/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, November 21, 2014

आज सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने 75 वाँ जन्मदिन मनाया

आज सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने 75 वाँ जन्मदिन मनाया

शहरी विकास मंत्री आजम खान ने बताया की जनता अपने नेता जी का  जन्मदिन मना रही हैं
ख़बरों के मुताबिक प्रदेश सरकार के शहरी विकास मंत्री आजम खान ने भव्य तैयारी की है




See News -
धरती पुत्र जैसे उपनाम से मशहूर मुलायम सिंह का शाही जन्मदिन समारोह चर्चा का केंद्र बन गया है। मुलायम 22 नवंबर को 75 साल के हो रहे हैं, लेकिन जश्न आज से ही शुरू हो गया है। रामपुर में दो दिनों के आयोजन के लिए प्रदेश सरकार के शहरी विकास मंत्री आजम खान ने भव्य तैयारी की है। 11 किलोमीटर लंबे जुलूस में कई जगह उनका स्वागत किया जाएगा और फूलों की बारिश की जाएगी। इसके अलावा रात को ठीक 12 बजे 75 किलो का केक काटेंगे। शहर के स्कूलों में अघोषित छुट्टी रहेगी।

मुलायम के जन्मदिन के जश्न के लिए प्रदेश सरकार ने खजाना खोल दिया है। हालांकि, सरकारी खर्चे पर जश्न को लेकर सवाल पूछे जाने पर आजम खान ने तीखे तेवर के साथ व्यंग्य करते हुए कहा कि मुलायम सिंह के जन्मदिन के जश्न को तालिबान, दाऊद इब्राहिम और अबू सलेम फंड कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ पैसा तालिबान ने दिया, कुछ दाऊद ने दिया, कुछ अबू सलेम और कुछ दूसरे आतंकवादियों ने दिया। क्या बोले आजम, सुनने के लिए दाईं ओर विडियो पर क्लिक करें

जौहर यूनिवर्सिटी में जो केंद्रीय पंडाल बनाया गया है, उसके लिए 2 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट स्वीकृत किया गया है। इसके अलावा रामपुर जिला प्रशासन और संस्कृति विभाग करीब 30 लाख रुपये खर्च कर रहे हैं। हंसराज हंस को 11.75 लाख रुपये, फिरोज खान को 3.30 लाख रुपये और साबरी ब्रदर्स को 4.50 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। इसके अलावा नगर विकास विभाग भी अपने फंड से खर्च कर रहा है। कथक और बैले डांसरों को भी बुलाया गया है।

इस पूरे समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए रामपुर में गांधी स्मारक के पास और जौहर यूनिवर्सिटी में भी एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं। व्यवस्था बनाए रखने और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए आस-पास के नौ जिलों से पुलिस बुलाई गई है।

रामपुर में मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दोपहर बाद पहुंचे। दोनों का स्वागत करने के लिए प्रदेश सरकार के सारे मंत्रियों के अलावा पार्टी के अन्य नेता और कई खास मेहमान आए। इन मेहमानों के लिए चार विमान और इनोवा गाड़ियों के काफिले की व्यवस्था की गई है। शहर में 100 स्वागत द्वार बनाए गए हैं और सड़कों की रंगाई-पुताई कर दी गई है। शहर के जिस हिस्से से मुलायम और अखिलेश का जुलूस निकलेगा उसे आकर्षक तरीके से सजाया गया है

दोपहर 2 बजे के करीब अखिलेश और मुलायम मूंढापांडे स्थित हवाई पट्टी पहुंचने के बाद सड़क के रास्ते रामपुर आएंगे। रामपुर में आंबेडकर पार्क के सामने जौहर अली रोड दोनों विक्टोरिया बग्घी में सवार होंगे। बग्घी के आगे-आगे घोड़े पर सवार जवान चलेंगे। विक्टोरिया बग्घी को आजम खां ने खासतौर पर इंग्लैंड से मंगाया है। बग्घी से दोनों जौहर यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे। लगभग 11 किलोमीटर का सफर ढाई से तीन घंटे में पूरा होगा। इस दौरान दोनों का जगह-जगह स्वागत होगा। सड़क के किनारे स्कूली बच्चे दोनों का स्वागत करेंगे।

अभी तक बीएसपी प्रमुख मायावती ही शाही बर्थडे मनाती रही हैं। मायावती के बर्थडे चंदा जमा करने के लिए भी चर्चित होते थे। मायावती को नोटों की माला पहनने पर काफी विवाद भी हुआ था। अब मुलायम के शाही बर्थडे को लेकर समाजवादी पार्टी और सरकार विरोधियों के निशाने पर आ गई है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा कि खुद को नरेंद्र देव, राम मनोहर लोहिया का अनुयायी बताने वाले इस तरह से जन्मदिन मनाएंगे तो उनकी आत्मा को कष्ट होगी। उन्होंने कहा कि मुलायम यादव दीर्घायु हों और समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाएं यह हमारी कामना है, लेकिन शाही जन्मदिन उचित नहीं है।

बीएसपी नेता सुधींद्र भदौरिया ने सवाल किया कि आखिर सरकार किस बात का जश्न मना रही है। उन्होंने कहा कि यह उन लोगों के सामंती विचार को व्यक्त करता है। बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी कहा कि यह समाजवाद नहीं, सामंतवाद है। हालांकि, समाजवादी पार्टी ने इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि जौहर यूनिवर्सिटी कार्यक्रम का खर्च उठा रहा है।


News Sabhaar: navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/others/socialist-mulayams-75th-an-extravagant-affair-includes-fancy-buggy-ride-big-cake/articleshow/45227968.cms