/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 4, 2014

परिषदीय स्कूलों में होंगी बंपर शिक्षक भर्तियां

परिषदीय स्कूलों में होंगी बंपर शिक्षक भर्तियां
सचिव ‌बेसिक शिक्षा ने भेजे निर्देश


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के पद नए सिरे सृजित किए जाएंगे। उच्च प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान/गणित, सामाजिक अध्ययन व भाषा विषय के न्यूनतम तीन शिक्षकों की गणना शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दी गई व्यवस्था के आधार पर की जाएगी।
सचिव बेसिक शिक्षा संजय सिन्हा ने सोमवार को इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। उनसे कहा गया है कि वे जिलेवार पदों की गणना करते हुए सचिव परिषद कार्यालय को तत्काल उपलब्ध कराएं।
स्कूलों के लिए यह है मानक
प्रदेश में 1,54,272 प्राइमरी व 76,782 उच्च प्राइमरी स्कूल हैं। मौजूदा समय प्राइमरी स्कूलों में 4,22,127 तथा उच्च प्राइमरी में 1,61,597 शिक्षकों के पद सृजित हैं।



प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू किया जा चुका है। इसके आधार पर प्राइमरी स्कूलों में 30 बच्चों पर एक उच्च प्राइमरी में 35 पर एक शिक्षक रखने की व्यवस्था है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि वे पदों की गणना नए मानक के आधार पर कराते हुए जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें।
उच्च प्राइमरी स्कूलों में विषय के आधार पर पदों की गणना की जाएगी, जिससे छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा दी जा सके।


News Sabhaar : अमर उजाला, लखनऊ Updated @ 1:55 AM IST
 / मंगलवार, 4 नवंबर 2014




8 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. http://www.topsarkarinaukri.in/assam-university-invites-52-professor-associate-assistant-professor-jobs-2014.html

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।