/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, May 10, 2015

RTET SARKARI NAUKRI News - राजस्थान में इस माह में होगी 20 हजार शिक्षकों की भर्ती

RTET  SARKARI NAUKRI  News -

राजस्थान में इस माह में होगी 20 हजार शिक्षकों की भर्ती
2015-05-02 10:15:51

     



जयपुर। । शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने 31 मई तक तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा (रीट) की विज्ञप्ति को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने परीक्षा के अन्तर्गत राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् की ओर से निर्धारित मानदंडों की पालना करते हुए कार्यवाही किए जाने को भी कहा है। रीट की इस महीने शुरू होने वाली प्रक्रिया के तहत करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी।
देवनानी ने शुक्रवार को शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को परीक्षा आयोजन और उससे संबंधित निर्धारित कार्यक्रम तैयार करने को कहा।
उन्होंने बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग के तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग अपने नियमों में समयान्तर्गत संशोधन कर लेता है तो उसे भी रीट के माध्यम से भर्ती करने पर विचार किया जा सकेगा।
देवनानी ने जिलेवार रिक्त पदों की संख्या का आंकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में अध्यापक पात्रता एवं भर्ती परीक्षा नहीं होने से रीट में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को इस बार आयु सीमा में एक वर्ष की छूट नियमानुसार देय होगी।
आरटेट-2013 वालों का फिर होगा आवेदन जिन अभ्यर्थियों ने आरटेट 2013 के लिए आवेदन किया है, उन्हें रीट के लिए फिर से आवेदन करना होगा। हालांकि उनसे दुबारा फीस नहीं ली जाएगी। उनकी फीस का समायोजन कर लिया जावेगा।
देवनानी ने बताया कि पूर्व में आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी अपने परिणाम उन्नयन के लिए रीट 2015 में आवेदन कर सकते हैं। कोई अभ्यर्थी आरटेट और रीट दोनों उत्तीर्ण करता है तो उसकी ओर से उत्तीर्ण सभी परीक्षाओं में सर्वोच्च परिणाम का लाभ उसे मिलेगा।
 शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि रीट का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से किया जाएगा। भर्ती एवं पात्रता के अंतर्गत अभ्यर्थियों को जिलेवार वरीयता सूची में शामिल होने के लिए टीएसपी क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य सभी जिलों की वरियता देनी होगी। टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र के जिलों के साथ-साथ अन्य जिलों के लिए भी वरीयता दे सकेंगे

RTET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment  /SARKARI NAUKRI NEWS  SARKARI NAUKRI /  News




CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  , शिक्षक भर्ती
Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET


UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET