/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, June 22, 2013

HTET / PGT Teacher Recruitment Haryana : फर्जी प्रमाणपत्र के जरिये आवेदन करने वाला गिरफ्तार


HTET / PGT Teacher Recruitment Haryana  : फर्जी प्रमाणपत्र के जरिये आवेदन करने वाला गिरफ्तार

मेवात में जून 2012 में पीजीटी (फिजिक्स) के लिए निकाली गई रिक्तियों के दौरान फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र संलग्न करने वाले एक आवेदनकर्ता को थाना सारन पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आवेदनकर्ता ने यह प्रमाणपत्र नंगला एंक्लेव पार्ट-1 स्थित एक स्कूल के प्रधानाचार्य से बनवाया था। पुलिस ने एफआइआर में सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा के उपनिदेशक की शिकायत पर स्कूल प्रधानाचार्य और तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी को भी नामजद किया है।

मामले की जांच कर रहे एएसआइ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह उन्हें पुलिस आयुक्त कार्यालय से आई डाक में उपरोक्त शिकायत मिली थी। उसे पंजीकृत करते हुए आरोपियों की पहली कड़ी आवेदनकर्ता रूपेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया। रूपेंद्र ने गिरफ्तारी के बाद बताया कि उसने जून 2012 में मेवात में पीजीटी फिजिक्स पद के लिए निकली रिक्तियों के अनुसार आवेदन किया था। इसमें संबंधित विषय को पढ़ाने का चार वर्ष अनुभव प्रमाण पत्र चाहिए था। रुपेंद्र ने यह प्रमाण पत्र नंगला एंक्लेव पार्ट-1 स्थित केएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य केसी गौतम के जरिये बनवा लिया।

बनाए गए अनुभव प्रमाण पत्र को तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार ने सत्यापित भी कर दिया। राजीव कुमार इन दिनों मेवात में जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर हैं। साक्षात्कार के दौरान जो अध्यापक रुपेंद्र का इंटरव्यू ले रहा था, उसने जब अनुभव प्रमाण पत्र देखा तो वह सकपका गया। इंटरव्यू लेने वाले अध्यापक ने रुपेंद्र से कहा कि जिस स्कूल का यह अनुभव प्रमाण पत्र हैं, वहां फिजिक्स विषय की पढ़ाई ही नहीं होती तो फिर प्रमाण पत्र कैसे बनवा लिया। वहीं से मामले की जांच शुरू हो गई।

जांच होते-होते बृहस्पतिवार को पुलिस तक पहुंची। जांच अधिकारी एएसआइ लक्ष्मण ने बताया कि रुपेंद्र को शुक्रवार को जिला अदालत में पेश किया गया था, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में नीमका जेल भेज दिया है। दूसरा आरोपी केसी गौतम अभी जांच में शामिल नहीं हुआ है


News Source / Sabhaar : Jagran (22 Jun 2013)