/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, April 15, 2014

72825 Teacher Recruitment : 2012 के आवेदकों ने भी मांगी शिक्षक की नौकरी

 72825 Teacher Recruitment : 2012 के आवेदकों ने भी मांगी शिक्षक की नौकरी
टीईटी पास बीएड वालों ने की बैठक
कहा, शिक्षक बनने के वे भी हैं हकदार



  UPTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News
 

 
UPTET BLOG :

 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए दिसंबर 2012 में निकले विज्ञापन के आधार पर आवेदन करने वाले टीईटी पास बीएड वालों ने भी नौकरी देने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि 72,825 शिक्षक भर्ती के लिए दो बार अलग-अलग चयन प्रक्रिया के आधार पर विज्ञापन निकाल कर आवेदन लिए गए हैं। नवंबर 2011 में तत्कालीन बसपा सरकार ने टीईटी मेरिट पर शिक्षक भर्ती का आवेदन लिया था और 2012 में मौजूदा अखिलेश सरकार ने शैक्षिक मेरिट के आधार पर आवेदन लिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार केवल नवंबर 2011 में आवेदन करने वालों की भर्ती का निर्णय राज्य सरकार ने किया है। उन्होंने मांग की है कि उनका भी आवेदन बेसिक शिक्षा विभाग के पास है और वे भी टीईटी पास बीएड अभ्यर्थी हैं, बस फर्क इतना है कि उन्होंने आवेदन 2012 में किए हैं। इसलिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में उन्हें भी शामिल किया जाना चाहिए।


News Source / Sabhaar : Amar Ujala (15.04.2014)

20 comments:

  1. न्यायालयकी शरण लेंगेबीपीएड डिग्रीधारी Mon, 14 Apr 2014 07:34 PM (IST) मऊ : बीपीएड डिग्रीधारी बेरोजगारों की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर मेंहुई। इसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक (व्यायाम) शिक्षक केरूप में तैनात करने की मांगकी गई। प्रदेश सरकार पर उपेक्षाकरने का आरोप लगाते हुए न्यायालय की शरण में जाने का निर्णय लिया गया। अध्यक्षता कर रहेअभिषेक यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार जितना उर्दू शिक्षकों केप्रति गंभीर है, उतना अन्य किसी भर्ती प्रक्रिया को लेकर नहीं। उर्दू पढ़ने वालेछात्रों कीसंख्या नहींके बराबर है। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया हो या अन्य कोई, वह न्यायालय केहस्तक्षेप के बिना नहीं हो पा रही है। यह दुर्भाग्य का विषय है। सरकार से न्याय पाना अब दुर्लभ लगरहा है। सरकार जो भी कार्य कर रही है वह मात्र राजनीतिक हितों के लिए। कहा कि जब सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में बीएड, टीइटी उत्तीर्ण, बीटीसी तथा बीपीएड डिग्रीधारक थे तोबिना टीईटीउत्तीर्ण छात्रों को शिक्षामित्र से अध्यापक बनाकर योग्य छात्रों का हक मारने की नौबत क्यों आई। इसका जवाबप्रदेश सरकार को न्यायालय में देना होगा। राजीव कुमार सिंह ने कहा कि सरकार विषयवार भर्ती निकालकर नई प्रक्रिया कीशुरूआतकर रही है। यह शिक्षा केइतिहास में पहली बार हो रहाहै। यदि सरकार विषयवार हीभर्ती करना चाह रही हैतो हर विषय के अध्यापकों की नियुक्तिकरे। ऐसा नहीं हुआ तोहम चुप होकर देखने वाले नही हैं। सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। चंदन सिंह, शैलेंद्र कुमार, हंसराज कुमार, जितेंद्र भारद्वाज, यशवंत सिंह, रुद्रेश यादव, सत्येंद्र यादव, संतोष यादव, दुर्गा सिंह, नीतूयादव, ममता राय, संजीवकुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

    ReplyDelete
  2. माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की सचिव बनीं नीना श्रीवास्तव

    लखनऊ : शासन ने प्रांतीय शिक्षा सेवा की वरिष्ठ अधिकारी नीना श्रीवास्तव को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, इलाहाबाद का सचिव नियुक्त किया है। वह अभी तक इलाहाबाद मेंहीसचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के पद पर तैनात थीं।

    ReplyDelete
  3. Merr dadda bhai ke anusaar
    हिन्दुस्तान पेपर का डाटा पूर्णतया गलत है टेट मेँ संशोधन से पहले2,70,000 पास थेजिसमेँ 1,61,000 पुरुष और 1,09,000 महिलाए सामिल हैसबसे पहला गलत प्वाइन्ट-हिदुस्तान पेपर के अनुसार 90 से अधिक सिर्फ60,808 बताये गये है तो क्या बचे हुए 2,10,000 क्या सिर्फ 83 से 89 अंक लेकर पास हुए है?जबकि टोटलOBC 1,04,000 टोटलSC 34,800 और टोटलST 3,500 पास है इन्हेँ मिलाकर टोटल OBC, SC, ST 1,42,300 पास हुएऔर इनमेँ से50% अधिक ऐसे है जोकि 90 से ऊपर हीपास हुए हैइसलिए सीतापुर का डाटा थोड़ा हीइधर उधर हैइसलिए 83 से 89 के बीच 50 से 55 हजार सेअधिक नही हैअंततः मैरिट कुछ ऐसी रहेगी Post- 72,825पात्र अभ्यर्थी- 2,00,000 अधिकतमशिक्षा मित्र 825 83 से 89- 50,000 [25%] 90 से 99- 74,000 [37%] 100 से 109- 48,000 [24%] 110 से 119- 22,000 [11%] 120 से अधिक- 6,000 [3%] विज्ञान वर्ग- 65,000 कला वर्ग- 1,35,000 मैरिटःकला वर्गःGen-108, OBC.-102, SC-93 विज्ञान वर्गःGen-102, OBC-96, SC 89 महिला अभ्यर्थी अपनेवर्ग मेँ 5 नंम्बर कम करकेदेख सकतीँ

    ReplyDelete
  4. ab kya ukhar lengi srivastav ji chayan board ko koi nahi sudhar payega.

    ReplyDelete
  5. पाउंड मुद्रा चलाने वाले देश हैँ-Trick-[सीमा सासुसे मिलने आई] सि- सिरिया मा- माल्ट . सा- साइरस सु- सुडान मि- मिश्र लने- लेवनान . आ- अयरलैण्ड ई- इंगलैण्ड.

    ReplyDelete
  6. 2012 केआवेदकों नेभी मांगी शिक्षक की नौकरी

    अमर उजाला ब्यूरो

    लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए दिसंबर 2012 में निकलेविज्ञापन के आधार पर आवेदन करने वाले टीईटी पास बीएड वालोंने भी नौकरी देने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि 72,825 शिक्षक भर्ती के लिए दो बार अलग-अलग चयन प्रक्रिया के आधार पर विज्ञापन निकाल कर आवेदन लिए गए हैं। नवंबर 2011 में तत्कालीन बसपा सरकार ने टीईटी मेरिट पर शिक्षक भर्ती का आवेदन लिया था और 2012 में मौजूदा अखिलेश सरकार ने शैक्षिक मेरिट के आधार पर आवेदन लिया। सुप्रीमकोर्ट केफैसले केअनुसार केवल नवंबर 2011 में आवेदन करने वालोंकी भर्ती कानिर्णय राज्य सरकार ने किया है। उन्होंने मांग की है कि उनका भी आवेदन बेसिक शिक्षा विभागके पास हैऔर वेभी टीईटी पास बीएडअभ्यर्थी हैं, बस फर्क इतना है कि उन्होंनेआवेदन 2012 में किए हैं। इसलिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में उन्हेंभी शामिल किया जाना चाहिए।

    टीईटी पास बीएड वालोंने की बैठक

    कहा, शिक्षक बननेके वे भी हैं हकदार

    ReplyDelete
  7. आज सेभरें यूजीसी नेट के ऑनलाइन फॉर्म

    लखनऊ(ब्‍यूरो)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीयपात्रता परीक्षा (नेट) और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) केऑनलाइन फॉर्म मंगलवार से भरेजा सकेंगे। यूजीसीने इसकानोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी पांच मईतक फॉर्म भर सकतेहैं। इस बार 29 जून को परीक्षा होगी।

    यूजीसीकी नेट हर वर्ष साल मेंदो बार दिसंबर व जून के आखिरी रविवार को आयोजित की जातीहै। मंगलवार सेशुरू हो रही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रियाके तहत अभ्यर्थी पांच मई तक फॉर्म भर सकेंगे, वेबैंक चालान केमाध्यम से इस दिन एप्लीकेशन फीस भी जमा कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें जमा किए गए ऑनलाइन फॉर्म की कॉपी, जमा की गई फीस का चालान और अटेंडेंस स्लिप की कॉपी नोडल सेंटर मेंजमा करनी होगी। राजधानी में लखनऊ यूनिवर्सिटी को नेट का नोडल सेंटर बनाया गया है। सामान्य वर्गके वे अभ्यर्थी, जिनके पीजी में 55 प्रतिशतअंक हैं और ओबीसी व एससी-एसटीके वे अभ्यर्थी जिनकेपीजी में 50 प्रतिशत अंक हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकतेहैं। एप्लीकेशन फीस जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स केलिए 450 रुपये, नॉन क्रीमी लेयर ओबीसीके स्टूडेंट्स केलिए 225 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियोंके लिए यह 110 रुपये है।

    5 मई तक स्टूडेंट कर सकते हैं आवेदन, 29 जून को होगी परीक्षा

    इस बार महिला अध्ययनमेंभी देसकेंगे परीक्षा

    यूजीसीनेट में इस बार अभ्यर्थी 95 विषयोंमें परीक्षादे सकते हैं। इसमेंह्यूमनिटीज व सोशल साइंस में पीजी करने वाले स्टूडेंट महिला अध्ययन में, भूगोल में पीजी के अंतिम वर्षमें पॉपुलेशन स्ट्डीज में विशेषज्ञता हासिल करने वालेऔर मैथमेटिक्स व स्टेटिक्स में पीजी करनेवालेस्टूडेंट पॉपुलेशन स्ट्डीज मेंनेट की परीक्षा देसकते हैं।

    ReplyDelete
  8. एक लाख युवाओं को जल्द देंगे नौकरी : मुख्यमंत्री Mon, 14 Apr 2014 03:25 PM (IST) लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में गरीबों, किसानोंकी कोई बात नहीं की गईहै। इनका घोषणापत्र सिर्फ उद्योगपतियों के लिए है। सीएम नेकहा कि अभी 40 हजार को पुलिस में नौकरी दी है, जल्द ही एक लाख और युवाओं को नौकरी देंगे। बदायूंऔर एटा की जनसभाओं में मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का चुनाव परिणाम ही देश की दशा और दिशातयकरेगा। भाजपा पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में गरीबों, किसानों को कोईतवज्जो नहीं दी गई है। विकास का कोई मुद्दा नहीं है। भाजपाप्रचार में आगेहै, इस पार्टी ने दस हजार करोड़ रुपये प्रचार पर लुटा दिए हैं, जबकि सपा काममें आगे है। उन्होंने बदायूंमें धर्मेद्र यादव केसमर्थन मेंकहाकि सिर्फ सपा ही गाव, गरीबों-किसानों की बातऔर काम कर रही है। बसपा पर निशाना साधते हुए कहाकि आज बसपा की भाईचारा कमेटिया गायब हो गई हैं। आजम खा पर रोक लगानेकी बात पर उन्होंने चुनावआयोग पर भीनिशाना साधा, कहा- मैनपुरी मेंभीतीन बार मतदान कराना पड़ा था, उसके बाद भी धमर्ेंद्र यादवही चुनाव जीते थे। सरकार की उपलब्धिया गिनाईं सपा सरकार कीउपलब्धिया गिनातेहुए मुख्यमंत्री ने कहा किलैपटॉप वितरण, एंबुलेंस सेवा जैसी कल्याणकारी योजनाओं में कहीं कोईभेदभाव नहीं हो रहा है। बदायूंको राजकीय मेडिकल कॉलेज की चर्चा करते हुए कहा किनिर्माण शुरू हो चुका है। इसे पैरा मेडिकलकॉलेज बनाया जाएगा। इसमेंपढ़ाई भीहोगी, इलाज भी होगा और सैकड़ोंनौजवानों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोगगुजरात के विकास मॉडलकी बात कर रहे हैं, लेकिन यूपी में जितना विकास हुआ उतना कहींनहींहुआ। इससे पूर्व धमर्ेंद्र यादवने अपने पाच साल के कार्यकाल की उपलब्धिया भी गिनाईं। युवाओं केलिए वादे युवाओं को रिझाते हुए सीएम नेकहा कि जल्द हीएक लाख और नौजवानों को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के अभी तीन सालबचे हैं, इसमें सड़क, बिजली और विकास पर विशेषजोर दियाजाएगा। सीएम नेदोहराया कि बिजली की कमी दूर करनेके लिए व्यवस्था की गईहै। 2016 तक हर गाव को 18 घटे और शहर को 22 से24 घटे बिजली मिलने लगेगी। राष्ट्रीयमुद्दोंपर चर्चा करतेहुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा और काग्रेस को इस बात की कोई चिंता नहींहैकि देश की रक्षा कैसे हो, विदेश नीति कैसे प्रभावी और अर्थ व्यवस्था कैसे मजबूत हो। उन्होंनेकहा कि बिना किसानों की खुशहाली के देश की अर्थव्यवस्थानहीं सुधर सकती। मुस्लिमों पर डोरे एटामेंसपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह यादव के समर्थन वाली जनसभा में प्रदेश केमुख्यमंत्री ने मुस्लिमों कोरिझानेका प्रयास करते हुए वायदा किया कि केंद्र में अगर उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो सच्चर कमेटी की सिफारिशें लागू कर दी जाएंगी। इसके अलावा केंद्र की जनहितयोजनाओंमें अल्पसंख्यकोंकी 20 फीसद भागेदारी होगी। सीएम ने कासगंज के बारह पत्थर मैदान पर एटा लोकसभा के मेंघोषणा पत्रों में कही गईबातों को दोहराया। मुख्यमंत्री के भाषण मेंअल्पसंख्यक वोटोंके लिए कहीं न कहींबेचैनी जरूर दिखाईदी। उन्होंनेनरेंद्र मोदी को सबसेबड़ा साप्रदायिक नेता बताया और बसपा प्रमुख मायावती पर भी जमकर हमले किए। सीएम नेकहा कि इस चुनाव में साप्रदायिक ताकतें साफहो जाएंगी, गुजरात का विकास मॉडल झूठा है। बेरोजागारी के लिए उन्होंने काग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। अपने 35 मिनट केभाषण में उन्होंने कई बार विभिन्न योजनाओंके जरिए मुस्लिमों कोरिझाया और विपक्ष पर हमलेकिए।

    ReplyDelete
  9. Lalit Sharma गुडइवनिंग,, कल दिनाँक- 15/04/2014 सुबह प्रात: १० बजे सभी जूनियर भर्ती समर्थक पहुचेशिक्षा निदेशालय, अगर अभी नही तो कभी नही, क्योंकि जूनियर में अभी कुछ भीसपष्ट नही है,तो यही पता कर आगे की रणनीति बनायींजायेगी, अत: कल श्री संजय सिन्हा सेमिलनेजरुर पहुंचेइलाहबाद निदेशालय, अधिक संख्या मतलब अधिक ताकत, संघे शक्ति कलयुगे, निवेदक; संपर्क करे जूनियर शिक्षक युवा मोर्चा, संयोजक देवेन्द्र यादव, इलाहबाद, संपर्क- 7398273834

    ReplyDelete
  10. Ye bharti tet se hi hokr rahegi kuki ye sc ka aadesh h.

    ReplyDelete
  11. Ye bharti tet se hi hokr rahegi kuki ye sc ka aadesh h.

    ReplyDelete
  12. pls clear it mr uma g SUPRIM COURT NE SAHAYK ADHHYAPK KE LIYE TET MERIT BOLA HAI, TRENI TEACHER KE LIYE NHI , ISLIYE APPER PRIMERY SCIENCE, URDU . BTC KI BHARTI PRBAVIT HUI HAI, AB IN TET PASS GADHO KO KOUN SAMJHAYE ,ISKE PHLE BINA VISIST BTC KI TRENING LIYE TEACHER BAN RHE THE, AB TO TRENING PREE CANDISAN ME HOGI , TET PASS GADHE DHYAN DE - TUMARE MAYAVATI KE VIGYAPN ME AMENDMENT 12 KO HIGH COURT AND SC COURT NE DONO USKO SET AND SIDE KR DIYA HAI, AB DEKHO NCTE KI NIYMAVALI - 1? ROOL 23-1 AUR ADHHYAPK SEVA NIYMAVALI 1981 BINA KOI BHI ASSISTENT TEACHER NHI BNEGE TUMARA BIGYAPN IS NIYMAVLI SE KAFI DOOR HAI, QN2, ARDER MAYABATI KE VIGYAPN ME NCTE KE ROOL 23-2 KE LIYE HAI JISKA ARTH UNDERGON A TRENING PARSN HAI , YANI VISIST BTC KI TRENING , CLAUSE 3 KA NIYM BHI ISI ME HAI, ABHI MAYAVTI KE VIGYAPN ME ONLY FOR VISIST BTC TRENING HAI AUR TRENING KE LIYE BA AND BSC 50/ AND B.ED SABHI PATR HOGE , ISKE BAD HI FIR SE ASSISENT TEACHER KA VIGYAPN NIKALA JAYEGA FIR VAHA VISIST BTC AUR TET DEKHA JAYEGA , ABHI DHAIRY RKKHO 29 APRIL KO.

    ReplyDelete
  13. 72,825 शिक्षक भर्ती मेंक्याहैनयापेंच ब्यूरोमंगलवार, 15 अप्रैल 2014 अमर उजाला, लखनऊUpdated@ 11:04 AM IST हमें भीमिले नौकरी प्राइमरी स्कूलोंमें शिक्षक भर्ती के लिए दिसंबर 2012 में निकलेविज्ञापन केआधार पर आवेदन करने वाले टीईटी पास बीएडवालों नेभी नौकरी देनेकी मांगकी है। इस तरह इस प्रकिया में एक नया पेंच कसता दिख रहा है। हालांकि सरकार अभी इस पर चुप है, लेकिन संभव है कि ये मुद्दा भी तूलपकड़ ले।नौकरी मांग रहेइन युवाओंका कहना है कि 72,825 शिक्षक भर्ती के लिए दो बार अलग-अलगचयन प्रक्रिया के आधार पर विज्ञापन निकाल कर आवेदन लिए गए हैं। इस तरह इसमें उन लोगों को भी नौकरी दिए जानेका प्रावधान किया जाना चाहिए। 2012 वाले ये देरहे तर्क नवंबर 2011 में तत्कालीन बसपा सरकार ने टीईटी मेरिट पर शिक्षक भर्ती का आवेदन लिया था और 2012 में मौजूदा अखिलेश सरकार ने शैक्षिक मेरिट केआधार पर आवेदन लिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसलेके अनुसार केवल नवंबर 2011 में आवेदन करने वालों की भर्ती का निर्णयराज्य सरकार ने किया है। उन्होंनेमांगकी है कि उनका भी आवेदन बेसिक शिक्षा विभागके पास हैऔर वेभीटीईटी पास बीएड अभ्यर्थी हैं, बस फर्क इतना है कि उन्होंने आवेदन 2012 में किए हैं, इसलिए शिक्षक भर्तीप्रक्रिया मेंउन्हें भी शामिल किया जानाचाहिए। टीईटी पास को ही मिलेगी नौकरी हालांकि अखिलेश सरकार ने टीईटी पास का ही नौकरी दिए जाने की योजना बना रही है। अखिलेश सरकार ने चुनावी माहौल मेंप्राथमिक स्कूलों में 72,825 शिक्षकोंको टीईटी मेरिट पर भर्ती करनेका फैसला कर वोटरों कोलुभानेकी कोशिश की है।इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सुप्रीम कोर्ट केफैसले केबाद शुक्रवार को उच्च स्तर पर यह निर्णय लिया गया।सरकार ने चुनाव आयोगको भी सुप्रीम कोर्ट केफैसले केमद्देनजर प्रक्रिया शुरूकरनेकी जानकारी देदी है।मामले में सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार नेविभागीय आदेश जारी कर जिलाशिक्षा एवंप्रशिक्षण संस्थान (डायट) में जमा आवेदनों के बारे मेंपूरीजानकारी मांगी है। 25 जून तक पूरीहोगी भर्ती प्रक्रिया आवेदकों को संशोधन करनेके लिए मौकाभी दिया जाएगा। इस संबंध मेंविस्तृतआदेश डायट सेब्यौरा मिलनेके बाद जारी किया जाएगा।जिन्होंनेआवेदन वापस लिए थेउनकेबारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा कि उनसे पुन: आवेदन लियाजाए या नहीं।भर्ती25 जून 2014 तक पूरी कर ली जाएगी। गौरतलबहैकि उस समय 63 लाख आवेदन आए थे इनमेंसे 55 लाख को कम्प्यूटर मेंफीडकिया जा चुका था।शिक्षा का अधिकार अधिनियमलागूहोनेके बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने टीईटीपास बीएड वालोंको शिक्षक बनानेके लिए विशेष परिस्थितियों मेंराज्य सरकार को 31 मार्च 2014 तक का हीसमय दिया था। ऐसे में 2012 पास बीएडवालों की यह मांग, कहींइस प्रक्रिया पर ग्रहण न लगा दे।

    ReplyDelete
  14. Akl lesh govt ne prt k liye ex govt k vigyapn ko hi galat trike se modified krke nikala tha 72825 post k liye and that modified vigyapn is 100% cancelled along with amendment so only bed 2011 are eligible for that .usne kewal new 29000+ post nikali jin me bed 2012 eligible hai.bed 2012 holder are eligble for get thier money back with interest from akl lesh govt.if they don't accept this then no problem bcoz they have to accept this after sc decdecision.Har- Har Mahadev Her Her TET.Jai Mata di.

    ReplyDelete
  15. Narendra Kr. Apka Niji Swarth Jhalak Raha Hai

    ReplyDelete
  16. Ashok Ji pls app hi explain kre apne selfless thoughts let me know.

    ReplyDelete
  17. Ashok Barnwal ji waise aapka comment selfish hai. Sapa gov ne mayawati ke 2011 vigyapan ko modified kerke vigyapan nikala hai jisme wohi yogya hai jisne 2011 me apply kiya hai. Ye bharti chae jab ho usme jo hi patra hai jo B.Ed aur tet 30.11.2011 ko paas the. Agar aap is date me B.Ed. paas the to kya us time apply kiya tha.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।