/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, April 2, 2014

72825 Teacher Recruitment : शिक्षक भर्ती: फार्म की जांच अब नोडल अफसर के जिम्मे

72825 Teacher Recruitment : शिक्षक भर्ती: फार्म की जांच अब नोडल अफसर के जिम्मे

 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order



प्रदेश के सभी डायट में रखे आवेदन पत्रों की जांच कर तैयार होगी रिपोर्ट  
शिक्षक भर्ती के लिए 2011 में आए थे 78 लाख आवेदन

इलाहाबाद (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय विद्यालयों में भरे जाने वाले 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है। विभाग के अधिकारी 2011 की भर्ती की घोषणा के आधार पर उस समय आए फार्म एवं दस्तावेजों को जुटाकर खाका तैयार करेंगे। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों में उपलब्ध आंकड़ों की जांच की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी को दी जाएगी।
टीईटी 2011 के बाद परिषदीय विद्यालयों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए करीब 78 लाख आवेदन प्रदेश भर के डायटों में पहुंचे थे। सरकारी नौकरी की चाहत में एक-एक अभ्यर्थी ने 45 से 50 जिलों के लिए आवेदन किया था। प्रदेश में सपा सरकार बनने के बाद टीईटी मेरिट के बजाए एकेडमिक मेरिट के आधार पर भर्ती करने का आदेश जारी कर दिया। ऐसे में डायटों में हजारों की संख्या में आवेदन डंप पड़े रह गए। सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षक भर्ती टीईटी मेरिट से करने का आदेश दिया है। इस पर डायट में पड़े इन आवेदनों की स्थिति जानना जरूरी हो गया है। क्योंकि इसके अलावा परिषद के पास 2011 का फिलहाल कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं।
सूत्रों के मुताबिक हर नोडल अधिकारी के पास चार से पांच जिले हाेंगे। इनकी जिम्मेदारी होगी कि ये डायट में उपलब्ध आवेदनों की स्थिति को देखें। इन्हें ये भी जांचना होगा कि जितने भी आवेदन आए हैं, उनकी एंट्री हुई है या नहीं। डायटों से कितने आवेदकों को शुल्क वापस दिया जा चुका है। इसके साथ ही परिषद की ओर से नियुक्ति प्रक्रिया के संबंध में जल्द बैठक के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है
News Source / Sabhaar :Amar Ujala (02.04.2014)