/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, February 18, 2016

Breaking News ‘फ्रीडम 251’ की बुकिंग 24 घंटे के लिए बंद, बीजेपी सांसद बोले- कुछ गड़बड़ जरूर है Freedom 251 Mobile Forgery

Breaking News ‘फ्रीडम 251’ की बुकिंग 24 घंटे के लिए बंद, बीजेपी सांसद बोले- कुछ गड़बड़ जरूर है


Freedom 251 Mobile Forgery

नई दिल्ली. दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल फोन जारी करने वाली कंपनी ‘रिंगिंग बेल्स’ ने ‘फ्रीडम 251’ नामक इस फोन के लिए ‘ओवरलोड’ की वजह से अगले 24 घंटे के लिए आर्डर लेना रोक दिया है. कंपनी ने फोन की कीमत 251 रूपए रखी है. रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी ने इसका निर्माण किया है. फिलहाल अपने देश में सबसे सस्ता स्मार्टफोन 1500 रुपए में उपलब्ध है.

क्या कहा कंपनी ने

फ्रीडम-251 ने अपनी वेबसाइट पर कहा, मित्रों, हम आपकी ओर से मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया को लेकर आभारी हैं और कहना चाहेंगे कि फिलहाल प्रति सेकेंड छह लाख हिट मिल रहे हैं जिससे सर्वर ओवरलोड हो गया है. कंपनी ने कहा, हमारा आपसे अनुरोध है कि हम कुछ देर विराम लेना चाहते हैं और हम सेवा का उन्नयन कर रहे हैं जिसके बाद 24 घंटे में या इससे पहले आपके पास वापस लौटेंगे.

बीजेपी सांसद बोले- कुछ गड़बड़ जरूर है

वहीं, बीजेपी एमपी किरीट सोमैया ने कहा कि है फ्रीडम 251 के मामले में कुछ गड़बड़ जरूर है. सोमैया का दावा है कि कंपनी रिंगिंग बेल्स सिर्फ तीन महीने पहले ही रजिस्टर हुई है. सोमैया ने कहा, फ्रीडम 251 मोबाइल फोन में कोई बड़ा घोटाला छिपा हुआ है.

स्मार्टफोन पर मोबाइल उद्योग की आपत्ति

वहीं, मोबाइल हैंडसेट उद्योग का निकाय आईसीए ने 251 रुपए की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किए जाने पर चिंता जताते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर मामले की गहराई में जाने का आग्रह किया है. संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रुपए से कम नहीं हो सकती.

आज से शुरू हुई थी बुकिंग, 30 जून तक डिलिवरी

भारतीय बाजार में इस अनोखे स्मार्टफोन की बुकिंग 18 फरवरी शाम 6 बजे से शुरू हुई थी. इसकी बुकिंग 21 फरवरी शाम 8 बजे तक की जा सकती है. कंपनी ने इस साल 30 जून तक इस स्मार्ट फोन की डिलिवरी करने का भरोसा दिलाया है.

वेबसाइट हुई क्रैश

दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 को खरीदने के लिए लोगों में इतना क्रेज़ देखा जा रहा है कि इसकी वेबसाइट ही क्रैश हो गई. गुरुवार सुबह 6 बजे से इस 251 रुपए के स्मार्टफोन के लिए कंपनी की साइट पर बुकिंग शुरू होनी थी, मगर यह खुली ही नहीं. अब खुल रही है तो लोग खरीदने की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहे.

डिजिटल इंडिया मुहिम से प्रेरित है कोशिश

कीमत के आधार पर ही इस स्मार्टफोन का नाम फ्रीडम 251 रखा गया है. बीजेपी के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी ने इसे लॉन्च किया. इस मौके पर रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को भी जाना था पर वह नहीं पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया को सशक्त बनाने के लिए इस तरह के उत्पादों को बेहतर कोशिश बताया जा रहा है. इस सिलसिले में कंपनियां आगे आ रही हैं.

स्मार्टफोन की खास बातें...

- पीएम मोदी के मेक इन इंडिया से प्रभावित होकर रिंगिंग बेल नाम की कंपनी एक स्मार्टफोन को लॉन्च किया. फोन को केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने लॉन्च किया.

-  इस स्मार्टफोन में 4 इंच की डिस्प्ले, 1.3GHz quad-core processor, 1GB RAM, 8GB इंटरनल स्टोरेज (32GB तक एक्सटेंडेबल), 3.2-मेगापिक्सल बैक कैमरा, 0.3-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और 1450mAh बैटरी है.

- कंपनी का कहना है कि फ्रीडम 251 स्मार्टफोन को बनाने में सरकार से बहुत मदद मिली है और यह मेक इन इंडिया की कामयाबी का प्रमाण है.

-  गौरतलब है कि बेल्स ने हाल ही में बेल्स स्मार्ट 101 स्मार्टफोन से भारतीय मोबाइल फोन मार्केट में कदम रखा है. इस फोन की कीमत 2999 रुपए रखी गई थी.

-  1450 mAh क्षमता वाली बैटरी के साथ आने वाले Freedom 251 में 3.2-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और VGA रेज्योलूशन का सेकेंडरी कैमरा उपलब्ध है. फोन में कनेक्टिविटी के लिए 3G सपोर्ट है.

-  एंड्रायड आॅपरेटिंग सिस्टम 5.1 लॉलीपॉप आधारित इस फोन में वूमेन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशनमैन, फारमर, मेडिकल, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कुछ एप भी प्रीलोडेड हैं.

-  फ्रीडम 251 के साथ कंपनी ने एक साल की वारंटी भी दी है. कंपनी के अनुसार देश में 650 से भी ज्यादा सर्विस सेंटर है.

-  कंपनी ने इससे पहले 2,999 रुपए का स्मार्टफोन लॉन्च किया था जिसका नाम स्मार्ट 101 है.

बेल्स फ्रीडम 251 के खास फीचर्स-

- 3G कनेक्टिविटी

- ड्यूल सिम सपोर्ट

- एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप ओएस

- 4 इंच डब्लूवीजीए आईपीएस डिस्पले स्क्रीन

- 1.3 गीगाहर्त्ज क्वॉडकोर प्रोसेसर

- 8 जीबी इंटरनल मेमोरी

- 3.2 एमपी रीयर कैमरा

- 0.3 एमपी फ्रंट कैमरा

- 1450 एमएएच बैटरी

इस फोन की बुकिंग्स 18 फरवरी से शुरू हो रही है तथा डिलीवरी 30 जून तक होगी.