/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, March 5, 2015

होली खेले पर ज़रा सावधानी से MUST #Share #SafeHoli

#होली खेले पर ज़रा सावधानी से MUST #Share #SafeHoli

सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें:

होली की मस्ती से वैसे तो चूकना नहीं चाहिए पर होली खेलने से पहले कुछ सावधानियां अगर बरत ली जायें तो त्वचा और रासायनिक रंगों से होने वाले नुक्सान से काफ़ी हद तक बचा जा सकता है। एक पुराना समय था जब लोग हल्‍दी, चदंन, गुलाब और टेसू के फूल से रंग बनाया करते थे पर आजकल तो रासायनिक रंगों का ही बोलबाला है। ऐसे मे सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है। ऐसे रंगों मे कई तरह के रासायनिक और विषैले पदार्थ मिले होते हैं, जो त्वचा, नाखून व मुंह से शरीर मे प्रवेश कर अदंरूनी हिस्सों को क्षति पहुंचा सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि होली खेलने से पहले हमें क्‍या-क्‍या सावधानियां बरतने की जरुरत है
कुछ साव‍धानियां-

1.होली के दिन आप पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनिए। अच्‍छा होगा कि कपड़े के अंदर कोई स्‍विंम सूट पहन लें जिससे होली का रसायनयुक्‍त रंग अंदर जाने से बच जाए।

 



2.होली खेलने से पहले अपने शरीर पर खूब सारा तेल या फिर मॉस्‍चोराइज़र लगाएं और 15 मिनटों तक उसे अपने शरीर दा्रा सोखने दें। इसके बाद अपने शरीर पर वाटरप्रूफ सनस्‍क्रीन लगा कर होली खेलने निकल पड़ें।

 







3.इस दिन बालों पर विषेश ध्‍यान देना जरुरी है। अपने बालों पर एक अच्‍छा तेल लगाएं जिससे नहाने के समय बालों पर रंग चिपके ना और आसानी से धुल भी जाए। चाहें तो टोपी भी पहन सकते हैं। तेल के अलावा अपने होंठों को हानिकारक रंगों से बचाने के लिए उस पर लिप बाल्‍ब लगाना न भूलें।

 





4.नाखूनों पर जब रंग चढ़ जाते हैं तो जल्‍दी साफ नहीं होते। इसके लिए नाखूनों और उसके अंदर भी वैसलीन लगाएं। इससे नाखूनों और उसके अंदर रंग नहीं चढेगा। इसके अलावा महिलाएं नेलपॉलिश भी लगा सकती हैं।

5.जब भी रंग खरीदने जाएं तो कोशिश हमेशा यही होनी चाहिए कि हरा, बैगनी, पीला और नारंगी रंग न लेकर लाल या फिर गुलाबी रंग खरीदें। वह इसलिए क्‍योंकि इन सब गहरे रंगों में ज्‍यादा रसायन मिले हुए होते हैं।

6.अपनी आखों का विशेष ध्यान रखें। आंखों को रंग, गुलाल, अबीर आदि से बचाएँ क्‍योंकि इनमें मौजूद पोटेशियम हाईक्रोमेट नामक हानिकारक तत्व आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यदि कुछ रंग आँख मे चला जाए तो आंखों को तब तक पानी से धोएं जब तक रंग ठीक से निकल न जाए।

7.रंग खेलने के बाद त्‍वचा रुखी हो जाती है, तो इसकेलिए शरीर पर मलाई या बेसन का पेस्‍ट बना कर लगाया जा सकता है। जिन व्यक्तियों के शरीर पर कोई घाव या चोट आदि है तो उन्हें होली नहीं खेलनी चाहिए। इससे रंगों में मिले रासायनिक तत्व घाव के माध्यम से शरीर के रक्त में मिलकर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
अगर आप यह उपरोक्‍त सावधानियां बरतते हुए होली खेलेगें तो आपकी होली इस साल की सबसे अच्‍छी और सुरक्षित होली कहलाएगी।

HOLI, news, Useful Information
Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com