/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, August 9, 2016

Himachal Pradesh TET Examination / HPTET News : - आवेदन के लंबे-चौड़े प्रोसेस ने उलझाए टेट अभ्यर्थी

Himachal Pradesh TET Examination / HPTET News : -

आवेदन के लंबे-चौड़े प्रोसेस ने उलझाए टेट अभ्यर्थी

, धर्मशाला

Updated Mon, 08 Aug 2016 12:16 AM IST

+बाद में पढ़ें



online apply

टेट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) के लिए आवेदन करने को ऑनलाइन प्रक्रिया होने के बाद भी अभ्यर्थियों के लिए यह सिरदर्द बना हुआ है। आवेदन करने के लिए भले ही बोर्ड ने ऑनलाइन प्रक्रिया अपना ली है। लेकिन, इसके लिए जहां एक लंबा-चोड़ा प्रोसेस है। वहीं बैंक की लंबी लाइनों से अब भी अभ्यर्थियों को दो-चार होना पड़ रहा है।

टेट के लिए आवेदन करने के लिए प्रदेश के करीब 50 हजार अभ्यर्थियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बोर्ड के टेट के लिए मांगे गए आवेदन के अनुसार पहले अभ्यर्थियों को साइबर कैफे में इंटरनेट के माध्यम से फार्म भरना पड़ता है। फार्म भरने के बाद चालान को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकालकर बैंक में लंबी लाइन में लगकर फीस जमा करवानी पड़ती है।

फीस जमा करवाने के बाद अभ्यर्थियों को फिर से इंटरनेट में फीस की डिटेल भरकर फार्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकालना पड़ता है। फिर इस प्रिंट को अभ्यर्थी बोर्ड कार्यालय को भेजते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को करने के लिए अभ्यर्थियों का काफी समय बर्बाद हो जाता है। साथ ही साइबर कैफे वालों का लंबा-चौड़ा बिल भी अदा करना पड़ता है।

सी-टैट ने बंद करवा दिया है प्रिंट मंगवाना
पहले सी-टेट के आवेदन करते समय वहां भी इसी प्रोसेस को अपनाया गया था। लेकिन, बाद में अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए प्रिंट फार्म मंगवाना बंद कर दिया गया। अभ्यर्थियों की मानें तो अन्य आयोग और चयन बोर्ड के आधार पर एक बार ही इंटरनेट में बैठकर पूरी प्रक्रिया संपन्न करने की नीति स्कूल शिक्षा बोर्ड को भी अपनानी चाहिए।

छह विषयों के टेट के लिए मांगे हैं आवेदन
स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जेबीटी टेट सहित टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल, नॉन मेडिकल, शास्त्री और भाषा अध्यापक की पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए 20 अगस्त तक अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।


 http://hptet.blogspot.com/

Latest Breaking News Appointment / Joining Letter | Join UPTET Uptet | Uptet news | 72825  Primary Teacher Recruitment Uptet Latest News