कार्रवाई की जाएगी। बतादें कि दोनों केंद्र पर कतिपय अनियमितता की शिकायत पर जेडी ने बुधवार को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सूर्य भान को इन केंद्रों पर भेजा था। बीएसए का भी मानना है कि ड्यूटी पर तैनात कक्ष निरीक्षकों के फोटो पहचान पत्र गड़बड़ प्रतीत हो रहे थे।

News : Amar Ujala (30.3.12)

3 comments:

  1. Un candidates se Nivedan hei...ki
    Jo Candidates aaj kisi karan se LUCKNOW nahi aaye hein....

    Wo jitna jaldi ho sake humse judein......

    YE SABKA HAK hei....

    Thanks...

    ReplyDelete
  2. @uptet morch
    apna muh band rakh main bahot bada wala haramkhor hu

    ReplyDelete
  3. didi plz mere douplacate id ka ip chek kare, uper wala comment mera nahi hai__ ASALI BARUTA

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।