/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, May 10, 2015

RTET REET SARKARI NAUKRI News - 14,659 पदों पर भर्ती की मुहर

RTET REET SARKARI NAUKRI  News -
14,659 पदों पर भर्ती की मुहर


14,659 पदों पर भर्ती की मुहर
Updated at April 15, 2015


जयपुर . इस बजट सत्र में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से की गई तृतीय श्रेणी शिक्षकों और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती की घोषणा जल्द ही पूरी होती नजर आएगी। 14659 पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पदों पर स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसमें 13,000 पद अध्यापक ग्रेड थर्ड और 1659 शारीरिक शिक्षक ग्रेड थर्ड की पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति प्रदान की हुई है। अब जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
प्रश्न पत्र में गलत जवाब देने पर अंक काटने का प्रावधान नहीं होगा। इसके लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। अभ्यर्थी की ओर से प्रश्न का उत्तर गलत दिए जाने पर काटे जाने वाले 1/4 अंक भी नहीं काटा जाएगा। इससे केवल सही उत्तर के अंकों को जोड़ कर ही सैकंडरी, हायर सैकंडरी, बैचलर और बीएड डिग्री के अंकों के आधार पर ही मेरिट तय की जाएगी।
बढ़ सकती है पदों की संख्या
वर्तमान में स्वीकृत किए गए 14659 पदों की संख्या 20,000 तक जा सकती है। क्योंकि इन पदों की स्वीकृति के साथ ही स्कू?लों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए रिक्त पदों की संख्या का आंकलन करने को भी कहा गया है। समानीकरण और एकीकरण के बाद शिक्षकों की वास्तविक आवश्यकता का आकलन करने के आदेश दिए गए हैं जिससे सरकारी विद्यालयों में रिक्त तृतीय श्रेणी अध्यापकों की संख्या अधिक होने से पदों की संख्या 20000तक हो सकती है।
जिला स्तर पर ही होगी भर्ती
यह भर्ती रीट के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जाएगी, लेकिन भर्ती प्रक्रिया जिला स्तर पर ही होगी। भर्ती का नोडल एजेंसी जिला परिषद को बनाया जाएगा, जिससे जिलेवार पदों की भर्ती निकाली जाएगी।
32 जिलों में सामूहिक आंदोलन करेंगे बीएसटीसी अभ्यर्थी
जयपुर . बीएसटीसी अभ्यर्थी 17 अप्रैल से 32 जिलों में सामूहिक रूप से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करेंगे। शिक्षक भर्ती 2013 में योग्य शिक्षक (चयनित आरटेट 60 प्रतिशत से कम) के राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर के आदेश के बावजूद दस्तावेज सत्यापन नहीं करने और अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ व न्यायलय के आदेश की पालना नहींे करने के विरोध में आंदोलन करेंगे। जयपुर में भी शिक्षा संकुल के बाहर प्रदर्शन करने के लिए बीएसटीसी अभ्यर्थियों ने बजाज नगर थाना पुलिस से स्वीकृति चाही थी, जिसके लिए जगदीश चाहर ने पुलिस को पत्र लिखा था। लेकिन पुलिस ने इस प्रदर्शन की वजह से व्यस्तम जेएलएन मार्ग पर यातायात बाधित होने की संभावनाओं और मार्ग को वीआईपी मानते हुए प्रदर्शन की स्वीकृति प्रदान नहीं की है।
- See more at: http://www.newstodaypost.com/?p=22064#sthash.nGjft19C.dpuf

RTET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment  /SARKARI NAUKRI NEWS  SARKARI NAUKRI /  News

REET
CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  , शिक्षक भर्ती
Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET


UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET