/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, March 30, 2016

MPTET : रिकॉर्ड रूम का ताला तोड़कर लगाई आग, शिक्षक भर्ती की फाइलें खाक

MPTET  :

रिकॉर्ड रूम का ताला तोड़कर लगाई आग, शिक्षक भर्ती की फाइलें खाक

Sabhar : Bhaskar NewsMar 29, 2016, 06:30 AM IST


रिकॉर्ड रूम का ताला तोड़कर लगाई आग, शिक्षक भर्ती की फाइलें खाक

ग्वालियर.जनपद पंचायत मुरार के रिकॉर्ड रूम में रविवार रात 12:30 बजे के बाद गेट तोड़कर आग लगा दी। इससे संविदा शाला शिक्षक भर्ती, मिड डे मील व प्रौढ़ शिक्षा का रिकॉर्ड जलकर खाक हो गया। जिला पंचायत परिसर में रहने वाले कर्मचारी भारत सिंह ने आग की सूचना डायल-100 को दी।

इसके बाद फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। मौके पर पुलिस को रिकॉर्ड रूम के बाहर एक केन, मोबाइल, पेचकस व टूटा हुआ गेट मिला है। इससे प्रारंभिक तौर पर लगता है कि भर्ती में हुई गड़बड़ी को दबाने के लिए रिकॉर्ड में आग लगाई गई है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


इस घटना के बाद सोमवार को दफ्तर में तरह-तरह की चर्चाएं होती रहीं। कर्मचारियों के मुताबिक आग लगाने वाले पीछे की तरफ से दीवार फांदकर छत के रास्ते आए होंगे। पुलिस को सबसे पहले सूचना देने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भारत सिंह ने कहा, रात 12:30 बजे उसे पटिया टूटने की आवाज आई। पत्नी ने कहा, जनपद कार्यालय की ओर से धुएं की दुर्गंध आ रही है। इसके बाद उसने गेट खोलकर देखा तो रिकॉर्ड रूम में आग लगी थी।

भारत सिंह ने कहा, जब वह रात में मौके पर पहुंचा तो रिकॉर्ड रूम के बाहर एक केन पड़ी थी, इसमें से पेट्रोल की गंध आ रही थी। रिकॉर्ड रूम का गेट टूटा हुआ बाहर की तरफ पड़ा था। एक मोबाइल मिला जिसकी टॉर्च जल रही थी। रिकॉर्ड रूम में वर्ष 1995 से अब तक का रिकॉर्ड रखा था।


रिकॉर्ड रूम सील नहीं किया: आग लगने के बाद भी अफसरों ने रिकॉर्ड रूम को सील नहीं करवाया। लोग दिनभर रिकॉर्ड रूम के अंदर घुसते रहे। इससे बची हुईं फाइलें और खराब हो गईं। इस मामले में जब जनपद सीईओ राजीव मिश्रा को मोबाइल लगाया गया तो उन्होंने हैलो..हैलो कहते हुए कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया।


दस्तावेज की हो रही है जांच


मुरार के प्राइमरी स्कूलों में संविदा शाला शिक्षक के तौर पर भर्ती हुए 76 शिक्षकों के दस्तावेज की जांच चल रही है। जांच में यह बात सामने आई कि शिक्षकों ने हिंदी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद व भारतीय शिक्षा परिषद लखनऊ से डीएड/ बीएड की डिग्री के आधार पर नौकरी हासिल की है। इन दोनों संस्थानों की डिग्री तब मान्य नहीं थी। सीईओ नीरज कुमार सिंह ने चार टीचरों को हटाने की पुष्टि भी की।


शिक्षक भर्ती घोटाले को दबाने लगवाई आग


आम आदमी पार्टी ग्वालियर के मीडिया प्रभारी एडवोकेट रोहित गुप्ता ने कहा, वर्ष 2005 से 2010 के बीच संविदा शिक्षकों की भर्ती में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। घोटाले को दबाने के लिए रिकॉर्ड रूम में आग लगवाई गई है।


इसलिए हो रहा है संदेह


- शाम तक सब कुछ ठीक था पर रात में रिकॉर्ड रूम का गेट टूटा हुआ मिला।

- दरवाजे पर लगा ताला गायब मिला पास में एक केन मिली, इसमें से पेट्रोल की बदबू आ रही थी।

- मौके पर पेचकस व मोबाइल मिला। मोबाइल की टार्च जल रही थी।

- एक बक्से में शिक्षकों से जुड़े दस्तावेज थे जिसे तोड़कर आग लगाई गई।

आग लगाई गई, ऐसी आशंका


- रिकॉर्ड रूम में किस तरह की फाइलों को नुकसान हुआ है? लिस्टिंग करने के निर्देश जनपद मुरार सीईओ को दे दिए हैं। पुलिस में भी अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करा दिया है। अभी संविदा शिक्षकों के दस्तावेज का वेरीफिकेशन चल रहा है। - नीरज कुमार सिंह, सीईओ, जिला पंचायत

इसकी सही जांच होनी चाहिए


- रिकॉर्ड रूम में आग साजिश के तहत लगाई गई है। इस बात के सबूत केन, मोबाइल, पेचकस व टूटे हुए गेट से मिलते हैं। घटना की जांच सही तरीके से होना चाहिए। - कमला बाबू सिंह गुर्जर, अध्यक्ष, जपं मुरार 



MPTET  टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News / VYAPAM News  / / 

http://mptet.blogspot.com 

http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/