/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, October 10, 2014

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET : शिक्षकों की भर्ती को तीसरी काउंसिलिंग तीन से

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET  : शिक्षकों की भर्ती को तीसरी काउंसिलिंग तीन से



शिक्षकों की भर्ती को तीसरी काउंसिलिंग तीन से

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तीसरी काउंसिलिंग तीन से 12 नवंबर तक सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में होगी। तीसरी काउंसिलिंग में विशेष आरक्षित (आरक्षित श्रेणी के तहत आरक्षण) श्रेणियों के लिए उपलब्ध सीटों के बीस गुना और अन्य श्रेणियों के लिए दस गुना अभ्यर्थी बुलाये जाएंगे। शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विभागीय और नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ।

अब तक 53 जिलों से प्राप्त सूचना के मुताबिक दूसरी काउंसिलिंग में इन जिलों में तकरीबन 55 फीसद सीटें भर गई हैं। शेष जिलों से दूसरी काउंसिलिंग के बाद उपलब्ध सीटों का ब्योरा मिलने के बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) यह विवरण एनआइसी को उपलब्ध करा देगा। बैठक में तय हुआ कि एससीईआरटी को एनआइसी को सभी जिलों में उपलब्ध सीटों का ब्योरा 14 अक्टूबर तक मुहैया करा देना है। वहीं कंप्यूटर पर लोड किये गए अभ्यर्थियों के डाटा की गड़बड़ियों को एससीईआरटी को 15 से 21 अक्टूबर तक दूर करना होगा। गड़बड़ियां दूर करने के बाद यह डाटा भी एनआइसी को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके आधार पर एनआइसी तीसरी काउंसिलिंग के लिए मेरिट सूची तैयार करेगा जो पहली नवंबर को प्रकाशित कर दी जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर तीसरी काउंसिलिंग तीन से लेकर 12 नवंबर तक सभी जिला एवं प्रशिक्षण संस्थानों में आयोजित होगी


News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Fri, 10 Oct 2014 08:57 PM (IST) | Updated Date:Fri, 10 Oct 2014 08:57 PM (IST))





UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling

124 comments:

  1. "दृष्टान्त यह है; बीज तो परमेश्वर का वचन है। मार्ग के किनरे के वे हैं, जिन्हों ने सुना; तब शैतान आकर उन के मन में से वचन उठा ले जाता है, कि कहीं ऐसा न हो कि वे विश्वास करके उद्धार पाएं। चट्टान पर के वे हैं, कि जब सुनते हैं, तो आनन्द से वचन को ग्रहण तो करते हैं, परन्तु जड़ न पकड़ने से वे थोड़ी देर तक विश्वास रखते हैं, और परीक्षा के समय बहक जाते हैं। जो झाड़ियों में गिरा, सो वे हैं, जो सुनते हैं, पर होते होते चिन्ता और धन और जीवन के सुख विलास में फंस जाते हैं, और उन का फल नहीं पकता। पर अच्छी भूमि में के वे हैं, जो वचन सुनकर भले और उत्तम मन में सम्भाले रहते हैं, और धीरज से फल लाते हैं॥''
    _________________________________________________________________________________________________________________ लूका 8:11-15 )

    ReplyDelete
  2. "हे प्रियों, यह एक बात तुम से छिपी न रहे, कि प्रभु के यहां एक दिन हजार वर्ष के बराबर है, और हजार वर्ष एक दिन के बराबर हैं। प्रभु अपनी प्रतिज्ञा के विषय में देर नहीं करता, जैसी देर कितने लोग समझते हैं; पर तुम्हारे विषय में धीरज धरता है, और नहीं चाहता, कि कोई नाश हो; वरन यह कि सब को मन फिराव का अवसर मिले। परन्तु प्रभु का दिन चोर की नाईं आ जाएगा, उस दिन आकाश बड़ी हड़हड़ाहट के शब्द से जाता रहेगा, और तत्व बहुत ही तप्त होकर पिघल जाएंगे, और पृथ्वी और उस पर के काम जल जाऐंगे। तो जब कि ये सब वस्तुएं, इस रीति से पिघलने वाली हैं, तो तुम्हें पवित्र चाल चलन और भक्ति में कैसे मनुष्य होना चाहिए। और परमेश्वर के उस दिन की बाट किस रीति से जोहना चाहिए और उसके जल्द आने के लिये कैसा यत्न करना चाहिए; जिस के कारण आकाश आग से पिघल जाएंगे, और आकाश के गण बहुत ही तप्त होकर गल जाएंगे। पर उस की प्रतिज्ञा के अनुसार हम एक नए आकाश और नई पृथ्वी की आस देखते हैं जिन में धामिर्कता वास करेगी॥''
    ____________________________________________________________________________________________- 2 पतरस 3:8-13 )

    ReplyDelete
  3. शिक्षकों की भर्ती को तीसरी काउंसिलिंग तीन से
    *********************************
    लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तीसरी काउंसिलिंग तीन से 12 नवंबर तक सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में होगी। तीसरी काउंसिलिंग में विशेष आरक्षित (आरक्षित श्रेणी के तहत आरक्षण) श्रेणियों के लिए उपलब्ध सीटों के बीस गुना और अन्य श्रेणियों के लिए दस गुना अभ्यर्थी बुलाये जाएंगे। शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विभागीय और नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ।
    अब तक 53 जिलों से प्राप्त सूचना के मुताबिक दूसरी काउंसिलिंग में इन जिलों में तकरीबन 55 फीसद सीटें भर गई हैं। शेष जिलों से दूसरी काउंसिलिंग के बाद उपलब्ध सीटों का ब्योरा मिलने के बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) यह विवरण एनआइसी को उपलब्ध करा देगा। बैठक में तय हुआ कि एससीईआरटी को एनआइसी को सभी जिलों में उपलब्ध सीटों का ब्योरा 14 अक्टूबर तक मुहैया करा देना है। वहीं कंप्यूटर पर लोड किये गए अभ्यर्थियों के डाटा की गड़बड़ियों को एससीईआरटी को 15 से 21 अक्टूबर तक दूर करना होगा। गड़बड़ियां दूर करने के बाद यह डाटा भी एनआइसी को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके आधार पर एनआइसी तीसरी काउंसिलिंग के लिए मेरिट सूची तैयार करेगा जो पहली नवंबर को प्रकाशित कर दी जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर तीसरी काउंसिलिंग तीन से लेकर 12 नवंबर तक सभी जिला एवं प्रशिक्षण संस्थानों में आयोजित होगी।

    ReplyDelete
  4. कोई नवाज सरीफ को समझाओ -----

    मोदी ji के एक बार कहने पे पुरे देश ने झाड़ू उठाली ।
    अगर बन्दूक उठाने के लिए बोल दिया तो ??

    एक दिन में पाकिस्तान में कोई लाश उठाने वाला भी नहीं मिलेगा।

    ReplyDelete
  5. ये 1 in 2 वाला सिस्टम हमारे कुछ भाईयो के लिए निसंदेह समस्या लेकर आया है । 8000 से 10000 लोग लगभग ऐसे है जो ओवर आल
    जूनियर और प्राइमरी दोनो मे एक एक सीट पर कुन्डली मारेगे । और नियुक्ति मिलने पर निश्चित ही जूनियर मे जायेगे पर तब तक शायद ये लोग हमारे प्राइमरी के 10000 साथियो से उनके जीवन की सबसे बडी खुशी छीन चुके होगे ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. It's really sad 4 those 10000..but bcoz of dis faulty policy of govt these candidates will suffer. .

      Delete
  6. पर आफसोस है कि लोग लो मेरिट वालो को धाधली , अनियमितता ,और नियमो के नाम पर गुमराह तो खूब करते है पर असल मे जहाँ बात इनके लिए कुछ करने की बारी आती है तो अन्तर्ध्यान हो जाते है । इसके लिए लो मेरिट वाले साथी भी काफी हद तक जिम्मेदार है जो गलत लोगो को अपना अगुआकार चुन रहे है । ये लोग यहाँ पर तो दूनियाँ भर की फर्जीकरण की अफवाहे तो फैलायेगे लेकिन आगे बढकर दोनो मे काउसिंलिंग करवाने का ख्वाब रखने वाले लोगो को रोकने के लिए एकजुट होकर कोई सार्थक पहल नही करेगे ।

    ReplyDelete
  7. अब जब विभागीय आदेश डायट पर आ चुके है तो अब सचिव संजय सिन्हा और हीरालाल से मिलने का समय गया अब सिर्फ़ डबल बैच ही इन्हे रोकने मे कारगर साबित हो सकती है ।
    इसलिए सीधे कोर्ट शरण मे जितना जल्दी हो जाये । आखिर सवाल नौकरी का है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. tumne court me kitne case kiye jo doosro ko jaane ko bol rahe ho

      Delete
  8. #‎प्राइमरी‬ टेट में विज्ञान वर्ग के कम अंक धारी घबराएँ नहीं#

    ‪#‎दोनों‬ में काउंसलिंग का मामला#

    जैसा कि मुझे अपने विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि एक तरफ जहाँ कल सचिव ने जूनियर भर्ती में काउंसलिंग करा चुके ऐसे सभी अभ्यर्थियों को अपने समस्त सत्यापित प्रमाण पत्रों जिनमे प्राथमिक टेट का मूल प्रमाण पत्र हो,
    से प्रशिक्षु भर्ती में केवल ‪#‎औपबंधिक‬# काउंसलिंग का मौका दे दिया है ।

    ‪#‎ऐसा‬ करना सरकार कि मा0 उच्चन्यायालय के विभिन्न आदेशों को देखते हुए एक मज़बूरी है ,
    क्यूंकि काउंसलिंग करा लेने से कोई भी नियुक्ति का 100 फीसदी हकदार नहीं बन जाता है ।
    अत: सरकार ने यह एक वैकल्पिक फैसला लिया है ।

    ReplyDelete
  9. #‎उधर‬ इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आज प्रशिक्षु भर्ती में काउंसलिंग करा चुके ऐसे अभ्यर्थियों को जिनका जूनियर की पांचवी काउंसलिंग में नाम आएगा उनको भी सत्यापित प्रमाण पत्रों के साथ जूनियर में काउंसलिंग का मौका दे दिया है ।

    WRIT - A No. - 54182 of 2014

    इससे प्राइमरी टेट कम अंक धारियों को बिलकुल घबराने कि जरूरत नहीं है ।

    ‪#‎हम‬ जूनियर की पांचवी काउंसलिंग 20-21 अक्टूबर को पूरी होते ही ‪#‎जूनियर‬ भर्ती में नियक्ति पत्र देने के लिए ‪#‎सरकार‬ पर दवाब बनायेंगे --
    ताकि नवम्बर अंत तक सरकार जूनियर वालों को नियुक्ति देकर,
    प्राइमरी में कम अंक धारी लोगों को भी नौकरी मिल सके ।

    क्यूंकि प्राइमरी में नियुक्तियां अभी कम से कम 3 माह बाद होंगी ।

    ReplyDelete
  10. क्यूंकि दोनों में मौका मिलने वाले कुल 36,000 विज्ञान की सीटों में 4 से 5 हजार सीटों को काटेंगे ।
    ‪#‎लेकिन‬ यदि हम लोग जूनियर के नियुक्ति पत्रों को दिसम्बर तक भी बंटवा देंगे तो भी प्राइमरी विज्ञान की मेरिट में 3 से 5 अंक तक की गिरावट होगी ।

    ‪#‎तो‬ आप सभी साइंस आवेदकों से और टेट संघर्ष मोर्चा से यही अपील है कि जूनियर चयनित लोगों को साथ लेकर सरकार पर दवाब डलवायें ,
    ताकि किसी भी योग्य अभ्यर्थी का हक ना मारा जा सके ।।

    आगे आप की मर्ज़ी ------------??????

    ReplyDelete
  11. मित्रो जैसा की मैने कल बताया था prt भर्ती में सुप्रीम कोर्ट से कुछ अच्छी बाते भी हुई है पिछले दिनों लेकिन contempt पर सुनवाई से मना कर देने के बाद सब लोग बस इसी बात को लेकर परेसान हो गये की अब सरकार भर्ती में बहुत देर करेगी । फ़िलहाल मै बताता हूँ जिस पर हमने ध्यान नहीं दिया --


    1-25 मार्च के आर्डर के बाद कपिला की एक slp और एक implidment अप्लिकेसन वापस कर दी गयी , एक को टैग कर दिया गया जिस पर 2022 में सुनवाई होगी ।

    ReplyDelete
  12. 2-टेट वालो की भी contempt सुनने से मना कर दिया गया ।इसके साथ स्वयम्भू सबसे ईमानदार टेट योद्धा अनिल झंडू की भी implidment अप्लिकेसन ख़ारिज कर दी गयी ।



    3- ऊपर दोनों पॉइंट से एक बात आईने की तरह साफ़ है कोर्ट सिर्फ भर्ती चाहती है और इसमें किसी भी तरह की अडंगेबाजी कोर्ट को मंजूर नहीं है ।


    4-टेट सपोर्टर्स के लिए भी एक सबक है की जहा वो सही थे उन्हें कोर्ट से न्याय मिला लेकिन जहा गलत होंगे उन्हें भी मुह की खानी होगी ।


    ReplyDelete
  13. 5-up सरकार ने सुरु में आर्डर आने के बाद ईमानदारी से कार्य नहीं किया उसका कारण सायद लोकसभा चुनाव और कुछ उम्मीद की सायद कोर्ट से कोई दूसरा रास्ता निकल आये लेकिन जुलाई से दोबारा टाइम मिलने और कोर्ट के रुख को देखकर सरकार समझ गयी की अब कार्य करने में ही भलाई है । इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता की जुलाई से इस भर्ती को निपटाने के लिए काफी तेज कार्य किया गया है ।

    ReplyDelete


  14. 6- मित्रो एक ऐसा केस जिसने टेट मोर्चे में काफी खलबली मचाई थी रिस्फ्लिंग । उसका भी अंत हो गया क्योकि अब नियुक्ति पूरी काउंसलिंग ख़त्म होने के बाद ही मिलने की उम्मीद है और काउंसलिंग का जो तरीका prt में अपनाया जा रहा है वो continew मोड में हो रही है जिसे मै यहाँ समझाऊंगा तो पोस्ट बहुत लम्बी हो जाएगी । लेकिन इतना जान लीजिये इस तरह की काउंसलिंग से रिस्फ्लिंग का केस कमजोर हो गया है और जब नियुक्ति मिलेगी तब केस करके कोई खास फायदा नहीं होगा ।

    ReplyDelete


  15. 7- कपिला अपनी लूटपाट और जेब भरने में मस्त है बेचारे अकेडमिक वालो की भावना और विश्वास से खेल कर की वो उन्हें जॉब दिला देगा । इस बात को लोग बाद में समझेंगे की उन्हें एक ठग ने लूट लिया है कुछ उसी तरह जैसे कुछ फर्जी लोग नौकरी का झांसा देकर लाखो ऐठ लेते है । जब नौकरी चाहने वाले जालसाजो के चक्कर में फसते है तो उन्हें जालसाज जो भी बोलते है वही सच लगता है और जब तक उन्हें सच्चाई का पता लगता है तब तक वो लुट चुके होते है । वरना आप लोग ही सोचिये पिछले 3 साल में कपिला ने क्या किया है सिर्फ बेवकूफ बनाने के आलावा ।

    ReplyDelete
  16. मित्रो अब prt भर्ती से डर के बादल पूरी तरह छट चुके है और ये भर्ती जल्दी ही अपने मुकाम पर पहुच जाएगी । जिस तरह पिछली दो काउंसलिंग हुई है उससे यही लगता है की तीसरी काउंसलिंग के बाद लगभग 55 हजार पद भर जायेंगे और बचे हुए 17 हजार पदों के लिए 4th काउंसलिंग में जादातर पद भर जायेंगे ।
    जिसके बाद नियुक्ति का कार्य सुरु होगा ।

    ReplyDelete
  17. टेट मोर्चे को बस एक बात का ध्यान रखना होगा की कपिला चोरी छुपे कोई आर्डर सुप्रीम कोर्ट और खासकर हाई कोर्ट से कोई आर्डर न कराने पाए । बाकि इस भर्ती में कोई व्यवधान नहीं आने वाला ।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  18. काउन्सलिंग करा चुके अभ्यर्थियों के लिए
    दिल्ली अभी दूर - नये वर्ष से पहले
    नियुक्ति पत्र मिलना आसान नहीं -
    नियुक्ति के लिए करें नये वर्ष
    का करें इन्तजार
    कई वर्षो से इन्तजार कर रहे प्राइमरी और
    जूनियर में काउन्सलिंग करा चुके
    अभ्यर्थियों के लिए अभी हाथ में
    नियुक्ति पत्र मिलना वर्ष 2014 में
    असम्भव दिख रहा है, इसके लिए नये वर्ष
    का इन्तजार करना होगा। प्राइमरी भर्ती में
    दोनों काउन्सलिंग मिलाकर लगभग 65
    प्रतिशत सीटें भरने का अनुमान है,
    प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती के लिए कम से कम
    तीन और काउन्सलिंग होगी,
    प्राइमरी काउन्सलिंग के उपरान्त चयनित
    अभ्यर्थियों के फर्जीकरण को रोकना शासन
    के लिए बहुत बड़ी चुनौती होगी, इसके लिए
    ज्वाइनिंग से पूर्व जनपदों के डायट प्राचार्य
    द्वारा टी0ई0टी0 अंकतालिका का सत्यापन
    कराया जायेगा। सत्यापन के लिए
    एन0आई0सी0 लखनऊ
    द्वारा जारी सी0डी0 जनपदों को प्रेषित
    की जायेगी, इस कार्य हेतु लगभग डेढ़ माह से
    02 माह लग सकता है। इसके अलावा कई
    छोटी छोटी आपत्तियॉ है, जिनका निराकरण
    आवश्यक है, साथ ही जिन अभ्यर्थियो ने
    जूनियर में काउन्सलिंग करा चुके है,
    उनको प्राइमरी भर्ती में सम्मिलित करने के
    निर्णय पर काफी अभ्यर्थियों को प्रभावित
    कर सकता है। काउन्सलिंग प्रक्रिया पूर्ण
    करने एवं प्रत्येक अभ्यर्थी के साथ न्याय
    हो, इसके लिए अभी कम से 04 माह
    का समय लगेगा।
    जूनियर विज्ञान/गणित
    की भर्ती कार्यवाही अन्तिम चरणों में है,
    इसमें लगभग 5000 पद अभी भी रिक्त है।
    मा0 उच्च न्यायालयो में विचाराधीन और स्टे
    होने के कारण काउन्सलिंग करा चुके
    अभ्यर्थियों की नींद उड़ा रखी है, जबकि
    अभ्यर्थी असमंजश में है, कि वास्तव में
    काउन्सलिंग कराने का निर्णय सही है
    अथ्ावा नहीं। बिना सुनवाई के आये दिन
    मा0उच्च न्यायालयों में डेट पे डेट
    दी जा रही है, जिससे अभ्यर्थियो में
    बड़ी निराशा हो रही है।


    अत- कहने में यह
    अत्श्योक्ति न होगी कि अभ्यर्थियों के लिए
    दिल्ली अभी दूर है।

    ReplyDelete
  19. यदि आपके फ्रिज में खाना है, बदन पर कपड़े हैं, घर के ऊपर छत है और सोने के लिये जगह है,
    तो दुनिया के 75% लोगों से ज्यादा धनी हैं
    यदि आपके पर्स में पैसे हैं और आप कुछ बदलाव के लिये कही भी जा सकते हैं जहाँ आप जाना चाहते हैं
    तो आप दुनिया के 18% धनी लोगों में शामिल हैं
    यदि आप आज पूर्णतः स्वस्थ होकर जीवित हैं
    तो आप उन लाखों लोगों की तुलना में खुशनसीब हैं जो इस हफ्ते जी भी न पायें
    यदि आप मैसेज को वाकइ पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं
    तो आप उन करोड़ों लोगों में खुशनसीब हैं जो देख नहीं सकते और पढ़ नहीं सकते
    जीवन के मायने दुःखों की शिकायत करने में नहीं हैं
    बल्कि हमारे निर्माता को धन्यवाद करने के अन्य हजारों कारणों में है!!!
    शुभ जीवन सुखी जीवन

    ReplyDelete
  20. उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा जनसँख्या वाला राज्य है ये ऐसा राज्य है जो हरियाणा के एक छोर से शुरू होता है तथा छतीसगढ़, बिहार के दुसरे छोर में खत्म होता है।
    जिसमे 404+100=504 विधान सभा सीट है
    80 लोकसभा सीट है
    जिसके मुख्यमंत्री
    चरण सिंह
    कल्याण सिंह
    राजनाथ सिंह
    मायावती
    मुलायम सिंह
    अखिलेश यादव( वर्तमान में)
    रह चुके है
    क्या उत्तर प्रदेश की धरती ऐसे ही नेताओ को जन्म देती या उत्तर प्रदेश की जनता अपनी कुंठित भावनो के चलते ऐसे नेताओ को चुनते है जो नेता आज तक श्री राम जन्म भूमि में मंदिर का निर्माण नहीं कर सके।
    फिर किस हक़ से कहते हो की राम हमारे आदर्श है या मात्र अपने आपको बुद्धिजीवी साबित करने के लिए श्रीराम को भी एक विरोध का पात्र बना दिया है।
    बीजेपी मंदिर नहीं बनाएगी
    विहिप नहीं बना सकती
    ये तो आरएसएस का मुद्दा है
    कांग्रेस नही बनने देगी
    श्रीराम जी ने सायद इन पार्टियों से ही कहा होगा मंदिर बनाने को, सभी भक्त तो इनमे ही है बाकि हिन्दू तो मंदिर में बस या तो हाथ फलाये खड़े रहते है या चंदा डालने जाते है।
    20 करोड़ की जनता वाला राज्य जिसमे सायद 15 करोड़ दुसरे धर्म के लोग होंगे क्योंकि इतने हिन्दू होते तो पूरा उत्तर प्रदेश ही राम मंदिर बन गया होता।
    राम को राम नहीं मुद्दा बना दिया फिर कहते है हमें मंदिर चाहिए।
    समझ से परे है इन कायरो को राम मंदिर चाहिए या मुद्दे का हल

    ReplyDelete
  21. प्राथमिक भर्ती मेँ विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियोँ की मेरिट होगी उच्च, जूनियर के अभ्यर्थी छायाप्रति से करा सकते हैँ काउंसलिँग ।

    ReplyDelete
  22. तमाम सबूतोँ एवं गवाहोँ को मद्देनजर रखते हुए ये आदेशित किया जाता है कि टाइगर जैसे जन्तुओँ को छोड़कर, समस्त प्राणी प्राथमिक मेँ काउंसलिँग करवाएँ एवं 27500 रुपयोँ का उपभोग करेँ ।
    शेष जूनियर मेँ काउंसलिँग करवाकर विवाह करेँ, दहेज अच्छा मिलेगा ।

    ReplyDelete
  23. भारत के प्रधानमन्त्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने जब एक बार आह्वान किया तो पूरे भारत ने झाड़ू हाथ में उठा ली !!!
    कोई जाकर मिया नवाज शरीफ को समझाओ कि अगर मोदी जी ने एक बार बंदूक उठाने को कह दी तब पाकिस्तान का क्या हाल होगा ???

    ReplyDelete
  24. "कठिन समय भी स्थाई नहीं है अतः धैर्य और
    साहस बनाये रखें...!!!"

    ReplyDelete
  25. पत्नी: खाने में क्या बनाऊं?
    पति: कुछ भी बना लो, क्या बनाओगी?
    पत्नी: जो आप कहो?
    पति: दाल चावल बना लो।
    पत्नी: सुबह ही तो खाये थे।
    पति: तो रोटी सब्जी बना लो।
    पत्नी: बच्चे नहीं खायेंगे।
    पति: तो छोले पूरी बना लो।
    पत्नी: मुझे तली हुई चीज़ें भारी लगती हैं।
    पति: अंडे की भुर्जी बना लो।
    पत्नी: आज वीरवार है।
    पति: परांठे?
    पत्नी: रात को परांठे नहीं खाने चाहिए।
    पति: होटल से मंगवा लेते हैं।
    पत्नी: रोज-रोज बाहर
    का नहीं खाना चाहिए।
    पति: कढ़ी चावल?
    पत्नी: दही नहीं है।
    पति: इडली सांभर?
    पत्नी: समय लगेगा, पहले बोलना था।
    पति: एक काम करो मैग्गी बना लो।
    पत्नी: पेट नहीं भरता मैग्गी से।
    पति: तो फिर क्या बनाओगी?
    पत्नी: जो आप बोलो।

    ReplyDelete
  26. उच्च प्राथमिक स्तर भर्ती की काउंसलिँग सपा सरकार की एक साजिश मात्र है, जिसका क्षणिक लाभ है -
    "बेरोजगार युवकोँ के लिए उत्तम दहेज एवं युवतियोँ के लिए दहेज रहित विवाह की व्यवस्था ।"
    .
    (कृपया शीघ्रता करेँ, अवसर सीमित अवधि के लिए।)

    ReplyDelete
  27. "हे प्रियों, यह एक बात तुम से छिपी न रहे, कि प्रभु के यहां एक दिन हजार वर्ष के बराबर है, और हजार वर्ष एक दिन के बराबर हैं। प्रभु अपनी प्रतिज्ञा के विषय में देर नहीं करता, जैसी देर कितने लोग समझते हैं; पर तुम्हारे विषय में धीरज धरता है, और नहीं चाहता, कि कोई नाश हो; वरन यह कि सब को मन फिराव का अवसर मिले। परन्तु प्रभु का दिन चोर की नाईं आ जाएगा, उस दिन आकाश बड़ी हड़हड़ाहट के शब्द से जाता रहेगा, और तत्व बहुत ही तप्त होकर पिघल जाएंगे, और पृथ्वी और उस पर के काम जल जाऐंगे। तो जब कि ये सब वस्तुएं, इस रीति से पिघलने वाली हैं, तो तुम्हें पवित्र चाल चलन और भक्ति में कैसे मनुष्य होना चाहिए। और परमेश्वर के उस दिन की बाट किस रीति से जोहना चाहिए और उसके जल्द आने के लिये कैसा यत्न करना चाहिए; जिस के कारण आकाश आग से पिघल जाएंगे, और आकाश के गण बहुत ही तप्त होकर गल जाएंगे। पर उस की प्रतिज्ञा के अनुसार हम एक नए आकाश और नई पृथ्वी की आस देखते हैं जिन में धामिर्कता वास करेगी॥''
    _____________________________________________________________________________________________________ 2 पतरस 3:8-13 )

    ReplyDelete
  28. "सावधान रहो! तुम मनुष्यों को दिखाने के लिये अपने धर्म के काम न करो, नहीं तो अपने स्वर्गीय पिता से कुछ भी फल न पाओगे। इसलिये जब तू दान करे, तो अपने आगे तुरही न बजवा, जैसा कपटी, सभाओं और गलियों में करते हैं, ताकि लोग उन की बड़ाई करें, मैं तुम से सच कहता हूं, कि वे अपना फल पा चुके। परन्तु जब तू दान करे, तो जो तेरा दाहिना हाथ करता है, उसे तेरा बांया हाथ न जानने पाए। ताकि तेरा दान गुप्त रहे; और तब तेरा पिता जो गुप्त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा॥''
    ____________________________________________________________________________________________________मत्ती 6:1-4 )

    ReplyDelete
  29. कुछ लोग बार बार टेट नेताओं को कोस रहे हैं कि उन्होंने टेट मेरिट का गलत अनुमान बताया तो उनके लिए सिर्फ एक ही बात कहनी है क़ि टेट नेता भी बी एड हैं और आप भी तो क्यूँ दुसरे से पूछ रहे हो जबकि तुम भी इतने ही सक्षम हो फिर क्यूँ बार बार ये बात उनसे कहलवाना चाहते हो। क्या कोई भी सज्जन आपको सामने से ये कह सकता है कि तुम्हारा चयन नहीं होगा। कोई किसी का मन नहीं तोडना चाहता । इसलिए किसी से अनुमान न लगवाकर मेरिट का खुद अनुमान लगाओ तो बेहतर होगा ।इस भर्ती की सच्चाई येही है कि 270000 जो टेट पास हैं उसमे केवल 72825 का ही सेलेक्शन होना है बाकी 2 लाख बाहर होना ही हैं । फालतू में बहस न करके सिर्फ एक बात पर ध्यान दो की पुराने विज्ञापन की शर्तो के साथ भर्ती हो और फर्जी अंदर न आ पायें । इस सबको रोकने की जिम्मेदारी केवल टेट लीडर पर डालना गलत है मोस्टली लो मेरिट न पहले सन्गठन के साथ पहले थे न अब केवल फेस बुक पर चिल्लाने से तुम्हार उद्धार नहीं होने बाला। रामपुर में अपनी काउंसिलिंग कराने के बाद में डायट पर अधिकतर गया पर लो मेरिट बाला अगर एक दो को छोड़ दिया जाये तो मुझे न दिखा । अपने हितों की रक्षा करनी है तो आगे बढ़ कर योगदान दो किसी को गाली बकने से कुछ नहीं होगा । डायट पर फर्जी लोगों को पहचानो और अग्रिम पंक्ति को जानकारी दो।
    जिनका सेलेक्शन हो गया है घमंड से बचें । अकैडमिक बालों का उपहास न करें। जो गलती उन्होंने की वो टेट वाले न करें । स्वर्गीय पिता को सबसे ज्यादा किसी का मजाक उड़ाना नपसंद है। इस बात का ध्यान रखो ।

    ReplyDelete
  30. करवा चौथ व्रत कथा (Karva Chauth Vrat Katha)
    करवा चौथ के दिन व्रत कथा पढ़ना अनिवार्य माना गया है। करवा चौथ की कई कथाएं है लेकिन सबका मूल एक ही है। करवा चौथ की एक प्रचलित कथा निम्न है:
    करवा चौथ व्रत कथा (Karwa Chauth Vrat Katha in Hindi) : महिलाओं के अखंड सौभाग्य का प्रतीक करवा चौथ व्रत की कथा कुछ इस प्रकार है- एक साहूकार के सात लड़के और एक लड़की थी। एक बार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सेठानी सहित उसकी सातों बहुएं और उसकी बेटी ने भी करवा चौथ का व्रत रखा। रात्रि के समय जब साहूकार के सभी लड़के भोजन करने बैठे तो उन्होंने अपनी बहन से भी भोजन कर लेने को कहा। इस पर बहन ने कहा- भाई, अभी चांद नहीं निकला है। चांद के निकलने पर उसे अर्घ्य देकर ही मैं आज भोजन करूंगी।
    साहूकार के बेटे अपनी बहन से बहुत प्रेम करते थे, उन्हें अपनी बहन का भूख से व्याकुल चेहरा देख बेहद दुख हुआ। साहूकार के बेटे नगर के बाहर चले गए और वहां एक पेड़ पर चढ़ कर अग्नि जला दी। घर वापस आकर उन्होंने अपनी बहन से कहा- देखो बहन, चांद निकल आया है। अब तुम उन्हें अर्घ्य देकर भोजन ग्रहण करो। साहूकार की बेटी ने अपनी भाभियों से कहा- देखो, चांद निकल आया है, तुम लोग भी अर्घ्य देकर भोजन कर लो। ननद की बात सुनकर भाभियों ने कहा- बहन अभी चांद नहीं निकला है, तुम्हारे भाई धोखे से अग्नि जलाकर उसके प्रकाश को चांद के रूप में तुम्हें दिखा रहे हैं।

    साहूकार की बेटी अपनी भाभियों की बात को अनसुनी करते हुए भाइयों द्वारा दिखाए गए चांद को अर्घ्य देकर भोजन कर लिया। इस प्रकार करवा चौथ का व्रत भंग करने के कारण विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश साहूकार की लड़की पर अप्रसन्न हो गए। गणेश जी की अप्रसन्नता के कारण उस लड़की का पति बीमार पड़ गया और घर में बचा हुआ सारा धन उसकी बीमारी में लग गया।

    साहूकार की बेटी को जब अपने किए हुए दोषों का पता लगा तो उसे बहुत पश्चाताप हुआ। उसने गणेश जी से क्षमा प्रार्थना की और फिर से विधि-विधान पूर्वक चतुर्थी का व्रत शुरू कर दिया। उसने उपस्थित सभी लोगों का श्रद्धानुसार आदर किया और तदुपरांत उनसे आशीर्वाद ग्रहण किया।
    इस प्रकार उस लड़की के श्रद्धा-भक्ति को देखकर एकदंत भगवान गणेश जी उसपर प्रसन्न हो गए और उसके पति को जीवनदान प्रदान किया। उसे सभी प्रकार के रोगों से मुक्त करके धन, संपत्ति और वैभव से युक्त कर दिया।

    कहते हैं इस प्रकार यदि कोई मनुष्य छल-कपट, अहंकार, लोभ, लालच को त्याग कर श्रद्धा और भक्तिभाव पूर्वक चतुर्थी का व्रत को पूर्ण करता है, तो वह जीवन में सभी प्रकार के दुखों और क्लेशों से मुक्त होता है और सुखमय जीवन व्यतीत करता है।

    ReplyDelete
  31. पाकिस्तान को क्यों चाहिये कश्मीर ?

    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !

    मित्रो हमारे देश का 40% पानी कश्मीर से आता है और पाकिस्तान का 100% पानी कश्मीर से आता है ये है असल लड़ाई कश्मीर की.!

    देश का दुर्भाग्य है कांग्रेस के रहते कई समझोते हुए उनमे से एक समझोता कश्मीर के जल पर भी था जो जल पाकिस्तान के लिए जीवन है भारत के जल पर निर्भर है पाकिस्तान !पाकिस्तान कोई भी समझोता नहीं मानता है मगर भारत के साथ जल पर किए गए समझोते को मानने को कहता है !
    पाकिस्तान को कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका:-
    1. धारा 370 हटाओ और कश्मीर को भारत के सविधान के निचे लाओ !
    2. भारत के राज्य कश्मीर से निकलने वाली नदियों पर बाँध निर्माण करो और पाकिस्तान को अपनी शर्तो पर जल दो क्यूंकि जल ही जीवन है.
    क्या आप सहमत है ? !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    YES Or NO

    ReplyDelete
  32. जिंदगी के 8 हिस्से होते है...
    1. पढाई
    📕
    📗
    📓
    2. खेल
    🚴
    🎳
    3. मौज मस्ती
    🏂
    🏉
    🎳
    4. प्यार
    💕
    5. शादी
    6.
    7.
    8.
    क्या ढूंड रहे हो...?
    शादी होने के बाद खतम...!
    सब कुछ खतम...!!
    गेम ओव्हर... भाई...!!!
    😀
    विवाह वह खुब़सुरत जंगल हे जहॉ बहादूर शेरो का शिकार सुन्दर
    हिरणियॉ करती हे
    "समुन्दर से कह दो, अपनी
    लहरों को समेट के रखे,
    ज़िन्दगी में तूफान लाने के
    लिए, घरवाली ही काफी है....!!"
    बीवियाँ मनमोहन सिंह बना देती है.
    वरना पैदा तो सभी मोदी ही होते है

    ReplyDelete
  33. 72825 की तीसरी काउन्सलिंग 3 नवम्बर से 12 नवम्बर तक होगी ।
    सामान्य ओर ओबीसी को 10 गुना ओर स्पेशल कैटेगरी को 20 गुना बुलाया जायेगा ।।

    ReplyDelete


  34. सिंगिल बेंच में 30-11-11 के विज्ञापन के रद्द होने के बाद आये संकट और हरकौली साहब द्वारा नए विज्ञापन पर स्टे लगाये जाने के बीच का काल निष्ठाओं के खुलेआम परिवर्तन का काल था ,,

    उस वक्त टेट मेरिट से 72825 के चयन की बात करना पागलपन की श्रेणी में आता था



    भूषण साहब द्वारा हमारे पक्ष में आदेश दिए जाने के बाद से टेट संघर्ष मोर्चे के तीनों धड़े अनगिनत प्रदेश स्तरीय मीटिंग कर चुके हैं ,हर 15वें दिन कोई ना कोई नेता आन्दोलन के लिए माहौल बनाने का प्रयास करने लगता है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि पूर्व विज्ञापन रद्द होने और स्टे लगने के बीच ना तो मोर्चे की कोई मीटिंग बुलाई गयी और ना ही सरकार पर सिंगिल बेंच के टेट के बैड पार्ट को हटाकर टेट मेरिट से नियुक्ति के लिए किसी प्रकार का कोई दबाव बनाया गया



    हाँ कुछ बाहरी लोगों के आह्वाहन पर टेट मोर्चे के 20-25 लोग हरकौली साहब का घेराव करने की बेवकूफी करने हाईकोर्ट अवश्य अवश्य पहुँचे थे लेकिन एक जज को शपथ दिलाने आये राज्यपाल के कारण लगे भारी पुलिस बंदोबस्त से भयभीत होकर उन्होंने भी अपने मंसूबों को विराम देना ही उचित समझा


    20 नवम्बर 2013 के बाद तो बहुत से ऐसे लोग टेट मेरिट जिंदाबाद का नारा बुलंद करने लगे हैं जो 15th संशोधन होते ही संगठन छोड़कर भाग गए थे या टेट मोर्चे में भितरघात करते रहे ,, तब से कई नए नाम दिखाई देने लगे हैं जिन्हें आम टेट मेरिट समर्थक आसानी से चिन्हित कर सकते हैं


    मेरे लिए वो लोग औरों से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं जो संकट के उस दौर में भी टेट मेरिटको जिंदाबाद बनाये रखने के लिए संकल्पबद्ध थे ,,,

    ReplyDelete
  35. पीलिया का घरेलू उपचार-------------------------------पीलिया मेंपरहेज :**************** पीलिया के रोगियों को मैदा,मिठाइयां, तले हुएपदार्थ, अधिकमिर्च मसाले, उड़द की दाल, खोया,मिठाइयां नहीं खाना चाहिए।* पीलिया केरोगियों को ऐसा भोजनकरना चाहिए जो कि आसानी सेपच जाए जैसे खिचड़ी, दलिया, फल,सब्जियां आदि।उपचार********1- एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मचपिसा हुआ त्रिफला रात भर केलिए भिगोकर रख दें। सुबह इसपानीको छान कर पी जाएँ। ऐसा 12 दिनों तक करें।2- इस रोग से पीड़ितरोगियों को नींबू बहुतफायदा पहुंचाता है। रोगी को 20 mlनींबू का रस पानी के साथ दिन में 2से तीन बार लेना चाहिए।3- गोभी और गाजर का रस बराबरमात्रा में मिलाकर एक गिलास रसतैयार करें। इस रस को कुछदिनों तक रोगी को पिलाएँ।4- रोगी को दिन में तीन बार एक एकप्लेट पपीता खिलाना चाहिए।5- टमाटर पीलिया के रोगी केबहुतलाभदायक होता है। एक गिलासटमाटर के जूस में चुटकी भरकाली मिर्च और नमक मिलाएं।यह जूस सुबह के समय लें।पीलिया को ठीक करने का यह एकअच्छा घरेलू उपचार है।6- नीम के पत्तों को धोकर इनका रसनिकाले। रोगी को दिन में दो बारएक बड़ा चम्मच पिलाएँ। इससेपीलिया में बहुत सुधार आएगा।7- पीलिया के रोगी को लहसुनकी पांच कलियाँ एक गिलास दूधमेंउबालकर दूध पीना चाहिए , लहसुनकी कलियाँ भी खा लें। इससे बहुतलाभ मिलेगा।8- रोगी को दिन में तीन बार एक एकप्लेट पपीता खिलाना चाहिए।रोग की रोकथाम एवं बचाव-----------------------------*खाना बनाने, परोसने, खाने सेपहले व बाद में और शौच जाने केबाद में हाथ साबुन से अच्छी तरहधोना चाहिए।*भोजन जालीदारअलमारी या ढक्कन से ढक कररखना चाहिये,ताकि मक्खियों व धूल सेबचाया जा सकें।*ताजा व शुद्व गर्म भोजन करें दूधव पानी उबाल कर काम में लें।*पीने के लियेपानी नल,हैण्डपम्प या आदर्श कुओंको ही काम में लें तथा मल, मूत्र,कूडा करकट सही स्थान परगढ्ढा खोदकरदबाना या जला देना चाहिये।*गंदे, सडे, गले व कटे हुये फलनहीं खायें धूलपडी या मक्खियॉं बैठीमिठाईयॉं का सेवन नहीं करें।*स्वच्छ शौचालय का प्रयोग करेंयदि शौचालय में शौचनहीं जाकर बाहर ही जाना पडेतो आवासीय बस्ती से दूरही जायें तथा शौच के बादमिट्टी डाल दें।*रोगी बच्चों को डॉक्टर जब तकयह न बता दें कि ये रोग मुक्तहो चूके है स्कूलया बाहरी नहीं जाने दे।*अनजान व्यक्ति से यौनसम्पर्क से भी बी प्रकारका पीलिया हो सकता

    मोटापा एवं अनेक रोगों से मुक्त होनेका अचूक उपाय...!मेथी दाना -250ग्राम ,अजवाइन-100 ग्राम ,काली जीरा-50 ग्राम ।उपरोक्त तीनो चीज़ों को साफ़ करकेहल्का सा सेंक लें ,फिरतीनों को मिलाकर मिक्सरमेंइसका पॉवडरबना लें और कांचकी किसी शीशी में भर कर रख लें । रातको सोते समय 1/2 चम्मच पॉवडर एकगिलास कुनकुने पानी के साथ नित्यलें ,इसके बाद कुछभी खाना यापीना नहीं है ।इसेसभी उम्र के लोग ले सकते हैंफायदा पूर्ण रूप से 80-90 दिन मेंहो जायेगा ।लाभ :-इस चूर्ण को नित्य लेने से शरीर केकोने-कोने मेंजमा पड़ी सभी गंदगी (कचरा )मल औरपेशाब द्वारा निकलजाता है ,फ़ालतू चर्बी गल जाती है ,चमड़ी की झुर्रियां अपने आप दूरहो जाती है ,और शरीर तेजस्वी औरफुर्तीला होजाता है ।अन्य लाभ इसप्रकार हैं ----------
    1. गठिया जैसा ज़िद्दी रोग दूरहो जाताहै ।
    2. शरीर की रोग प्रतिकारकशक्ति को बढ़ाता है ।
    3. पुरानी कब्ज़ से हमेशा के लिएमुक्ति मिल जाती है ।
    4.रक्त -संचार शरीर में ठीक से होनेलगता है ,शरीर की रक्त -नलिकाएंशुद्ध हो जाती हैं ,रक्त में सफाई औरशुद्धता की वृद्धि होतीहै ।
    5. ह्रदय की कार्य क्षमता मेंवृद्धिहोती है,कोलेस्ट्रोलकमहोताहै ,जिस से हार्ट अटैकका खतरा नहीं रहता |
    6. हड्डियां मजबूत होती हैं,कार्यकरने की शक्तिबढ़ती हैं,स्मरण शक्ति मेंभी वृद्धि होतीहै ।थकान नहीं होतीहै।
    7. आँखों का तेज़ बढ़ता है ,बहरापन दूरहोता है,बालों का भी विकासहोता है,दांत मजबूत होते हैं ।
    8. भूतकाल में सेवनकी गयी एलोपैथिकदवाओं के साइड -इफेक्ट्स से मुक्ति मिलतीहै ।
    9. खाना भारी मात्रा मेंया ज्यादाखाने के बाद भी पच जाता है(इसका मतलब येनहीं है कि आप जानबूझकर ज्यादा खा ले) ।
    10. स्त्रियों का शरीर शादी केबादबेडौल नहीं होता ,शेप मेंरहताहै ,,शादी के बाद होनेवालीतकलीफेंदूर होती हैं ।
    11. चमड़ी के रंग मेंनिखारआता है ,चमड़ी सूखजाना,झुर्रियां पड़ना आदि चमड़ी केरोगों से शरीर मुक्त रहता है ।
    12. शरीर पानी ,हवा ,धूपऔरतापमान द्वारा होने वाले रोगों सेमुक्त रहता है
    13. डाइबिटीज़ काबू में रहती है,चाहेंतोइसकी दवा ज़ारी रख सकते हैं।
    14. कफ सेमुक्ति मिलती है,नपुंसकता दूरहोती है,,व्यक्ति का तेज़ इस सेबढ़ता है ,जल्दी बुढ़ापा नहीं आता,।उम्र बढ़ जाती है |
    15. कोईभी व्यक्ति ,किसी भी उम्रका हो ,इस चूर्ण का सेवन कर सकताहै,
    मात्रा का ध्यान रखें ।

    ReplyDelete
  36. अगर Dettol का घोल बना कर पाकिस्तान पर फैक दिया जाये तो पाकिस्तान वैसे ही साफ़ हो जायेगा ! क्योकि Dettol मारे
    !
    !
    !
    !

    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    99.99% कीटाणु !!

    ReplyDelete
  37. भारतीय सामान्य ज्ञान

    महान पुरुषो की समाधि स्थल

    1. राजघाट – महात्मा गांधी
    2. शान्तिवन – जवाहर लाल नेहरू
    3. विजयघाट – लाल बहादुर शास्त्री
    4. शक्ति स्थल – इंदिरा गांधी
    5. अभय घाट – मोरारजी देसाई
    6. किसान घाट – चौधरी चरण सिंह
    7. उदय भूमि – के0 आर0 नारायण
    8. वीर भूमि – राजीव गांधी
    9. महाप्रयाण घाट – डॉ0 राजेन्द्र सिंह
    10. नारायण घाट – गुलजारी लाल नंदा
    11. समता स्थल – जगजीवन राम
    12. चैत्रा भूमि – बी0 आर0 अम्बेडकर
    13. एकता स्थल – ज्ञानी जैल सिंह
    14. कर्म भूमि – शंकर दयाल शर्मा

    ReplyDelete
  38. 72,825 शिक्षक भर्ती: जानें, तीसरी काउंसलिंग की दिक्कत
    ************************************
    अमर उजाला, लखनऊ
    40 जिलों ने ही दी काउंसलिंग की जानकारी
    ******************************
    प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में तीसरी काउंसलिंग के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

    राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को मात्र 40 जिलों ने ही दूसरी काउंसलिंग में भरे गए पदों की सूचना दी है। शेष 35 ने अभी तक सूचना नहीं दी है। एससीईआरटी ने शुक्रवार की शाम तक अंतिम रूप से सूचना भेजने का निर्देश दिया है।

    इसके बाद नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को सूचना देकर तीसरी काउंसलिंग के लिए मेरिट निर्धारित कराई जाएगी।

    प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में दो चरणों की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और तीसरे चरण की कराई जानी है। एससीईआरटी ने इसके लिए जिलों से भरे गए और रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है। पर अभी तक 40 जिलों को छोड़कर अन्य जिलों ने सूचना नहीं दी है। जिन 40 जिलों ने सूचना दी है वे अधिकतर ऐसे जिले हैं जहां कम पद हैं।
    मेरिट के बारे में भी मिलेगी जानकारी

    ReplyDelete
  39. अधिक पद वाले जिलों से सूचना अभी तक एससीईआरटी को नहीं मिली है। एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने डायट प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि शुक्रवार की शाम तक सूचना हर हाल में उपलब्ध करा दी जाए।

    अधिक पद वाले जिलों से सूचना मिलने के बाद ही पता चल सकेगा कि इस बार मेरिट कम होगी या फिर और अधिक जाएगी, क्योंकि आवेदन करने वालों की संख्या 69 लाख के आसपास है।

    सभी जिलों से भरे और रिक्त पदों का ब्यौरा मिलने के बाद ही एससीईआरटी, नेशनल इनफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को पूरी जानकारी उपलब्ध कराएगा।

    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए अब तक दो चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। पहले चरण में मात्र सात फीसदी अभ्यर्थियों ने ही प्रमाण पत्रों का मिलान कराया था। इसके बाद 22 से 30 सितंबर तक दूसरे चरण की काउंसलिंग कराई गई। इसमें दस गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। फिर भी रिक्तियां नहीं पूरी हो सकीं।
    ये है सीटों की स्थिति

    ReplyDelete
  40. जानकारों की मानें तो अधिक पद वाले जिलों में सामान्य और आरक्षित वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए तीसरे चरण में अधिक मेरिट गिरने की उम्मीद लगाए बैठे कम अंक वालों को मायूसी हाथ लग सकती है।

    सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता के अनुसार, प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद टीईटी प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने के बाद ही नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

    सचिव बेसिक शिक्षा ने कहा कि इससे धोखाधड़ी कर नौकरी पाने की चाहत रखने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि भर्ती के लिए 69 लाख आवेदन आए थे। कई आवेदकों ने तो 35 से 40 जिलों से अप्लाई किया था।

    ReplyDelete
  41. जितना पाकिस्तान का कुल रक्षा बजट है उससे कहीं ज्यादा अमाउंट का """फ्री धनिया"""" तो हमारे सब्जीवाले बांट दिया करते हैं !!!!!!!!!

    ReplyDelete
  42. मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि जूनियर वाले प्राइमरी में काउंसिलिंग कराने को इतने बेताब क्यों हैं जबकि जूनियर और प्राइमरी की तनख्वाह में लगभग 8000₹ का अंतर है और जॉब करना भी अपेक्षाकृत अधिक आसान है

    ReplyDelete
  43. ये सही है कि जूनियर में नियुक्ति पर स्टे लगा हुआ है लेकिन 20-21 को घोषित काउंसिलिंग से ऐसा लग रहा है कि सरकार जब चाहेगी स्टे हटवा लेगी ,इसके लिए प्राथमिक शिक्षकों के प्रमोशन का आदेश भी जारी हो चुका है ,, जूनियर में मुख्य स्टे तो प्रमोशन वाली याचिका पर ही लगा हुआ है ,,, रही बात professional को बाहर करने सम्बन्धी आदेश पर तो सरकार उनके लिए नियमावली बदलने को कह ही रही थी , मान लो कोर्ट ने स्टे ना भी हटाया तो भी सरकार तो सर्वशक्तिमान है ही

    ReplyDelete
  44. दूसरा मुद्दा 15th संशोधन के अल्ट्रा वायरस होने का है तो उसके बारे में छद्म टेट मेरिट समर्थक विधिवेत्ता पहले ही कह चुके हैं कि 15th संशोधन सर्फ prt के लिए ही अल्ट्रा वायरस हुआ है ,, जूनियर वालों को कम से कम उन लोगों पर तो भरोसा करना ही चाहिए जिन्हें उन्होंने चन्दा दिया है



    jrt के 29000 में से 10,000 तो ऐसे लोग होंगे ही जिनका दोनों में चयन हो रहा होगा ,,अगर ये लोग prt में ना आयें तो उन्हें science वर्ग के हजारों लोगों का कल्याण करने का पुण्य मिलेगा


    सरकार ने sm की salary के लिए बजट जारी करने की बात तो कह दी लेकिन ये नहीं बताया कि hrd मिनिस्ट्री और ncte ने किसी को टेट से मुक्त नही किया है तो भला केंद्र सरकार उनके लिए अनुदान कैसे दे देगी ,,,

    ReplyDelete
  45. हम डरते नहीं किसी अणु-बमों से ,
    विस्फोटों और
    तोपों से ,
    हम डरते है ताशकंद और शिमलाजैसे
    समझौतों से,
    सियार-भेडियों से डर
    सकती सिहों की ऐसी औलाद
    नहीं,
    भरतवंश के इस पानी की है तुमको पहचान
    नहीं,
    एटम बनाकर के तुम किस मद में फूल गए ,
    65, 71 और ... 99 के युद्धों को तुम भूल गए,
    तुम याद करो अब्दुल हमीद ने पैटर्न टैंक
    जला डाला ,
    हिन्दुस्तानी नेटो ने अमरीकी जेट
    जला डाला ,
    तुम याद करो नब्बे हजार उन बंदी पाक
    जवानों को,
    तुम याद करो शिमला समझौता इंदिरा के
    एहसानों को ,
    पाकिस्तान ये कान खोलकर सुन ले ,
    अबकी जंग छिड़ी तो यह सुन ले ,नाम
    निशान
    नहीं होगा ,
    कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान
    नहीं होगा!
    लाल कर दिया लहू से तुमने
    श्रीनगरकी घाटी को,
    तुम किस गफलत में छेड़ रहे सोई
    हल्दी घाटी को,
    जहर पिलाकर मजहब का इन
    कश्मीरी परवानों को,
    भय और लालच दिखलाकर तुम भेज रहे
    नादानों को,
    खुले प्रशिक्षण, खुले शस्त्र है खुली हुई
    शैतानी है,
    सारी दुनिया जान चुकी ये हरकत
    पाकिस्तानी है ,
    बहुत हो चुकी मक्कारी, बस बहुत
    हो चुका हस्तक्षेप,
    समझा ले अपने इस नेता को वरना भभक
    पड़ेगा पूरा देश,
    क्या होगा अंजाम तुम्हे अब इसका अनुमान
    नहीं होगा ,
    कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान
    नहीं होगा!

    ReplyDelete
  46. *एक फौजी का र्दद *
    ऐ-मुल्क वालो तुमको अपना दर्द बताऊ क्या,
    सरहदों पर खड़ा हूँ अपने ज़ख्म दिखाऊ क्या...?
    हर बार कहता हुँ बच्चों से छुट्टीओं में आऊंगा,
    कितना झूठा हूँ मैं ! उनको मैं बताऊँ क्या...?
    माँ देख नहीं सकती फिर भी राह तकती है मेरी,
    कैसे कहु उसको माँ तेरे लिए ऐनक लेके आऊं
    क्या...?
    बाप बुढ़ा है फिर भी खेतो में काम करता है दिन
    भर,
    छोड़ के सरहद खेतों में उसका मैंहाथ बटाऊ
    क्या...
    बहिन बीवी सहम जाती हैं सरहद पर
    छिड़ी जंगों से,
    जिंदा लौटूंगा या नहीं घर पर उनको हाल सुनाउं
    क्या...?
    ... ... ... ... ... ... ... ...... ... ... ... ... ...
    ╰☆╮||वंदे मातरम || || जय हिंद ||

    ReplyDelete
  47. तमाम लोगों को अपनी-अपनी मंजीलें (1st & 2nd) मिली....
    एक हम ही हैं जो अब भी सफ़र(3rd or 4th) में हैं.....

    ReplyDelete
  48. TMNTBBN सर कृपया दूरस्थ-शिक्षा मामले का हाई-कोर्ट आर्डर पोस्ट करें l

    ReplyDelete
  49. कौन है पुरुष (who is a Male)
    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
    ¤ भगवान की ऐसी रचना है जो बचपन से ही त्याग और समझौता करना सीखता है ।

    ¤ वह अपने चॉकलेटस का त्याग करता है बहन के लिये ।

    ¤ वह अपने सपनो का त्याग कर माता-पिता की खुशी के लिये उनके अनुसार कैरियर चुनता है।

    ¤ वह अपनी पूरी पॉकेट मनी गर्ल फ़्रेंड के लिये गिफ़्ट खरीदने में लगाता है ।

    ¤ वह अपनी पूरी जवानी बीवी-बच्चों के लिये कमाने में लगाता है ।

    ¤ वह अपना भविष्य बनाने के लिये लोन लेता है और बाकी की ज़िंदगी उस लोन को चुकाने में लगाता है ।

    ¤ इन सबके बावजुद वह पूरी ज़िंदगी पत्नी, माँ और बॉस से डांट सुनने में लगाता है ।

    ¤ पूरी ज़िंदगी पत्नी, माँ, बॉस और सास उस पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं ।

    ¤ उसकी पूरी ज़िंदगी दुसरो के लिये ही बीतती है ।

    और बेचारा पुरुष
    ~~~~~~~~~~~~:-
    ¤ बीवी पर हाथ उठाये तो "बेशर्म" ।

    ¤ बीवी से मार खाये तो "बुजदिल" ।

    ¤ बीवी को किसी और के साथ देख कर कुछ कहे तो "शक्की" ।

    ¤ चुप रहे तो "डरपोक" ।

    ¤ घर से बाहर रहे तो "आवारा" ।

    ¤ घर में रहे तो "नाकारा" ।

    ¤ बच्चों को डांटे तो "ज़ालिम" ।

    ¤ ना डांटे तो "लापरवाह" ।

    ¤ बीवी को नौकरी करने से रोके तो"शक्की" ।

    ¤ बीवी को नौकरी करने दे तो बिवी की "कमाई खाने वाला" ।

    ¤ माँ की माने तो"चम्मचा" ।

    ¤ बीवी की माने तो "जोरु का गुलाम"।

    पूरी ज़िंदगी समझौता, त्याग और संघर्ष में बिताने के बावजुद वह अपने लिये कुछ नहीं चाहता ।
    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
    इसलिये पुरुष की हमेशा इज़्ज़त करें ।
    पुरुष, बेटा, भाई, बॉय फ़्रैंड, पति, दामाद, पिता हो सकता है, जिसका जीवन हमेशा मुश्किलों से भरा हुआ है।

    ReplyDelete
  50. प्रिय सौभाग्यवती सखियों .......
    आप सब को करवा चौथ की हार्दिक मंगलकामना |
    आप जीवनपर्यन्त ये व्रत पूरी श्रद्धा और विश्वास से करें ऐसी हमारी कामना है |
    उत्सव का आनन्द ही जीवन का आनन्द है.......

    मैं अपनी उन सहेलियों को भी करवा चौथ की विशेष शुभकामनाएँ देता हूँ जो मम्मी दीदी बुआ या फिर जासूस भाभी की डर से चोरी-चुप्पे ये व्रत रखा है |
    मैं आपके सफल व्रत की कामना करता हूँ तथा ईश्वर से करबद्ध प्रार्थना करता हूँ कि आपकी मनोकामनाएँ पूर्ण हों एवं मनोवांछित घर-वर मिल सके ताकि अगले वर्ष आप सब भी खुले आम इस उत्सव का आनन्द ले सकें,
    क्योंकि........
    उत्सव के आनन्द में ही जीवन का आनन्द है.........

    ReplyDelete
  51. 1) jaisa ki 3rd counseling ki date 3 november se 12 november tay ki gyi hai..jisme gen. Obc, sc,st ko rikt seat ke sapex 10 guna avam vishesh arakshan wale khali ja rahe pad(s.m, freedome fi8ter, ex.sarvice man) ko 20 guna bulaya jayega..

    ReplyDelete
  52. 2)dosto 3rd counseling me vishesh arakshan wale(s.m, f.f.avam ex. Sarviceman) ki nyuntam merit pahuch jayegi aur next counseling me inki khali ja rahi anumanit 8000+ seat bhi milegi..to dosto merit avi kafi niche aayegi par chuki niche 1 ,1 mark par alag alag (sci, art, male,female) me 1000 log hai to ye smjhe ki 3rd ke bad sikshamitro ki seat par 4th me 2 ya 3 mark ka fayda hoga aur merit aur gir skta hai ..fir v aasha yahi hai kam se kam 4th me 3 mark tak fayda ho aur merit aur gire ..

    ReplyDelete
  53. 3) Dosto female ki seat jyada low merit jane se jyada bhari hai atah female ki merit is bar jyada girne ki aasha nahi hai..alag alag dist. Ki data alag alag dekhne par lgta hai ki female ki seat male ki apexa jyada full hui hai..to dosto 3rd counseling me aane wale sbhi member ko hamari taraf se agrim bdhai.

    ReplyDelete
  54. मैं सभी मित्रो से ये जानकारी चाहता हूँ की 10
    गुना बुलाने पर अनुमानित कट ऑफ क्या हो
    सकता है जिससे 1 नवंबर तक दिल को दिलासा
    दिया जा सके.. ..

    ReplyDelete
  55. 4) dosto is bar jin bhaiyo ki high merit hone ke bad v agar nirdharit din counseling nai ho pati hai to unke liye 3rd counseling ke bad 1 din extra diya jayega. Taki high merit wale bhaiyo ke sath anyay na ho ,kyuki aise logo ki seat unse kam mark wale lock kar dete hai to unko bahar hona pdta hai..apki jo samasya ho active member tak pahuchaye taki scert tak apki baat pahuche aur apki har smasya dur ho.
    Thanx

    ReplyDelete
  56. "प्रभु में सदा आनन्दित रहो; मैं फिर कहता हूं, आनन्दित रहो। तुम्हारी कोमलता सब मनुष्यों पर प्रगट हो: प्रभु निकट है। किसी भी बात की चिन्ता मत करो: परन्तु हर एक बात में तुम्हारे निवेदन, प्रार्थना और बिनती के द्वारा धन्यवाद के साथ परमेश्वर के सम्मुख अपस्थित किए जाएं। तब परमेश्वर की शान्ति, जो समझ से बिलकुल परे है, तुम्हारे हृदय और तुम्हारे विचारों को मसीह यीशु में सुरिक्षत रखेगी॥''
    _____________________________________________________________________ फिलिप्पियों 4:4-7 )

    ReplyDelete
  57. हाथ से फेँका पथ्थर 100ft दुर जाता हैँ ,

    बंदुक की गोली 1000ft दुर जाती हैँ ,

    तोप का गोला 5 mile दुर जाता हैँ ,

    लेकिन,

    एक गरीब को दिया हुआ
    रोटी का टुकडा तो,
    र्स्वग के द्वार तक जाता हैँ .!

    ReplyDelete
  58. जब तुम गुरु के पास आते हो तो कुछ देना होता है। मेरे लिए फूल या हार मत लाओ। मुझे अपनी सभी चिंताएँ दे दो। मेरी गुरु दक्षिणा यही है कि तुम प्रसन्न होकर वापस जाओ। मैं प्रसाद में केवल फल फूल और मिठाई नहीं देता। मैं प्रसाद में मन की शान्ति देता हूँ।

    SHRI SHRI

    ReplyDelete
  59. चीन हो या पाकिस्तान है दोनों भारत
    की ताकत से
    अनजान !
    हमारी 13 लाख 50 हजार की फौज
    वर्ल्ड की
    तीसरी सबसे बड़ी फौज है
    सिर्फ इसका इनको ज्ञान है
    पर एक फौज और है जिससे ये अनजान है
    राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ
    5 करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव स्वयंसेवक
    40 से 50 हजार शाखाये
    तो अब ये मिलाकार हमारी फौज हुई
    5 करोड़ 13 लाख 50 हजार
    वर्ड तो क्या ब्रह्माण्ड की सबसे
    बड़ी फौज
    और उसके बाद करोड़ो देशभक्त
    माँ भारती की रक्षा के लिए
    मरने और मारने के लिए हरदम तैयार

    ReplyDelete
  60. 15 से 21 अक्टूबर के बीच होगा संशोधन
    प्राथमिक विद्यालयों में 72825 प्रशिक्षु
    शिक्षकों की तीसरी काउंसलिंग तीन नवंबर से 12
    नवंबर के बीच होगी। इस बार 20
    गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।
    अभी तक दो चरणों की काउंसलिंग में 54
    फीसदी सीटें ही भरी हैं। प्रशिक्षु शिक्षकों के
    आवेदन के आधार पर की गई डाटा फीडिंग
    की त्रुटियों को 15 अक्तूबर से 21 अक्तूबर से
    बीच ऑनलाइन संशोधन किया जाएगा।
    इस संशोधन के बाद तीसरी काउंसलिंग की जाएगी।
    इस बार विशेष क्षैतिज आरक्षण वर्ग में 20
    गुना अधिक अभ्यर्थी बुलाए जा रहे हैं। जबकि अन्य
    श्रेणियों में 10
    गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा है।
    वहीं, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण
    परिषद (एससीईआरटी) को मात्र 40 जिलों ने
    ही दूसरी काउंसलिंग में भरे गए पदों की सूचना दी है।
    शेष 35 ने अभी तक सूचना नहीं दी है।
    एससीईआरटी ने शुक्रवार की शाम तक अंतिम रूप से
    सूचना भेजने का निर्देश दिया है।
    40 जिलों ने दी सूचना
    सूचना मिलने के बाद नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर
    (एनआईसी) को सूचना देकर तीसरी काउंसलिंग के
    लिए मेरिट निर्धारित कराई जाएगी।
    प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में दो चरणों की काउंसलिंग
    प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और तीसरे चरण की कराई
    जानी है। एससीईआरटी ने इसके लिए जिलों से भरे
    गए और रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है।
    पर अभी तक 40 जिलों को छोड़कर अन्य जिलों ने
    सूचना नहीं दी है। जिन 40 जिलों ने सूचना दी है वे
    अधिकतर ऐसे जिले हैं जहां कम पद हैं।
    अधिक पद वाले जिलों से सूचना अभी तक
    एससीईआरटी को नहीं मिली है।
    एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने डायट
    प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि शुक्रवार की शाम
    तक सूचना हर हाल में उपलब्ध करा दी जाए।
    मेरिट के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं
    अधिक पद वाले जिलों से सूचना मिलने के बाद
    ही पता चल सकेगा कि इस बार मेरिट कम
    होगी या फिर और अधिक जाएगी, क्योंकि आवेदन
    करने वालों की संख्या 69 लाख के आसपास है।
    सभी जिलों से भरे और रिक्त पदों का ब्यौरा मिलने
    के बाद ही एससीईआरटी, नेशनल इनफार्मेटिक सेंटर
    (एनआईसी) को पूरी जानकारी उपलब्ध कराएगा।
    इसके बाद तीसरे चरण की काउंसलिंग का कार्यक्रम
    जारी किया जाएगा।
    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती क7े लिए अब तक
    दो चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। पहले चरण में
    मात्र सात फीसदी अभ्यर्थियों ने ही प्रमाण
    पत्रों का मिलान कराया था। इसके बाद 22 से 30
    सितंबर तक दूसरे चरण की काउंसलिंग कराई गई।
    इसमें दस गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। फिर
    भी रिक्तियां नहीं पूरी हो सकीं।

    ReplyDelete
  61. जूनियर से प्राइमरी में काउंसलिंग से इस बात को अत्यंत बल मिलता है की सरकार ने शायद १५ वे अमेंडमेंट को माननीय सर्वोच्च न्यायालय में जानबुझकर पेन्डिंग कर दिया है .....उसको इस मामले में कोई अर्जेंन्सी नही दिख रही जबकी इसके परिणाम अत्यंत भयंकर होनेवाले है ...,,,,मात्र काउंसलिंग करवाकर अपना पिण्ड छुड़ाना पर्याप्त नही है क्योकि किसी भी कार्य की प्रासंगिकता उसकी पूर्णता में होती है न की उसके अधर में लटके रहने में....,,,,वर्तमान में कार्यपालिका का जो स्वरूप हमे दिखाई दे रहा है वह अत्यंत संवेंदनहीन है..,,,,,

    ReplyDelete
  62. प्राइमरी से पहले यदि जूनियर की भर्ती होती वो भी एक विधिक निर्णय के आधार पर तो उनके अभ्यर्थियो में निश्चितता होती और वे जूनियर रूपी डाल से प्राइमरी रूपी डाल पर कूदने की कोशिश न करते ....,,,,इस नीति का दुष्परिणाम यही होगा की विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियो की अच्छी संख्या कुछ देर या एक लम्बी अवधि के लिए चयन से वंचित हो सकते है...,,,दूसरी समस्या PRT व् JRT में चयन का अलग-अलग ,मानक का होना है,,,,जिसके कारण JUNIOR में अधिकतर ८३-९९ अंक वालो का बोलबाला है जबकि PRT में ११५+ वालो का .......यानी की जो डेंस एरिया १००-११४ है उनका सबसे ज्यादा नुकसान है ,,,,,जिसका एकमात्र समाधान इससे सम्बंधित वादों का त्वरित निस्तारण या वादों को वापस लेने का सीमित विकल्प है जिसपे मोर्चा को पहल करनी होगी ......ताकि डेंस जोन के अभ्यर्थियो का चयन सुनिश्चित हो सके ।
    "वक्त बाल हठ का नही,प्रणय निवेदन का है "

    ReplyDelete
  63. 2 देशो को एक ही समय 1947
    को आजादी मिली।
    एक मंगल पे पहुँच गया और
    दूसरा अभी भी भारत में घुसने
    कि तरकीबें सोच रहा।
    पाकिस्तानी बोलते है कि
    हम हिंदुओ को जिंदा जला देंगे .....
    उन के लिए 2 लाईन पेश कर रहा हु ,
    "जलते हुए दिए को परवाने
    क्या बुझायेंगे,
    जो मुर्दों को नही जलाते
    वो जिन्दो को क्या जलाएंगे........
    ना हम शैतान से हारे,
    ना हम हैवान से हारे,
    कश्मीर में जो आया तूफान ,
    ना हम उस तूफान से हारे,
    यही सोच कर ऐ पाकिस्तान,
    हमने तेरी जान बक्शी है,
    शिकारी तो हम है मगर,
    हमने कभी कुत्ते
    नहीं मारे...।

    ReplyDelete
  64. परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तीसरी काउंसिलिंग तीन से 12 नवंबर तक सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में होगी। तीसरी काउंसिलिंग में विशेष आरक्षित (आरक्षित श्रेणी के तहत आरक्षण) श्रेणियों के लिए उपलब्ध सीटों के बीस गुना और अन्य श्रेणियों के लिए दस गुना अभ्यर्थी बुलाये जाएंगे। शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विभागीय और नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ।

    ReplyDelete
  65. पाकिस्तान के परमाणु हथियार बनाने वाले वैज्ञानिकों से ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले वैज्ञानिक तो भारत में घडी डिटर्जेंट वालों ने रख रखें हैं

    ReplyDelete
  66. प्रशिक्षु शिक्षकों की तीसरी काउंसलिंग तीन नवंबर से लखनऊ। प्राथमिक विद्यालयों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की तीसरी काउंसलिंग तीन नवंबर से 12 नवंबर के बीच होगी। इस बार 20 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। अभी तक दो चरणों की काउंसलिंग में 54 फीसदी सीटें ही भरी हैं। प्रशिक्षु शिक्षकों के आवेदन के आधार पर की गई डाटा फीडिंग की त्रुटियों को 15 अक्तूबर से 21 अक्तूबर से बीच ऑनलाइन संशोधन किया जाएगा। इस संशोधन के बाद तीसरी काउंसलिंग की जाएगी। इस बार विशेष क्षैतिज आरक्षण वर्ग में 20 गुना अधिक अभ्यर्थी बुलाए जा रहे हैं। जबकि अन्य श्रेणियों में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा है।

    ReplyDelete
  67. Ravichandra tiwari ji aap kha hai bhut dino se apke comment nahi arahe hai.

    ReplyDelete
  68. Ravichandra tiwari ji aap kha hai bhut dino se apke comment nahi arahe hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Good evening Ravi sigh & all bhai
      Mitro Councling prakriya dekhate huye man me asantosh vyapt hai. Kyoki prakriya ki pardarsita per swaliya Nisan hai.online data , online rank , online tet result kyo nahi so karaya ja raha hai gov ki yesi Kya majburi hai.
      Jisase vo pichhe hat rahi hai.
      Tet morcha ka asali sanghars ab suru hota hai.. jiska Vida morcha ne uthaya tha Usko pura tabhi mana jayega jab tak ek ek farji ko bharti prakriya se bahar n kiya jay
      Jai maa sarswati

      Delete
  69. फोटो कापी के सहारे जूनियर से प्राइमरी में आकर पुनः जूनियर में जाने के इच्छुक लोगों के सामने जीवन का सबसे बड़ा धर्म संकट तब आएगा जब 2nd काउंसिलिंग के बाद विभिन्न डाईटों पर चयन सूची चस्पा होगी और उनका नाम उसमें शामिल होगा ....
    फोटो कापी के साथ काउंसिलिंग कराने पर ऐसे लोगों को एक एप्लीकेशन देनी होगी जिसमे चयन सूची में नाम आने के बाद एक निश्चित समयावधि में उन्हें original documents जमा करने होंगे वरना उनका अभ्यर्थन निरस्त माना जाएगा और 4th काउंसिलिंग में उनका नाम हटा दिया जाएगा

    ReplyDelete
  70. जूनियर आवेदक यह तो पहले ही समझ चुके हैं कि बिना जूनियर से अभ्यर्थन वापस लिए BSA किसी भी हालत में original documents नही वापस करेंगे ...

    यदि जूनियर में चयनित उससे अपना अभ्यर्थन वापस ले लेते हैं और जूनियर किसी प्रकार कोर्ट से क्लियर हो जाती है तो कम गुणांक वाले जूनियर आवेदक को उसमे मौका मिल जाएगा और यदि ऐसे लोग जिनका prt और jrt दोनों में चयन हो रहा होगा अपने documents बीएसए से लेकर डाईट प्राचार्य के सुपुर्द नहीं करेंगे तो उनकी prt की सीट पर कम टेट मेरिट वाले को मौका मिल जाएगा

    ReplyDelete
  71. मेरे ख्याल से इसमें किसी को आपत्ति भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि जिनका दोनों में चयन होगा उन्हें अपनी इच्छानुसार किसी एक में ज्वाइन करने की स्वतंत्रता तो मिलनी ही चाहिए

    कोई व्यक्ति यह भी नहीं कह सकता कि मैं तो एक में ज्वाइन करने के साथ-साथ दूसरे में भी एक सीट ख़राब करूँगा ...

    इस माँग को लेकर यदि कोई कोर्ट गया तो उलटे पाँव वापस ही आएगा ,,

    स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 10-15 हजार पद व्यर्थ नहीं जाने दिए जा सकते

    ReplyDelete
  72. क्या आपने कभी सोचा है
    की
    औरतें मांग क्यूं भरती हैं
    ....
    औरतें मांग इसलिये
    भरती है
    ताकि लोगों को पता चल
    जाये
    की इस प्लॉट की रजिस्ट्री हो
    चुकी है..
    .


    पुरूष कभी मांग नही भरता है
    क्यूंकी ये तो
    गोचर भूमि है इसकी रजिस्ट्री
    नहीं हो सकती ............
    .


    शादी के समय
    आपने देखा होगा वरमाला के
    समय
    में जब एक लडकी आती है
    तो उसके
    साथ में तीन चार लडकीयां आती है
    उसका क्या तात्पर्य
    है..........
    उसका तात्पर्य है
    कि
    जिस प्लॉट की रजिस्ट्री
    हो
    रही होती है...........
    उस नक्शे में आस पास
    खाली प्लॉट दिखाने पडते हैं
    ......................
    उसमें भी एक समस्या है
    की
    कुछ की रजिस्ट्री हो चुकी
    हो चुकी होती है
    और
    कईयों
    पर अवैध कब्जा चल रहा होता
    है.

    ReplyDelete
  73. "पैसा" जिसके अलग अलग नाम हैं ::
    मंदिर में दो तो ---------------
    ---------------- Donation
    स्कूल में दो तो ---------------
    ----------------- Fees
    शादी में दो तो ---------------
    ----------------- Dowry
    तलाक़ के बाद दो तो ---------------
    ----------- Alimony
    सरकार को दो तो ---------------
    -------------- Tax
    कोर्ट में दो तो ---------------
    --------------Fine
    रिटायर होने के बाद मिले
    तो ------------------ Pension
    बॉस कर्मचारी को दे
    तो ------------------------ Salary
    बच्चो के लिए
    खर्चो तो ------------------------
    pocket money
    जब किसी के सेवा देने के बाद
    दो तो ---------- Tip
    गैरकानूनी तरीके से
    किसी को दो तो ---------- Bribe
    लेकिन सबसे बड़ा सवाल --
    जब एक
    पति अपनी पत्नी को पैसा देता है
    तो वो क्या कहलाता है ?
    बताओ अगर कोई जवाब है आपके पास ?

    ReplyDelete
  74. मेरिट इतनी जाएगी मेरिट उतनी जायेगी ,इतने % सीटे भर गयी अब ये होगा वो होगा , ये जिले हिट लिस्ट मे रहेगे वो ओवर फ्लो होगे ,

    काहे बकर बकर करते हो पता कुछ भी नहीं बाते 1600की जेब मे चवन्नी नही
    कुछ इनको ग्याता समझ कर इनसे पूँछना शुरु करते है मेरे इतने है मेरा होगा कि नही और ये भगवान बनकर भविष्य बताने लगते है जबकि इनको अपना नही पता होता है

    ReplyDelete
  75. भाईयो एँव बहनो आप का चयन आपके नंबरो और कितने जिलो मे फार्म डाला है इस पर निर्भर करेगा किसी के बताने से नही आप धैर्य रखे इंतजार करे
    अगर किसी का नही होगा तो कुछ और करेगा मर तो नही जायेगा

    ReplyDelete
  76. मेरिट बताने से पहले भरे एँव खाली पदो का विवरण कटागरीवार बताये ये भी बताये कि किस जिले का कट आफ कहाँ तक आयेगा दम है तो बताये नही तौ अपना मुँह 2 नवंबर तक बंद रखे

    ReplyDelete
  77. Ritesh :- PRT aur JRT dono me aadesh ho gaya hai ..... Bada confusion create kar diya hai in logo ne ..
    .
    Paresh :- To isme tum kyu pareshan ho ...... dekho ........ फोटो कापी के सहारे जूनियर से प्राइमरी में आकर पुनः जूनियर में जाने के इच्छुक लोगों के सामने जीवन का सबसे बड़ा धर्म संकट तब आएगा जब 2nd काउंसिलिंग के बाद विभिन्न डाईटों पर चयन सूची चस्पा होगी और उनका नाम उसमें शामिल होगा ....
    .
    Ritesh :- Magar unse to kaha gaya tha photo copy se Cnsllng karwaane ke liye ...
    .
    Paresh :- Haan ...wo to theek hai ... magar .....फोटो कापी के साथ काउंसिलिंग कराने पर ऐसे लोगों को एक एप्लीकेशन देनी होगी जिसमे चयन सूची में नाम आने के बाद एक निश्चित समयावधि में उन्हें original documents जमा करने होंगे वरना उनका अभ्यर्थन निरस्त माना जाएगा और 4th काउंसिलिंग में उनका नाम हटा दिया जाएगा
    .
    Ritesh :- hmmmmm........... iska matlab maamla aur Jatil hone wala hai
    .
    Paresh :- haan ..... wo to hoga hi .......जूनियर आवेदक यह तो पहले हीसमझ चुके हैं कि बिना जूनियर से अभ्यर्थन वापस लिए BSA किसी भी हालत में original documents नही वापस करेंगे ... यदि जूनियर में चयनित उससे अपना अभ्यर्थन वापस ले लेते हैं और जूनियर किसी प्रकार कोर्ट से क्लियर हो जाती है तो कम गुणांक वाले जूनियर आवेदक को उसमे मौका मिल जाएगा और यदि ऐसे लोग जिनका prt और jrt दोनों में चयन हो रहा होगा अपने documents बीएसए से लेकर डाईट प्राचार्य के सुपुर्द नहीं करेंगे तो उनकी prt की सीट पर कम टेट मेरिट वाले को मौका मिल जाएगा.....
    .
    Ritesh :- Haan ..... ye baat bhi sahi hai ....... Waise aapki apni soch kya kahti hai ?
    .
    Paresh :- मेरे ख्याल से इसमें किसी को आपत्ति भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि जिनका दोनों में चयन होगा उन्हें अपनी इच्छानुसार किसी एक में ज्वाइन करने की स्वतंत्रता तो मिलनी ही चाहिए ,,,कोई व्यक्ति यह भी नहीं कह सकता कि मैं तो एक में ज्वाइन करने के साथ-साथ दूसरे में भी एक सीट ख़राब करूँगा ...
    .
    Ritesh :- hmm ... ye baat bhi theek hi lag rahi hai ....Magar phir koi court gaya to ??
    .
    Paresh :- Arre jaane do ..... kuchh nahi hoga ..... dekho ....इस माँग को लेकर यदि कोई कोर्ट गया तो उलटे पाँव वापस ही आएगा ,,स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 10-15 हजार पद व्यर्थ नहीं जाने दिए जा सकते ....
    .
    Ritesh :- Pata nahi kya hoga ......... Ajeeb situatuon create kar di hai in Logo ne ........ dekhte hain kya hota hai !

    ReplyDelete
  78. आज पत्नी का दिन है।
    हमेशा अपनी पत्नी को प्यार करो।
    पत्नी के बिना ज़िन्दगी नहीं।
    हैप्पी वाइफ डे
    पूरी रामायण बीवियों की कहानी है --
    लक्ष्मन अपनी बीवी को घर पे छोड़ कर चला गया ,
    रावण दुसरे की उठा के फस गया ,
    सुग्रीव ने राम का साथ इसलिये दिया क्योंकि उसे अपनी बीवी बाली से वापिस चाहिये थी ?

    हनुमान की अपनी थी ही नहीं मगर दुसरे की ढूँढने के चक्कर में लंका जला डाली ..

    राम को अपनी वापिस चाहिये थी तो उसे 10 दिन तक युद्ध करना पड़ा और एंड में क्या हुआ ???
    जिस बीवी के कारण इतनी रामायण हुई वो तो अंडरग्राउंड हो गयी

    अभी सोचो इतना झमेला हुआ क्यों ?
    क्योंकि दशरथ की 3 बीवियां थी .

    मोरल:-पुराने ज़माने से ही बीवी की मगजमारी चली आ रही है.जब भगवान् ही बीवी से नहीं बच सके तो आप तो आखिर इंसान हो....




    ReplyDelete
  79. कुदरत ने औरत को हसीन बनाया
    :
    ख़ूबसूरती दी
    :
    चाँद सा चेहरा दिया
    :
    हिरनी सी आँखें
    :मोरनी जैसी चाल
    :रेशम से बाल
    :
    कोयल जैसी मीठी आवाज़ दी
    :
    फूल सी मासूमियत दी
    :
    गुलाब से होंठ
    :
    शेहेद सी मिठास दी
    :
    प्यार भरा दिल दिया
    :
    और
    फिर
    ?
    ?
    ?
    फिर क्या हुआ जानते हो ???
    एक जुबान दी
    और
    सब सत्यानाश हो गया
    :
    हर वक़्त
    टर
    टर
    टर......

    जिनकी शादी नहीं हुयी...जी लो।
    जिनकी शादी हो गयी...झेलो।

    ReplyDelete

  80. सभी प्यारें दोस्त के लिए समर्पित
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !






    लड़की अपनी सहेलियों से:-
    'यार एक पंगा हो गया है।
    .
    पहली:-'मैं तो खुद बिजी हूँ।
    . दूसरी:-'यार मम्मी ने घर
    जल्दी बुलाया है।
    .
    तीसरी:-'तूने मेरी हेल्प
    की थी क्या उस दिन?
    चौथी:-'सॉरी डियर, मुझे क्लास
    में जाना है। --------------
    लड़का अपने दोस्तों से:-
    'यार एक पंगा हो गया है। .
    पहला:-'बोल भाई कितने बन्दे
    बुलाऊ?
    .
    दूसरा:-'काट के रख देंगें
    सालो को बस तू नाम
    बता भाई?
    .
    तीसरा:-'अबे... गाड़ी निकाल बे!
    .
    चौथा:-'भाई तू बस बोल
    करना क्या है?
    दुनियां गई'तेल लेने।
    .
    शिक्षा:- (लड़के चाहे कितने
    भी कमीने हो पर
    देते साथ पूरा है) -

    ReplyDelete
  81. कल जब तीसरी काउंसलिंग की 3 nov.से शरू होने की सूचना मिली तो मन बहुत खुश हुआ बहुत दिन बाद एक और सकारात्मक बात होगी ये कि हम अपनी भर्ती की दिशा में इक कदम और आगे बढ़ेंगे। सभी साथियों जो काउंसलिंग में भाग लेंगे को अग्रिम बधाई ।
    पिछली काउंसलिंग में जिस जिले में अधिक सीटें थी वह पे लोग बहुतायत की संख्या में भागीदारी करने पहुंचे इस कारण से उनको ओवरफ्लो जैसी अप्रिय घटना का शिकार होना पड़ेगा ये है तो दुखद लेकिन सच भी है इस बार कई जिलो में लगभग बराबर सीट्स बचेंगी तो सभी सथियों को अपने चयन को लेकर मंथन करके जिले का चयन करना होगा भीड़ इस बार भी कम नहीं होगी।

    ReplyDelete
  82. पिछली बार सीतापुर और लखीमपुर गोंडा जैसे जिलो में अधिक सीट्स थी इस बार यहाँ पे अधिक सीट्स नहीं होगी बल्कि ये भी हो सकता है की ये फुल ही हों हर केटेगरी में ।
    इसलिए इस बार जो अवसर आपको मिलेगा उसका पूरा उपयोग कीजिये। सभी सीट्स का ब्यौरा scert पे सभी जिलो के डाटा पहुँचने के बाद स्पष्ट कर दिया जायेगा ।
    जैसी की सूचना मिल रही है सामान्य और obcको 10गुना और अन्य को 20गुना बुलाया जा सकता है। दूसरी काउंसलिंग की स्थिति के बारे में scert को 53 जिलो का डाटा पहुंच गया है जिसमे इस बार की सीट्स लगभग 53%भर गयी बताया जा रहा पर अभी भी 47%सीट्स बची है तो दुखी होने की बात नहीं हा सतर्क रहने की आवश्यकता जरूर है।।

    ReplyDelete
  83. अब बात करे विज्ञान वर्ग की..व्यक्तिगत रूप में नीश्चित ही ये न्याय सम्मत बात नही लग रही की jrt में काउंसलिंग कराने के बाद prt में शामिल होने का आदेश दिया गया ये भाई लोग वही है जो कहते थे की मैं लात मारता हूँ या थूकता हूँ prt की जॉब पे और लटकते मटकते चले थे jrt की काउंसलिंग कराने

    ReplyDelete
  84. चलो कोई बात नहीं जो ज्यादा हवा में उड़ते हैं वो गिरते जमीन पे ही है सो तुम भी गिरे क्या नया हुआ लेकिन गरूर वो करो जिसकी जमीन पुख्ता हो और जिसके करता तुम खुद हो ।।

    हां बस हमारी भर्ती पे ये ही फर्क पड़ा है कि कुछ साथी और भी अपना भविष्य संवार सकते थे जो लोग ये अवसर छीन रहे कभी खुद भी उस पीड़ा को महसूस करके देखे होते थोड़े तो उदार बनो यार ।
    जो विज्ञान बर्ग की मेरिट नीचे आ सकती थी वो अब थोड़ी कम नीचे आएगी ।।।।

    ReplyDelete
  85. "पर यह जान रख, कि अन्तिम दिनों में कठिन समय आएंगे। क्योंकि मनुष्य अपस्वार्थी, लोभी, डींगमार, अभिमानी, निन्दक, माता-पिता की आज्ञा टालने वाले, कृतघ्न, अपवित्र। दयारिहत, क्षमारिहत, दोष लगाने वाले, असंयमी, कठोर, भले के बैरी। विश्वासघाती, ढीठ, घमण्डी, और परमेश्वर के नहीं वरन सुखविलास ही के चाहने वाले होंगे। वे भक्ति का भेष तो धरेंगे, पर उस की शक्ति को न मानेंगे; ऐसों से परे रहना।''
    _________________________________________________________________________________________________________ 2 तीमुथियुस 3:1-5 )

    ReplyDelete
  86. मित्रों आज सीना गर्व से 56 इंच
    का हो गया है।
    जब सुबह सुबह अखबार में ये पढ़ा की पाकिस्तान
    पर भारत का दो तरफ से हमला और
    सेना को प्रधानमंत्री ने खुली छुट दे
    दी की जैसा चाहो वैसा जवाब
    दो हरामजादो को।
    सेना तो कई वर्षो से इस आदेश के लिए
    तिलमिला रही थी। और आदेश मिलते ही भूखे शेर
    की तरह टूट पड़ी। bsf तथा सेना ने मिल कर
    इस तरह से पाक पर
    दोहरा हमला किया की छक्के छुड़ा दिए
    हरामियो के।
    अब पाक सेना ने घबरा कर फ्लेग मीटिंग के लिए
    गुहार लगाई है और हमारे गृह
    मंत्री राजनाथसिंह जी ने स्पष्ट कह
    दिया की जब तक गोलीबारी बंद
    नही हो जाती कोई बातचीत नही होगी।
    अब पता चला पाक को की हिंदुस्तान में वाकई
    कोई 56 इंच सीने वाला प्रधान मंत्री है।
    और कोंग्रेसियो तथा आपियों की तो जल भुन कर
    ख़ाक हो गयी होगी इस न्यूज़ को सुनने के बाद।
    वाह मोदी जी आज हमें अपने आप पर बहुत गर्व है
    की हमने आपको वोट दिया था।
    बस भगवान् ऐसे ही लगे रहो और इन सब
    हरामियो को इनकी हूरों तक पहुंचाते रहो।
    जय हिन्द
    जय माँ भारती —

    ReplyDelete
  87. एक व्यक्ति अपने जीवन से बहुत निराश हो गया था । उसे ऐसा लगता था कि वह इतनी बड़ी इस दुनिया में बिलकुल अकेला हैं । न तो कोई उसे चाहता हैं और न ही प्यार करता है । वह किसी का प्यार पाने के काबिल भी नहीं है । यही सोच-सोचकर वह हमेशा दुखी रहा करता था। बसंत के मौसम में सुंगंधित फूलों से सारा वातावरण सुंदर व सुंगंधित हो रहा था, परंतु वह व्यक्ति अपने घर में बंद ही रहा।
    एक दिन पड़ोस में रहने वाली लड़की अचानक उसके घर का द्वार खोलकर अंदर आई ।
    उस व्यक्ति को गुमसुम देखकर उसने पूछा- आप इतने उदास क्यों हैं?
    वह व्यक्ति बोला- मुझे कोई प्यार नहीं करता ।
    कोई मेरी परवाह नहीं करता । मैं बिलकुल अकेला हूँ ।
    लड़की ने कहा- यह तो बहुत दुख की बात हैं कि कोई आपको प्यार नहीं करता, कोई आपकी परवाह नहीं करता ।
    किन्तु यह तो बताइए कि आप कितने लोगों को प्यार और उनकी परवाह करते हैं ।
    उस व्यक्ति के पास इस बात का कोई जवाब नहीं था ।
    तब लड़की बोली- आप बाहर आइए और देखिए कि आपके द्वार पर ही कितना प्यार हैं ।
    आप प्यार चाहते हैं, तो इन फूलों से लीजिए ।
    ये आपको अटूट स्नेह करेंगे ।
    बस बदले में आप भी थोड़ा सा इनका खयाल रखना, इन्हे थोड़ा सा प्यार देना ।
    लड़की की बातें सुनकर उस व्यक्ति के मन की गाँठे खुल गई । उसे अपनी गलती का व सांसरिक नियम का अहसास हो गया । उसे पता चल गया कि बिना कुछ भी दिए, पाने की अपेक्षा रखना मूर्खता है ।


    मित्रों, हम लोगों की भी यही आदत हैं हम चाहते हैं कि सब हमें महत्व दे, सम्मान दे, प्रेम करें परंतु स्वयं न तो किसी को महत्व देना चाहते हैं, न ‪#‎सम्मान‬ देना और न


    #‎प्रेम‬ करना।
    "मित्रों, अधिकाधिक मेल-जोल और सारगर्भित संवाद, प्रसन्नता को बढ़ावा देते हैं जबकि इनका अभाव एकाकीपन व निराशा को जन्म देता हैं ।"

    ReplyDelete
  88. KARWA CHAUTH SPECIAL
    _________________________




    अन्त में हम दोनों ही होंगे !!!.
    भले ही झगड़े, गुस्सा करे,
    एक दूसरे पर टूट पड़े
    एक दूसरे पर दादागिरि करने के
    लिये, अन्त में हम दोनों ही होंगे
    जो कहना हे, वह कह ले,
    जो करना हे, वह कर ले
    एक दुसरे के चश्मे और
    लकड़ी ढूँढने में,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे
    मैं रूठूं तो तुम मना लेना,
    तुम रूठो ताे मै मना लूँगा
    एक दुसरे को लाड़ लड़ाने के लिये,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे
    आँखे जब धुँधली होंगी,
    याददाश्त जब कमजोर होंगी
    तब एक दूसरे को एक दूसरे
    मे ढूँढने के लिए,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे
    घुटने जब दुखने लगेंगे,
    कमर भी झुकना बंद करेगी
    तब एक दूसरे के पांव के नाखून काटने के लिए,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे
    "मेरी हेल्थ रिपोर्ट एक दम नॉर्मल
    है, आइ एम आलराईट
    ऐसा कह कर ऐक दूसरे को
    बहकाने के लिए,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे
    साथ जब छूट जायेगा,
    बिदाई की घड़ी जब आ जायेगी
    तब एक दूसरे को माफ करने के लिए,
    अन्त में हम दोनों ही होंगे....

    ReplyDelete
  89. गर्ल्स के लिए खुश खबरी.......
    अपने अपने पिताजी से कहिये तत्काल बहराइच के लिए प्रस्थान करें।.....
    .
    .
    .
    .
    ब्याह तलाश रहे बेटियों के पिता के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें सरकारी कर्मचारी से बेटी का ब्याह करने पर दहेज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। शासन के आदेश पर जिलाधिकारी बहराइच ने इसके लिए सार्थक कदम उठाते हुए जिले के सरकारी कर्मचारियों को दहेज न लेने और न देने का शपथ पत्र देने का आदेश जारी किया है। डीएम की मानें तो शपथ पत्र न देने वाले कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। पंद्रह अक्तूबर तक शपथ पत्र जिलाधिकारी कार्यालय में जमा करना है।
    जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि, दहेज जैसी कुरीति पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने नवनियुक्त अविवाहित कर्मचारियों के लिए दहेज प्रतिरोध संबंधी शपथपत्र अनिवार्य किया है। जिलाधिकारी ने बताया कि, जिले के सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को इस मामले में पत्र भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि, शासकीय सेवा में नवनियुक्त अविवाहित कार्मिकों से इस आशय का शपथ पत्र लिया जाएगा कि उनके द्वारा विवाह करते समय न तो दहेज लिया जायेगा और न ही दहेज की मांग की जायेगी। डीएम ने कहा कि, यदि संबंधित कर्मी द्वारा दहेज लेने की घटना प्रकाश में आती है तो संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
    डीएम ने कहा कि, दहेज जैसी कुरीति के प्रति समाज के प्रत्येक वर्ग एवं शासकीय कार्मिकों द्वारा दहेज न लिये जाने व दहेज न दिये जाने के लिए जागरूक करते हुए प्रतिबंधित किया जा रहा है। 15 अक्तूूबर तक शपथपत्र न देने वाले कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

    ReplyDelete
  90. सही है 1 दिन पति को पूज लीजिये।
    बचे 364 दिन सांस भी बिना पूछे मत लेने देना।

    ReplyDelete
  91. आज शाम तक S.C.E.R.T. को समस्त D.I.E.T. डाटा उपलब्ध करा देँगे ।
    तृतीय काउंसलिँग मेँ 72825 सीटेँ पूर्ण होने का अनुमान ।
    दिसम्बर के प्रथम सप्ताह से दिया जाएगा नियुक्ति पत्र ।
    (स्रोत- शिक्षा निदेशालय)

    ReplyDelete
  92. ५३ जिलों का डेटा SCERT पहुंच चूका है जिसमे ५५% सीटों के भरने की बात बताई जा रही है.. बाक़ी के बड़े जिलों जहाँ कॉउंसलिंग ज्यादा हुई थी वहां का डेटा पहुँचने के बाद ये आंकड़ा ६०% हो जायेगा.. जो मेरे ५-६ दिन पहले बताये गए अनुमान के करीब है..!!
    सबसे ज्यादा पद पुरुष सामान्य कला वर्ग के भरे हैं..



    ऐसे में अगली कॉउंसलिंग में जिले का चुनाव महत्वपूर्ण रहने वाला है.. दिल और दिमाग में संतुलन बनाने वाला ७२८२५ का विजेता बनकर उभरेगा..

    ReplyDelete
  93. Sabhi sakriy tet sangharsh morcha bhaiyo ko sadar namsakar ,bhai pilibit reserve tiger ji aapka sawal jo ki sabse juda hua jo bhai double batch me samil ho gaye hai "pati jab patni ko paisa deta hai to ushe family court money kahte hai.yani pariwar ki sari dekh rekh ki fees jo patniya apne bhukhe rahkar per bhi apne bache aaur pariwar ki sewa me samarpit karti hai.Yaisa mera manana hai.Aab to sari duty ko sahi aaur tarakki pr le jane me aadhikatar mahilaye hi najar aa rahi hai...Sachche dardar ki jai.

    ReplyDelete
  94. .
    .
    .
    .
    M
    E
    R
    A
    .
    .
    C
    H
    A
    N
    D
    .
    .
    M
    U
    J
    H
    E
    .
    .
    A
    A
    Y
    A
    .
    .
    H
    A
    I
    .
    .
    N
    A
    Z
    A
    R
    .
    .
    .
    तुम छत पर आ जाना,

    मै आवाज लगाऊंगा,

    चाँद भी आया होगा,

    उसको चाँद दिखाऊंगा.

    ReplyDelete
  95. नरेन्द्र मोदी ने अपने विरोधियों की बेवकूफियों से सीख लेकर राजनीति की ऐसी विधा में महारथ हासिल कर ली है कि यदि विरोधी उनका विरोध करते हैं तो मोदी अपने विरोध का लाभ उठाकर और मजबूत हो जाते हैं और जब विरोधी उनका खुला विरोध न करके अन्दर ही अन्दर उनके खात्मे का प्रयास करते हैं तो मोदी उनका खुला विरोध करके उन्हें कमजोर करके ख़त्म कर देते हैं

    ReplyDelete
  96. मोदी विरोधियों के सामने इस वक्त सबसे बड़ी समस्या यही है कि उन्हें मोदी का विरोध करने के लिए मोदी से ही सीखना होगा ....

    केजरीवाल और कांग्रेस वर्तमान समय में मोदी का विरोध इतने बचकाने तरीके से कर रहे हैं जिससे लोग सोचने पर विवश हो जाएँ कि ये लोग मोदी का विरोध कर रहे हैं कि अपना टाइम पास कर रहे हैं ,,,

    ReplyDelete
  97. गब्बर: कितने आदमी थे?
    सांभा: सरदार दो।
    गब्बर: मुझे
    गिनती नहीं आती
    , दो कितने होते हैं?
    सांभा: सरदार दो, एक के बाद आता है।
    गब्बर: और दो के पहले?
    सांभा: दो के पहले एक आता है सरदार।
    गब्बर:तो बीच में कौन आता है?
    सांभा: बीच में कोई
    नहीं आता सरदार।
    गब्बर: तो फिर दोनों एक साथ
    क्यों नहीं आते?
    सांभा: एक के बाद ही दो आ
    सकता है क्योंकि दो, एक से बड़ा है सरदार।
    गब्बर: दो, एक से कितना बड़ा है।
    सांभा: दो, एक से एक बड़ा है सरदार।
    गब्बर:अगर दो, एक से एक बड़ा है तो एक, एक
    से कितना बड़ा है?
    सांभा: सरदार अब आप मुझे
    गोली ही मार दो मैंने आप
    नमक ही खाया है च्यवनप्राश
    नही।

    ReplyDelete
  98. "विकल्प" है और उसका इस्तेमाल भी करूंगा ,लेकिन सही वक्त आने पर ,,, सफलता मिलना या ना मिलना ईश्वर के हाथ में है .....जिनका चयन 72825 में नही हो रहा है फ़िलहाल के लिए उनके लिए इतना ही संकेत काफी है कि राजनीतिक दलों की नेतागिरी से थोडा दूर रहें और टी जी टी के साथ साथ अगले टेट की मन लगाकर तैयारी करें

    ReplyDelete
  99. मैं बिना चन्दा लिए सीधी बात कहता हूँ लेकिन लोगों की आदत हो गयी है कि जिसे चन्दा दो उसी की बात भी समझो ,,, धांधली सम्बन्धी जितनी भी अफवाहें उडी हैं उनका स्रोत मोर्चे के वो नेता थे जिन्होंने 100 से कम नंबर वालों से चन्दा लेकर दो साल उससे ऐश की है , अपनी उस दुष्टता से ध्यान हटाने के लिए ही उन्होंने धांधली की अफवाह उड़ाई ,,, यदि धांधली होना संभव होता तो 2nd काउंसिलिंग की gen male मेरिट 117 पर नहीं बल्कि 124 पर रूकती ,,,,govt ने फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इतना मजबूत प्रबंध किया है कि डाईट के बाबू जालसाजी किसी से रूपये तो ठग सकते हैं लेकिन job नहीं लगवा सकते ,, लगवा सकते तो अपने घर के लोगों की लगवाते ,,, अपनी डाईट और प्रदेश सरकार में इतनी जुगाड़ मेरी भी है कि अब तक मोर्चे के 10-20 ख़ास लोगों की जॉब का जुगाड़ कर चुका होता

    ReplyDelete
  100. यदि कोई यह कहता है कि कोर्ट के दम पर वो सरकार से नए पदों का सृजन करा सकता है तो उसे चंदे का धंधा करने की लत लग चुकी होगी .....

    ReplyDelete
  101. हालाँकि प्राइमरी भर्ती में जॉइनिंग से पहले जूनियर भर्ती के नियुक्ति पत्र दिलवाने को जूनियर भर्ती मोर्चा वचनबद्ध और पूरी तरह से तैयार है ।
    ‪#‎इसके‬ लिए कोर्ट में 2 सीनियर वकील खड़े किये जा रहे हैं ।

    ‪#‎जल्द‬ ही जूनियर रद्द होने की चाहत रखने वालों के मुहँ पर तमाचा पड़ने वाला है ,
    ‪#‎कम‬ मेरिट वाले विज्ञानं अभ्यर्थी निराश ना हों आपकी सीट आपको मिल जाएँगी अंतिम काउंसलिंग से पहले ही जूनियर वाले अपनी सीट छोडकर ,
    ‪#‎जूनियर‬ में चले जायेंगे पक्का अन्यथा कि स्थिति में केवल एक ही सीट ले पाएंगे ।

    धन्यवाद

    ReplyDelete
  102. नजर अंदाज करों उन लोगों को
    जो आपकी पीठ पीछे
    आपके बारे में बातें करते है,
    क्योंकि वे उसी जगह है,
    जहाँ वे रहने के लायक है,
    !
    !

    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !

    !
    !

    'आपके पीछे'

    ReplyDelete
  103. बाल अगर बढ़ाने है तो सुबह चना और सोयाबीन खाए

    छोटी-छोटी बीमारियों का घरेलू इलाज

    * गैस होने पर पिसी सौंठ में स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर गर्म पानी से यह सौंठ लेने से फायदा होता है।

    * पूरे शरीर में दर्द होने पर सोडाबाईकार्बोनेट व कच्ची फिटकरी दोनों को समान मात्रा में 1-1 ग्राम पीसकर इसे गरम पानी के साथ लेने से काफी आराम होता है।

    * यदि बहुत ज्यादा हिचकी आ रही हो तो गरम पानी के साथ दो लौंग खाने से हिचकी बंद हो जाती है।

    * पैरों में बिवाइयाँ पड़ जाती हैं, इनसे बचने के लिए सरसों के गरम तेल से सिकाई करना चाहिए।

    * दिल के मरीजों को भोजन में सोयाबीन का तेल प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है।

    * कब्ज दूर करने के लिए सब्जियों में लहसुन डालकर पकाएँ, हर रोज लहसुन का प्रयोग करने से कब्ज नहीं रहता।

    * कान का दर्द सताए तो एक चम्मच तिल के तेल में लौंग डालकर इसे गरम कर लें। कान में इस तेल की चार-पाँच बूँद टपकाने से कान का दर्द मिट जाता है।

    ReplyDelete
  104. व्हाइट त्वचा पैच(vitiligo) सफ़ेद दाग के लिए घरेलू उपचार ::
    1- काली मिर्च 5 दाने सुबह-शाम लेने से सफ़ेद दाग में फ़ायदा होता है।
    2- 5 मिनट के लिए सफेद धब्बे पर अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा रगड़ो. ऐसा करने से त्वचा कोशिकाओं को उत्तेजित और सफेद धब्बे के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार होगा,
    3- एलोवेरा जेल आधा कप मात्रा में रोज सुबह लेते रहने से सफ़ेद दाग नियंत्रण में आ जाते हैं।
    4- तुलसी का तेल प्रभावित क्षेत्र पर लगाए

    ReplyDelete
  105. जिन लड़कियों ने शादी के पहले अपने प्रेमी के
    लिए 3-4 बार करवा चौथ रखा होगा और
    फिर किसी और से शादी होने के बाद उसके
    लिए
    तो क्या पहले वाले की उम्र कम
    हो गयी होगी?
    भाई भगवान् के जीवन बीमा में
    उसकी अगली क़िस्त जमा होनी बंद
    तो !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !

    !
    !

    !
    !

    !

    !
    !
    पालिसी बंद?

    ReplyDelete
  106. ये इलाहाबाद डाएट ने क्योँ चुप्पी साध रखा है, जबकि फीडिँग, स्कैनिँग, मर्जिँग एवं प्रत्यावेदन मेँ नं 1 पर था ।

    ReplyDelete
  107. करवा चौथ 11/10/2104
    करवा चौथ पूजा मुहूर्त = 06 :15से 07:29
    करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय = 08:51
    करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दौरान किया जाता है। सभी राज्यों में करवा चौथ एक ही दिन मनाया जाता है।

    करवा चौथ का दिन और संकष्टी चतुर्थी, जो कि भगवान गणेश के लिए उपवास करने का दिन होता है, एक ही समय होते हैं। विवाहित महिलाएँ पति की दीर्घ आयु के लिए करवा चौथ का व्रत और इसकी रस्मों को पूरी निष्ठा से करती हैं।
    विवाहित महिलाएँ भगवान शिव, माता पार्वती और कार्तिकेय के साथ-साथ भगवान गणेश की पूजा करती हैं और अपने व्रत को चन्द्रमा के दर्शन और उनको अर्घ अर्पण करने के बाद ही तोड़ती हैं। करवा चौथ का व्रत कठोर होता है और इसे अन्न और जल ग्रहण किये बिना ही सूर्योदय से रात में चन्द्रमा के दर्शन तक किया जाता है।
    करवा चौथ के दिन को करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। करवा या करक मिट्टी के पात्र को कहते हैं जिससे चन्द्रमा को जल अर्पण, जो कि अर्घ कहलाता है, किया जाता है।
    पूजा के दौरान करवा बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसे ब्राह्मण या किसी योग्य महिला को दान में भी दिया जाता है।
    करवा चौथ के चार दिन बाद पुत्रों की दीर्घ आयु और समृद्धि के लिए अहोई अष्टमी व्रत किया जाता है

    ReplyDelete
  108. ताज़ा शोध से पता चला है कि यदि पत्नी करवाचौथ की जगह
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    मौन व्रत रखे तो
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    पति 125 साल तक ज़िन्दा रह सकता है।

    ReplyDelete


  109. Dear Meri Wali 98


    Jaha Kahi bhi Ho..
    Aaj Vrat mat karna..
    Meri umar se jyada
    jaruri teri sehat hai.
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    Yours Woh.

    ReplyDelete
  110. बहाने Vs सफलता
    --------------------
    1- मुझे उचित शिक्षा लेने का
    अवसर नही मिला...

    उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड
    मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड
    को भी नही मिला ।

    2- बचपन मे ही मेरे पिता का
    देहाँत हो गया था...

    प्रख्यात संगीतकार
    ए.आर.रहमान के पिता का
    भी देहांत बचपन मे हो गया था।

    3- मै अत्यंत गरीब घर से हूँ ...

    पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी
    गरीब घर से थे ।

    4- बचपन से ही अस्वस्थ था...

    आँस्कर विजेता अभिनेत्री मरली
    मेटलिन भी बचपन से बहरी व
    अस्वस्थ थी ।

    5 - मैने साइकिल पर घूमकर
    आधी ज़िंदगी गुजारी है...

    निरमा के करसन भाई पटेल ने
    भी साइकिल पर निरमा बेचकर
    आधी ज़िंदगी गुजारी ।

    6- एक दुर्घटना मे अपाहिज होने के बाद मेरी
    हिम्मत चली गयी...

    प्रख्यात नृत्यांगना सुधा चन्द्रन
    के पैर नकली है ।

    7- मुझे बचपन से मंद बुद्धि कहा जाता है...

    थामस अल्वा एडीसन को भी
    बचपन से मंदबुद्धि कहा जाता
    था।

    8- मै इतनी बार हार चूका ,
    अब हिम्मत नही...

    अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव
    हारने के बाद राष्ट्रपति बने।

    9- मुझे बचपन से परिवार की
    जिम्मेदारी उठानी पङी...

    लता मंगेशकर को भी बचपन से परिवार की
    जिम्मेदारी उठानी
    पङी थी।

    10- मेरी लंबाई बहुत कम है...

    सचिन तेंदुलकर की भी लंबाई
    कम है।

    11- मै एक छोटी सी नौकरी
    करता हूँ , इससे क्या होगा...

    धीरु अंबानी भी छोटी नौकरी
    करते थे।

    12- मेरी कम्पनी एक बार
    दिवालिया हो चुकी है , अब
    मुझ पर कौन भरोसा करेगा...

    दुनिया की सबसे बङी शीतल
    पेय निर्माता पेप्सी कोला भी
    दो बार दिवालिया हो चुकी है ।

    13- मेरा दो बार नर्वस
    ब्रेकडाउन हो चुका है , अब
    क्या कर पाउँगा...

    डिज्नीलैंड बनाने के पहले
    वाल्ट डिज्नी का तीन बार
    नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था।

    14- मेरी उम्र बहुत ज्यादा है...

    विश्व प्रसिद्ध केंटुकी फ्राइड
    चिकेन के मालिक ने 60 साल
    की उम्र मे पहला रेस्तरा खोला
    था।

    15- मेरे पास बहुमूल्य आइडिया है पर लोग
    अस्वीकार कर देते है...

    जेराँक्स फोटो कापी मशीन के
    आईडिया को भी ढेरो कंपनियो
    ने अस्वीकार किया था पर आज
    परिणाम सामने है ।

    16- मेरे पास धन नही...

    इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन
    नारायणमूर्ति के पास भी धन
    नही था उन्हे अपनी पत्नी के
    गहने बेचने पङे।

    17- मुझे ढेरो बीमारियां है...

    वर्जिन एयरलाइंस के प्रमुख भी अनेको
    बीमारियो मे थे |
    राष्ट्रपति रुजवेल्ट के दोनो
    पैर काम नही करते थे।

    कुछ लोग कहेगे कि यह जरुरी
    नही कि जो प्रतिभा इन
    महानायको मे थी , वह हम
    मे भी हो ...
    सहमत हूँ , लेकिन यह भी
    जरुरी नही कि
    आपके अंदर कोई प्रतिभा ही नहीं है।

    सार यह है कि...
    आज आप जहाँ भी है या कल
    जहाँ भी होगे इसके लिए आप
    किसी और को जिम्मेदार नही
    ठहरा सकते।

    चुनाव करिये -
    खोखले बहाने या सफलता ...?

    ReplyDelete
  111. सरकार ने जब से
    तीसरी काउंसलिंग
    की तारीखें घोषित
    की हैं तब से सभी तरफ
    मेरिट को लेकर हाहाकार मचा हुअा है।
    चूंकि जिंदगी भर की मेहनत
    का सवाल है अत: परेशान
    होना लाजिमी भी है। मेरे
    हिसाब से ऎ समय नकारात्मक सोच अोैर विलाप
    का नहीं है, ये समय मंथन करने
    का है,
    अांकडे जुटाने का है,
    एक दूसरे से सहायता लेने का है,
    एक दूसरे का होैसला बढाने का है,
    डाइडों की सही जानकारी लेने
    का है,
    अफवाहों से दूर रहने का है। अापने
    जितनी सहजता से उपरोक्त कार्य कर
    लिए समझो अाप अपने लछ्य के उतने
    ही नजदीक हैं।
    नकारात्मक सोच बाले व्यक्तियों से सलाह लेने से
    अच्छा है अपने अाप में मंथन करें। मुझे देखिये 097
    एस सी अार्ट होते हुये
    भी मैं अपने चयन के प्रति अाशवस्त
    हूं। अाप क्या कहते हैं।

    ReplyDelete
  112. #‎KARVACHAUTH_special‬

    जिनके पति आज सरहद पे भारत माँ की रक्षा कर रहे हैं...
    उनको मेरा कोटि कोटि वंदन _/\__/\__/\_

    ReplyDelete
  113. sir meri query hai sir ki maine meri wife ka aazamgarh me prt second gen art me counciling karaya tha meri wife ka 112 no hai.sir uski dob 05/01/89 hai sir 23/9/14 kocoun 197 logo ne karaya thajabki wha 2503 logo ko bulaya gaya tha.but jo list aayi hai usme selected candidate k tet mark 112 aur dob 08/07/86 bta rha hai .sir meri wife se niche lagbhag 78 logo ne counciling krayi thi

    ReplyDelete
  114. .
    .
    .
    .
    M
    E
    R
    A
    .
    .
    C
    H
    A
    N
    D
    .
    .
    M
    U
    J
    H
    E
    .
    .
    A
    A
    Y
    A
    .
    .
    H
    A
    I
    .
    .
    N
    A
    Z
    A
    R
    .
    .
    .
    आसमाँ वालों इतरा लो आज तुम अपनी किस्मत पे ,
    ढूंढ रहे हैं तुम्हारे चाँद को, हजारों चाँद ज़मीं के ...!!
    G
    O
    O
    D
    .
    .
    N
    I
    G
    H
    T
    .
    N
    I
    N
    E
    T
    Y
    .
    .
    E
    I
    G
    H
    T

    ReplyDelete
  115. sir azamgarh me 281 site fem gen art ki thi .sir rajesh ji maine aap k hi coment mepadha tha ki wha 1st con me 66aprox tatha 2nd me 197 logo ne con karaya tha.sir 1st ki 66 total thi for all category fem

    ReplyDelete
  116. GOOD NIGHT FRIENDS.....

    Ab hum milte hain wo bhi kal

    dehradun se wapas aane ke baad.


    (Mr.ριℓιвιт яєѕєяνє тιgєя )

    Thanks.......

    ReplyDelete
  117. Shukla ..................G



    abhi thoda wait karo.......

    ReplyDelete
  118. azamgarh me selected candidates ki list diet pr laga d gyi h....

    ReplyDelete
  119. Are 3counsling me gen sci male ki marit 105 tk aa jayegi gen art male 103 tk aa jayegi chinta mt kro 100 pershant stya hai

    ReplyDelete
  120. Mene jammu se b.ed ki hai 118 hai lakhimpur me kya chance hai

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।