/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, July 26, 2013

Breaking News - UPSC ki Aarakshan Neeti Vapas - आरक्षण के विरोध में आंदोलित छात्रों पर दर्ज मुकदमें वापस होंगे


Breaking News - UPSC ki Aarakshan Neeti Vapas -
आरक्षण के विरोध में आंदोलित छात्रों पर दर्ज मुकदमें वापस होंगे




As per News on ABP, Aajtak - UPPSC ne apnee Aarkshan Neeti Vapas Lee


See Jagran News -
आरक्षण के विरोध में आंदोलित छात्रों पर दर्ज मुकदमें वापस होंगे

 लखनऊ : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की नई आरक्षण नीति के विरोध में आंदोलित छात्रों पर दर्ज मुकदमें वापस होंगे। छात्रों पर बर्बरता करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। यह भरोसा समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने विक्रमादित्य मार्ग स्थित आवास पर मिलने पहुंचे छात्रों को दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को छात्रों पर मुकदमें उठाने का भी निर्देश दिया। जिससे संतुष्ट छात्रों ने आगे का आंदोलन स्थगित कर दिया।

समाजवादी महिला सभा की पूर्व अध्यक्ष रंजना वाजपेयी की अगुवाई में इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के प्रकाशन मंत्री देवमणि मिश्र, अभिषेक सोनी, शेषमणि ओझा, मनोज सिंह और संजय सिंह ने शुक्रवार सुबह समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव के विक्रमादित्य मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे।

छात्र नेताओं ने उन्हें बताया कि लोकसभा आयोग ने त्रिस्तरीय आरक्षण व्यवस्था लागू कर दी है। जिससे सामान्य वर्ग के छात्रों की संभावना न्यूनतम हो गयी है।

छात्रों ने याद दिलाया कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने (मुलायम सिंह) ने ही लोकसेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में कोडिंग व्यवस्था लागू की थी। आयोग ने इसे बदलकर नाम दर्ज करने का निर्णय लिया है। इसके विरोध में आंदोलन करने पर बर्बर लाठी चार्ज किया गया। छात्रों को करंट लगाया गया। जाति सूचक गालियां दी गयीं। और गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किये गये।

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने छात्रों से कहा कि वह पुरानी आरक्षण व्यवस्था के पक्षधर हैं। लोकसेवा आयोग ने सरकार को विश्वास में लिये बगैर आरक्षण व्यवस्था बनायी, यह चिन्ता का विषय है। मामला कोर्ट में है इसलिए वह अभी कुछ नहीं कहेंगे, मगर छात्रों पर दर्ज किये गये सभी मुकदमें वापस लिये जाएंगे और कुछ को स्पंज कराया जाएगा। बर्बरता करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। बाद में सपा प्रमुख ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को फोन पर छात्रों के मुकदमें वापस कराने और आंदोलन के दौरान बर्बरता की जांच कराकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सपा प्रमुख ने यह भी भरोसा दिलाया कि प्रतियोगी परीक्षा में कोड की व्यवस्था को फिर बहाल कराया जाएगा। सपा नेता और इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्राध्यापक डॉ.रंजना वाजपेयी ने बताया कि सपा प्रमुख से मुलाकात के बाद छात्रों ने आगे का आंदोलन स्थगित करने का फैसला लिया है।

News Sabhaar : Jagran (26.7.13)
**************************************

As per News on ABP, Aajtak - UPPSC ne apnee Aarkshan Neeti Vapas Lee