/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, April 28, 2013

UPTET : टीईटी - बीटीसी-बीएड ही कर सकेंगे आवेदन, असमंजस खत्म


UPTET : टीईटी - बीटीसी-बीएड ही कर सकेंगे आवेदन, असमंजस खत्म

  • सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने स्पष्ट किया
  • बीटीसी या बी.एड. की परीक्षा पास करने वाले ही कर सकेंगे आवेदन


इलाहाबाद । शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में आवेदन को लेकर अभ्यर्थियों में कई प्रकार से असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इसको दूर करने के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने स्पष्ट कर दिया है कि बीटीसी और बीएड के वही अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जो बीटीसी या शिक्षामित्र की परीक्षा पास कर चुके हैं

वह अभ्यर्थी टीईटी में आवेदन नहीं कर सकेंगे जो दूसरे, तीसरे या चौथे सेमेस्टर के अभ्यर्थी हैं। 

इसी प्रकार से बीएड डिग्रीधारक प्राथमिक टीईटी के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे बल्कि यह लोग जूनियर टीईटी के लिए आवेदन आन लाइन कर सकेंगे।

 शिक्षक बनने के लिए यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है। यह बातें सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने शनिवार को बतायीं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो टेलीफोन नंबर जारी किये गये हैं। पहला टेलीफोन नंबर 0532, 2466761 और दूसरा 0532, 2466769 है। इस पर किसी भी समय टेलीफोन करके समस्याओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि टीईटी के लिए आन लाइन पंजीकरण 26 अप्रैल से शुरू हो गया है। ई- चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि 27 अप्रैल से, आन लाइन पंजीकरण की अन्तिम तिथि 13 मई, ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि 15 मई और आन लाइन आवेदन पूर्ण करने की अन्तिम तिथि 18 मई है। सचिव ने स्पष्ट किया है कि आन लाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार्य एवं विचारणीय नहीं होंगे। परीक्षा के संबंध में जानकारी वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से अभ्यर्थियों को बाद में दी जायेगी। टीईटी से संबंधित जानकारियां पर उपलब्ध है। ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या शनिवार की शाम तक 14600 हो गयी थी।  (साभार-:-राष्ट्रीय सहारा)