/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, April 9, 2012

Now UP Board Candidate Can also obtain 95 % Marks


यूपी बोर्ड के विद्यार्थी भी पा सकेंगे 95 फीसदी अंक
(Now UP Board Candidate Can also obtain 95 % Marks )

इलाहाबाद। तमाम कोशिशों के बावजूद भी हाईस्कूल, इंटर परीक्षा में कम अंक मिलने से यूपी बोर्ड के विद्यार्थी परेशान रहते हैं लेकिन इस बार विद्यार्थियों को मूल्यांकन में राहत मिल सकती है। 

दरअसल, परीक्षार्थियों को आगे रखने के लिए तमाम प्रयोग कर रहे माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस बार परीक्षण का विषय वार अलग खाका तैयार किया है। जिन विषयों में अधिक विद्यार्थी फेल होते हैं या ज्यादातर छात्रों को कम अंक मिलते हैं, उनमें मूल्यांकन के लिए नए सूत्र विकसित किए गए हैं। 

इस बात की तैयारी की जा रही है कि कम से कम मेधावी विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण विषयों में 95 फीसदी अंक जरूर मिलें। माध्यमिक शिक्षा विभाग की परीक्षा समिति की बैठक में यह तय किया गया है कि इस बार हर विषय के लिए मूल्यांकन का अलग प्रारूप अपनाया जाएगा। 

विशेषज्ञों का मानना है कि मैथ्स के लिए मूल्यांकन का जो प्रारूप है वह हिन्दी, सामाजिक विज्ञान या अंग्रेजी में काम नहीं आता। इसी तरह साइंस का प्रारूप कला वर्ग के विषयों में लागू नहीं होता। मैथ्स के लिए सूत्र, हल करने के तरीके, स्टेप और उत्तर पर अलग-अलग अंक देने का नियम है लेकिन इसे इसी रूप में अंग्रेजी पर लागू नहीं किया जा सकता।

5 comments:

  1. यूपी मे जबसे चली, हवा बड़ी ये सर्द।
    टी ई टी ने कर दिया, सबके सिर में दर्द॥

    टी ई टी कानून की, पड़ी कई पर मार।
    हाईकोर्ट दिखा दिया, इसने हमको यार॥

    जो शिक्षण के काम को, समझ रहे थे खेल।
    टी ई टी मे हो गये, अच्छे अच्छे फेल॥

    नित नये हैं दिख रहे, इसमे सबको खोट।
    टी ई टी पर हो गये, खर्च बहुत ही नोट॥

    टी ई टी उपहार है, टी ई टी वरदान।
    कठिन परिश्रम जो करे, देती उसको मान।

    -जितेन्द्र कुमार जौली
    अम्बेडकर नगर, दिल्ली रोड, मुरादाबाद
    Jitendra Kumar Jolly

    ReplyDelete
  2. KYA RO RAHE HO YA SO RAHE HO

    KYON MAYUS HO RAHE HO

    BHAROSA RAKHO TUM SIKSHAK HO RAHE HO

    SARKAR KOI GALAT NIRANAY NAHI LE SAKTI HAI

    KYONKI HAMRE SANGTHAN ME SAKTI HAI.

    ADHIK SE ADHIK TETIONS SE SAMPARK BANAYEN

    AKHIR JEET SACHCHAI KI HI HOGI.

    "TEST IS BEST TET IS BEST".

    ReplyDelete
  3. DOSTO YADI NIKAY CHUNAV TAK GOV. NE KOI POSITIVE NIRNAY NAHI LETI TO HUME SP KA NIKAY CHUNAV ME VIRODH KARANA CHAHIYE

    ReplyDelete
  4. Yadi nikay chunav tak bharti clear nahi hui to jis prakar s.p. ko vidhansabha chunav me jeet mili hai usi tarha nikay chunav me har milegi

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।