/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, October 16, 2014

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET : शिक्षक भर्ती: काउंसलिंग से हटेंगे कुछ नाम

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET  : शिक्षक भर्ती: काउंसलिंग से हटेंगे कुछ नाम


राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद पात्र पाए गए 17 जिलों के अभ्यर्थियों की सूची नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को दे दी है। शेष जिलों की सूची जिलों से दो दिन में मिलने के बाद दे दी जाएगी।

पात्र मिले अभ्यर्थियों के नाम तीसरे चरण की काउंसलिंग से हटा दिए जाएंगे। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में दूसरे चरण की काउंसलिंग समाप्त होने के बाद सभी जिलों से सूचना मिल चुकी है।

जानकारी के मुताबिक 59 से 61 फीसदी के बीच पदों के भरे जाने की सूचना मिल रही है, लेकिन पात्रों की सूची दो दिन के अंदर आने के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि कुल कितने पद भरे।

एससीईआरटी से मिली सूचना के मुताबिक जालौन, झांसी, कौशांबी, महराजगंज, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रामपुर, अमरोहा, बलिया, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बुलंदशहर, चंदौली, देवरिया, फैजाबाद व गोंडा से मिली पात्रों की सूची एनआईसी को दे दी गई है

चौथी काउंसलिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में दूसरे चरण की काउंसलिंग में 59 फीसदी पद भरे जा चुके हैं। जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि चौथी काउंसलिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। सर्वाधिक पद वाले सीतापुर और लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में अभी सभी पद नहीं भरे हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को अब तक 67 जिलों से रिपोर्ट मिल चुकी है। इसके बाद 57 जिलों में भरे और रिक्त पदों का ब्यौरा तैयार कर लिया गया है।

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउसंलिंग 22 से 30 सितंबर तक चली थी, जिसमें 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। एससीईआरटी की 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाने की रणनीति काम कर गई और अब तक मिली सूचना के आधार पर 59 फीसदी पद भर गए हैं। अब 41 प्रतिशत पद खाली हैं।

एससीईआरटी को मिली सूचना के मुताबिक सामान्य वर्ग के सर्वाधिक और आरक्षित वर्ग के कम अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई है। इसलिए 3 नवंबर से शुरू होने वाले तीसरे चरण की काउंसलिंग में विशेष आरक्षित वर्ग के 20 गुना तथा अन्य में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है

एससीईआरटी का मानना है कि तीसरे चरण में ही अधिकतर पद भर जाएंगे। बहुत जरूरी होने पर ही एक और काउंसलिंग कराने की जरूरत पड़ेगी।

एससीईआरटी को दूसरे चरण की काउंसलिंग की मिली रिपोर्ट के बाद यह साफ हो गया है कि तीसरे चरण के लिए अधिक मेरिट गिरने की संभावना बहुत कम है।

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में महिला कला वर्ग की पहली मेरिट 119 और दूसरी 107 तथा पुरुष कला वर्ग में पहली मेरिट 127 व दूसरी मेरिट 117 अंक गई। दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए जब मेरिट जारी की गई थी, उस समय मात्र सात फीसदी पद भरे थे।

तीसरे चरण की मेरिट 59 फीसदी पदों को घटाकर जारी की जाएगी। एससीईआरटी के अधिकारियों की मानें तो इस बार ज्यादा मेरिट गिरने की संभावना नहीं है


इन जिलों में सीटों की स्थिति
पीलीभीत व चंदौली 1200-1200, सोनभद्र 1250, बरेली, सुल्तानपुर 1400-1400, इलाहाबाद, जौनपुर 1500-1500, बदायूं 1600, मिर्जापुर 1650, बलरामपुर 1700, सिद्धार्थनगर 2000, गाजीपुर 2400, महराजगंज, आजमगढ़ 2500-2500, शाहजहांपुर 2800, हरदोई 3000, कुशीनगर, बहराइच 3600-3600, गोंडा 4000 तथा सीतापुर और लखीमपुर में 6000-6000 पद हैं।

जानकारों की मानें तो अधिक पद वाले जिलों में सामान्य और आरक्षित वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए तीसरे चरण में अधिक मेरिट गिरने की उम्मीद लगाए बैठे कम अंक वालों को मायूसी हाथ लग सकती है।

सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता के अनुसार, प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद टीईटी प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने के बाद ही नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा

सचिव बेसिक शिक्षा ने कहा कि इससे धोखाधड़ी कर नौकरी पाने की चाहत रखने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि भर्ती के लिए 69 लाख आवेदन आए थे। कई आवेदकों ने तो 35 से 40 जिलों से अप्लाई किया था।



News Sabhaar : अमर उजाला, लखनऊUpdated @ 2:25 AM IST, 15 अक्टूबर 2014




UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling |

2 comments:

  1. शिक्षक भर्ती काउंसलिंग में नहीं जमा होंगे मूल प्रमाण पत्र
    अमर उजाला ब्यूरो
    लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक तथा उच्च प्राइमरी स्कूलों में 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को अब मूल प्रमाण पत्र जमा नहीं करने होंगे। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान इसे दिखाना तो जरूर होगा, लेकिन राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित फोटोकॉपी ही जमा की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने गुरुवार को इस आशय का शासनादेश जारी कर दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने यह शासनादेश हाईकोर्ट के आदेश पर जारी किया है।
    बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में भर्ती के लिए बीएड पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। कई अभ्यर्थियों ने प्राइमरी तथा उच्च प्राइमरी दोनों के लिए आवेदन कर रखा है या फिर कई-कई जिलों में आवेदन कर रखा है। मूल प्रमाण पत्र जमा करा लिए जाने से ऐसे अभ्यर्थी केवल एक ही जिले में काउंसलिंग करा पा रहे थे। कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट से अनुरोध किया था कि काउंसलिंग के दौरान मूल प्रमाण पत्र जमा करने की अनिवार्यता समाप्त की जाए। हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला दिया।
    सचिव बेसिक शिक्षा ने इसके आधार पर शासनादेश जारी करते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक को निर्देश दिया है कि काउंसलिंग के दौरान मूल प्रमाण पत्र न जमा कराए जाएं। नियुक्ति पत्र में उल्लेख किया जाए कि कार्यभार ग्रहण करते समय चयनितों को मूल प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा जिससे छायाप्रति का उससे मिलान किया जा सके।

    ReplyDelete
  2. Ph5 male sitapur koi to bta do plz plz plz...............

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।