/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, June 12, 2013

JTET : जून के अंत में शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया


JTET : जून के अंत में शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया




JHARKHAND ACADEMIC COUNSEL NEWS -
रांची: शिक्षक नियुक्ति की तैयारी को लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक की बैठक मंगलवार को हुई. बैठक मानव संसाधन विकास विभाग सभागार में प्राथमिक शिक्षा निदेशक ममता की अध्यक्षता में हुई. बैठक में प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन के प्रारूप पर विचार किया गया. जिला शिक्षा अधीक्षक को नियुक्ति प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गयी.
विभाग जून के अंत तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है. जिला शिक्षा अधीक्षक ने अपने जिले में शिक्षकों के स्वीकृत व रिक्त पदों के बारे में जानकारी दी. कुछ जिलों की रिपोर्ट तय मापदंड के अनुरूप नहीं थी. वैसे डीएसइ को शनिवार तक रिपोर्ट जमा करने को कहा गया.
पारा शिक्षकों को देना होगा शपथ पत्र : शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन देनेवाले पारा शिक्षकों को शपथ पत्र देना होगा. पारा शिक्षक को इस आशय का शपथ पत्र देना होगा कि वे दो वर्ष तक की अटूट सेवा पूरी कर चुके हैं. दो वर्ष तक अटूट सेवा करनेवाले पारा शिक्षक को ही नियुक्ति में आरक्षण का लाभ मिलेगा.
17 से मिलेगा टेट का प्रमाण पत्र : शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र 17 जून से दिया जायेगा. सफल विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को भेज दिया जायेगा. विद्यार्थी डीइओ कार्यालय से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. वहीं दूसरे राज्य के विद्यार्थी जैक कार्यालय से अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं.
ऑनलाइन हुई ओएमआर सीट : शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल वैसे विद्यार्थी जिनका रिजल्ट रिजेक्ट कर दिया गया है, उनकी ओएमआर सीट जारी कर दी गयी है.
जैक की वेबसाइट पर 18 जून तक ओएमआर सीट एवं आवेदन पत्र में की गयी त्रुटि के बारे में विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं