/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, August 30, 2014

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET : काउंसिलिंग बनी बवाल, सूची से गायब पात्र आवेदक

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET : काउंसिलिंग बनी बवाल, सूची से गायब पात्र आवेदक





काउंसिलिंग बनी बवाल, सूची से गायब पात्र आवेदक

 एटा : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में शुरू हुई 72 हजार 825 शिक्षक पदों की भर्ती प्रक्रिया की काउंसिलिंग में हर रोज नया बवाल सामने आ रहा है। पहले दिन जहां शिक्षामित्र कोटे से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग डाटा में अपना नाम गायब होने पर आक्रोश जताया। वहीं दूसरे दिन कट ऑफ मेरिट से भी अधिक अंक पाकर भी काउंसिलिंग सूची में नाम न देखकर अभ्यर्थियों ने डायट प्रशासन की आवेदन डाटा फीडिंग पर सवाल खड़े कर दिए।

काफी प्रतीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए काउंसिलिंग में आवेदन डाटा में बरती गई अनियमितताएं सामने आती जा रही हैं। वर्ष 2011 में हुए आवेदन के बाद पिछले महीने तक आवेदन में त्रुटियों को लेकर प्रत्यावेदन भी डायट द्वारा प्राप्त किए गए। इसके बावजूद स्थिति यह है कि काउंसिलिंग के लिए कट ऑफ मेरिट के आधार पर उपलब्ध कराई गई सूची में तमाम पात्र अभ्यर्थियों के नाम नहीं हैं। ऐसी स्थिति डायट द्वारा डाटा फीडिंग कराने में हुई खामियों के कारण हैं।

शनिवार को सूची से कट ऑफ मेरिट में आने के बाद भी नाम न होने की स्थिति में तमाम अभ्यर्थियों ने आक्रोश जताया है। अखंड प्रताप सिंह का कहना था कि कट आफ मेरिट में वह एटा जिले में हो रही काउंसिलिंग कराने के लिए पात्र है। उसने आवेदन और फिर प्रत्यावेदन एटा डायट में ही किया था। इसके बावजूद काउंसिलिंग सूची में उसका नाम नहीं है। इसी तरह की व्यथा माया प्रकाश, नवीन चतुर्वेदी, वीनेश कुमार पाराशर, अवनेश यादव आदि अभ्यर्थियों की भी थी।

नाम न पाकर इन अभ्यर्थियों ने जिलाधिकारी के समक्ष अपनी समस्या रखी। इसके अलावा कुछ ऐसे अभ्यर्थियों के भी नाम गायब हैं जोकि मेरिट में आने के बावजूद बीएड में 50 फीसद से कम अंक होने के कारण सूची में शामिल नहीं किए गए हैं। इस तरह की समस्याओं से दर्जनों अभ्यर्थियों में आक्रोश तो है ही। वहीं महत्वपूर्ण नियुक्त प्रक्रिया में बरती गई डायट की लापरवाही भी सामने आई है

अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें न्याय न मिला तो वह शासन और फिर न्यायालय में जाएंगे। इस दौरान रामकिशन, तौफीक आलम, शिवप्रताप, अभिषेक, ओमकार सिंह, संजय, तपेश कुमार आदि अभ्यर्थी मौजूद थे। उधर दूसरे दिन तक हुई काउंसिलिंग में कासगंज के लिए 20 तथा एटा में 26 शिक्षकों की काउंसिलिंग का काम ही पूरा हो सका। रविवार को भी काउंसिलिंग जारी रहेगी।

News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Sat, 30 Aug 2014 08:38 PM (IST) | Updated Date:Sat, 30 Aug 2014 08:38 PM (IST))


UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling |

*****************


सूची में नाम न होने पर आवेदकों ने काटा हंगामा


सीतापुर: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में शुक्रवार को टीईटी उत्तीर्ण आवेदकों की काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ हुई। पहले दिन 1246 आवेदकों में से 92 आवेदकों ने प्रतिभाग किया।

शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के तहत जिले में 6684 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। नियुक्ति के लिए डायट में शुक्रवार को काउंसिलिंग के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक आश्रित, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित सहित विकलांगों की नियुक्ति की काउंसलिंग की गई। काउंसिलिंग प्रक्रिया सुबह दस बजे से शुरू हुई जो शाम पांच बजे तक चली। पहले दिन 1246 पदों के लिए काउंसिलिंग होनी थी। उसमें 92 आवेदकों ने प्रतिभाग किया। प्रक्रिया के दौरान आवेदकों के लिए चार काउंटर लगाए गए थे। शुक्रवार को एसटी के 27 में से 3, एससी 282 में से 39, अन्य में 50 आवेदक अपने निर्धारित काउंटर पर पहुंचे यहां पहुंच उन्होंने अपने प्रपत्रों को दिखाया। जांचकर्ताओं ने आवेदन पत्र देखने के बाद जमा कर लिए।

आवेदकों ने किया हंगामा

डायट पर आवेदन के दौरान सूची से नाम गायब होने से करीब दो दर्जन आवेदक भड़क गए। भड़के आवेदकों ने जमकर हंगामा किया। एसडीएम सदर के मध्यस्थता के बाद आवेदक माने। हुआ कुछ यह कि डायट पर सुबह आवेदक पहुंचे। यहां करीब दो दर्जन आवेदकों के नाम मैरिट में थे लेकिन सूची में नाम न मिलने पर आवेदकों ने डायट प्राचार्य से वार्ता की। डायट प्राचार्य ने बारह बजे काउंसिलिंग कराने को कहा। जब आवेदक बारह बजे पहुंचे तो तीन बजे का समय दिया गया। तीन बजे भी जब काउंसिलिंग नहीं हुई तो आवेदक भड़क गए और हंगामा करने लगे। सूचना मिलने पर एसडीएम महेंद्र बहादुर पहुंचे। आवेदकों से प्रपत्रों की छायाप्रति ली और शासनादेश के अनुसार काउंसिलिंग कराने को कहा। तब आवेदक माने।

55 आपत्तियां आई : जिस समय डायट पर आवेदकों द्वारा अपने प्रपत्र दिए जा रहे थे। उस समय काउंटरों पर लगाए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को आए प्रपत्रों में से 55 आवेदकों के प्रपत्रों में आपत्तियां मिलीं। इसको जांच के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेजा गया।

आज होगी महिलाओं की काउंसिलिंग : शनिवार को डायट पर महिलाओं की काउंसिलिंग की जाएगी। डायट प्राचार्य ने सभी आवेदकों को अपने प्रपत्रों के साथ सही समय पर डायट पर आकर अपने प्रपत्र दिखाने का निर्देश दिया है।

पानी के लिए मची रही मारामारी

काउंसिलिंग के दौरान डायट पर अभ्यर्थियों के लिए विभाग की ओर से पीने के पानी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं थी। व्यवस्था न होने के कारण परिसर में लगे दो इंडिया मार्का नलों पर आवेदकों की भीड़ देखी गई।

Breaking news by Jagran (Publish Date:Fri, 29 Aug 2014 10:57 PM (IST) | Updated Date:Fri, 29 Aug 2014 10:57 PM (IST))


12 comments:

  1. प्रशिक्षु शिक्षक चयन - 2011 काउंसलिंग
    अभ्यर्थी का विवरण

    **You Are Eligible for Counselling.**

    1 टी० ई० टी० 2011 रोल नंबर: 16026250
    2 कंट्रोल आईडी 6500109952
    3 कंप्यूटर आईडी 6578987
    4 नाम PRAVEEN KUMAR
    5 पिता का नाम VIJAY SHANKAR SINGH
    6 जन्मतिथि 10/06/1989
    7 जाति वर्ग : GENERAL
    8 टी० ई० टी० 2011 के प्राप्तांक 114
    9 जनपद जहाँ की काउंसलिंग
    औपबंधिक सूची में नाम है BEHRAICH

    ReplyDelete
  2. tmntbbn ji pls bataye mera tet 86 sc art hai kya merit itni low jayegi

    ReplyDelete
  3. Girls ka susaed karna samaz ke liye kalank hai aur unke priti gandi mansikta ka partic kathor niyam bane sab ke liye galat galat chahe koi bhi ho

    ReplyDelete
  4. Tmntbbn sir mere 85 hai obc art me female please jaldi batay ki kya merit etni low jayegi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Science ki merit jyada h art me chances h don't worry you will get it wish u all d best

      Delete
  5. Mr TMNTBBN sir
    Kya B.A 45 % se kam aur M.A 50 % se jyada wale B.Ed TET pass general candidate PRT ke liye eligible hai ?
    I am very tense.
    Plz help me
    Plz reply to me

    ReplyDelete
  6. Obc art 103
    47 district se apply kiya hy kya hope hy please help

    ReplyDelete
  7. Provisions Kab tak ka lagega please batay aur baki documents Kab tak ke lagenge

    ReplyDelete
  8. Ashu ji ager ye comment mere liye tha to thank you

    ReplyDelete
  9. Mr TMNTBBN ji
    Thanks you so much for your valuable response.
    Thanks a lot.
    Sir maine B.Ed 2008 - 2009 me kiya tha.
    Mobile no - 7275434755
    E.mail - manoj.kshukla001@gmail.com

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।