/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, September 23, 2014

काउंसिलिंग में आ रहीं ढेरों मुश्किलें

काउंसिलिंग में आ रहीं ढेरों मुश्किलें


 लखनऊ : सरकार के फरमान के बाद बड़ी मुश्किल से शुरू हुई बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती-2011 की काउंसिलिंग तो शुरू हो गयी है, लेकिन इसके बावजूद परेशानियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। काउंसिलिंग के लिए दूसरी कटऑफ जारी होने के बाद कइयों के सामने यह परेशानी आ रहा है कि उनका सभी जिलों में नाम दिख रहा है। इसके कारण अब तक यह तय नहीं हो पा रह है कि उनका चयन हुआ है या नहीं। सोमवार को दूसरे चरण की काउंसिलिंग में पहुंचे तमाम आवेदक राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद पहुंचे और इस बारे में अफसरों से अपनी शिकायत दर्ज कराई। आवेदक राजेश कुमार का कहना था कि पहली काउंसिलिंग में मेरा नाम आधा दर्जन जिलों में था लेकिन विषय ही बदला हुआ था। प्रोविजनल काउंसिलिंग करायी तो मूल प्रमाणपत्र भी जमा हो गये पर अब तक कई जिलों में नाम आ रहा है।

वहीं, आवेदकों को यह भी शिकायत थी कि पहली काउंसिलिंग होने के बावजूद कहीं भी खाली सीटों का ब्योरा नहीं दिया गया है, जिससे दिक्कतें आ रही हैं। सोमवार को शिक्षामित्र श्रेणी के सभी महिला-पुरुष आवेदकों और विशेष आरक्षित श्रेणी विकलांग स्वतंत्रता सेनानी आश्रित और भूतपूर्व सैनिक के आवेदकों की काउंसिलिंग थी।

News Source : Jagran + Social Media

142 comments:

  1. mera etah ki cut of merit mein hone par bhi counsling letter mein etah distic ka name nahi diya aur fir diet par ptyavedan dene gaya to diet ke main adhikari se mene aur aaye hue baki students ne pucha ki etah ki cut of mein hone par bhi ham sabhi ko kyun nahi bulaya to us diet ke adhikari ne kaha ki usne bataya aaye hue form jala diya gaye the fir sabhi k virodh karne par usne btaya ki hamse pehle wale adhikari ne unko jala diya tha aur wo yahan par nahi hai aur agar aap yahan counsling karwana chahte to iski koi gurranti nahi hai ki aapka ho jaye is par ham sabhi ko kya karna chaiye unke khilaf jisse hamen usi jile me seat mile please is smasya ka smadhan karen

    ReplyDelete
  2. प्रिय
    टी ई टी बन्धुओ नमस्कार! द्वितीय काउसिँलिंग मे प्रतिभाग करने वाले बन्धुओ
    को अग्रिम बधाई। दस गुना लिस्ट मे चयनित बन्धू लगभग सभी जिलो मे सुरक्षित
    है अत: अपने समीप के जिले मे करवाने का प्रयास करे। किसी जिला विशेष मे
    सभी लोग जाने का प्रयास न करे अन्यथा वह विशेष जिला ओवर फ्लो हो जायेगा,
    सीतापुर,लखीमपुर, हरदोई ऐसे ही जिला है। विशेषकर सीतापुर और हरदोई का ओवर
    फ्लो जाना लगभग तय है, अत: सावधानी पूर्वक काउंसिलिंग करवाये, आज की तिथि
    मे 119 से 124 तक वालो के लिये गोण्डा,बहराइच या आपके अपने पडोसी जिले जितना
    सुरक्षित है उतना सुरक्षित सीतापुर लखीमपुर या हरदोई नही है अत: केवल
    सुरक्षा की द्रष्टि से अपने ग्रह जनपद या पडोसी जनपद को नजरंदाज न करे,
    अगली काउ. का इन्तजार न करे, जिसका जहां आ गया है काउ करवाये,अपने आस पास
    जहां आया हो वही करवाये।

    ReplyDelete
  3. 72825 शिक्षक भर्ती के तीन सालों के
    लम्बे संघर्ष में कोई मुझसे एक
    अविस्मरणीय घटना का उल्लेख करने
    को कहे तो मैं निश्चित रुप से
    रमा त्रिपाठी जी के इस आंदोलन से जुडने
    को मानूँगा...महिला होते हुए भी सरकार के
    खिलाफ लखनऊ की सडको पर जो उन्होने
    सिंहनाद किया वह काबिल ए तारीफ
    था..उनके टेट के प्रति संघर्ष और
    भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब इस पूरे
    आंदोलन में महिलाओं
    की भागीदारी की चर्चा होती है.....आज वह
    काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने
    जा रही उनको टेट मोर्चे के तरफ
    शुभकामना देते हुए मन अत्यन्त गर्व से भर
    गया है.....जय टेट

    ReplyDelete
  4. इलाहाबाद में ९०० में से केवल ५६ लोग पहुंचे l

    ReplyDelete
  5. बलरामपुर में 822 अभ्यर्थी के सापेक्ष मात्र 05 अभ्यर्थी ने काउन्सिलिंग करवाया है, मेरिट का अनुमान स्वयं कर लें

    ReplyDelete
  6. महज सात अभ्यर्थियों ने कराई काउंसिलिंग

    संत कबीर नगर:प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए जनपद में 698 पदों के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया सोमवार को प्रारंभ हो गई। पहले दिन चार पटल पर सात अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई।

    डायट परिसर में 800 पदों के लिए पहले चरण में 102 पदों पर तैनाती की गई। प्रक्रिया के तहत शेष पदों के लिए काउंसिलिंग प्रारंभ हुई। पहले दिन शिक्षा मित्र महिला, पुरुष, विकलांग व विशेष आरक्षित जैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित व पूर्व सैनिकों के लिए कुल चार पटल बनाए गए। शिक्षा मित्र में पुरुष व महिला वर्ग से दो की काउंसिलिंग हुई। जबकि विकलांग दो तथा विशेष आरक्षित श्रेणी से तीन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। वरिष्ठ प्रवक्ता डा.केसी भारती ने बताया कि पहले दिन कुल आठ अभ्यर्थियों ने प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया। एक शिक्षा मित्र के प्रमाण पत्र में कमी मिली। सात की काउंसिलिंग पूरी की गई।
    काउंसिलिंग में डा.पवन मिश्रा, डा. रमेश पटेल, डा. आलोक, गीता राय, आद्या प्रसाद, चंद्र मौलि, सुरेंद्र चंद्र कुमार, सत्येंद्र कुमार, अनपूर्णा, सुरेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

    ReplyDelete
  7. 133 अभ्यर्थियों को बुलाया, पहुंचे 27
    सन्नाटे के साथ शुरू हुई प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती काउंसलिंग
    अमर उजाला ब्यूरो
    रायबरेली। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास शिक्षकों की भर्ती के लिए सोमवार को डायट में दूसरी बार काउंसलिंग शुरू हुई। पहले ही दिन सन्नाटा पसरा रहा। सूची देखने के लिए तो लोग अधिक पहुंचे, लेकिन काउंसलिंग में मात्र 27 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। जबकि काउंसलिंग के लिए 133 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था।
    प्रदेश में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए एक साथ काउंसलिंग चल रही है। बीती 29, 30 व 31 अगस्त को पहली काउंसलिंग कराई गई थी। मेरिट हाई होने के कारण कम अभ्यर्थी शामिल हो पाए थे। दूसरी कट ऑफ मेरिट सूची जारी होने के बाद सोमवार से दोबारा काउंसलिंग शुरू हुई। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में पहले दिन आरक्षित वर्ग के 133 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। सुबह से ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की गई, लेकिन पूर्वाह्न 11 बजे तक कोई भी अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल होने के लिए नहीं पहुंचा। बाद में एक-एक करके अभ्यर्थी काउंसलिंग मेें पहुंचे और शाम तक 27 लोगों ने काउंसलिंग कराई। जबकि शाम तक अधिकारी अभ्यर्थियों का इंतजार करते रहे।
    नजदीक के जिलों में कराई काउंसलिंग : प्राचार्य
    डायट प्राचार्य रेखा दिवाकर का कहना है कि एक साथ पूरे प्रदेश में काउंसलिंग हो रही है। कट ऑफ मेरिट भी पूरे प्रदेश के लिए एक है। अभ्यर्थियों ने एक से अधिक जिलों में आवेदन किए हैं। ऐसा लगता है कि नजदीक के जिलोें में काउंसलिंग कराने के कारण ही कम अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल होने के लिए पहुंचे। हालांकि अभी दो दिन और काउंसलिग होगी।

    ReplyDelete
  8. mera etah ki cut of merit mein hone par bhi counsling letter mein etah distic ka name nahi diya aur fir diet par ptyavedan dene gaya to diet ke main adhikari se mene aur aaye hue baki students ne pucha ki etah ki cut of mein hone par bhi ham sabhi ko kyun nahi bulaya to us diet ke adhikari ne kaha ki usne bataya aaye hue form jala diya gaye the fir sabhi k virodh karne par usne btaya ki hamse pehle wale adhikari ne unko jala diya tha aur wo yahan par nahi hai aur agar aap yahan counsling karwana chahte to iski koi gurranti nahi hai ki aapka ho jaye is par ham sabhi ko kya karna chaiye unke khilaf jisse hamen usi jile me seat mile please is smasya ka smadhan karen

    ReplyDelete
  9. कल का रुझान देखते हुए कहा जा सकता है कि दूसरी काउंसलिंग के बाद 30% से 35% तक ही सीट भर पायेगी।
    मतलब आधा से ज्यादा सीट बची रह जाएगी।
    कुछ लोग कम मेरिट वालों का मानसिक शोषण कर रहे हैं जो कि बहुत बड़ा अपराध है। किसी दुखी और परेशान आदमी की सहायता नहीं कर सकते तो कम से कम उनको परेशान तो मत करो यार।
    मैं कम मेरिट वालों से अनुरोध कर रहा हूँ किसी की बातों में आकर खुद को दुखी मत कीजिए आपका अंक थोड़ा कम है इसलिए आपको अतिरिक्त धैर्य और साहस का परिचय देना होगा।
    एक बात हमेशा अपने दिमाग में रखिये कि वास्तविक रूप से एक सीट के लिये सिर्फ दो दावेदार हैं बाकी सब फर्जी कहानी है।

    ReplyDelete
  10. अभी कुछ दिनों पहले आप लोगों ने अखबार में पढ़ा होगा कि ऐसे बहुत से फार्म को छाट कर अलग किया गया है जो एक ही व्यक्ति के दो अथवा तीन थे।
    चुपचाप दिमाग को ठंडा रखिये तेल देखिए और तेल की धार को देखिए, आशीष किसी के कह देने से न तो मेरिट नीचे गिर जाएगी और न ही उपर चली जाएगी मैं भी वही देखता हूँ जो आप देख रहे हैं मेरे पास कोई दिव्य दृष्टि ज्ञान नहीं है बस चीजों को समझने की कोशिश करता हूँ आप भी कीजिए, किसी की बातों में आने की जरूरत नहीं आज का काउंसलिंग रुझान देख लीजिये और खुद अंदाजा लगा लीजिये क्या होने वाला है अभी सभी जगह की सूचना तो नहीं प्राप्त हो सकी है लेकिन कहीं 20% तो कहीं 25% लोगों ने ही करवाया है मतलब कि 75 से 80% तक सीट खाली रह जाएगी अब कुछ अतिरिक्त दिमाग लगाने वाले फटाक से बोल देंगे कि ये तो विकलांग लोगों का था या शिक्षा मित्रों का था लेकिन बोलने से पहले एक भी ऐसे व्यक्ति का नाम जरूर बताये जिसने अपनी काउंसलिंग छोड़ी हो, यह सब फालतू की बात सोचने की जगह यह सोचिए कि लगभग ऐसे ही सभी ने 25 30 जगहों से फार्म डाला है लेकिन काउंसलिंग तो एक ही जगह से करवायेंगे न बाकी की सीट कहाँ जाएगी?
    अगर आज की काउंसलिंग से दुगना प्रतिशत भी लोगों ने सामान्य में काउंसलिंग करवा लिया तो भी आधे से अधिक सीट खाली रह जाएगी

    ReplyDelete
  11. लेकिन 50% सीटों पर लोग काउंसलिंग करवा लेंगे यह असंभव से भी अधिक असंभव है।
    एक और महत्वपूर्ण बात किसी ने मुझे यह कहा है कि मैंने चंदा लेने के लिए कम कट ऑफ हमेशा बताया है मैं उस व्यक्ति को चुनौती देता हूँ अगर वो वास्तव में मर्द है तो मेरी एक पोस्ट ऐसी दिखा दे जिसमें मैंने चंदा मांगा हो या कोई ऐसे व्यक्ति का नाम बता दे जिससे मैंने फोन पर या इन बाक्स में चंदा मांगा हूँ अगर उस व्यक्ति ने यह बात साबित कर दी तो मैं थूक कर चाट लूंगा और अगर वे झूठा साबित होता है तो खुद को नामर्द समझें।
    मैंने हमेशा कम मेरिट वालों का साथ एक दोस्त की हैसियत से दिया हूं, कहीं वो गलती से जल्दबाजी में कोई गलत कदम न उठा लें जिस तरह से एकडमिक के कुत्ते दिन रात हाई मेरिट की अफवाह उड़ाते हैं उनके अफवाह के वो शिकार न हो जाए इसलिए मैं अपने लोगों के साथ खड़ा रहता हूँ।

    ReplyDelete
  12. बस आखिरी में इतना ही कहूंगा विश्वास रखिये अभी बहुत लंबी दूरी का रास्ता बाकी है हर एक भर्ती में कई चक्रों में काउंसलिंग होती है और अंतिम चक्र में सबसे नीचे मेरिट वालों की ही भर्ती होती है। मुझे मालूम है कि जिन लोगों का नाम इस बार नहीं आया है वो निराश हो गए हैं दुखी भी है लेकिन ऐसा तो नहीं है न कि अब यह आखिरी काउंसलिंग है अब आगे होगा नहीं, तो फिर किस बात की टेंशन? दिमाग को इतना तनाव में न रखिये कि जब आपका नाम आये तो आप बिमार पड़े रहे हैं। अभी खुश रहिये मस्त रहिये खुद का दिमाग ज्यादा परेशान करें तो उसको भी समझा दीजिए ज्यादा परेशान मत करो आधी सीट भी नहीं भर पा रही है और मेरिट 117 तक गिर गई है अभी पूरी सीट भरने में कहाँ तक गिरेगी

    ReplyDelete
  13. ये सरकार बहुत बड़ी साजिश कर रही है। कुछ ऐसी कलाकारी भी हो रही है जिससे हम सभी अनजान हैं । चेत जाओ मित्रों अन्यथा कुछ नहीं बचेगा। ये सरकार जब हमारे नेताओं की हर मांग स्वीकार कर रही है तो फिर 2011 रिजल्ट भी सार्वजनिक करने की मांग क्यों नहीं करते हैं ये नेता।

    ReplyDelete
  14. यह क्या गुल खिला रही है सरकार

    90 पर पास होने वालों का 83 पर ला रहें हैं कटआफ

    मित्रों

    जब अनारक्षितों/सामान्य का पासिंग मार्क्स 90 निर्धारित है और शिक्षामित्रों को 5 प्रतिशत की कोई छूट भी नहीं है

    तो फिर कैसे अनारक्षित महिला एवं पुरुषों के शिक्षामित्रों का कटआफ 83,85, या 90 से नीचे कर दिया गया है....??

    है कोई जवाब...

    या फिर रची जा रही है कोई बड़ी साजिश...

    मित्रों
    अब सरकार इस भर्ती में भी आरक्षित वर्ग(obc/sc/st) के शिक्षामित्रों को उन्हीं के पासिंग मार्क्स (83) तक पर अनारक्षित सीटों(जिनका पासिंग मार्क्स 90 है) पर सहेजने की साजिश कर रही है.....ताकि सभी शिक्षामित्र सिरज जायें

    जनरल सीटें आरक्षितों से भर जायें और आरक्षित कोटे की सीटें आरक्षित वर्ग वालों को ही मिलें....

    जबकि-----विग्यापन के नियमानुसार अनारक्षित शिक्षामित्रों की पर्याप्त सँख्या न होने पर यह सीटें अनारक्षित वर्ग से ही भरी जानी चाहिये जिसका पासिंग मार्क्स 90 होना चाहिये
    इसलिये
    scert director और प्रमुख सचिव से करें जवाब तलब और कर दें आगाह

    ReplyDelete
  15. लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी की गई दूसरी मेरिट को लेकर हायतौबा मच गई है। अभ्यर्थियों ने सोमवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पर जमकर हंगामा किया। उनका आरोप है कि मेरिट जारी कर समय से प्रत्यावेदनों पर विचार नहीं किया। यहीं नहीं, शिक्षा मित्रों को 83 अंक होने पर भी काउंसलिंग के लिए बुला लिया गया है। टीईटी में सामान्य वर्ग को 90 और आरक्षित वर्ग को 83 अंक पर पास माना गया है, जबकि दूसरे कटऑफ में शिक्षा मित्रों की मेरिट 83 गई है। इसलिए एससीईआरटी को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने आश्वासन दिया है कि जो भी खामियां होंगी उसे ठीक कराया जाएगा।
    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को दूसरी मेरिट जारी की गई। इस पर हायतौबा मच गई है। एससीईआरटी पर सुबह से ही अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। अभ्यर्थियों से पहले कहा गया कि निदेशक शाम को चार बजे मिलेंगे। अभ्यर्थी दिनभर वहां डटे रहे। शाम को जब निदेशक ने मिलने में आनाकानी की तो हंगामा शुरू हो गया।
    हरदोई से आए प्रवीण कुमार का आरोप है कि उन्होंने कला वर्ग में आवेदन किया था लेकिन उनका नाम पहली मेरिट में विज्ञान वर्ग में आ गया। डायट पर आवेदन देने के बाद उनकी काउंसलिंग करते हुए प्रमाण पत्र जमा करा लिए गए। रविवार को जब दूसरी मेरिट आई तो इसमें भी उनका नाम है। उन्होंने कहा, एससीईआरटी ने खामियों को ठीक नहीं किया है। इसी तरह संतकबीर नगर से आए सुनील कुमार और बस्ती के राजेश चौधरी ने भी आरोप लगाया है। उनका कहना है कि एससीईआरटी ने प्रत्यावेदनों का निस्तारण किए बिना ही दूसरी मेरिट जारी कर दी है। इसमें तमाम खामियां हैं।
    शिक्षा मित्रों के कटऑफ पर भी सवालिया निशान
    निदेशक ने खामियां ठीक कराने का आश्वासन दिया

    ReplyDelete
  16. एक ज्येष्ठ प्रश्न का जवाब :

    सभी कह रहे हैं की संविधान में संशोधन करना बसकी बात नही है और तो और विधिक ज्ञाताओं के साथ-साथ आज तो बंटी गंगवार भी बोले |

    अब सुनिए आप ये प्रश्न का जवाब दें क्या सपा सरकार ने जिस प्रकार की रीशफ्फलिंग की है क्या वो संविधान के नियमों के अंतर्गत है ?
    क्या अनारक्षित पदों पर किसी भी आरक्षित अभ्यर्थी का आना वो भी उस पद की अहर्ताओं को पूरा न करते हुए संविधान के नियमों के अनुसार है ?

    या जो अक्की-माया ने सीखा दिया वही सीखा है और बाकी कुछ नहीं |

    ReplyDelete
  17. मडराया ओवर फ्लो होने का खतरा सीतापुर हर दोई लखीमपुर जनपदों में अभियर्थियो की संख्या देखकर ऐसा लगता है की ये जनपद सीटों के भरने के मामले में औव्व्ल रहेंगे क्योकि कल जो सीतापुर में counsoling हुई है उसे 220 पदों के सापेक्ष 2200 लोगो को बुलाया गया था जिसमे 296 ने अपनर डॉक्यूमेंट जमा किये जबकि पद 220 थे इससे यह अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है की अभ्यर्थी किसी प्रकार की रिस्क नही उठाना चाहते

    ReplyDelete
  18. Jrt 12-9-6 ke tahat hona chahiyea.1 sal ke bed se 24 no 3sal graduate me 24 max hai Jo galat hai jinka academic sahi hai kewal bed ke marks se ekdam se 6 no piche ho ja rahe hai.basic Sikha mantri ko is pe Dhayan dena chahiyea or phir se counseling Karana chahiyea 12-9-6 formula sabke hit me hai

    ReplyDelete
  19. Jrt 12-9-6 ke tahat hona chahiyea.1 sal ke bed se 24 no 3sal graduate me 24 max hai Jo galat hai jinka academic sahi hai kewal bed ke marks se ekdam se 6 no piche ho ja rahe hai.basic Sikha mantri ko is pe Dhayan dena chahiyea or phir se counseling Karana chahiyea 12-9-6 formula sabke hit me hai

    ReplyDelete
  20. साथियों नमस्कार !!!!!!!!!!!
    सबसे पहले तो आज के अपडेट के लिए माफ़ी और आपको बता भी देना चाहता हूँ मैं टीम को इलाहाबाद छोड़कर वापस आ गया था अपने घर की कुछ परेशानी की वजह से |
    परन्तु मेरे काम में कोई कमी नहीं आई है और संयोजित कार्य क्रम के तहत हमारी टीम हमारे अधिवक्ता के पास समयाभाव के कारण देरी से मिल पायी |

    हमारे अधिवकतों को हमने अपनी प्रेयर एप्लीकेशन दिखाई और उन्होंने सभी मुद्दो पर संवैधानिक रुख अपनाते हुए साफ़ किया की आपकी लड़ाई एक दम जायज़ है और सभी मुद्दे अति-संवेदनशील हैं और जिस प्रकार से राजनीतिक द्वेष से ये काम किया जा रहा है ये संविधान के विरुद्ध है | मुद्दो पर क्या-क्या चर्चा हुई :
    १) किसी भी तरीके से ५०% अनारक्षित वर्ग की सीट मात्र सामने के लिए नहीं है परन्तु उन पर वही व्यक्ति अपनी दावेदारी पेश कर सकता है जो की अनारक्षित सीट की अहर्ताओं को पूर्ण रूप से पूरी करता हो जैसे :
    ५०% स्नातक में (समय-समय पर ४५%)
    उम्र में ४० वर्ष या उससे कम
    जो आवेदन करने की फीस है पर वो इतना गहन विचार करने का नहीं है

    ReplyDelete
  21. २) शिक्षा-मित्र का अनारक्षित वर्ग पर आने में उन्होंने साफ़ किया की वो उनका कोटा है और १०% में वे उन्हें कैसे भी भर सकते हैं तो ये मुद्दा कुछ नहीं है वहां horijontal आरक्षण है उनका |
    ३) सभी प्रूफ दिखाए गए जिनमे टेट से सम्बंधित गाइडलाइन्स , २३ अगस्त २०१० से सम्बंधित एन.सी.टी.ई की गाइडलाइन्स और सरकार द्वारा जारी की गयी मेरिट का फर्क की पहले में अंतर कितना था सामान्य और आरक्षित वर्ग में और अब कितना हो गया है |
    ४) उन्होंने आश्वस्त होकर सभी मुद्दों पर कब कब क्या हुआ है विचार किया और बताया भी हमें हर तरीके से की संविधान में रिशफलिंग है पर मानकों के अनुसार तथा आश्वासन दिया की जल्दी से जल्दी रिट फाइल की जाएगी और मुद्दे कोर्ट के सामने रखे जायेंगे |
    ५) हमने ये ही बात जूनियर के लिए भी राखी जिसके सभी प्रूफ हमारे पास थे भी परन्तु हमने उसमे दिलचस्पी इसलिए नहीं दिखाई क्यूंकि ७२८२५ का मुद्दा अहम है , हाँ जूनियर वाले आना चाहें तो सभी मुद्दो पर आ सकते हैं क्यूंकि उन्होंने चौथी काउंसलिंग के बाद दुर्दशा देख ही ली है सामान्य की सीटों की , तो मीटिंग में वे भी आएं |

    ReplyDelete
  22. हरदोई टेट
    संघर्ष मोर्चा काउंसिलिंग
    हरदोई में किसी भी प्रकार
    की धांधली को होने नहीं दिया।
    आज समस्त कैटेगरी के कुल 97 अभ्यार्थियो ने
    काउंसिलिंग में भाग लिया जो बहुत अच्छी संख्या है।
    कुछ वर्ग तो ओवर फ़्लो हो गए है। जो ये दर्शाता है कि
    अभ्यर्थी काउंसिलिंग के प्रति कितने
    उत्सुक और सजक है।
    आशा करता हूँ आप सबका भविष्य सुखमय हो।
    धन्यवाद।

    ReplyDelete
  23. एक बार फिर सभी को परिस्थिति से अवगत करना चाहता हूँ मैं |
    सभी के मन में ये संशय है की अब तो टेट मेरिट बन रही है तो ८३-९० वाले तो वैसे भी इस भर्ती में नहीं आ पाएंगे तो सामन्य जाती का कैसे अहित होगा ?
    शिक्षा-मित्रों का केस देख लीजिये आप , अनारक्षित की सीट पर ८३-८९ वाले , ये भर्ती सरकार खुद गर्क में ले जा रही है |

    अब सुनिए एक व्यकति बारम्बार आरक्षण का लाभ नहीं उठा सकता है, ये सभी को पता है |
    अगर टेट मेरिट बन भी रही तो अकादमिक मानकों को पूरे करने होंगे परन्तु कुछ बातों को नकारा नहीं जा सकता है |
    अगर बताइये आप किसी भी सामन्य जाती के स्नातक में अंक ५०% से कम हैं (समय-समय का अलग है उसके अनुसार ४५%) तो क्या शासन उसे इस भर्ती में allow कर देगा , नहीं न |

    ReplyDelete
  24. तो अब आप बताएं अगर किसी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के मानक सामन्य के बराबर नहीं हैं , मान लीजिये स्नातक में ४८% है तो वो किसी भी कीमत पर सामन्य की सीट नहीं खा सकता है क्यूंकि वो पहले ही एक बार रिजर्वेशन ले रहा है |
    तो इस प्रकार अगर कोई आरक्षित वर्ग का अभ्यर्थी किसी भी रूप में एक बार आरक्षण ले लेता है तो को कैसे भीं चाहे reshuffling करो या कुछ भी करो सामन्य की सीट नहीं ले सकता है |
    जिस प्रकार जूनियर में घोर अन्याय हुआ है सामन्य वालों के साथ एकडेमिक मेरिट बन रहे है परन्तु टेट को दरकिनार कर दिया गया है तो ऐसा करने से प्राइमरी में बचाना होगा तभी कुछ लाभ मिल पायेगा वर्ना जिंदगी भर दूसरी वैकेंसी नहीं आनी है बी.एड वालों के लिए सभी को पता है |
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  25. प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में
    29 ने कराई काउंसिलिंग
    अमर उजाला ब्यूरो
    बदायूं। 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जिले में शुरू हुई दूसरे चरण की काउंसिलिंग के पहले दिन 29 शिक्षामित्र और विशेष आरक्षण के अभ्यर्थियों ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पहुंचकर काउंसिलिंग में हिस्सा लिया।
    सुबह से शुरू हुई विशेष आरक्षण और शिक्षामित्र अभ्यर्थियों को डायट की ओर से देर से निर्देश मिलने के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ी। दोपहर बाद जाकर कहीं काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कराई गई। इस दौरान दूरदराज से आए अभ्यर्थी परेशान हाल घूमते नजर आए। इसके बाद आए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई गई। इसमें 29 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। विभागीय लोगों की माने तो भीड़ न जुटने के पीछे हाई मेरिट का एक बड़ा कारण माना जा रहा है। वहीं दस गुना अभ्यर्थी बुलाए जाने से थोड़ा स्थिति में सुधार भी देखा गया। प्रवक्ता मोहम्मद नवेद खान ने बताया कि आज महिला कला सामान्य वर्ग की काउंसिलिंग प्रक्रिया कराई जाएगी।

    ReplyDelete
  26. 10 गुना बुलाए गए प्रशिक्षु
    डायट में प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरे चरण की काउंसिलिंग 30 तक
    अमर उजाला ब्यूरो
    लखीमपुर खीरी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर प्राथमिक विद्यालयों में 72825 रिक्त पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के मामले में सोमवार से दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हो गई है। डायट प्राचार्य के निर्देशन में नौ टीमों ने काउंसिलिंग विधिवत शुरू कर दी गई हैै, जो 30 सितंबर 2014 तक चलेगी। पहले दिन इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग नहीं हो पाई, जिससे उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जिले में 6000 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें 244 पद पहले चरण की काउंसिलिंग में भरे जा चुके हैं। अब 5756 पदों के लिए काउंसिलिंग की जा रही है।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग में सोमवार को समस्त शिक्षामित्र प्रशिक्षु शिक्षक और विशेष आरक्षित श्रेणी में विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक के 2153 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। पहले चरण में हुई अव्यवस्थाओं से सबक लेते हुए इस बार नौ टेबलों पर काउंसिलिंग कराई जा रही है और अनुशासन व्यवस्था के लिए कंट्रोल कक्ष स्थापित किया गया हैै। आरक्षित समिति एवं जांच काउंसिलिंग के उपरांत आंतरिक जांच एवं अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए प्रभारी राम अवतार के नेतृत्व में समिति गठित की गई है, जिसमें शशिबाला सह प्रभारी, शर्मिला वर्मा, नीरज श्रीवास्तव, कमला को सदस्य बनाया गया है। काउंसिलिंग के लिए डायट परिसर के अलावा राजापुर स्थित प्राभमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालय में काउंटर बनाए गए हैं।
    56 प्रत्यावेदनों में 33 हुए स्वीकारः
    इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग पहले चरण में नहीं हो पाई थी, जिसके बाद दूसरे चरण में उन्हें बुलाया गया। पहले दिन तकनीकी कारणों के चलते उनकी काउंसिलिंग नहीं हो पाई। इस संबंध में डायट प्राचार्य ने बताया कि इग्नू समेत 56 प्रत्यावेदन आए थे, जिन पर विचार उपरांत 33 स्वीकार कर लिए गए हैं। इनके संबंध में सूची मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
    एक अक्तूबर तक वेबसाइट पर रहेगी कट आफ मेरिटः
    प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के लिए प्राप्त आवेदन पत्र और रिक्त पदों के सापेक्ष 10 गुना आवेदकों की टीईटी 2011 के प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर कट आफ मेरिट जारी की गई है। इसकी सूचना वेबसाइट पर एक अक्तूबर 2014 तक उपलब्ध रहेगी।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए श्रेणीवार कार्यक्रमः
    23 सितंबर को महिला/ कला/ अनारक्षित श्रेणी के सभी अभ्यर्थी, 24 सितंबर को महिला / कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी, 25 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 26 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी,
    27 सितंबर को पुरुष/ कला/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 28 सितंबर को पुरुष/ कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी, 29 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 30 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी।

    डायट में काउंसिलिंग कराते शिक्षक भर्ती के प्रशिक्षु।

    ReplyDelete
  27. 10 गुना बुलाए गए प्रशिक्षु
    डायट में प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरे चरण की काउंसिलिंग 30 तक
    अमर उजाला ब्यूरो
    लखीमपुर खीरी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर प्राथमिक विद्यालयों में 72825 रिक्त पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के मामले में सोमवार से दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हो गई है। डायट प्राचार्य के निर्देशन में नौ टीमों ने काउंसिलिंग विधिवत शुरू कर दी गई हैै, जो 30 सितंबर 2014 तक चलेगी। पहले दिन इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग नहीं हो पाई, जिससे उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जिले में 6000 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें 244 पद पहले चरण की काउंसिलिंग में भरे जा चुके हैं। अब 5756 पदों के लिए काउंसिलिंग की जा रही है।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग में सोमवार को समस्त शिक्षामित्र प्रशिक्षु शिक्षक और विशेष आरक्षित श्रेणी में विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक के 2153 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। पहले चरण में हुई अव्यवस्थाओं से सबक लेते हुए इस बार नौ टेबलों पर काउंसिलिंग कराई जा रही है और अनुशासन व्यवस्था के लिए कंट्रोल कक्ष स्थापित किया गया हैै। आरक्षित समिति एवं जांच काउंसिलिंग के उपरांत आंतरिक जांच एवं अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए प्रभारी राम अवतार के नेतृत्व में समिति गठित की गई है, जिसमें शशिबाला सह प्रभारी, शर्मिला वर्मा, नीरज श्रीवास्तव, कमला को सदस्य बनाया गया है। काउंसिलिंग के लिए डायट परिसर के अलावा राजापुर स्थित प्राभमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालय में काउंटर बनाए गए हैं।
    56 प्रत्यावेदनों में 33 हुए स्वीकारः
    इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग पहले चरण में नहीं हो पाई थी, जिसके बाद दूसरे चरण में उन्हें बुलाया गया। पहले दिन तकनीकी कारणों के चलते उनकी काउंसिलिंग नहीं हो पाई। इस संबंध में डायट प्राचार्य ने बताया कि इग्नू समेत 56 प्रत्यावेदन आए थे, जिन पर विचार उपरांत 33 स्वीकार कर लिए गए हैं। इनके संबंध में सूची मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
    एक अक्तूबर तक वेबसाइट पर रहेगी कट आफ मेरिटः
    प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के लिए प्राप्त आवेदन पत्र और रिक्त पदों के सापेक्ष 10 गुना आवेदकों की टीईटी 2011 के प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर कट आफ मेरिट जारी की गई है। इसकी सूचना वेबसाइट पर एक अक्तूबर 2014 तक उपलब्ध रहेगी।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए श्रेणीवार कार्यक्रमः
    23 सितंबर को महिला/ कला/ अनारक्षित श्रेणी के सभी अभ्यर्थी, 24 सितंबर को महिला / कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी, 25 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 26 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी,
    27 सितंबर को पुरुष/ कला/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 28 सितंबर को पुरुष/ कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी, 29 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 30 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी।

    डायट में काउंसिलिंग कराते शिक्षक भर्ती के प्रशिक्षु।

    ReplyDelete
  28. 10 गुना बुलाए गए प्रशिक्षु
    डायट में प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरे चरण की काउंसिलिंग 30 तक
    अमर उजाला ब्यूरो
    लखीमपुर खीरी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर प्राथमिक विद्यालयों में 72825 रिक्त पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के मामले में सोमवार से दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हो गई है। डायट प्राचार्य के निर्देशन में नौ टीमों ने काउंसिलिंग विधिवत शुरू कर दी गई हैै, जो 30 सितंबर 2014 तक चलेगी। पहले दिन इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग नहीं हो पाई, जिससे उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जिले में 6000 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें 244 पद पहले चरण की काउंसिलिंग में भरे जा चुके हैं। अब 5756 पदों के लिए काउंसिलिंग की जा रही है।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग में सोमवार को समस्त शिक्षामित्र प्रशिक्षु शिक्षक और विशेष आरक्षित श्रेणी में विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक के 2153 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। पहले चरण में हुई अव्यवस्थाओं से सबक लेते हुए इस बार नौ टेबलों पर काउंसिलिंग कराई जा रही है और अनुशासन व्यवस्था के लिए कंट्रोल कक्ष स्थापित किया गया हैै। आरक्षित समिति एवं जांच काउंसिलिंग के उपरांत आंतरिक जांच एवं अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए प्रभारी राम अवतार के नेतृत्व में समिति गठित की गई है, जिसमें शशिबाला सह प्रभारी, शर्मिला वर्मा, नीरज श्रीवास्तव, कमला को सदस्य बनाया गया है। काउंसिलिंग के लिए डायट परिसर के अलावा राजापुर स्थित प्राभमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालय में काउंटर बनाए गए हैं।
    56 प्रत्यावेदनों में 33 हुए स्वीकारः
    इग्नू से बीएड अर्हताधारी प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसिलिंग पहले चरण में नहीं हो पाई थी, जिसके बाद दूसरे चरण में उन्हें बुलाया गया। पहले दिन तकनीकी कारणों के चलते उनकी काउंसिलिंग नहीं हो पाई। इस संबंध में डायट प्राचार्य ने बताया कि इग्नू समेत 56 प्रत्यावेदन आए थे, जिन पर विचार उपरांत 33 स्वीकार कर लिए गए हैं। इनके संबंध में सूची मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
    एक अक्तूबर तक वेबसाइट पर रहेगी कट आफ मेरिटः
    प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के लिए प्राप्त आवेदन पत्र और रिक्त पदों के सापेक्ष 10 गुना आवेदकों की टीईटी 2011 के प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर कट आफ मेरिट जारी की गई है। इसकी सूचना वेबसाइट पर एक अक्तूबर 2014 तक उपलब्ध रहेगी।
    दूसरे चरण की काउंसिलिंग के लिए श्रेणीवार कार्यक्रमः
    23 सितंबर को महिला/ कला/ अनारक्षित श्रेणी के सभी अभ्यर्थी, 24 सितंबर को महिला / कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी, 25 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 26 सितंबर को महिला/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी अभ्यर्थी,
    27 सितंबर को पुरुष/ कला/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 28 सितंबर को पुरुष/ कला/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी, 29 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ अनारक्षित कट आफ श्रेणी के अभ्यर्थी, 30 सितंबर को पुरुष/ विज्ञान/ एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी।

    डायट में काउंसिलिंग कराते शिक्षक भर्ती के प्रशिक्षु।

    ReplyDelete
  29. प्रशिक्षु शिक्षक चयन - 2011 काउंसलिंग ( द्वितीय )
    अभ्यर्थी का विवरण

    **You Are Eligible for Counselling.**

    1 टी० ई० टी० 2011 रोल नंबर: 05019026
    2 कंट्रोल आईडी: 3200187343 , 2800092431 , 2700036610 , 0800141939 , 7500074953 , 1300031207 , 3500120280 , 0700085729 , 1200105063 , 0900133502 , 0200045717 , 3400173936 , 2600035286 , 1400092858 , 1500033083
    3 कंप्यूटर आईडी: 32051602 , 28008983 , 2729447 , 804620 , 75002199 , 1302069 , 35134841 , 07102836 , 12004852 , 0914129 , 0234325 , 34203694 , 2631750 , 1404130 , 1500941
    4 नाम: SHABNAM PARVEEN
    5 पिता का नाम: MOHD IDRISS
    6 जन्मतिथि: 07/12/1973
    7 जाति वर्ग : GENERAL
    8 टी० ई० टी० 2011 के प्राप्तांक: 101
    9 जनपद जहाँ की काउंसलिंग
    औपबंधिक सूची में नाम है: SITAPUR , SAHARANPUR , MUZAFFARNAGAR , BAREILLY , SAMBHAL , AMROHA , ALLAHABAD , ETAH , MORADABAD , BUDAUN , HATHRAS , LAKHIMPUR , BULANDSHEHR , RAMPUR , BIJNOR
    यह विवरण सिर्फ अभ्यर्थी के अवलोकनार्थ है। इसका काउंसलिंग में फाइनल चयन होने / न होने से आशय नही है ।

    ReplyDelete
  30. please check this roll no......................05019026......................ye ho kya reha hai

    ReplyDelete
  31. ****कुशीनगर अपडेट****
    कुशीनगर डायट में दुसरे चरण के पहले दिन
    कुल सौ लोगों ने काउंसिलिंग कराई....इस
    दौरान एक भी महिला शिक्षा मित्र
    उपस्थित नही हुई,जबकि पुरुष
    शिक्षा मित्रों में पाँच ने काउंसिलिंग कराई।
    विशेष आरक्षण श्रेणी में दृष्टिबाधित
    श्रेणी के 16 पुरुष व 9 महिलांए,श्रवण
    ह्रास में 11 पुरुष व 8 महिला,चलन क्रिया मे
    6 पु. व 9 म.,स्वतंत्रता संग्राम
    सेनानी आश्रित श्रेणी में 24 पु. व 9 म. एवं
    भू.सै. में 3 पु. आवेदकों ने काउंसिलिंग कराई।

    ReplyDelete
  32. कृपया दूसरी काउंसेलिंग में भाग लेने वाले विशेष ध्यान दें ।
    देखा जा रहा है की ज्यादातर अभ्यर्थी अति सुरक्षित सीट के चक्कर में अधिक सीटों वाले जिलों में धावा बोलने को तैयार है । जब सारे लोग चार पाँच जिलों में ही पहुँच जाएँगे तो अति सुरक्षित के बजाय असुरक्षित होकर बाहर हों जाएँगे । इसलिए 1000 से 1500 या 2000 तक की सीट ही कम मैरिट वालों के लिए मुझे ज्यादा उचित लग रही है । कृपया इस पर गहन विचार करके ही उचित जनपद मे प्रतिभाग करें । एक पोस्ट जिस में प्रथम दिन की संख्या बताई गई है उसके अनुसार तो मेरी बात पर ध्यान देना और भी जरूरी है क्योंकि उसमे बताया गया है कि सीतापुर में पहले ही दिन 6 अभ्यर्थी ज्यादा प्रतिभाग किए है अब 6 को बाहर तो होना ही है और वो भी तीसरी का इंतजार करेंगे ।

    ReplyDelete
  33. बहराइच में कुल 43 अभ्यर्थियों ने करायी काउंसलिंग
    शिक्षामित्र पुरुष- 3
    विशेष आरक्षण -6
    स्वंतंत्रता संग्राम सेनानी- 3
    विशेष आरक्षण श्रवण ह्रास पुरुष - 1
    विशेष महिला आरक्षण -2
    तथा 34 ऐसे अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग करायी जिनका नाम मेरिट में था पर सूची में शामिल नही था।

    ReplyDelete
  34. Please some one tell me ki rampur sitapur sharanpur me counceling ka ka kya hal hai

    ReplyDelete
  35. Mere 117science obc se hu me kis jily me counceling karu kyoki jater ki merit 117 per Aaron Kerry ruki hai me saif counceling karana chata hu please guide me thank you

    ReplyDelete
  36. Aaj gonda me 140 Seats k liya 1400 Candidates ko bulaya gya tha,jisme 64 Candidates ne counslng karayi.,

    ReplyDelete
  37. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  38. 22.9.14 ko hui counsilling ki kuch jilo detail is prakar hai.
    Isme jo kami ho ya apko kisi aur jilo ki jankari ho to please share.
    1. Gonda-32
    2. sultanpur-22
    3. mahrajganj-23
    4. sonbhadra-25
    5. Gorakhpur-17
    6. Jaunpur-36
    7. Basti-8
    8. Santkabir nagar-07
    9. Shahjahanpur-53
    10.Raibareily-27
    11.Banda-21
    12. Sidharthnagar-09
    13.RAMPUR-11
    14.Allahabad-68
    15.Pilibhit-08
    16.Mathura-01
    17.Amroha-07
    18.Hardoi-54
    19.Kushinagar-100
    20.Agra-13

    ReplyDelete
  39. I have done my JRT counseling. Now i want to join PRT, but diet is not allowing me to participate in PRT. Because my all documents submitted in respected diet. I got a news from this blogger that some people got permission from court. Now they can participate in both of. So anybody will you please explain me. How to submit a writ in a court regarding this matter.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Allahabad high court jake rit daliye... bachche roj pahuch rhe h......

      Delete
  40. Sabhi jrt wale prt ke liye paresan hona uchit hai BSA ki taraf se joinig letter dena chahiye jisase bharti purn roop se ho sake sarkar kewal samay pass karane ka asan tarika jo bhu work ho clean and valid ho

    ReplyDelete
  41. Sbhi counseling kra chuke jrt vale bachho ko joining letter k leye sarkar PR pressure dalna chaye

    ReplyDelete
  42. Kya jrt ki bharti cancel ho jayagi plz help me kya mein prt mein counsling karon

    ReplyDelete
  43. Maine ek paper cutting me pada jrt aur prt dono me cnsl karwane ka order hc ne diya hai par scert nai kar wa rhe hai, unka kehna hai ki dono me cnsl karwane se cnsl puri nahi ho payegipayegi.

    ReplyDelete
  44. Nhi ye bharti cancel nhi hogi kyoki ye bharti hc k order PR hi start hui hai to cancel kaise ho sakte hai science ke high merit vale sbhi intelligent student is bharti m shamil hai kya court unke future k saath khilwad krega bilkul nhi sbhi students s appeal hai ki vo aikjut hoker joining letter k leye jald hi bda aandolan kre

    ReplyDelete
  45. Gen mein 83 Marks vaalon ko bhee counseling mein bulaya hai,
    Kya ghaple bajee hai ye

    PRINT  BACK
    प्रशिक्षु शिक्षक चयन - 2011 काउंसलिंग ( द्वितीय )
    अभ्यर्थी का विवरण

    **You Are Eligible for Counselling.**

    1 टी० ई० टी० 2011 रोल नंबर: 13016162
    2 कंट्रोल आईडी: 0700034078 , 4400047594 , 6000022684 , 4900051028 , 1000066296 , 5800054190
    3 कंप्यूटर आईडी: 07065251 , 44054638 , 6068037 , 49151256 , 10163796 , 58107437
    4 नाम: JYOTI SINGH
    5 पिता का नाम: VIJAY PRATAP SINGH
    6 जन्मतिथि: 20/12/1988
    7 जाति वर्ग : GENERAL
    8 टी० ई० टी० 2011 के प्राप्तांक: 83
    9 जनपद जहाँ की काउंसलिंग
    औपबंधिक सूची में नाम है: ETAH , JAUNPUR , AMBEDKAR NAGAR , AZAMGARH , SHAHJAHANPUR , SIDDHARTHA NAGAR
    यह विवरण सिर्फ अभ्यर्थी के अवलोकनार्थ है। इसका काउंसलिंग में फाइनल चयन होने / न होने से आशय नही है ।
    DISCLAIMER: THE DATA DISPLAYED ON THIS WEBSITE IS OWNED BY S.C.E.R.T. UTTAR PRADESH. THE DATA AND PROCESS NEEDS TO BE VERIFIED BY AND SUPPLEMENTED WITH DOCUMENTS ISSUED FINALLY BY THE CONCERNED AUTHORITIES. NATIONAL INFORMATICS CENTRE (NIC) WILL NOT BE RESPONSIBLE FOR ANY DISCREPANCY, DECISION OR CLAIM THAT IS BASED ON THE DISPLAYED DATA. THIS DISCLAIMER IS VALID FOR ALL PAGES IN THIS WEBSITE.

    ReplyDelete
  46. jrt aur prt dono ki counseling ke liye tayaar raho,
    aaj 500 logon ko order mil saktaa hai

    ReplyDelete
  47. प्राथमिक व जूनियर दोनों में काउंसिलिंग का मौका जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जूनियर स्कूल में शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थी अब प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिए भी अपनी काउंसिलिंग करा सकेंगे। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश दिया है। इससे बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव का वह आदेश खारिज हो गया जिसमें उन्होंने दोनों काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों के शामिल होने से मना कर दिया था। 1प्रदेश भर में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया जूनियर स्कूलों से शुरू हुई थी। वहां विज्ञान- गणित के 29334 शिक्षकों की भर्ती चल रही है। ऐसे में तीन चरण की काउंसिलिंग में तमाम अभ्यर्थी अपने अभिलेख जमा कर चुके हैं। इसी बीच कुछ शिक्षकों ने इस भर्ती की नियमावली को हाईकोर्ट में चुनौती दी तो न्यायालय ने काउंसिलिंग तो नहीं रोकी, लेकिन जूनियर शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है। ऐसे में जूनियर स्कूलों के लिए काउंसिलिंग करा चुके तमाम अभ्यर्थियों ने प्राथमिक स्कूलों की 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का अनुरोध किया। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इस संबंध में स्पष्ट कर दिया कि यह संभव नहीं है, ऐसा करने से कोई प्रक्रिया पूरा नहीं होगी। एक अभ्यर्थी एक ही भर्ती में शामिल हो। ऐसे में मयंक यादव व छह अन्य बुखरा खानम, पूजा, पूनम, गौरव, आदित्य नंद शुक्ल व दीपिका राय ने न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार सिंह बघेल की कोर्ट में सचिव के इस आदेश को चुनौती दी और 72 हजार शिक्षकों की भर्ती में शामिल होने के लिए दलीलें दी। न्यायमूर्ति ने आदेश दिया है कि मयंक व छह अन्य प्राथमिक शिक्षकों की काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें जूनियर शिक्षकों की भर्ती में जमा अभिलेखों की प्रमाणित छाया प्रति लगानी होगी। टीईटी का अंकपत्र देने का निर्देश इलाहाबाद : इलाहा

    ReplyDelete
  48. Ye shahjhapur ke diet kha h aur shahjhapur se kitne dur hai

    ReplyDelete
  49. Ye hc ka order hai jo ki sachiv nai maan rhe hai

    ReplyDelete
  50. Mai is samay allahabad diet m baitha hun. Yaha par aaj lagata hai ki approx 85% bo 90% seat full hojayegi

    ReplyDelete
  51. pratyavedan ke sath counselling krne ko taiyar nhi h kuch diet pe aaj jinki counselling h.....kaha ja rha naam delete ho gya h...mere pas kisi aur zile ka option nhi h mai kya karu.....??25 ko meri counselling h aur counselling se pahle pratyavedan accept karne me bhi aana-kaani........agar counselling ke din pratyavedan lekar next counselling me aane ko kaha tb kya gaurantee h ki seats vacant rahengi bcoz 49 seats h general ki......:(

    ReplyDelete
  52. Agar sachiv hc ka order nhi man rhe to fir students dono counsling m kaise shamil hoge isse to unka time waste hoga

    ReplyDelete
  53. Scert ka order ka bina no prt con. For jrt person.

    ReplyDelete
  54. Court order ka sath scert Jana hoga.tab sachiv sa order karana hoga.

    ReplyDelete
  55. Blogger



    Mr. Ashish Gupta ...

    mujhe ek baar me hi sunaayi padta hai mai koyi bahra andha nahi hun jo ek baat ko 10 baar...........


    pata nahi mujhe suna rahe ho ya kisi aur ko???????????

    wese mene is baat ka ziqra subaah aapse pahle hi kar diya hai

    achchha hoga ki agar baaki ki post ko mita do aur mere page ko saaf rakhne me meri bhi help karo


    THANKS............

    ReplyDelete
  56. Rajesh Ji, male gen-ph locomotive me kal kitni seats bhari in zilio mein. Pls tell me.
    Bareilly
    Rampur
    Sambhal
    Moradabad
    Amroha
    Shahjhanpur
    Hardoi
    Pilibhit
    Badaun
    Pleeeeeeeeeeeeeese.

    ReplyDelete
  57. Jrt wale allahabad jaye aur rit dakhil kare.... aur dono me counseling ka order le... shiksha vibhag se koi ummid nhi h.... agr 2nd counselong me order na bhi aa paya to 3rd counseling me ye order kaam karega jisase dono me counseling ho payegi...

    ReplyDelete
  58. Kya hc s dono counseling m bhag lene ka order milne k bad jrt ka case kamjor nhi hoga jb sb hi jrt m jayege please reply

    ReplyDelete
  59. Jrt wale sarkar k upper pressure banaye.
    Coun. Letter k liye.
    Sarkar bina darne parshan kare bina nahi manti.
    apna hak le kar raho....

    ReplyDelete
  60. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  61. Res. Rajesh Ji,
    Hamare ek relative aaj ki counc. main gaye the diet walon ne ye kah kar mana kar diya ki 2011 ka niwas praman patra hona chahiye ham kya karen pls advice.

    ReplyDelete
  62. Pls Koi List of Dcmts. batayen aur niwas, charitra etc kis year ka hona chahiye

    ReplyDelete
  63. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  64. बड़े दुख के साथ कह रहा हूँ कि सामान्य आर्ट की 70% सीटें फुल हो जाएँगी जबकि किसी किसी डायटो पर तो 100% फुल हो जाएँगी।
    क्या लखीमपुर क्या गोण्डा क्या सीतापुर क्या खुशीनगर
    मचेगा तो केवल हाहाकार
    जिलों मे जाने से पहले होगा कोहराम
    जहाँ हो रहा है ले लो, वर्ना..

    ReplyDelete
  65. लखीमपुर और सीतापुर मे उमड़ा महिला अभ्यथ्रियांेे का सैलाब।

    ReplyDelete
  66. ओबीसी/एससी/एसटी के ऐसे अभ्यर्थी जिनका टेट मार्क अनारक्षित कट आफ के बराबर या उससे ज्यादा है,
    तो उसे अनारक्षित वाले दिन जाना है काऊंसलिंग कराने,
    मैने आज आज़मगढ़ डायट से पता लगाया है,
    जैसे अगर जिले की अनारक्षित वर्ग की कट आफ 122 है, और ओबीसी की कट आफ 118 है,
    तो ओबीसी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जो 122 या उससे ज्यादा न. पाए है उन्हें अनारक्षित वाले दिन ही जाना पड़ेगा,न कि ओबीसी वाले दिन।
    ओबीसी वाले दिन केवल टेट मे 118,119,120,121 पाने वाले लोग ही जाएँगे।
    यही बात एससी एसटी पर भी लागू होगा

    ReplyDelete
  67. Lalitpur diet update 4:30
    aaj female art gen ki coun jisme 790 Logo ko bulaya gya tha..
    sheets khali thii 67
    jabki aaj 58 Female ne final lock kiya...
    jab ye haal lalitpur me female ka h to male ka kya hoga...
    aaj fir me kah raha hu male art and sci ki gen me final 123 + wale hi aaye coun karne kyuki suffling bhi hogi jisse obc ,ac wale gen me in hoge...
    matlbe saaf h gen ki sheets 1000- Wale jila full ho jane h gen .ki na art na sci ki koi sheet Bachengi..
    issliye bhai waha jye jaha apki tet no. Se kam se kam 2-3 No. Kam gyi ho merit...dhanybad

    ReplyDelete
  68. barabanki update
    main or mera dost subah 11:30 baje barabanki DIET pahunche 20-25 girls 2:30 baje tak pahunchi thi vo 2:30 baje nahi subah se hi baithi thi. 2:30 baje jab hum log DIET se vapas nikle hain to us waqt tak 3-4 girls ne cnclng karai thi jinka 122-124 no tha.
    or girls jo 118-121 tak ki hai lagbhag 20 girls present thi unki cnclng abhi yah kehker roki gai hai ki hum pahle high merit walo ka 4 baje tak intezaar karenge uske baad hi aap log ka karayenge. barabanki me ...

    ReplyDelete
  69. Jo log ye kah rahe h ki es bar max 26 se 30 hajar seat bhari jayegi vo galt anuman laga rahe ki man lo ek cundte ne 25 se 30 form bhra h aur bulaye gaye 680000 me 25 se bhag do to 30 hajar cndte a rhe h ye formula galat h kyu ki ye formula tab sahi hota jab bulaye gye sabhi logo ka cutoff 25 se 30 jagah me hua hota .esme kisi ka 2 jagah kisi ka 5 ,6,7 kisi ka 20 jagah so ho raha h es liye ye formula galat h .

    ReplyDelete
  70. उ॰प्र॰ का दुसरा जिला अपनी केटेगरी मेँ भी फूल
    कुशिनगर लग्भग 20% का प्रमाण पंत्र वापस करना पडेगा

    ReplyDelete
  71. सीतापुर और लखीमपुर में जा कर काउंसलिंग कराने वाली लडकियों कागज वापसी को तैयार रहो ।।
    और सभी लोग उधर मत जाओ यार पास की कोई भी डाइट जिधर 2 नंबर का अंतर हो उधर ही करा लो ।।

    ReplyDelete
  72. आशीष भाई निवास और जाति प्रमाण पत्र चाहे जब का हो चलेगा ।
    केवल अकेडमिक जन 2012 के पहले का होना चाहिए

    ReplyDelete
  73. गोरखपुर „ कुशीनगर , महाराजगंज, और बस्ती में झमा झम कोउन्श्लिंग हो रहा। अधिकतम सीट फुल होने के चांस बढे।

    ReplyDelete
  74. Rajesh Ji, Sir, Ambedkar nagar Diet walon ne mana kar rahen hain hamen kiske pass jana chahiye

    ReplyDelete
  75. Anand Abhishek Srivastava
    lakhimpur aur sitapur gen f art aj full

    ReplyDelete
  76. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  77. सीट चुनाव मे आसान क्या है एक आवेदक के लिए.............
    3 गुना फिर 5 गुना फिर 10 गुना
    या
    सीधे 10 गुना

    ReplyDelete
  78. Rajesh Ji, in janpado me kya sambhavna lagti hai. male 89 gen-ph locomotive. Pleeese.

    ReplyDelete
  79. आशीष भाई टी ई टी संघर्ष मोर्चा आंबेडकर नगर: के जिलाध्यक्षों और प्रतिनिधियों के नाम और मोबाईल नंबर:अनिल वर्मा 9838370345 & सुरेन्द्र अमीद ९५९८८७३०७८ आप इनसे बात कर लीजिये शायद कुछ मदद मिल जाये l

    ReplyDelete
  80. सय्यद भाई आज का हाल देख कर कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हूँ सर पहले २ कॉउंसलिंग पूरी हो जाने दीजिये l

    ReplyDelete
  81. हमारे हक पर डाका डालने वाले दो लोग है ###
    # पहले नंबर पर है टेट 2011 के वास्तविक # bad part-ये
    वो लोग है जिन्हें टेट 2011 में आवेदन करने
    की अनुमति प्राप्त नहीं थी और
    इन्होने तथ्य छुपाकर टेट दिया और
    रेवड़ी की तरह बटने
    वाली प्रकिया में टेट का अंकपत्र भी प्राप्त
    कर लिया और बाद में हमारे ही प्रतिनिधि बनकर सरकार
    पर दवाव बनाकर तथा कोर्ट को गुमराह कर इस भर्ती में
    लगातार शामिल हो रहे है।अत: उन लोगो को इस
    भर्ती से बाहर करना होगा जिनको टेट में आवेदन करने
    की अंतिम तिथि तक फॉर्म भरने
    की अनुमति नहीं थी। ये है टेट
    के असली ‪#‎bad‬ part##########&&&

    ReplyDelete
  82. # दुसरे नंबर पर है 72825 के विज्ञापन का #bad part--1981
    के नियमावली के अनुसार नियुक्ति में कला-
    विज्ञानं ,महिला - पुरुष और शिक्षामित्र का आरक्षण
    नहीं होगा। इस 2011 के विज्ञापन में पहले
    नियुक्ति का प्रावधान है जिसे इलाहाबाद हाई कोर्ट ने
    भी माना है की इसमे जिसका चयन
    होगा उन्ही को नौकरी प्राप्त
    होगी इसलिए ये नियुक्ति का विज्ञापन है। शिक्षामित्रो के
    लिए जब अलग से पद बनाकर उनका समायोजन हो रहा है तो उन्हें
    आरक्षण क्यों?#################@
    # कुछ लोग मेरी बातो का नैतिकता,प्रतियोगिता और आन्दोलन
    में योगदान के आधार पे आलोचना करेगे उन्हें मेरा विनम्रता पूर्वक
    यही कहना है
    की यहाँ सभी अपने अपने स्वार्थ के लिए
    ही लड़ रहे है । जहा तक प्रतियोगिता का प्रश्न है
    सभी लोग जानते है
    की यदि बी एड हटाकर टेट हो जाय तो उन
    तथाकथित
    प्रतियोगिता समर्थको को उनकी सही औकात
    पता चल जाएगी इसलिए मै सभी gen male
    (105-117)&obc male(100-110)का आह्वान करता हु
    की वो एकजुट होकर टेट2011 और 72825 के
    विज्ञापन के वास्तविक bad part को अलग करने
    की लड़ाई लड़े।

    ReplyDelete
  83. *SEAT FULL* in GORAKHPUR FEMALE GENERAL ART

    ReplyDelete
  84. Prblm to yhi h sbhi diets ek jaise rules nhi follow kar rhe h....koi kahta h nya lao koi purana....iske babat sbhi diets ko ek spasht disha nirdesh kyo nhi diya gya......ambedkar nagar diet ne aaj mera pratyavedan nhi liya kaha h counselling ke din dena....ab pta nhi 25 ko meri counselling hogi ya bs pratyavedan rakh lenge......sb ram bharose........

    ReplyDelete
  85. Aazmgar counceling update."""
    .
    .ynha 4 counter bane hain
    abtak counter n.1 pr lagbhag 8
    2 pr. 32
    3 pr.6
    4 pr.18
    sanbhavit mohtrma jo log idhar udhar bag bageecho me bathkr farm feel kr rhi thee unki sankh lagbhg 40-50
    ek majedar baat yha s.n. 136 se counceling suru hai yani jin longo ne 1rst. cou. me dacument jma kra diye hai unke bhi nam hain.

    ReplyDelete
  86. मुझे माफ कर दीजिए मैं यह बताने में बिल्कुल असमर्थ हूँ कि कौन सी जगह किसके लिए सुरक्षित है यह आपके भविष्य का प्रश्न है इसका निर्णय आप स्वयं लीजिये, महिला सीटों पर काउंसलिंग के रुझान से आप स्वयं निर्णय लीजिये कहाँ ज्यादा सीट भरी जा रही है यह आपका स्वयं का निर्णय हो तो बेहतर है और सच बताऊँ तो यह कोई नहीं बता सकता कि कहाँ क्या हो सकता है।

    ReplyDelete
  87. कुशीनगर में अभी तक 125
    लोगों द्वारा काउंसिलिंग कराये जाने
    की सूचना है..महिलाओं की जबरदस्त
    रुझान...
    .
    बुद्धं शरणं गच्छामि
    .
    संघं शरणं गच्छामि
    .
    धम्मं शरणं गच्छामि

    ReplyDelete
  88. doston
    kisi ke bhkawe me n aayen....ap ko jahan sahi lage wahin conslg
    karayen.. ye saubhagya apki mehnat ka fal h, n ki kisi ki salah ka
    reslt. mjhe to yhi lgta jo bi cnslg krane ja rhe unko kisi sugaton ki
    need ni.. we khud yogya hn...

    ReplyDelete
  89. PH me Reshufling REVERSE kar rahe hain isase PH ko Reservation ka 3 % labh nahi milega ..
    Maine Ganesh Dixit se bola to usne jawab hi nahi diya ..
    Rakesh Yadav se bhi bola to unhone bhi Beman se koi sarthak jawab nahi diya ...
    ye sab roj scert ke chakkar lagate hain to sirf apne bhale ke liye ...
    Maine bhi 4500 rupye chande diye 101 marks hain PH categery par ulta niyam lagu kar dene se main bharti se bahar dikh raha hu ...
    tet neta chor hain ..

    ReplyDelete
  90. Mau me aj 20 seat me 12 ne councelling karaya

    ReplyDelete
  91. Female councelling में ये हाल है तो male councelling में तो gen के परखच्चे उड़ जायेंगें

    ReplyDelete
  92. सीतापुर में अभी की स्थिति ये है की संख्या 600 क्रास करने वाली कुल सीट 675 है और काउंसलिंग अभी जारी है यानि सीट फुल होना निश्चित । जब दोपहर में मैंने जबरदस्त भीड़ की पोस्ट डाली थी तो लोग फेक बता रहे थे अब कल के पेपर में पढ़ लेना ।

    ReplyDelete
  93. jaunpur janpad me 3:00 pm tk 73 ne karayi counseling

    ReplyDelete
  94. Thank you Rajesh Ji, aapke update ke anusar yadi koi sambhavna bane to bataiya ga zarur.

    ReplyDelete
  95. sb log ye kh rhe h ki hr candidate ne km se km 30
    form dale h. pr aaj ki condition ko dekhte hue lg rha h
    ki 127 se 120 k bich wale sirf 10-15 form dale h. iska
    mtlb ye ki is councelling me 35%-40% seats bhr skti h...

    ReplyDelete
  96. DIET Patni, Saharanpur se,
    .
    .
    72 seats k liye 140 se zyada k documents jma ho chuke hain. Matlab yehan ki gen-female-art (gen ki bjaay unreserved better rahega) to aaj hi full.
    .
    Jaahir hai, extra ko ab kinhi aur jilon me jana hoga.
    .
    .
    .
    .
    Main baat,
    .
    Kahne ko to unreserved females ki hi counselling thi bt jo obc-female unreserved ki cutoff me aa rhi hain, unki bhi counselling aaj hi hai.
    .
    To sidhi baat,
    .
    Jo reserved kote k unreserved kote k cutoff me aa rhe hain, unki counselling unreserved kote waalo k saath ho rhi.........

    ReplyDelete
  97. Any update about bulanshahr counsiling.

    ReplyDelete
  98. counseling done female 117 from Raebareli.........90 seats khali thi maximum 80 bhr gayi.....

    ReplyDelete
  99. Mahoba diet par 900 gen fem art candidate ko bulaye jane par keval abhi tak 22 log pahuche hai

    ReplyDelete
  100. सीतापुर, लखीमपुर (अनारक्षित, महिला) आज फुल हो जाएगें। रिक्तियों से अधिक आई महिलाऐं ।। तौफीक आलम,(एटा)

    ReplyDelete
  101. chandauli mai mahila art ka 78 logo ne karai counseling

    ReplyDelete
  102. Sitapur ka haal 4 baje tak yahan cuttof 112 bhi safe jone mai nahi

    ReplyDelete
  103. Faizabad me 117 cut off gayi hai per 120, walo ka bhi doubtful hai

    ReplyDelete
  104. इतिहासिक दिन-2...
    आज जिस तरह जन सैलाब उमड़ पड़ा अधिकांस जनपदों में वो बड़ा ही मनोरम दृष्य था।
    जिन की पद पक्की उनकी ऒझल नयनो में गज़ब की ख़ुशी दिख रही थी ।पर जिनके नहीं हुए थोड़े धूमिल जरुर थे।
    अब कोई कर भी क्या सकता है।
    और हा एक बात और अब मेरिट का अनुमान लगाना सभी वर्ग के लोग न लगाये।
    विशेष कर जेनरल अभियर्थि। क्युकी आज के मनोरम दृश्य से इतना तो अनुमान लगा ही लिए होंगे की मेरिट उतनी नहीं गिरिगी जितनी स्टाम्प पेपर पे लिख के दिए जाते थे कुछ वर्षो पहले।
    वर्तमान मेरिट में - 5 अंक तक जिसका टेट नंबर हो विशेष कर जेनरल वाले। अब किसी चमत्कार की आशा न करे।
    आगे अवि tgt pgt revenue officer इत्यादि के एग्जाम में लग जाये।
    क्युकी समय कम है। पर उतना भी नहीं ।
    वरना झटका लगेगा।

    ReplyDelete
  105. आज के महिलाओ के रुझान आते ही 800 सीटो वाले ललितपुर में महिला जनरल की सारी सीट्स फुल हो गई, इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है, दिन रात टी.ई.टी की 3 साल अनवरत लड़ाई लड़ने वाले हमारे जनरल भाइयो को 1000 से कम जगह वाले शहरो और साथ ही सीतापुर, लखीमपुर में 117 के नीचे बहुत से लोगो को झटका लगेगा और जो हमारे शंकर जी ने अपनी बारात में जगह-जगह के दैत्य नाचने के लिए (पी.जी, 45 प्रतिशत, दूरस्थ शिक्षा साथ में रेसफलिंग) बुला लिए है, इसका खामयाजा हम जनरल वालो को भोगना होगा। इससे जनरल 117 पर ही सिमटता नज़र आ रहा है, हालाँकि जनरल पुरुष की बची खुची सीट्स भी 1-1 अंक पर 4-4 हजार होने के कारण अब हो सकता है केवल डेट ऑफ़ बर्थ के हिसाब से या 3-4 अंक तक ही गिर कर सिमट जाए इसके लिए एक बड़ी वजह जनरल के लिए रेसफलिंग भी बनने वाली है, ऐसे में जनरल के पास अपने नेताओ को कोसने के अलावा कोई चारा बचता नज़र नहीं आ रहा है। (नोट इस पोस्ट पर ये कोई नहीं बता सकता कि मेरिट कितनी जायगी, में भी नहीं इसलिए प्लीज ये न पूंछे मेरा हो जायेगा कि नहीं, मेरा कहा होगा वगैरह-वगैरह केवल तार्किक बात लिखे- AAपका स्वागत है )

    ReplyDelete
  106. WEST UP KA JILA SAHARANPUR HOUSE FULL HUA PRAPT AANKDO KE ANUSAR 80 SEETO KE SAAPEKSH 140 MAHILAON NE DOCUMENTS JAMA KIYE H

    ReplyDelete
  107. Basti diet 14
    Santkabeer nagar 43
    Ki counseling huyi

    ReplyDelete
  108. tet morcha ke pradesh mahamantry rakesh yadav jo ki sitapur diet par hai ke anusar,,,
    aaj ho rahi female unreserved ki counseling me sitapur aur lakhimpur me seat se jyada log pahuche..sitapur l unreserved seat full.. Lakimpur me v sthiti chinta janak
    Avi v log bde dist. Me krana chahte hai counseling..

    ReplyDelete
  109. ‪#‎s‬.k.pathak aur unki team lagbhag 10 diets pr paini nzr bnaye huye h
    Hr candidate ki tight cheking ho rhi jai
    ‪#‎pathak‬ jee diet pr mile
    ‪#‎information‬ ye h ke..
    #‪#‎sultanpur‬ diet pr#
    Total seat female#157
    ‪#‎call‬ 1490
    ‪#‎seat‬ fill huyi 58#
    #sultanpur diet#

    ReplyDelete
  110. औपबंधिक काउंसलिंग -औपबंधिक कॉउंसलिंग क्या सही और क्या गलत ?
    औपबंधिक काउंसलिंग को लेकर तरह तरह की बातें और अफवाहें फैलायी जाती हैं जिन्हें कुछ नहीं भी मालूम होता है वो भी कुछ ऐसे ही बता देता है।
    मैंने इसकी पूरी जानकारी इकट्ठा कर ली है अब नीचे लिखे गये एक एक शब्द को ध्यान से पढ़ियेगा, इस प्रकार की काउंसलिंग को लेकर आपकी सभी शंकाएं दूर हो जाएगी।
    सबसे पहली बात सभी के काउंसलिंग लेटर में जिलों के नाम वाले कालम में औपबंधिक काउंसलिंग के लिए सूचि बद्ध ऐसा कुछ लिखा है उससे इसका कोई लेना देना नहीं वो सभी के लेटर में लिखा हुआ है।
    अब मुख्य मुद्दे पर आते हैं, औपबंधिक काउंसलिंग आप दो परिस्थितियों में करवा सकते हैं एक तो किसी जिले का कट ऑफ आपके टेट प्राप्तांक से कम गया हो लेकिन आपका नाम उस जिले में शो नहीं कर रहा हो तथा दुसरी स्थिति में कट ऑफ आपके अंकों के बराबर गया हो और तब भी आपका नाम शो नहीं कर रहा हो।
    अगर कट ऑफ आपके प्राप्तांक से कम है तो औपबंधिक काउंसलिंग करवाने में कोई समस्या नहीं होगी लेकिन अगर कट ऑफ के बराबर आपका प्राप्तांक है तो दो स्थिति हो सकती है आपकी काउंसलिंग मान्य भी हो सकती है और अमान्य भी क्योंकि बुलाये गये अभ्यर्थियों की संख्या आपके जन्म तिथि तक आने से पूर्व ही पूरी हो जाती है तो आपकी काउंसलिंग अमान्य कर दी जाएगी और कुछ दिनों बाद डायट से फोन आयेगा कि आप अपने प्रमाणपत्र वापिस ले जाइए।
    लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि अब आप आगे की काउंसलिंग के लिए अमान्य हो गए हैं वो सिर्फ इसलिए वापिस किया गया है क्योंकि बुलाये गए अभ्यर्थियों से एक भी अधिक अभ्यर्थी की काउंसलिंग करवाना गैरकानूनी हो जाएगा यह शासनादेश के विरुद्ध माना जाएगा।
    अब बात पहले वाले प्रकार की करते हैं जिसमें आपका प्राप्तांक कट ऑफ से अधिक है लेकिन आपका नाम काउंसलिंग पत्र में उस जिले में शो नहीं कर रहा हो वहाँ काउंसलिंग करवाने की सबसे पहली शर्त यह है कि वहाँ आपने फार्म भरा हो, औपबंधिक काउंसलिंग इसीलिए करवाया जाता है जिससे आपके फार्म भरने की पुष्टि हो सकें नहीं तो ऐसे कोई भी कहीं भी जाकर काउंसलिंग करवा लेगा, तो औपबंधिक काउंसलिंग करवाने जाने से पहले अगर आपके पास कोई ऐसा सबूत हो कि आपने वहाँ फार्म भरा था वह जरूर लेते जाइये, प्रत्यावेदन फार्म भी सबूत के रुप में माना जाएगा और एक अप्लिकेशन भी तैयार कर लें अपने सभी प्रमाणपत्र के साथ आप काउंसलिंग करवा सकते हैं लेकिन आपका काउंसलिंग उस दिन फाइनल नहीं माना जाएगा जब आपके फार्म की जांच हो जाएगी फार्म सही पाया जाएगा, स्वीकृत रहेगा तभी आपकी काउंसलिंक पूरी मानीं जाएगी इस प्रक्रिया में तीन से चार अथवा उससे अधिक दिन भी लग सकता है।
    औपबंधिक काउंसलिंग से किसी प्रकार का खतरा नहीं है लेकिन अगर आपका किसी अन्य जिले में नाम शो कर रहा है तो आप उसी जिले में काउंसलिंग करवाइए औपबंधिक काउंसलिंग को अंतिम विकल्प के रुप में अपनाइये जब कहीं भी शो न कर रहा हो और आपका अंक कट ऑफ से अधिक भी हो तब आप जरूर से करवाइए कोई समस्या नहीं आयेगी।
    कट ऑफ के बराबर अंक वाले यह मान कर चले कि उनसे अधिक उम्र के लोगों की संख्या उनके द्वारा पाये गए अंकों पर अधिक है जिससे उनका नाम शो नहीं कर रहा है इसलिए बेवजह औपबंधिक काउंसलिंग करवाने का कोई फायदा नहीं आपकी फाइल वापस ही आ जाएगी और आपको बार बार डायट पर सम्पर्क भी करना पड़ेगा कि क्या हुआ, इसलिए आप इंतजार कीजिए अगली कट ऑफ तो आपके अंकों से शुरू ही होगी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
    मेरे ख्याल से अब औपबंधिक काउंसलिंग से संबंधित सभी भ्रम और शंकाएँ दूर हो गई होंगी।

    ReplyDelete
  111. -औपबंधिक कॉउंसलिंग क्या सही और क्या गलत ? jo councling court ke order ke adhin hai vahi aupbandik councling hoti hai. iska sidha matlab yh hai ki in futur court ka order aapke virudh hua to job se bahar kr diya jayega , yadi order aapke fever me hua to job bna rhega.

    ReplyDelete
  112. 2nd councelling me aane wale sabhi candidate ko hardik vadhai.Sachhai aaur eak sahi ummidar ka sath dene walo ko jara ish per najar dalani chahiye :टी० ई० टी० 2011 रोल नंबर: 13016162
    2 कंट्रोल आईडी: 0700034078 , 4400047594 , 6000022684 , 4900051028 , 1000066296 , 5800054190
    3 कंप्यूटर आईडी: 07065251 , 44054638 , 6068037 , 49151256 , 10163796 , 58107437
    4 नाम: JYOTI SINGH
    5 पिता का नाम: VIJAY PRATAP SINGH
    6 जन्मतिथि: 20/12/1988
    7 जाति वर्ग : GENERAL
    8 टी० ई० टी० 2011 के प्राप्तांक: 83
    9 जनपद जहाँ की काउंसलिंग
    औपबंधिक सूची में नाम है: ETAH , JAUNPUR , AMBEDKAR NAGAR , AZAMGARH , SHAHJAHANPUR , SIDDHARTHA NAGAR;
    Ishwar bachye.Good news ye hai ki galat tarike se councelling karane walo ka patal me chhupane chahe to chhupega nahi ye bat samajh me sabh ko aa jane chahiye..Satyam sivam sundarm.....

    ReplyDelete
  113. लग्भग 6 हजार का आकडा आज पार कर गया प्राप्त रुझानो तथा स्रोतो से
    6000 974
    कुल 6974 सीट लग्भग सामान्य कला की भरी
    सीतापुर लखीमपुर फैजाबाद गोरखपुर फुल
    बारबंकी कुशीनगर बस्ती आगरा ललिपुर 85% फुल
    अगला पोस्ट रात 10 बजेँ

    ReplyDelete
  114. allahabad diet female art anarakshit ki site ful... 20 grls ne plus counclng karai.

    ReplyDelete
  115. Bhaiya pure state ki ek merit Joni chahiye es tarah sabko mauka mil jayega.. Nai to kam merit walo n kam jageh she form dalne wall ka Muslim ho jayega. Eska exmpl lakhimpur n sitapur n Gorakhpur h.

    ReplyDelete
  116. Allahabad m 20+5 extr h jisme 5 pratyvedan k sath councll kraye hai

    ReplyDelete
  117. Rajesh ji,ye batane ki kripa karage ki kya mera general art ma 3rd counselling ma 105 no. Ka andar kahi ho paiga .kyoki maine 5 janpado sa sirf form dala hai .Allahabad,hardoi, kaunnaj. Unnao.or shajahanpur sa. Kyoki jis prakar sa aaj general female ki sankhya badi hai .to mai kitni ummid karu. Please rajesh ji aap reply jarur kare .muje bahut tension ho rahi hai.please

    ReplyDelete
  118. भाइयो आज की कॉउंसलिंग का हाल तो आप लोगों ने जान ही लिया पर मेल वर्ग में शायद यह स्थति न उत्पन्न हो क्योकि महिला कैंडिडेट्स ने १० - १५ जगह ही अभ्यर्थन किया था जबकि मेल कैंडिडेट्स ने ३० - ३५ जगह आशा है हम जैसे लो मेरिट वालों के लिए सब अच्छा ही होगा हताश न हो अब हमारे आपके हाथ में कुछ नहीं है जो होगा अच्छा ही होगा l चलता हूँ शुभ रात्रि l

    ReplyDelete
  119. Rajesh ji kausambi and bhadohi ki koi news

    ReplyDelete
  120. Rajesh ji please reply my questions answer

    ReplyDelete
  121. GONDA DIET ME AAJ GENERAL FEMALE ARTS GROUP ME 165 LOGO NE DOCUMENTS JAMA KIYE.............

    ReplyDelete
  122. KAL 22.9.14 ko hui counsilling ki kuch jilo detail is
    prakar hai.
    Isme jo kami ho ya apko kisi aur jilo ki jankari
    ho to please share.
    1. Gonda-32ya64
    2. sultanpur-22
    3. mahrajganj-23
    4. sonbhadra-25
    5. Gorakhpur-17
    6. Jaunpur-36
    7. Basti-8
    8. Santkabir nagar-07
    9. Shahjahanpur-53
    10.Raibareily-27
    11.Banda-21
    12. Sidharthnagar-09
    13.RAMPUR-11
    14.Allahabad-68ya56
    15.Pilibhit-08
    16.Mathura-01
    17.Amroha-07
    18.Hardoi-54/ ya97
    19.Kushinagar-100
    20.Agra-13
    21.Etawaha-12
    22.Barabanki-10
    23.Mainpuri-02
    24.Sitapur-226
    25.Badaun-29
    26.Fatehpur-01
    27.Lakhimpur-137
    28.Behrich-44
    29.Bareily-35
    30.Azamgarh-92
    31.Pratapgarh-24
    32.Kannauj-16
    33.Chandauli-23
    34.Balrampur-05
    35.Farukhabad-18
    36.Jalaun-06
    37.kaushambi-25
    38.saharanpur-63
    39.Ambedkarnagar-18
    40.Aligarh-09
    41.Hathras-20
    42.Bagpat-02
    43.Faizabad-16

    ReplyDelete
  123. लखीमपुर डाइट पर लगी लिस्ट के अनुसार MALE SCIENCE 138-117 तक 6444 लोग है
    और
    117-111 ओबीसी 3523 है ।

    ReplyDelete
  124. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  125. Rajesh ji please kuch to answer dijiye

    ReplyDelete
  126. please advise. My brother number is 118. His name is in Sitapur and lakhemepur only. He has applied only in 10 Districts. Should he submit hid DOc in 2nd counselling or should he wait for 3rd counselling. He is from Bulandshah. Sitapur is too far. Male - Gen-Sci category

    ReplyDelete
  127. Jha mile moka.
    wahi par maro choka.

    Aaj ki coun. Ke according dont take risk

    ReplyDelete
  128. kya sitapur, shahjahanpur, lakhimpur
    siddhartha nagar, sant kabir nagar me gen art female seats full ho chuki
    hai????? plz reply

    ReplyDelete
  129. mera 115 sc science hai mere home dist me cut off 105 hai kya mujhe aaupbandhik councilling karwaane chahiye RAJEH G PLZ REPLY

    ReplyDelete
  130. mere pas sare proof hai form bhejne k pratyavedan bhe hai kya karu

    ReplyDelete
  131. Rajesh Sir sitapur and kushinagar me merit k antaral me kitne canfidates hai please share kar dijie jo list diet pe lagi hai jisse muje district choose karne me madad mile please it will be a great help mai male gen arts ka candidate hoon mera 119 hai please share zarur kariega sir

    ReplyDelete
  132. sahi anumaan kya hai, koi kehta hai IIIrd councel k liye 70% seats bachengi to koi 30% kehta hai mera man-na hai ki jyada seats aur kam seats wale jile IInd councel me 80% bhar jayenge aur IInd k disliked jile hi IIIrd councel me hot seats ban jayenge jahan 40% seats IIIrd me khaali milengi. aaj seats se adhik ki councel karaa k certificates vaapas de de rahe hain kal non-eligibles ko niyukti patra dekar court k aadesh se vaapas le lenge. Yahi sach hai!

    ReplyDelete
  133. bhiyo aaj maine 1st cut off list aur 2nd cutoff list tally ki to ek nai baat saamne aai ki (M_EX_Ser_9_SM_cutOFF) 1 merit list me koi candidate nahi tha jabki 2nd merit me faizabad me 100 ki merit show kar ra hai aisa kaise ho sakta hai ki pahli cutoff me koi candidate hi na ho aur 2nd me faizabad ki merit 100 show karne lage

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।