/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, June 4, 2012

CGTET : शिक्षाकर्मी भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने की मांग

CGTET : शिक्षाकर्मी भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने की मांग


Chattisgarh Teacher Eligibility Test News : 
राज्य डीएड संघ ने शासन पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं करने का आरोप लगाया है। संघ का कहना है कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए ८ जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद अब तक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, जिससे पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी नाराज हैं

राज्य के सभी स्कूलों में शिक्षकों की व्यापक कमी है और शासन व प्रशासन उन रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू नहीं कर रही है। राज्य में ७५ हजार शिक्षित बेरोजगार शिक्षक बनने के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण है, जिससे राज्य के सभी स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। साथ ही बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो रहा है। भर्ती प्रक्रिया में देरी के कारण अभ्यर्थी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं और भविष्य में उनके शिक्षक बनने के सपने धूमिल हो रहा है। पूर्व में शासन द्वारा राज्य के सभी स्कूलों में हजारों शिक्षकों के पद रिक्त होने और उनको पात्रता परीक्षा के आधार पर भरने की बात कही थी, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। शासन की उदासीनता के कारण अब तक शिक्षकों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है। साथ ही टीईटी में क्वालीफाइड व अनक्वालीफाइड का कोई उल्लेख तक नहीं किया है। व्यापम के प्रास्पेक्टस में बताया गया था कि पात्र उम्मीदवार को दो प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, पर उसका भी पालन नहीं किया गया है।
बैठक ४ को
डीएड संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिव डडसेना ने बताया कि इन मुद्दों और शिक्षाकर्मी कि भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने के विषय को लेकर प्रदेश स्तरीय टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बैठक ४ जून सोमवार को १० बजे कलेक्टोरेट कार्यालय के मैदान में आयोजित है, जिसमें राज्य भर के टीईटी भाग लेंगे।


News Source : Bhaskar.com (4.6.12)