/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, July 1, 2014

Shiksha Mitra : बीटीसी शिक्षामित्रों का नाम सूची से गायब

Shiksha Mitra : बीटीसी शिक्षामित्रों का नाम सूची से गायब


 BTC, Shiksha Mitra News Samayojan, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra Vs BTC Vs B Ed Berojgaar,



 कानपुर : शिक्षामित्रों की समायोजन सूची में शासनादेश को दरकिनार करते हुए बीटीसी कर चुके शिक्षामित्रों को शामिल नहीं किया गया है। इसको लेकर बीटीसी कर चुके शिक्षामित्रों ने सोमवार को डायट में हंगामा किया। उनका कहना था कि यह उनके साथ अन्याय है। बाद में डायट प्राचार्य ने समझा बुझाकर उन्हें शांत कराया।

पक के पद पर समायोजन का शासनादेश जारी किया था। जिसके आधार पर डायट प्राचार्य को 30 जून तक सूची बनाकर बीएसए को देनी थी। सोमवार को डायट ने नगर के 723 शिक्षामित्रों की सूची तो बना दी पर इसमें सिर्फ दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी करने वाले शिक्षामित्र ही शामिल किए गए हैं। सोमवार को जब सूची में अपना नाम जानने को बीटीसी कर चुके शिक्षामित्र डायट पहुंचे तो पता चला कि उनका नाम ही नहीं है। इस पर वह उत्तेजित हो गए और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। उनकी सूची बना रही शिक्षिका से नोकझोंक भी हुई। हंगामा करने वाले शिक्षामित्रों में तापस पांडेय, सुनील, विनोद, अनुराधा, जयकिशोर, प्रदीप ने बताया कि जब शासनादेश में बीटीसी कर चुके शिक्षामित्रों को शामिल किया गया है तो फिर उनका नाम सूची में क्यों नहीं है। यह उनके साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को बीएसए दफ्तर का घेराव किया जाएगा। यदि फिर भी उनकी सुनवाई न हुई तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा।
--------------
दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी कर चुके शिक्षामित्रों की सूची उपलब्ध कराने का आदेश मिला था। उसी के आधार पर सूची बनाई गई है। यदि आगे बीटीसी कर चुके शिक्षामित्रों की सूची मांगी गई तो वह भी उपलब्ध करा दी जाएगी।
केके ओझा, डायट प्राचार्य
शासनादेश के मुताबिक शिक्षामित्रों की सूची बनाने को कहा गया था। जानकारी करने के बाद इसके बारे में कुछ कह सकूंगा।
राजेन्द्र प्रसाद यादव, बीएसए
---------------
यह है शासनादेश
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उप्र से दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी प्रशिक्षण, बीटीसी, बीटीसी उर्दू व विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण सफलता पूर्वक प्राप्त करने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त किया जाएगा

News Source Sabhaar : Jagran (1.7.14)

****************************

Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order : 72 हजार की भर्ती में जिले को मिले 12 पद



फतेहपुर : कोर्ट के आदेश पर करीब ढाई साल से लटकी 72825 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हो गई। जिले में कुल 12 रिक्त पदों के लिए 10398 आवेदनों पर सुनवाई का कार्य शुरु हो गया। मंगलवार को डायट ने इस आशय की समस्त सूचना एनआईसी को भेजी।

डायट प्राचार्य राजेन्द्र प्रताप ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया का शासनादेश जारी हो गया है। जिसकी प्रति उन्हें प्राप्त हो गयी है। शासनादेश में तय समय सीमा के तहत रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होने बताया कि 12 पदों के लिए जिले में 10398 आवेदकों ने आवेदन किया है। जिनकी श्रेणीवार कटआफ तैयार कर नियत तिथि पर डायट के सूचना पटल पर चस्पा कर दी जाएगी।

यह है भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम

1-अन्तिम सूची प्रदर्शन-4 जुलाई

2-डायट में आपत्ति आमंत्रण-8 जुलाई

3-एनआईसी को संशोधित सूचना डायट द्वारा उपलब्ध कराना-12 जुलाई

4-अन्तिम जेष्ठता का प्रदर्शन-18 जुलाई

5-विज्ञापन प्रकाशन तिथि-19 जुलाई

6-काउंसलिंग डायट में -20 से 23 जुलाई

7-कांउसलिंग कराने वाले उम्मीदवारों का के शैक्षिक प्रपत्रों का सत्यापन-5 अगस्त

8-नियुक्ति व सम्बद्धता आदेश निर्गत किया जाना 14 अगस्त

News Sabhara : Jagran (1.7.14)