/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, October 2, 2015

Flipkart रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते हुए लगाया 20 लाख का चूना

#Flipkart रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते हुए लगाया 20 लाख का चूना



बेंगलुरू। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इंटरनेट शॉपिंग करने वालों की संख्‍या भी तेजी से बढ़ी है। यही वजह है कि फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्‍नैपडील जैसी कंपनियां कुछ ही वर्षों में प्रसिद्ध और मुनाफे में आती जा रही हैं।
सभी ऑनलाइन स्‍टोर अपने ग्राहकों को सामान खरीदने के साथ ही पसंद न आने पर या क्‍वालिटी ठीक न होने पर सामान वापसी तथा पैसे लौटाने की पेशकश भी करती हैं। इसी रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते हुए बेंगलुरू के एक शख्‍स ने फ्लिपकार्ट कंपनी को लगभग 20 लाख रुपए का चूना लगा दिया है।
ऐसे लगाया चूना
अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार वीरा स्‍वामी नाम के 32 वर्षीय व्‍यक्ति ने इस करतूत को अंजाम दिया है। वनस्‍थलीपुरम में रहने वाला स्‍वामी अपनी पत्‍नी, माता, पिता, भाइयों, बच्‍चों तथा पड़ोसियों के नाम से फ्लिपकार्ट का महंगा सामान मंगवाता था। सामान मिलने के बाद वो कस्‍टमर केयर को फोन करके सामान खराब होने की शिकायत करता था।
शिकायत मिलते ही फ्लिपकार्ट का प्रतिनिधि सामान वापस लेने पहुंच जाता था और यहीं पर स्‍वामी अपने कारनामे को अंजाम देता था। दरअसल वीरा स्‍वामी असली सामान को रखकर उसी बॉक्‍स में दूसरा या फिर सस्‍ता सामान रखकर वापस लौटा देता था। फ्लिपकार्ट की रिटर्न पॉलिसी के अनुसार सामान वापस मिलने पर मूल्‍य वापसी कर देती है।
इस तरह से पिछले 20 महीनों में स्‍वामी ने 200 से ज्‍यादा सामानों की खरीदारी अलग-अलग नाम से की और रिटर्न के नाम पर 20 लाख रुपए की चपत लगा दी। कंपनी ने वनस्‍थलीपुरम पुलिस थाने में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है