/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 12, 2013

Uttrakhand TET Exam which is going to held on 8th Sept 2013 is cancelled


Uttrakhand TET Exam : गुजरात, मध्यप्रदेश और यूपी से आए टीईटी देने

Uttrakhand TET Exam which is going to held on 8th Sept 2013 is cancelled






उत्तराखंड में आठ सितंबर को होने वाली टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। हाईकोर्ट में शिक्षा विभाग की विशेष याचिका के खारिज होने के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है।

परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। इसमें विभिन्न 24 शहरों के 344 परीक्षा केंद्रों में एक लाख 36 हजार 952 परीक्षार्थियों को शामिल होना था।


शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ कोर्ट में विशेष याचिका दाखिल की थी। जिसमें कहा गया था कि ग्रेजुएशन में टीईटी में 45 फीसदी से कम अंक वाला अभ्यर्थी भी शामिल हो सकता है, लेकिन शिक्षा विभाग की इस विशेष याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। जिसके चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

हजारों अभ्यर्थियों के लिए राहत
परीक्षा में अब स्नातक अभ्यर्थी चाहे जिस श्रेणी में पास हुए हों, परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। याचिका खारिज होने से उनका मास्साब बनने का रास्ता खुल गया है।

आठ सितंबर को होने वाली टीईटी की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। कोर्ट में विभाग की विशेष याचिका के खारिज होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। परीक्षा कब होगी इसके लिए दुबारा से आदेश जारी किए जाएंगे।
- राधिका झा, शिक्षा महानिदेशक


प्रदेश में बनाए गए थे इतने केंद्र
टीईटी प्रथम पेपर में 169 केंद्रों पर 75957 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। जबकि दूसरे पेपर में 175 केंद्रों पर 60995 अभ्यर्थी।



अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देने रविवार को कई आवेदक एमबीपीजी कालेज पहुंचे, जबकि हाईकोर्ट के आदेश के बाद करीब 5 दिन पहले ही परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा देने आए अधिकांश आवेदक हल्द्वानी से बाहर के थे। स्थानीय अखबार न पढ़ने के कारण इन्हें परीक्षा स्थगित होने की सूचना नहीं मिली और अन्य स्रोतों से आवेदकों को शिक्षा विभाग सूचना नहीं भेज पाया था। एक दंपति गुजरात से और एक महिला मध्यप्रदेश से परीक्षा देने पहुंची थीं। इसके अलावा यूपी के कई शहरों से आई महिलाएं भी थीं।गुजरात में नौकरी करने वाले सुरेश महर मूलरूप से पिथौरागढ़ के रहने वाले हैं। उनकी पत्नी की रविवार को टीईटी थी। इसका प्रवेशपत्र भी उनके पास गुजरात पहुंच गया था। श्री महर ने बताया कि प्रवेशपत्र मिलने के बाद उन्होंने अपना और पत्नी का रिजर्वेशन करा लिया था। डेढ़ साल के बेटे को लेकर दोनों शनिवार शाम यहां पहुंचे और सिडकुल में नौकरी करने वाले अपने दोस्त रोहित के यहां रुके। रविवार को जब सुरेश पत्नी को परीक्षा दिलाने बेटे के साथ कालेज पहुंचे तो पता चला कि परीक्षा रद हो गई। श्री महर ने बताया कि सरकारी लापरवाही की वजह से उनकी पांच दिन की छुट्टी तो गई ही, साथ ही करीब चार हजार रुपये आने-जाने में खर्च हो गए। इसके साथ 48 घंटे का सफर अलग से।
इसी तरह मध्यप्रदेश सागर की महिला ने बताया कि वह दो दिन पहले आ गई थीं इसके बावजूद उन्हें परीक्षा स्थगित होने की जानकारी नहीं मिल पाई। महिला का हल्द्वानी में मायका है वह अपने बच्चों को छोड़कर परीक्षा देने आई हैं। मेरठ से आई अनीता अग्रवाल का कहना था कि विभाग को इसकी लिखित सूचना देनी चाहिए थी। लखनऊ में एक निजी कंपनी में काम करने वाले रोहित का कहना था कि विभागीय लापरवाही के कारण उनके कई जरूरी काम छूट गए हैं

News Sabhaar : amarujala.com
*****************************************








7 comments:



  1. मै भर्ती समर्थकों से खुले शब्दों में कहना चाहता हूँ
    कि वह एकेडमिक से 72825भरती होने का स्वप्न
    बिल्कुल त्याग दें भरती सिर्फ टेटमेरिट से
    ही सम्भव है कारण ये हैकि टेटमेरिट वाले कोर्ट में
    प्रबलता से मजबूत हैँ इनके पास जुझारु
    तथा प्रबलसंघर्षशील संगठन है जब कि सरकार के
    पास अत्यन्त दुर्बल तथा मनगढँत झूठे साक्ष्य है
    जो पहली ही सुनवाई मेँ विफल हो गये एकेडमियों के
    पास संगठन निर्जीव हैअतैव उनमें लड़ना तो दूर खड़े
    होने को भी सहारा चाहिएअतःसभी भरती समर्थक
    सिर्फ और सिर्फ टेटमेरिट का ही साथ देँ खूब
    विचार करें एकेडमी वाले केवल समय तो बरबाद कर
    सकते है परन्तु जीत नहीँ सकते,टेट मेरिट वाले
    अपना दमखम साबित कर चुकेँ है अगर आप लोगौ ने
    टेट मेरिट का साथ दिया होता तो ये भरती वोटबैंक
    खिसकने के भय से बहुत पहले ही पूर्ण
    हो जाती अतः आइये और टेट मेरिट का साथ दीजिए
    और भरती शीघ्र करने का रास्ता खोलिए संघर्ष
    ही जीतता है------


    उद्यमेन ही सिद्यन्ति कार्याणि न मनोरथै*
    नहि सुप्तस्य सिंहस्य प्रवसन्ति मुखे मृगः *

    जय हिन्द जय टेट मेरिट

    ReplyDelete
  2. HAM BAAR NA AYENGE AAP APANI GAND ME JAIYE.. DHANYAWAD

    ReplyDelete
  3. Good eve.Ali khan ji, bhai mujhe ap se jabardast siqayat hai , pahle toh ap ye spastikaran dain ki 4 dino se dikhayi kyun nahi diye. Mai apka is blog pe besabri se intejar kar raha tha.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete


  5. rohit bhai lko se lautne ke baad
    agle din hi subh kuchh jaruri kam
    se kanpur gaya tha .

    aaj dophar hi wapas lauta hu.

    ReplyDelete
  6. Chaliye bhai ab toh aa gaye. Aur sab kushal to hain.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।