/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, July 29, 2013

CTET 2013 : सीटीईटी परीक्षा में फर्जीवाड़े का भंडाफोड़


CTET 2013 : सीटीईटी परीक्षा में फर्जीवाड़े का भंडाफोड़

  
हल्द्वानी। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आड़ में फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ है। सरगना समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन्होंने एक बैंक्वेट हॉल और होटल में सैकड़ों परीक्षार्थियों को ठहरा रखा था। इस छापे के दौरान छह दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों के मूल प्रमाणपत्र भी बरामद किए गए। सीटीईटी परीक्षा पास कराने का झांसा देकर परीक्षार्थियों से डेढ़ से दो लाख का सौदा किया गया था। परीक्षा परिणाम आने तक बतौर जमानत परीक्षार्थियों के मूल प्रमाणपत्र जमा करा लिए गए थे।

रविवार को होने वाली परीक्षा के मद्देनजर संबंधित परीक्षार्थियों को लालडांठ स्थित सृष्टि बैंक्वेट हॉल में ठहराया गया था। परीक्षार्थियों को सुबह चार बजे प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने की बात कही गई थी। इसकी भनक लगते ही एसएसपी डा. सदानंद दाते के नेतृत्व में पुलिस और एसओजी ने संबंधित बैंक्वेट हॉल में रविवार तड़के घेराबंदी कर चार बजे छापेमारी की। इसी के साथ वहां ठहरी युवक-युवतियों में अफरा-तफरी मच गई।

पुलिस ने इस फर्जीवाड़े के सरगना अमरावती कालोनी निवासी शशिकांत सिंह नेगी व उसके साथी पाटी लोहाघाट निवासी बलवंत रौतेला को दबोच लिया। उनके पास से लैपटॉप, प्रिंटर, दस्तावेज और छह दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों के मूल प्रमाणपत्र बरामद किए। सीओ लोकजीत सिंह ने बताया कि पकड़े गए युवकों ने परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र लीक कर उपलब्ध कराने का भरोसा दिया था। इसके एवज में उनसे डेढ़ से दो लाख का सौदा किया गया।

बतौर जमानत उनके मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र जमा कराए थे। कहा गया था कि प्रश्नपत्र दिल्ली से सुबह चार बजे आएगा। इसके लिए भी पूरी तैयारी की थी और कुछ युवकों को शहर के अलग-अलग होटलों में ठहराया था। लेकिन इससे पहले ही इनका भंडाफोड़ हो गया। एसएसपी के नेतृत्व में पुलिस पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है


News Source / Sabhaar : Jagran (29.7.13)