/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, May 3, 2012

HTET : हड़बड़ाहट में बना दिए थे टीचर सर्विस रूल्स !


HTET : हड़बड़ाहट में बना दिए थे टीचर सर्विस रूल्स ! 


कर्मचारी संघों के विरोध पर वापस लिए नए नियम

•सर्कुलेशन से मंत्रियों के कराए थे हस्ताक्षर
अमर उजाला ब्यूरो
चंडीगढ़। तेरह साल पुराने हरियाणा स्टेट एजूकेशन स्कूल कैडर सर्विस रूल्स खत्म कर नए नियम बनाने में हरियाणा मंत्रिमंडल ने जितनी तेजी दिखाई, उतनी ही तेजी से नियमों में बदलाव का फैसला भी करना पड़ा। नियमों को लेकर सरकार की हड़बड़ाहट का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि नए नियमों को मंजूरी दिलाने के लिए मंत्रिमंडल की बैठक तक नहीं बुलाई गई, बल्कि सर्कुलेशन के जरिए मंत्रियों से एक-एक कर हस्ताक्षर कराए गए।
तेजी से बने नए नियमों में तीन मुख्य बातें पुराने नियमों से अलग थीं। पहली- चयनित टीचरों को रेगुलर नियुक्ति के बजाय कांट्रैक्ट पर रखा जाएगा। एक-एक साल के कांट्रेक्ट पर पांच साल के बाद संतोषजनक सर्विस के आधार पर टीचरों को नियमित किया जाना था। कांट्रेक्ट के दौरान आधा वेतन, छुट्टियां समाप्त, प्रतिपूर्ति आदि भी कम थे। दूसरी- टीचर भरती के लिए टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) पास की अनिवार्यता समाप्त कर चार साल का टीचिंग अनुभव जरूरी बनाया गया। तीसरी- कांट्रेक्ट की शर्तों में 12 सप्ताह से अधिक समय की गर्भवती महिला को प्रसूति के बाद ही ज्वाइन करवाना।
नए नियमों पर जब मंत्रियों के हस्ताक्षर करवा लिए गए, तब स्कूल शिक्षा विभाग ने टीईटी टेस्ट से छूट देने के मामले की फाइल फिर से मंत्रिमंडल सचिव (मुख्य सचिव) के पास भेजी, क्योंकि केंद्र सरकार ने आरटीई के तहत टीचर नियुक्ति के लिए टेस्ट पास होना जरूरी कर दिया है। मुख्य सचिव ने यह फाइल मुख्यमंत्री के पास न भेजते हुए शिक्षा विभाग को लौटा दी और 11 अप्रैल को नए नियम अधिसूचित कर दिए गए।

अमर उजाला में जब नए नियमों के बारे में खबरें प्रकाशित हुई तो टीचर संघों ने नियमों का विरोध शुरू कर दिया। आखिर 12 दिन बाद सरकार ने रूल्स में संशोधन का फैसला कर नियमों को पलट दिया। ब सिर्फ टीईटी टेस्ट पास से छूट की शर्त बरकरार है, हालांकि इस बारे में भी प्रदेश के सवा लाख टेस्ट पास बेरोजगारों ने भी |धमकी दे रखी है कि नियम नहीं बदले जाने पर 6 मई को रोहतक में सामूहिक आत्मदाह किया जाएगा



News : Amar Ujala (3.5.12)
***********************
Relaxation in HTET is still a problem and HTET qualified candidates candidates are heavily upset with this issue.

13 comments:

  1. TO, MUSKAN BHARAT G APNE WO .JPG YA .PDF POST KARNI CHAHIYE THI NA ,PLZ CONVERT PDF FILE TO JPG FORMAT IS SE SAB KO PURI JANKARI PAD NE KO MILEGI PLZ

    ReplyDelete
  2. 1. TET FAIL CHAHTE HAIN TET NIRAST HO 2. LOW TET MERITIYANS(83-90) CHAHTE HAIN VIGYAPAN RADD HO 3. BAKI CHAHTE HAIN ISI VIGAYAPAN SE VACANCI JALD FILL HO AAP KYA CHAHTE HAIN??? 1/2/3 PLEASE VOTE. ......................................................................

    ReplyDelete
  3. प्रिय मित्रोँ,
    जहाँ तक मेरा अनुमान है कि इस विज्ञापन मेँ संशोधन होगा या फिर यह निरस्त होगा ऐसा मैँ इसलिए कह रहा हूँ कि क्योँकि अभी तक टेट के साथ-साथ चयन के आधार पर भी कोई निर्णय नहीँ हुआ है मित्र मैँ मानता हूँ कि टेट निरस्त नहीँ होगा लेकिन विज्ञापन वाला केस चलता रहेगा मित्र हमेँ यह कदापि नही भूलना चाहिए कि नया टेट जुलाई मेँ होगा और इसमेँ टेट फेल वालोँ को भी मौका दिया जायेगा इसके बाद कोर्ट अपना गेम खेलेगा।विज्ञापन को संशोधन के नाम पर पदोँ की संख्या 72,825 के स्थान पर 1,59000 की जायेगी और चयन का आधार भी बदल दिया जायेगा मतलब साफ है कि अखिलेश टेट पास वालोँ को खुश करने के साथ -साथ टेट फेल वालोँ को भी खुश कर देँगे और इस तरह से भर्ती पूरा होने मेँ 2012 खत्म हो जायेगा।मित्र ये मेरे विचार हैँ इसको आपलोग भविष्यवाणी मत समझना।

    ReplyDelete
  4. sd misra j kya sarkar k pas isko nirast karne ka power h plzzz conform kare

    ReplyDelete
  5. मुस्कान जी मेरी आप से विनती है कि आप अभ्यथियोँ के फ्लूड वाले मामले को गंभीरता से ले और टेट अभ्यथियोँ की समस्या को दूर करेँ।

    ReplyDelete
  6. are yar aaj ke amar ujala page 9 pad lo.usme likha hai ki 72825 wali bharti cancel kar di jayegi

    ReplyDelete
  7. @muskan ji middle se dark colour hata diyjiye, isse cmnt blog ki news padne me problem ho rahi hai. And mere cmnt swatah gayab ho rahe hai, is sambandh me kuch kare.

    ReplyDelete
  8. Amar ujala ne to hamko confuse kar diya.

    ReplyDelete
  9. lo ji ab apana vigyapan nirast karke siksha-mitron ki bharti ki jayegi.
    ab kya hoga?
    amar ujala me news hai

    ReplyDelete
  10. kahan hain hamare neta.kya tet neta bhi bik gaye.
    Hardoi ke avneesh ji ne to kaha tha ki c.m maan gaye hain TET merit se bharti karne ko.
    yahan to bharti hi nirast hone ja rahi hai.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।