/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, December 16, 2015

SC का ऐतिहासिक फैसला: रि. जस्टिस बीरेंद्र सिंह को नियुक्त किया यूपी का नया लोकायुक्त

SC का ऐतिहासिक फैसला: रि. जस्टिस बीरेंद्र सिंह को नियुक्त किया यूपी का नया लोकायुक्त

नई दिल्ली/लखनऊ:सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए रिटायर्डजज वीरेन्द्र सिंह को उत्तर प्रदेश का नया लोकायुक्त नियुक्त कर दिया। ऐसा देश में पहली बार हुआ है जब सुप्रीम कोर्ट ने नियुक्ति का अधिकार अपने हाथ में लेते हुए किसी प्रशासनिक पद पर नियुक्ति की है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर को यूपी सरकार को दो दिन का समय देते हुए लोकायुक्त की नियुक्ति करने का आदेश दिया था। बुधवार सुबह उच्चतम न्यायालय ने आदेश के बावजूद उत्तर प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं किए जाने को लेकर यूपी सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी और स्वत: संज्ञान लेते हुए रिटायर्ड जस्टिस वीरेंद्र सिंह को यूपी का नया लोकायुक्त नियुक्त कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के मुख्यमंत्री,नेता विपक्ष और इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश को आदेश का पालन न करने पर जमकर फटकार लगाई। अदालत ने कहा कि संवैधानिक पदों पर आसीन लोगों द्वारा उच्चतम न्यायलय के आदेश की तौहीनी करना अफसोसजनक है।

अदालत ने आज की सुनवाई में यूपी सरकार से पांच लोगों के नाम भेजने का आदेश दिया और अनुच्छेद 142 के तहत रिटायर्ड जस्टिस वीरेंद्र सिंह को यूपी का लोकायुक्त नियुक्त कर दिया। इससे पहले लोकायुक्त मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार कोजमकर फटकार लगाई थी। और बुधवार तक लोकायुक्त नियुक्त करने का समय दिया था।