/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, June 11, 2013

RTET : आरटेट: चालीस हजार पदों पर भर्ती के लिए कर रहे परिणाम का 


RTET : आरटेट: चालीस हजार पदों पर भर्ती के लिए कर रहे परिणाम का 


RTET / Rajasthan Teacher Eligibility Test News :

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से आयोजित की जाने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट) 2013 का भविष्य अधर में नजर आ रहा है। बोर्ड में अब तक आरटेट 2013 के आयोजन के लिए कोई तैयारी नहीं है। इस परीक्षा का आयोजन नहीं होने से ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती के लिए आस लगाए प्रदेश के हजारों बेरोजगार निराश हैं।
 
राज्य सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए बीएड व एसटीसी डिग्री धारियों के लिए आरटेट अनिवार्य किया है। यह परीक्षा आयोजन के लिए सरकार ने बोर्ड को नोडल एजेंसी बना रखा है। बोर्ड 2011 और इसके बाद 2012 में आरटेट का आयोजन कर चुका है। जैसे तैसे बोर्ड ने 2011 के आरटेट का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया था।
 
इसके बाद जून 2012 में आरटेट द्वितीय के लिए आवेदन मांगे गए और सितंबर 2012 में परीक्षा आयोजित की गई। इसमें लगभग 9 लाख अभ्यर्थी प्रविष्ट हुए थे। इस परीक्षा का परिणाम 8 महीने बाद भी घोषित नहीं हो सका है।
 
 
परिणाम तैयार, फैसले का इंतजार
वर्ष 2011 के संशोधित परिणाम के लिए भी कोर्ट में मामला लंबित है। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक आरटेट 2012 का मामला पास परसेंटेज को लेकर हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इस मामले में निर्णय नहीं होने तक बोर्ड परिणाम भी घोषित नहीं कर सकता। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक आरटेट 2012 का परिणाम बोर्ड ने तैयार कर रखा है लेकिन कोर्ट का फैसला नहीं आने तक बोर्ड परिणाम भी जारी नहीं कर सकता। लगभग दो महीने पूर्व इस मामले की कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसला आना बाकी है
 
 
देरी से बढ़ेगी मुश्किल
अभ्यर्थियों का मानना है कि यदि आरटेट 2012 का परिणाम समय पर नहीं आएगा, तो उनके सामने समस्या खड़ी हो सकती है। वे ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती के लिए पात्र नहीं हो पाएंगे। अनेक अभ्यर्थी आयु सीमा की दहलीज पर खड़े हैं। थोड़ा समय और निकला तो वे नौकरी के लिए आवेदन तक नहीं कर सकेंगे
 
40 हजार पदों पर होनी है भर्ती
इधर पंचायतीराज विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लगभग 40 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग से भी जिलावार रिक्त पदों की जानकारी मांगी जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों पर भर्ती की घोषणा की थी।
 
॥आरटेट का मैटर कोर्ट में लंबित है। कोर्ट का फैसला आने के बाद ही बोर्ड आगे की कार्यवाही कर सकेगा।’
मिरजूराम शर्मा, सचिव, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर

News Source / Sabhaar : Bhaskar News (4.6.13)
**************************************************
News Analysis
Almost everywhere in India, RTE Teacher Recruitment matter is pending before court. Recruitment in UP starter 1.5 years ago and still matter is in court.

Supreme Court / Expert committee should solve such issues in Priority Basis to implement RTE Act on time.




1 comment:

  1. RTET KA RESULT NHI AAYEGA TO KAI MUSKILE HO SAKTI HE.
    1. OVER AGE
    2. MENTLI DISTURBE
    3. AGAIN GOVT.
    4. OTHER

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।