/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, April 14, 2012

RTET : बेरोजगारों की कमाई से जिला परिषद करोड़पति


RTET : बेरोजगारों की कमाई से जिला परिषद करोड़पति 

बाड़मेर । बाड़मेर की जिला परिष्ाद के खजाने को बेरोजगारों की कमाई ने भर लिया है। तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा में बेरोजगारों ने जो आवेदन किए है, उससे जिला परिषद को एक करोड़ सैंतीस लाख रूपए से ज्यादा की आय हुई है। इस खजाने में बाड़मेर से ज्यादा दूसरे जिलों की भागीदारी रही। बाड़मेर के अभ्यर्थियों के आवेदनों से सोलह लाख बीस हजार पांच सौ रूपए प्राप्त हुए शेष अन्य जिलो के अभ्यर्थियों के आवेदनों से मिले है।

लम्बे अंतराल के बाद जिला परिषदों के मार्फत होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया ने बाड़मेर जिला परिषद की बल्ले-बल्ले कर दी है। 2945 पदों की भर्ती के लिए एक लाख नौ हजार से ज्यादा आवेदन आए। इससे परिषद के खाते में भी 13703450 रूपए की आय हुई है।

यह है शुल्क
सामान्य श्रेणी के आवेदक को प्रति आवेदन दो सौ पचास रूपए, अन्य पिछड़ा वर्ग को एक सौ पचास रूपए, विकलांग, अनुसूचित जाति और जन जाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क पचास रूपए है।

कहां से कितनी आय
बाड़मेर जिला परिषद को सर्वाधिक आय जयपुर से हुई है। वहां से इसे 2519500 रूपए मिले है। बाड़मेर से 1620500, सीकर से 1115450, झूंझनूं से 1130550, जोधपुर से 1030150, अलवर से 855550, हनुमानगढ़ से 605600, गंगानगर से 527550, बीकानेर से 514700 व नागौर से 447300 रूपए की आय मिली है। प्रदेश के सभी जिलो से यहां की जिला परिषद को हजारों रूपए की आय हुई है।

साइबर कैफे की कमाई भी बढ़ी
बम्पर आवेदन के चलते साइबर केफे और ई मित्र कियोस्कों की कमाई में भी हिजाफा हुआ। ये आवेदन जमा करवाने पर प्रति आवेदन पचास रूपए ले रहे थे। ऎसे में हजारों की आय हुई है।

एक करोड़ सैतींस लाख की आय
जिला परिषद को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के आवेदनों से एक करोड़ सैंतीस लाख रूपए से अधिक की आय हुई है। 
रामस्वरूप मीणा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बाड़मेर

दिलीप दवे

1 comment:

  1. muskan ji
    ham apane omr ki corban copy u.p board ya basic edu. board me se kis dept. se mage.iske liye application kis adhikari ko recieve karaye.ho sake to rti application ka ek prarup comment k through publish kare aur mere mail id par bhi mail kare. my mail id is pramod.maths.sir@gmail.com

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।