/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, January 7, 2015

RTET SARKARI NAUKRI News विवादों में घिरी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2013

 RTET SARKARI NAUKRI News Rajasthan

विवादों में घिरी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2013

            Grade 3rd Teacher Recruitment Rajasthan, Grade 3rd Teacher Recruitment,
नागौर। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2013 विवादों में घिरती नजर आ रही है। नि:शक्तजनों की केटेगरी निर्घारित नहीं करने, मेड़ता में आरटेट देने वाले तथा ऑफलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम रोकने से मामला न्यायालय में जा सकता है

इधर, सरकार ने राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा 2 जुलाई 2013 में दिए गए आदेश की पालना सुनिश्चित करने निर्देश दिए हैं, जिसमें कोर्ट ने निर्णय दिया था कि आरक्षित श्रेणी के जिन अभ्यर्थियों ने आयु व फीस की रियायतों के अतिरिक्त किसी अन्य रियायत का लाभ उठाया है, उनका चयन सामान्य वर्ग की रिक्तियों के प्रति नहीं कर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित रिक्तियों के प्रति किया जाएगा। 31 दिसम्बर को जारी किए गए शिक्षक भर्ती के परिणाम में नि:शक्तजनों की केटेगरी निर्घारित नहीं करने की अनियमितता भी सामने आई है।

राजस्थान विकलांग युवा मोर्चा के संयोजक राकेश खटीक ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (विशेष योग्यजन) के आयुक्त को भेजे ज्ञापन में बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा 31 दिसम्बर को जारी परीक्षा परिणाम में जिला परिषदों ने विकलांग अभ्यर्थियों की विकलांगता श्रेणी नहीं दर्शाई है।

इस स्थिति में विकलांगों के परीक्षा परिणाम को किस श्रेणी में रखकर वरियता दी जाएगी, इसे लेकर संशय बना हुआ है। उन्होंने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में नि:शक्तजनों की केटेगरी निर्घारित करने की मांग की है।

ऑफलाइन आवेदन करना पड़ा भारी
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2013 के लिए वर्ष 2013 में ऑफलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। ऑफलाइन आवेदन करने वालों में दो प्रकार के अभ्यर्थी शामिल थे, एक तो मेड़ता में आरटेट देने वाले, जिनका परिणाम नकल प्रकरण के कारण रोक दिया गया तथा दूसरे वे अभ्यर्थी जिनका बीएड का परिणाम आना बाकी था।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम में ऑफलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों का परिणाम रोक गया है। बीआर मिर्घा कॉलेज अध्यक्ष महेन्द्र भाकल ने बताया कि ऑफलाइन आवेदन करने वालों में वे भी थे, लेकिन उनका बीएड व आटेट का परिणाम अब जारी हो चुका है, इसके बावजूद शिक्षक भर्ती का परिणाम रोका गया है। भाकल ने बताया कि जिले में ऎसे अभ्यर्थियों की संख्या 60 से 70 के बीच है, जो आरटेट के चक्कर में पिस रहे हैं।

अभ्यर्थियों ने आंदोलन की चेतावनी
मेड़ता सिटी से आरटेट देने वाले अभ्यर्थियों ने रविवार को नेहरू उद्यान में बैठक कर परिणाम जारी करने की मांग रखी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संघष्ाü समिति सम्पत भाटी ने कहा कि मेड़ता आरटेट-2012 और तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2013 का परिणाम रोकने से बेरोजगार युवकों के साथ अन्याय हो रहा है, इसे सहन नहीं किया जाएगा।

रूपचंद टाक ने कहा कि राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आरटेट का परिणाम जारी नहीं करना हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना है।

अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जल्द से जल्द परिणाम जारी करने की मांग की। बैठक में सुखराम सिरोही, रघुराजसिंह, साजनराम, उदाराम, रणजीतसिंह, कानाराम, नरेश, सूरजमल, श्रवण कुमार, दौलतराम, सरिता आदि अभ्यर्थियों ने जल्द ही परिणाम जारी नहीं करने पर आन्दोलन का रास्ता अपनाने की बात कही। अभ्यर्थियों का कहना है कि मेड़ता आरटेट में जो नकल में सम्मिलित नहीं थे, उनका परिणाम रोकना न्योचित नहीं है।


News Sabhaar : Rajasthan Patrika (05.01.15)

CTET, TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET), NCTE, RTE, UPTET, HTET, JTET, OTET, RTET,BETET , PSTET , WBTET, MPTET , ASSAM TET